ekterya.com

क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस के साथ काम करने का तरीका

यदि आपको कभी भी क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस (जैसे कि विकी हव पर दिखाई देने वाली सभी सामग्री और छवियां) के साथ सामग्री या चित्र मिलते हैं, तो वह आपकी ओर से जिम्मेदारी है कि लेखक को उस फॉर्म के अनुसार क्रेडिट देना जो उसने दिखाया था। ये निर्देश सिद्धांत में बहुत स्पष्ट हैं लेकिन बहुत से लोग जो दूसरों के काम पर सीसी लाइसेंस का उपयोग करते हैं, वे लेखक को उस प्रकार के रूप में निर्दिष्ट नहीं करते जितना चाहिए। इस लेख में आप देखेंगे कि क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस के साथ सामग्री का उपयोग करते समय लेखक को क्रेडिट देने के लिए आवश्यकताओं के साथ कैसे काम करना चाहिए।

चरणों

क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस कार्य के लिए एट्रिबेट शीर्षक छवि 1 चरण
1
किसी भी किंवदंती को रखें जो एक क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस के साथ सामग्री पर बौद्धिक संपदा अधिकार को इंगित करता है।
  • अगर आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्री में कैप्शन है जो "© 2008" कहता है, आप इसे पुन: उत्पन्न नहीं कर सकते और आपके पास क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस नहीं है।
  • अगर उस प्रकार की कोई किंवदंती नहीं दिखाई देती है, तो आपको किसी विशिष्ट को चुनने की आवश्यकता नहीं है। वैसे भी, आपको हमेशा "प्राधिकरण के साथ उपयोग किए गए" या किसी अन्य चीज़ को जोड़ना चाहिए जिसका अर्थ है एक ही चीज़ याद रखें कि प्रतीक की कमी ... इसका अर्थ नहीं है कि सामग्री बौद्धिक संपदा अधिकारों के अधीन नहीं है उस प्रतीक के बिना भी आपको सामग्री का उपयोग और स्रोत का संकेत होना चाहिए।
  • क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस कार्य के लिए एट्रिबेट शीर्षक छवि 2 चरण

    Video: कैसे अन्य देश के नेताओ की सिक्योरिटी से भी खतरनाक है किम जोन्ग के स्पेशल पैदल कमाण्डो? #KOREA

    2
    लेखक, लाइसेंसधारी और / या अन्य पार्टियों (जैसे कि विकी या एक अखबार) को बताए अनुसार उनका श्रेय देना। यदि किसी भी सामग्री में एक नोट है, जो "कृपया, इस काम के निर्माता के रूप में मौली क्लेइनमैन को इंगित करें" कहते हैं, तो मौली क्लेनमैन उद्धरण
  • अगर कोई नोट नहीं है, लेकिन बौद्धिक संपदा अधिकारों की एक किंवदंती है (ऊपर देखें), बोली जिसका मालिकाना अधिकार है।
  • अगर बौद्धिक संपदा के कोई नोट या किंवदंती नहीं है लेकिन एक उपयोगकर्ता नाम है, तो निर्माता के प्रोफाइल को देखने के लिए देखें कि क्या यह इंगित करता है कि अपने काम का श्रेय कैसे देना है। यदि कोई विनिर्देश नहीं है, तो उपयोगकर्ता नाम दर्ज करें।
  • अगर कोई लेखक या निर्माता का नाम नहीं है लेकिन एक वेब पेज (जैसे कि विकीहेव) है, तो उसका नाम दर्ज करके वेब पेज को क्रेडिट दें।
  • क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस कार्य पर एट्रिबेट शीर्षक छवि 3 चरण



    3
    जब संभव हो, विशिष्ट खिताब और लिंक का उपयोग करें क्रेडिट में निम्नलिखित तत्व शामिल हैं:
  • काम का शीर्षक: यदि काम का शीर्षक है, तो उसका नाम लिखें। अगर आपके पास एक नहीं है, तो आप "मल्ली क्लेनमैन द्वारा यह काम ..." या सीधे "अनलिमिटेड, माली क्लेनमैन द्वारा ..." लिख सकते हैं। जब तक मूल स्रोत स्पष्ट हो, तब तक आपको जो उचित लगता है वह लिखें।
  • यदि लागू हो, तो काम का यूआरएल: यूआरएल सहित सामग्री के मूल स्रोत को अपने दर्शकों को पुनर्निर्देशित करता है। ऐसा कहा जा सकता है कि यह किसी काम के लेखक को क्रेडिट देने पर सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। आप उन लेखों का पता लगाने के लिए लेखकों का उपयोग कर सकते हैं जहां आपका काम केवल आपके वेब पेज पर ट्रैफिक पैदा कर रहा है, यह देखकर दिखाई देता है। उपयोगकर्ताओं को जानने के लिए भी यह एक आसान तरीका है कि मूल स्रोत क्या है। यदि आप मुद्रित रूप में एक सीसी लाइसेंस के साथ एक काम को दोबारा तैयार कर रहे हैं, तो बेहतर होगा कि लंबे और बदसूरत यूआरएल को शामिल न करें। यकीन है कि अन्य स्थितियों में यूआरएल को शामिल करने के लिए ठीक नहीं है, हालांकि सामान्य तौर पर, यह लिंक क्रेडिट की सबसे मूल्यवान है।
  • क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस का यूआरएल: लाइसेंस के लिए लिंक मूल काम में एक लिंक होना चाहिए जो उस लाइसेंस के अनुसार पुनर्निर्देशित करता है जिसके बारे में इसे प्रकाशित किया गया था। सीसी द्वारा लाइसेंस प्राप्त कार्य को पुन: उत्पन्न करने के लिए आपको लाइसेंस के पूरे पाठ को शामिल करने की आवश्यकता नहीं है।
  • Video: अमेरिका साउथ कोरिया के साथ फिर से शुरू करेगा मिलिट्री ड्रिल॥ U.S South Korea Military Drill

    क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस कार्य के लिए एट्रिबेट शीर्षक छवि 4 चरण

    Video: चीन का खतरनाक 'लेज़र बीम अटैक'॥ China's dangerous 'laser beam attack'

    4
    लेखक के लिए उद्धृत करना आसान बनाने के लिए क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस जनरेटर का उपयोग करें। सीसी द्वारा लाइसेंस प्राप्त कार्य का हवाला देते हुए एक मानक तरीका है:
  • पर जाएं https://creativecommons.org/choose/.
  • "एक लाइसेंस चुनें" बटन पर क्लिक करें
  • इच्छित प्रकार के लाइसेंस के लिए उपयुक्त सर्कल बटन चुनें, संबंधित फ़ील्ड भरें और फिर नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें और "चुनें एक लाइसेंस"। उसके बाद, HTML पृष्ठ जिसे आप कॉपी और पेप करें, वेब पृष्ठ पर पेस्ट करना होगा, और जब आप करेंगे, तो लाइसेंस छवि दिखाई देगी। लाइसेंस जनरेटर में डेटा को पूरा करते समय, आप नीला सहायता बटन देखेंगे जो आपके द्वारा प्रगति के रूप में प्रत्येक विकल्प समझाएंगे।
  • किसी कारण से आप उत्पन्न करने के लिए वेबसाइट क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस का उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो सीधे कहते हैं: "मौली Kleinman © 2008 CC- आप जानकारी को पूरा करने के जहां यह लेख में कहते हैं की जरूरत है लगता है (?)। (?) "क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस का उपयोग कैसे करें"
  • युक्तियाँ

    • सभी क्रेडिट्स सीसी-बाय हैं यदि आवश्यक हो तो अन्य पदनाम जोड़े जाते हैं।
    • लाइसेंस समय समय पर अपडेट किए जाते हैं। उदाहरण के लिए, जेनेरिक एट्रिब्यूशन 2.0 को एट्रिब्यूशन 3.0 के लिए अपडेट नहीं किया गया था, और 2012 इंटरनेशनल एट्रिब्यूशन 4.0 के अंत में लॉन्च किया गया था। हालांकि सीसी-BY विशेषता अब भी दिखाई दे रही है, लाइसेंस का उपयोग करने के अधिकारों को संशोधित किया गया है। यहां तक ​​कि अगर आप सीसी-BY पढ़ते हैं, तो लाइसेंस वास्तव में CC-BY 3.0 है। 3.0 आमतौर पर लिखे नहीं है क्योंकि सभी सीसी-BY विशेषताएँ संस्करण 3.0 के मानकों का पालन करना चाहिए। हालांकि ज्यादातर लोगों के लिए यह समस्या नहीं है, लेकिन कानूनी सीमाओं में परिवर्तन के मामले में यह जानना अच्छा है।
    • लाइसेंस के लिए आपको क्रिएटर को सूचित करने की आवश्यकता नहीं है कि आप सीसी लाइसेंस के साथ अपने काम का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन ऐसा करने से जब भी संभव होता है, एक अच्छा संकेत होता है। बहुत से लोग यह जानकर प्रसन्न हैं कि दूसरों ने अपने कामों का इस्तेमाल और अनुकूलन किया है। यही कारण है कि वे क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस का उपयोग करते हैं

    चेतावनी

    • इसलिए नहीं कि काम में क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस का अर्थ है कि आप इसे कहीं भी प्रकाशित कर सकते हैं या आप जो चाहें कर सकते हैं। यदि काम में सीसी-बाय एट्रिब्यूशन है, तो आपको केवल उसके लेखक को क्रेडिट देना है। हालांकि, निम्नलिखित सीसी लाइसेंसों में अन्य प्रतिबंध या आवश्यकताएं हैं:

    • एट्रिब्यूशन-सिन्दिरवादास: आप इस काम को बदल नहीं सकते हैं, बदल सकते हैं या अनुकूलित कर सकते हैं। यह सीसी-बाय-एनडी लिखा गया है
    • एट्रिब्यूशन-साझा: यदि आप इस काम को बदलते हैं, परिणत या अनुकूल करते हैं, तो आप अपने संशोधन को केवल तभी प्रकाशित कर सकते हैं यदि आप समान नाम या इस काम के समान लाइसेंस का उपयोग करते हैं। इसे सीसी-बाय-एसए लिखा गया है यदि आप एट्रिब्यूशन के काम को बदलते, बदल या अनुकूलित करते हैं, तो समान साझा करें, आपको मूल काम के लेखक का हवाला देना चाहिए।
    • एट्रिब्यूशन-गैर-वाणिज्यिक: आप व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए इस कार्य का उपयोग नहीं कर सकते इसे सीसी-बाय-एनसी लिखा गया है तकनीकी रूप से, जब तक कि अन्यथा संकेत नहीं दिया जाता है, सभी सीसी लाइसेंस गैर-वाणिज्यिक हैं
    • एट्रिब्यूशन-गैर-वाणिज्यिक-नो डियरिवेटिव्स: आप इस काम को वाणिज्यिक प्रयोजनों के लिए उपयोग नहीं कर सकते हैं और न ही आप इस काम को बदल सकते हैं, बदल सकते हैं या अनुकूलित कर सकते हैं। यह सीसी-बाय-एनसी-एनडी लिखा गया है
    • Attribution-Noncommercial-ShareAlike: आप वाणिज्यिक प्रयोजनों के लिए इस काम उपयोग नहीं कर सकते हैं और अगर आप को बदलने, बदलना या अनुकूलन, केवल यदि आप एक ही नाम या इस काम के लिए एक समान लाइसेंस का उपयोग आप अपने संशोधन प्रकाशित कर सकते हैं। इसे सीसी-बाय-एनसी-एसए लिखा गया है यदि आप एक ही शेयर लाइसेंस के साथ एक काम को बदलने, परिणत या अनुकूलन करते हैं, तो आपको मूल काम के लेखक का हवाला देना चाहिए। आपको याद रखना चाहिए कि, लाइसेंस के प्रकार की परवाह किए बिना, आप हमेशा ऑब्जेक्ट के साथ एट्रिब्यूशन के साथ रहना चाहिए। आप "जॉन जोन्स के संशोधनों के साथ © CC-BY-SA मौली Kleinman" लिखते हैं, तो ठीक हो जाएगा, लेकिन भाग "© CC-BY-SA मौली Kleinman" अनिवार्य है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com