ekterya.com

एक खुला शैक्षिक संसाधन कैसे बनाएं

शैक्षिक संसाधन खोलें (ओईआर) उन संसाधनों को पढ़ना या सीखना है जो आज़ादी से ऑनलाइन साझा करने के लिए बनाए गए हैं। यह एक सबक, एक परीक्षा, एक पूर्ण परियोजना या कुछ और हो सकता है जो सीखने को प्रोत्साहित करने या शिक्षण को प्रेरित करने में मदद करता है। एक ओईआर शुरू करने के लिए एक भारी काम की तरह लग सकता है, लेकिन आपको ऐसा लगता नहीं है। एक पुन: प्रयोज्य, सरल और वांछनीय आरईए कुछ ही घंटों में, आपके पिछले ज्ञान और ज्ञान के आधार पर तैयार किया जा सकता है। यहां सुझाए गए सुझावों से छोटे आरएए (लगभग चार घंटे की गतिविधियों) का आधार प्रदान किया जाता है, लेकिन यह पैमाने पर करने के लिए तैयार किए गए हैं: जितना अधिक आप उसे विकसित करने की अनुमति देते हैं और जितनी अधिक सामग्री आप में डालते हैं, उतना बड़ा संसाधन।

चरणों

भाग 1
आरईए विकसित करना

Video: Programming - Computer Science for Business Leaders 2016

एक खुली शैक्षिक संसाधन चरण 1 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1

Video: एनसीईआरटी कक्षा 7 इतिहास अध्याय 1 (NCERT Class 7 History): एक हजार साल में परिवर्तनों को अनुरेखण

अपना विचार अनचार्क करें और इसे रचनात्मकता के साथ मिलाएं आपको इस प्रक्रिया को एक विचार के साथ शुरू करना होगा। यह कुछ भी हो सकता है उस विचार को ले लो और इसे अपने सिर में स्पिन करें सोच "यह विचार एक्स के रूप में कभी भी काम नहीं करेगा"। फिर चुनौती स्वीकार करें और इसे काम करें।
  • आप विचारों का एक यादृच्छिक जनरेटर भी जा सकते हैं (आपको चरण 5 में उदाहरण मिलेंगे, जो "पूर्ण में जाओ" के साथ शुरू होता है)। इस बारे में सोचें कि क्या आप इस गतिविधि से आने वाली किसी चीज़ में आपकी गतिविधि को प्रेरित कर सकते हैं या नहीं।
  • एक विकल्प के रूप में, चारों ओर देखो और किसी भी वस्तु की तलाश करें, जैसे एक चम्मच, और अपने सामने सीखने की गतिविधि में इसे लागू करने की कोशिश करें, जैसे विश्लेषण और सांस्कृतिक व्यंजन खाने के लिए खाने के लिए, या वस्तुओं के बारे में कविता आम है, जो रोचक कलात्मक कार्यों के लिए अपना रूप दिखाते हैं
  • एक खुली शैक्षिक संसाधन चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    सही प्लेटफ़ॉर्म चुनें जब आप एक ओएर बना रहे हैं, तो आपको केवल उस सामग्री के लिए प्लेटफॉर्म के संबंध में अपनी उपयुक्तता के बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं है, जिसे आप शुरू में बनाने का इरादा रखते हैं, बल्कि भविष्य की पुन: उपयोग के लिए भी इसकी प्रासंगिकता प्रस्तुतिकरण `खुले` होना चाहिए, जो कि, पासवर्ड सुरक्षा के बिना, आसानी से सुलभ है, और आदर्श रूप से संपादन योग्य (कम से कम, जिसे कॉपी किया जा सकता है)।
  • यह हमेशा एक नया वेब पेज डिजाइन करने के लिए आवश्यक नहीं है आप एक पाठ दस्तावेज़ को विकसित और अपलोड कर सकते हैं, एक पूर्व-मौजूदा स्थान में नई छवियों का बैंक बना सकते हैं, एक मौजूदा स्थान को संपादित कर सकते हैं, जैसे विकी, एक निर्मित संसाधन बना सकते हैं, लेकिन यह साझा करें कि आप सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से कैसे किया है, या साझा करें नया वेब पेज ये कुछ उदाहरण हैं
  • एक खुली शैक्षिक संसाधन चरण 3 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने आप को समय दें गुणवत्ता वाले शैक्षिक संसाधनों को बहुत अधिक समय की आवश्यकता होती है, प्रतिबिंब और सामग्री के साथ सत्यापित मूल के साथ। ओएर के लिए यह विशेष रूप से सच है, क्योंकि खुली सामग्री को ढूंढना, या व्यक्तियों में ग्रंथों और छवियां बनाना, बहुत समय लगता है हालांकि, यह प्रयास के लायक है
  • अक्सर, आप विकास के दौरान कुछ नया और अप्रत्याशित पाएंगे। बदले में, इससे आपको फोकस बदलने के लिए प्रेरित किया जा सकता है जिसे आप शुरू में ध्यान में रखते थे। चिंता मत करो, प्रवाह के साथ जाओ जब तक आपने तब तक उपयोग नहीं किया है तब व्यर्थ समय नहीं है, क्योंकि आपने अपनी नई और रोमांचक योजना तैयार करने में मदद की है।
  • एक खुली शैक्षिक संसाधन चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    क्या आप अभी तक कोशिश नहीं की है के डर मत यदि चीजें आपको डरती हैं, तो उन पर फूल डालते हैं। जोखिम लेने और कुछ नया करने का प्रयास करें यदि आप नया विचार एक मौका देते हैं, तो आपके पास खोने के लिए कुछ भी नहीं है और बहुत कुछ हासिल करना है।
  • एक खुली शैक्षिक संसाधन चरण 5 में शीर्षक वाली छवि
    5
    पूर्ण में जाओ सीखने के संसाधन हर जगह हैं, जैसा कि नए लोगों के लिए विचार हैं पानी में कूदने और विभिन्न स्थान और प्लेटफार्मों में शामिल होने से डरो मत। सामग्री के लिए आपको संभव स्रोत के रूप में प्रेरित करने के लिए, आप निम्न संसाधनों को देख सकते हैं:
  • ब्लॉग
  • मेलिंग सूची
  • पृष्ठ पर ठोकरें
  • एमओओसी पृष्ठ
  • डेटाबेस और सामग्री खोज इंजनआरए या क्रिएटिव कॉमन्स
  • ऑनलाइन लेख
  • सामाजिक नेटवर्क
  • ... आदि (अक्सर, पहला कदम सबसे कठिन होता है, फिर यह मजेदार होता है)
  • एक खुली शैक्षिक संसाधन चरण 6 को बनाएं
    6



    रीसायकल, पुनः-अनुकूलन और पुन: उपयोग करें ऐसा न करें कि आपको खरोंच से सब कुछ करना है वहाँ कई अच्छे विचार और कई संसाधन हैं, जो एक नए संदर्भ में उपयोग करने के लिए उपलब्ध हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सामग्री को विभिन्न तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है:
  • यदि यह गतिविधि के मुख्य भाग का हिस्सा है, तो आप खुली एक्सेस सामग्री को निकाल सकते हैं और इसे सीधे उपयोग कर सकते हैं, आंशिक रूप से या बस इसे प्रेरणा के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • आप अन्य सामग्री का उपयोग भी कर सकते हैं या देखें जो कि क्रिएटिव कॉमन्स नहीं है, जब तक कि आपने इस संदर्भ में लेखक का प्रयोग करने की सीधी अनुमति प्राप्त की है (और पूछने में कुछ भी गलत नहीं है)।
  • हालांकि, यदि सामग्री कोर गतिविधि के पूरक है (उदाहरण के लिए, आप भी जांचना चाह सकते हैं यह वेबसाइट), जो सामग्री आप संदर्भित करते हैं, को क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस के तहत होना जरूरी नहीं है (हालांकि, अगर बड़ी मात्रा में यातायात की उम्मीद है, जैसे कि आप एमओओसी का उपयोग कर रहे हैं, तो यह लेखक को सूचित करने के लिए विनम्र और दयालु है, क्योंकि यह हो सकता है एक सर्वर पर जो लेखक व्यक्तिगत होस्ट करता है)
  • एक खुली शैक्षिक संसाधन चरण 7 बनाएँ
    7
    आप जो भी खुले हैं उससे सावधान रहें इंटरनेट पर सब कुछ एक खुले संसाधन नहीं है बस क्योंकि ऐसा लगता है कि खुला होना इसका अर्थ यह नहीं है कि यह है। ये छवियों के लिए विशेष रूप से सच है, जो विभिन्न प्रकार के लाइसेंस के साथ कई स्थानों में पाई जा सकती हैं। सैद्धांतिक रूप से सबसे अधिक खुले छवि को चुनने के बजाय मूल छवि (या कम से कम दिखाती है कि आपने ऐसा करने की कोशिश की है) खोजने का प्रयास करना महत्वपूर्ण है यदि आपको संदेह है, तो दूसरी छवि का प्रयास करें
  • एक खुले दिमाग से शुरु करें उन संदर्भ छवियों की खोज करने के लिए क्रिएटिव कॉमन्स खोज इंजन का उपयोग करना, जिनसे कोई भी व्यक्तिगत रूप से लाइसेंस प्राप्त नहीं कर रहा है, खुली सामग्री का विकास आसान बना देगा (हालांकि सुनिश्चित करने के लिए लाइसेंस की जांच करना हमेशा बेहतर होता है)।
  • सामग्री के विशिष्ट लाइसेंस, जैसे ShareIgual, पर नज़र रखें, जो बताता है कि आपको अंतिम कार्य के लिए उसी लाइसेंस का उपयोग करना चाहिए जिसमें संसाधन शामिल है (वीडियो में अधिक जानकारी उपलब्ध है)।
  • एक खुली शैक्षिक संसाधन चरण 8 बनाएँ
    8
    याद रखें: एट्रिब्यूशन, एट्रिब्यूशन, एट्रिब्यूशन अगर किसी ने एक संसाधन (खुला) बनाने के लिए समय लिया है, तो एट्रिब्यूशन के माध्यम से अपना प्रयास स्वीकार कर लें। यद्यपि यह लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है, यह विकसित करने के लिए एक अच्छी आदत है और धन्यवाद का एक अच्छा तरीका है। यह अन्य लोगों के लिए आपके बाद संसाधन का उपयोग करना आसान बनाता है
  • भाग 2
    माउंट और आरईए प्रकाशित करें

    एक खुली शैक्षिक संसाधन बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    आरईए की परतें माउंट करें तो आप रोमांचक संसाधनों में शामिल हो गए हैं, आपने स्वयं को प्रेरित किया है और आपके पास सामग्री की एक सूची है जिसका इस्तेमाल किया जा सकता है। अब आपको जो कुछ करना है वह आपको सही कदमों और धारणाओं को प्राप्त करके सीखने की गतिविधि के दृष्टिकोण से पुन: कनेक्ट हो रहा है। एक बार फिर, अपने आप को समय दें
  • एक खुली शैक्षिक संसाधन 10 से ऊपर चित्र बनाएं

    Video: " जालौन जिला में हफ़्तों नही खुलते आगनवाड़ी केंद्र "

    2
    अपने नए बनाए गए आरईए को खुली और मुफ्त में कॉन्फ़िगर करें आपने जो उत्पादित किया है उसके लिए खुला लाइसेंस लागू करने के लिए मत भूलना। Creativecommongs.org सामग्री के लिए एक क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस स्थापित करने में आपकी मदद कर सकता है, जो कई अलग अलग तरीकों से संसाधनों में शामिल किया जा सकता है। खुले लाइसेंस लेबल का अर्थ अन्य उपयोगकर्ताओं के लिए है, जो आपकी सामग्री अभ्यास और खुले संसाधनों के बढ़ते समुदाय का हिस्सा है। अद्भुत।
  • युक्तियाँ

    • न दें जो आप सीमा को देखते हैं इस विचार को पनपने दें नए संदर्भों में विचारों को मिलाएं और मौजूदा संसाधनों का परीक्षण करें। आप क्या हासिल कर सकते हैं, इसकी कोई सीमा नहीं है, केवल आपकी कल्पना।
    • अपना अनुभव साझा करें अगर आपको उपयोगी सलाह मिलती है या अच्छी सलाह मिलती है, तो इसे यहां जोड़ें।

    Video: Animal Communicator Near Me With Dr. Gail Lash - Tourism For Peace

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • 1 (+) उत्साही शिक्षक
    • इंटरनेट कनेक्शन (आप इसे डिजिटल सामग्री के बिना प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन साझा करना अधिक मुश्किल हो जाता है)
    • 1 या अधिक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म
    • डिजिटल सामग्री का लिंक (उदाहरण के लिए, खोज इंजन या वेब पेज)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com