ekterya.com

ठंडे पानी में कैसे इस्तेमाल किया जाए

चाहे आपको ठंडे बौछार लेना पड़ता है क्योंकि आप जल्दी में हैं और आप पानी को गर्म करने के लिए इंतजार नहीं कर सकते हैं या आप स्नान करने के लिए अंतिम हैं और कोई गर्म पानी नहीं बचा है, ठंडे पानी का असर आपको कुछ करना चाहिए। कई तैराक, प्रतिस्पर्धी एथलीटों और सशस्त्र बलों के सदस्यों को भी उस असुविधा से निपटना सीखना चाहिए। हालांकि यह प्रभाव आपके लिए स्वस्थ हो सकता है और अपना वजन कम करने में मदद करता है, लेकिन इसके साथ निपटना आसान नहीं है। सौभाग्य से, शरीर को ठंडे पानी में इस्तेमाल करने में मदद करने के कई तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
धीरे धीरे अनुकूलित करें

शीत जल चरण 1 में प्रयुक्त छवि का शीर्षक
1
सामान्य रूप से स्नान या बाथटब में पानी गरम करें यह मानते हुए कि आप तुरंत ठंडा पूल में या खुले पानी में एक तैरने वाले मैराथन के दौरान अनुकूलन करने के लिए मजबूर नहीं हैं, तो आप शीत को अनुकूलित करने के लिए बहुत कम शरीर को प्रशिक्षित करने के लिए स्नान या बाथटब का उपयोग कर सकते हैं। पानी को टैप खोलें और इसे गर्मी दें
  • शीत जल चरण 2 के लिए प्रयुक्त छवि शीर्षक
    2
    शॉवर में जाओ चूंकि पानी पहले से गर्म है, यह एक समस्या नहीं होगी। सुनिश्चित करें कि आपके हाथ, पैर और चेहरे नम हैं, क्योंकि गर्मी और सर्दी के अधिकांश प्राप्तकर्ता वहां हैं। कुछ ही मिनटों के बाद, पानी के तापमान को कम करें और हमेशा की तरह शावर करें।
  • शीत जल चरण 3 में प्रयुक्त छवि का शीर्षक
    3
    एक बार जब आप अनुकूलित कर लेंगे, तो पानी का तापमान कम हो जाएगा। याद रखें कि आप थर्मल सदमे से गुजरने की कोशिश नहीं कर रहे हैं - क्रमिक विधि ठंडे पानी में इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका है। इस पल के लिए, आपको दूसरे तापमान परिवर्तन के अनुकूल होने के लिए केवल समय में वर्षा करना चाहिए। लेकिन अगर आपको सहज महसूस होता है या अधिक समय की आवश्यकता होती है, तो तापमान को तीसरी बार कम करने में संकोच न करें।
  • शीत जल चरण 4 में प्रयुक्त होने वाली छवि का शीर्षक
    4
    इस प्रक्रिया को हर दिन दोहराएं हर दिन आपको यह देखना चाहिए कि तापमान कम हो जाता है थोड़ा आसान है। यह एक संकेत है कि शरीर इस प्रक्रिया में इस्तेमाल हो रहा है और बेहतर थर्मोर्गेबलिंग नौकरी कर रहा है।
  • ठंडा पानी के लिए प्रयुक्त छवि शीर्षक चरण 5
    5
    प्रारंभिक तापमान घटाता है एक बार जब आप कुछ दिनों या एक हफ्ते के लिए इस प्रक्रिया से परिचित हो जाते हैं और तापमान कम हो जाता है तो डराना नहीं है, शावर के प्रारंभिक तापमान को कम करते हैं। अब आप पहली कमी के तापमान के साथ शॉवर शुरू कर देंगे और आपके पिछले तापमान में कमी पिछले सभी वाले लोगों की तुलना में ठंडा हो जाएगी।
  • शीत जल चरण 6 में प्रयुक्त छवि का शीर्षक
    6
    हर हफ्ते या कुछ दिन दोहराएं। आप कितने योग्य हैं और कितना शरीर में आपके पास वसा है इसके आधार पर, सही समय सभी के लिए अलग होगा। विडंबना यह है कि इस क्रमिक प्रक्रिया के लिए सबसे उपयुक्त शरीर प्रकार एक है जो फिट और वसा है। जब आप तैयार हैं, तो फिर से प्रारंभिक तापमान कम करना जारी रखें। इससे पहले कि आप यह जानते हैं, आप तापमान में सहज महसूस करेंगे जो आपके लिए बहुत चौंकाने वाली थी।
  • Video: Egg/Anda - 5 मिनट में कुकर में अंडा उबालने का तरीका | How to boil EGGS perfectly|Quick Egg boil Reci

    विधि 2
    ठंडे पानी के लिए तुरंत संपर्क करें

    शीत जल के चरण 7 में प्रयुक्त छवि का शीर्षक
    1
    पानी तैयार करें जाहिर है, यदि आप इसे बाहर या एक ठंडा पूल में करते हैं, तो पानी पहले से तैयार हो जाएगा यह पद्धति संक्षिप्त और विशेष रूप से तैराकों और एथलीटों के लिए उत्कृष्ट है जो अपनी गतिविधि से पुनर्प्राप्त करने के लिए बर्फ के स्नान का उपयोग करते हैं। एक बार पानी तैयार हो जाने के बाद, प्रभाव के लिए अपना मन तैयार करें
  • शीत जल चरण 8 में प्रयुक्त होने वाली छवि का शीर्षक
    2



    गीला चेहरा, कान, हाथ और पैर चूंकि अधिकांश संवेदी रिसेप्टर्स शरीर के इन क्षेत्रों में स्थित हैं, इसलिए यह प्रभाव को दूर करने के लिए अधिक महत्वपूर्ण है। यह एक आसान तरीका है यदि आपके पास अभी भी पानी में प्रवेश करने की मानसिक ताकत नहीं है।
  • यदि आप इन क्षेत्रों को पानी में नहीं डाल सकते हैं, तो उनके ऊपर ठंडे पानी छिड़कें।
  • शीत जल चरण 9 में प्रयुक्त छवि का शीर्षक
    3
    अब इसके बारे में मत सोचो और इसे एक बार में करो सीधे ठंडे पानी में जाओ और सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से सिर से पैर की अंगूठी तक शरीर को कवर करता है। किसी भी सूखा और गर्म क्षेत्र को छोड़कर, अनुकूलन को नुकसान पहुंचाएगा, क्योंकि शरीर में कुछ के साथ ठंडे पानी की तुलना करना होगा।
  • शीत जल के लिए प्रयुक्त छवि शीर्षक 10
    4

    Video: गरम पानी से नहाना चाहिए या ठंडे पानी से | Bathe with hot water or with cold water

    चलते रहें यदि आप तैराकी कर रहे हैं तो यह आसान होगा, लेकिन यह शॉवर या बाथटब में अधिक मुश्किल हो सकता है। शरीर का वजन बदलें और पैरों को स्थानांतरित करें। कोई भी पेशी आंदोलन शरीर के थर्मोरॉग्युलेशन और अनुकूलन की प्रक्रिया को सक्रिय करेगा।
  • शीत जल चरण 11 के लिए प्रयुक्त छवि शीर्षक
    5
    खुद को मानसिक रूप से तैयार करें शुरुआत में, आप पानी से बाहर निकलना चाहते हैं और तापमान बढ़ाना चाहते हैं हार न दें आप ठंड के खिलाफ एक मानसिक दीवार बना सकते हैं जब तक कि शरीर पूरी तरह से स्वीकार नहीं कर लेता और इसे स्वीकार कर लेता है। हर बार जब आप उस दीवार को बनाते हैं और सर्दी को सहन करते हैं, तो दोनों शारीरिक और मनोवैज्ञानिक रूप से आसान हो जाता है, क्योंकि थर्मोरोग्यूलेशन तेजी से प्रभावी है।
  • विधि 3
    शरीर को समझें और पर्यावरण का उपयोग करें

    शीत जल चरण 12 में प्रयुक्त छवि का शीर्षक
    1
    समझें कि आप गर्म और ठंडे क्यों महसूस करते हैं सामान्य शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस मानव शरीर में त्वचा के तीन प्रकार के संवेदी रिसेप्टर्स हैं: दर्द, गर्मी और ठंड। गर्मी रिसेप्टर्स 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक (और 45 डिग्री सेल्सियस तक, यह अनुभव करते हैं कि किस बिंदु पर दर्द रिसेप्टर कार्रवाई में आते हैं) से शुरू होता है जब तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से कम है तो ठंडे रिसेप्टर इसका अनुभव करते हैं।
    • जैसा कि आप देख सकते हैं, एक 5 डिग्री सुपरपोज़न ज़ोन है जो गर्मी और ठंडे रिसेप्टर दोनों को सक्रिय करता है।
    • आप गर्मी की तुलना में अधिक तीव्रता से ठंडा महसूस करते हैं क्योंकि गर्मी रिसेप्टर्स की तुलना में शीत रिसेप्टर्स की मात्रा 4 गुना अधिक है उनमें से कई चेहरे, कान, हाथ और पैरों पर स्थित हैं
    • ठंडे रिसेप्टर्स 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे काम करना बंद कर देते हैं, जब आप ठंडा महसूस करते हैं और सुन्न लगने लगते हैं।
    • हार्मोनल परिवर्तन और स्वास्थ्य के आधार पर मुख्य शरीर का तापमान थोड़ी भिन्न हो सकता है
  • शीत जल चरण 13 के लिए प्रयुक्त छवि शीर्षक
    2
    समझे कि शरीर तापमान पर कैसे प्रतिक्रिया करता है जब आपका तापमान 37 डिग्री सेल्सियस (98.6 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक हो जाता है, तो रक्त वाहिकाओं फैलता है, इससे अधिक रक्त त्वचा की सतह तक पहुंचने के लिए इसे शांत कर देता है। जब आपका तापमान घटता है, रक्त वाहिकाओं को शरीर की गर्मी को बनाए रखने के लिए अनुबंध। जैसा कि आप नियमित रूप से इस अनुभूति का अनुभव करते हैं, शरीर थर्मोरग्यूलेशन (तापमान नियंत्रण की प्रक्रिया) में अधिक प्रभावी हो जाएगा।
  • शीत जल चरण 14 में प्रयुक्त छवि का शीर्षक

    Video: Egg/Anda - अंडा कैसे उबालें जानिए अंडे उबालने का सही तरीका - Tips & Tricks of Boil Eggs

    Video: पनीर का पानी: पनीर के पानी के फायदे और उसे उपयोग करने के तरीके | Benefits of Whey Protein

    3
    यह पर्यावरण का तापमान घटता है ठंड शावर में प्रवेश करने की कठिनाई का हिस्सा (विशेषकर सुबह जब आप बिस्तर से बाहर निकलते हैं) तो यह प्रभाव बढ़ता है, क्योंकि इससे पहले कि आपके आसपास के माहौल गर्म था यदि आप परिवेश के तापमान को कम करते हैं, तो ठंडे पानी कम आश्चर्यजनक होगा
  • एक या दो डिग्री से थर्मोस्टेट तापमान कम करें इस तरह आप सर्दियों में पैसा बचा लेंगे
  • बाथरूम या अपने कमरे में एक प्रशंसक चालू करें 37 डिग्री सेल्सियस के नीचे हवा का एक बड़ा संचलन सक्रिय होने वाले ठंड के रिसीवर को अभ्यस्त करेगा।
  • रात में बहुत गर्म मत हो यह उपयोगी होगा, खासकर अगर आपको शांत सुबह की बारिश के साथ समस्याएं होंगी। आप गर्म हैं, ठंडा आप शॉवर महसूस होगा।
  • शीत जल के लिए प्रयुक्त छवि शीर्षक शीर्षक चरण 15
    4
    ठंडा अधिक सुखद बनाने के लिए मुख्य शरीर के तापमान को बढ़ाएं। ऐसे समय होते हैं जब ठंड अच्छा महसूस कर सकता है, उदाहरण के लिए, जब आप गर्म दिन में पूल में आते हैं या जब आप सख्त गतिविधि के बाद शीतल पेय पीते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि शरीर 37 डिग्री सेल्सियस से अधिक तक पहुंच जाता है और इसके तापमान को कम करने के लिए संघर्ष करता है। यदि आप अपने शरीर का तापमान बढ़ाते हैं, न केवल यह ठंडे पानी के अनुकूल बनाना आसान बना देगा, बल्कि यह ताज़ा भी करेगा
  • एक ठंडी बौछार लेने से पहले उच्च तीव्रता अभ्यास करने पर विचार करें। अंतराल या सर्किट प्रशिक्षण बहुत प्रभावी है
  • ठंड शाम को मांसपेशियों को ठीक करने में मदद करने का अतिरिक्त लाभ होगा।
  • चेतावनी

    • ध्यान रखें कि 15 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान वाले पानी में लंबे समय तक पानी डालने के लिए घातक हो सकता है। सर्दी के साथ समस्याओं का अनुभव करने से पहले आपके पास केवल 1 मिनट विसर्जन प्रति डिग्री है (यदि पानी 10 डिग्री सेल्सियस पर है, तो आपके पास 10 मिनट हैं, यदि यह 1 डिग्री सेल्सियस है, तो आपका 1 मिनट है)।
    • जिन लोगों के पास पर्याप्त वसा और मांसपेशियों के ऊतक नहीं हैं और जो बीमार हैं, वे बहुत सावधान रहना चाहिए ताकि लंबे समय तक सर्दी हो सकती है।
    • हाइपोथर्मिया को पहचानना सीखें हाइपोथर्मिया होने के कारण खुद को बहुत ज्यादा मजबूती देने के बजाय अपनी सीमाओं को पहचानना बेहतर है, जिससे शरीर को काम करना बंद हो जाता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com