ekterya.com

स्नान कैसे करें

चाहे आप स्नान करने के लिए स्वच्छ हो या सिर्फ गर्म पानी में रहना और आराम करना चाहते हों, स्नान बहुत ही सुखद अनुभव हो सकता है। स्नान करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए आपको कुछ तैयारी करनी होगी कि आपका बाथरूम यथासंभव आरामदायक और आराम से है।

चरणों

विधि 1

अपने बाथरूम को तैयार करें
छवि ले लो एक स्नान कदम 1
1
मंजिल पर एक स्नान चटाई रखें स्नान करने के लिए शुरू करने से पहले, एक बाथटैम रखने पर विचार करें ताकि, यदि आप पानी से बाहर टब में छप लेते हैं, तो अपने बाथरूम में पानी को फैलाने के बजाय कालीन गीला करें। इसके अलावा, आपको अपने तौलिया को ऐसी जगह पर रख दिया जाना चाहिए जहां आप आसानी से बाथटब छोड़ने के बाद इसका उपयोग कर सकते हैं ताकि पानी की सूखे न हो। इसके अलावा, यह कपड़े चुनने के लिए स्मार्ट होगा कि आप स्नान के बाद उपयोग करेंगे और इसे कहीं न कहीं रखें जहां गीला नहीं मिलती।
  • लेआ ए बाथ स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपने बाथटब को कुल्ला अपने बाथटब को भरने से पहले या स्नान करने के लिए शुरू करने से पहले बाथटब में कुछ पानी डालें, जिससे आपके पास कोई धूल या गंदगी साफ हो गई हो, जब से आपने आखिरी बार स्नान किया था
  • स्नान करने से पहले आप स्नान में खुद को कुल्ला कर सकते हैं, यह आपकी त्वचा को साफ कर देगा और स्नान के समय स्नान में कोई भी धूल नहीं छोड़ेगा।
  • यदि आपने थोड़ी देर के लिए अपने बाथटब का उपयोग नहीं किया है, तो बाथटब के किनारों को धोने के लिए एक साफ कपड़े और पानी का उपयोग करने पर विचार करें और सुनिश्चित करें कि सभी धूल साफ हो गए हैं।
  • छवि ले लो एक बाथ ले लो चरण 3
    3
    सुनिश्चित करें कि बाथटब को कवर किया गया है। बाथटब से जलने से पानी को रोकने के लिए विभिन्न बाथटब के पास अलग-अलग तंत्र हैं एक लीवर हो सकता है कि आप पानी को जल निकालने से रोकने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।
  • अन्य नहाने का टब में, आपको बाथटब मैन्युअल रूप से कवर करना होगा। यदि यह मामला है, तो प्लग लो, उसे छेद में डालें और सुनिश्चित करें कि प्लग में स्लॉट छेद में छेद से मेल खाता है ताकि पानी लीक न हो।
  • लेफ्ट अ बाथ लेप 4
    4
    पानी के साथ बाथटब भरना शुरू करेंकुछ बाथटब के पास अलग-अलग तरीके हैं क्योंकि टैप दो घुटनों या एक हो सकते हैं। यदि आपके पास गर्म पानी न हो, तो आप आग में कुछ पत्थरों को गर्म कर सकते हैं और उन्हें पानी में जोड़ सकते हैं। पानी के साथ पत्थरों को मिलाएं और यह गर्मी होगी फिर, पत्थरों को हटा दें
  • लेआ ए बाथ लेप चरण 5
    5
    अपनी पसंद के तापमान को समायोजित करें एक बार पानी गिरने के बाद, तापमान समायोजित करें ताकि यह गर्म या ठंडा हो जैसा आप चाहें। यदि आप पत्थरों की विधि का उपयोग करते हैं, तो जब तक आप तापमान पसंद नहीं करते तब तक थोड़ा ठंडा पानी जोड़ें। कुछ लोग ठंडे पानी से स्नान लेना पसंद करते हैं, हालांकि अधिकांश लोग गर्म पानी के साथ आराम से स्नान के लिए खुद को विसर्जित करना पसंद करते हैं। टब भरें ताकि यह पूरे टब के लगभग तीन चौथाई हो।
  • आपके बाथटब को भरने में लगने वाला समय अपने आकार और आपके जल प्रणाली की ताकत पर निर्भर करेगा। आपके बाथटब को भरने में लगभग तीन से दस मिनट लग सकते हैं, यहां तक ​​कि अगर आपकी बाथटब बहुत बड़ी है इस समय के दौरान, अपने कोहनी या अपनी कलाई आप ऐसा करते हैं चाहिए, क्योंकि अपने हाथ पानी आदत हो, लेकिन अपने कोहनी या अपनी कलाई के साथ पानी को छूने नहीं। बहुत गर्म होने पर पानी को छूते समय सावधानी बरतें।
  • लेआ ए बाथ चरण 6

    Video: स्नान कब और कैसे करें

    6
    पानी में स्नान फोम या अन्य स्नान उत्पादों को जोड़ें जब आप टब भरते हैं, तो टैप के तहत कुछ फोम स्नान डालें। स्नान फोम डालने का तथ्य जहां टैप बाथटब में मौजूद पानी में स्नान फोम को मिश्रण करने की अनुमति देगा। स्नान फोम की बोतल पर दिए गए निर्देशों को पढ़ना सुनिश्चित करें ताकि आप बाथटब में बहुत ज्यादा न डालें - यदि आप बहुत कुछ डालते हैं, तो आपका बाथरूम बुलबुले के साथ भर सकता है अन्य मदों जिन्हें आप अपने बाथटब में जोड़ सकते हैं निम्नलिखित हैं:
  • स्नान पंप ये ठोस रूप फोम स्नान, जो एक महान सुगंध जारी किया गया है और यह भी बुलबुले या फोम बनाने में शामिल हैं।
  • आवश्यक तेलों यदि आप बुलबुले नहीं करना चाहते हैं, लेकिन फिर भी अपने आप को पानी में डुबो देना चाहते हैं जो अच्छी खुशबू आ रही है और आपको आराम करने में मदद करता है, तो अपने बाथरूम में आवश्यक तेलों की कुछ बूंदों को जोड़ने का प्रयास करें। आप उपयोग कर सकते हैं आराम सुगंध लैवेंडर, गुलाब, नीलगिरी, टकसाल, देवदार, कैमोमाइल या चमेली शामिल हैं
  • स्नान लवण आवश्यक तेलों के विकल्प के रूप में आप अपने बाथटब में बाथ लेट डालना ये लवण बुलबुले नहीं बनाते हैं, लेकिन वे अपने बाथटब को अद्भुत बनाने की गंध बना सकते हैं
  • लेआउट ए बाथ चरण 7
    7
    टैप को बंद करें ध्यान रखें कि एक बार जब आप पानी में आते हैं, तो आपका शरीर पानी का स्तर बढ़ेगा, इसलिए बाथटब को पूरी तरह से भरना न दें, लेकिन बहुत से पानी टब से बाहर निकल जाएंगे और फर्श पर गिर जाएंगे।
  • इमेज का शीर्षक ले लो बाथ चरण 8
    8
    बाथरूम हीटर चालू करें ठंड के दिनों में, आपके लिए स्नान से बाहर निकलना मुश्किल और गर्म होगा। बाथरूम हीटर (यदि आपके पास एक है) को चालू करने का तथ्य आपके लिए गर्म पानी से बाहर निकलना और अपने दिन (या रात) को जारी रखना आसान बना देगा। बाथरूम की ठंडी हवा से तौलिया के साथ गर्म स्नान छोड़ने और शुष्क होने से पहले आप गर्म हवा को पसंद करेंगे।
  • यदि आपके पास बाथरूम हीटर नहीं है, तो अपने बाथरूम के सभी खिड़कियां और दरवाजों को बंद करें यह संभव है कि पानी की भाप आपके स्नान को गर्म कर लेती है और बाद में स्नान से बाहर निकलना आसान हो जाता है।
  • छवि ले लीजिए ले लें ए बाथ चरण 9

    Video: ऐसे करें स्नान और रखें त्वचा को स्वस्थ और जवान

    9
    बाथरूम में आराम से छूएं। आप जो जोड़ते हैं वह आपकी व्यक्तिगत वरीयताओं पर निर्भर करेगा। अपने बाथरूम में विसर्जित करते हुए एक सुन्दर माहौल बनाने या संगीत चलाने के लिए मोमबत्ती बनाने पर विचार करें। यदि आप मोमबत्ती को रोशन करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप आग शुरू नहीं करते हैं, पारंपरिक सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन करना याद रखें। अन्य विचार निम्न हैं:
  • जब आप गोता लगाने के दौरान बाथरूम में एक पत्रिका या एक किताब ले लें (बस सावधान रहें कि ये आइटम पानी में नहीं आते हैं!)।
  • एक आराम वातावरण बनाने के लिए कुछ धूप लाओ (यदि आप स्नान फोम या अन्य सुगंधित साबुन का उपयोग नहीं करते हैं तो वास्तव में अच्छा काम करता है)
  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बाथटब में कभी भी नहीं लेना अगर वे पानी में गिरते हैं, तो आप अपने आप को विस्फोट कर सकते हैं!
  • विधि 2

    अपना बाथरूम लें
    छवि ले लीजिए ले लें ए बाथ चरण 10
    1
    अपने कपड़े निकाल दो यदि आप स्नान के बाद एक ही कपड़े पहनने जा रहे हैं, तो उसे किसी जगह पर रख लें, जहां आप गलती से बाथटब से पानी छिड़कते हैं। काउंटर या शेल्फ के ऊपर अपने कपड़े रखने पर विचार करें। हालांकि, ध्यान रखें कि स्नान करते समय, बाथरूम भाप से भरा हो सकता है, जिसका मतलब है कि आपके कपड़े भाप से थोड़ा गीला हो जाएगा।
    • आप अपने कपड़े अपने कमरे में ले जा सकते हैं और फिर अपने आप को एक तौलिया या बाथरूम में लपेटकर स्नान कर सकते हैं यदि आप चिंतित हैं कि आपके कपड़े गीला हो जाएंगे
    • ध्यान रखें कि यह आपका बाथरूम है, यदि आप अपने सभी कपड़े निकालने के बजाय स्नान सूट पहनना पसंद करते हैं, तो ऐसा करने में संकोच न करें। हालांकि, आपके लिए पूरी तरह से साफ होना थोड़ा कठिन होगा।
  • लेआ ए बाथ चरण 11



    2
    स्नान करने से पहले पानी का परीक्षण करें बाथटब में आने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप पानी की कोशिश करें ताकि आप दुर्घटना न करें, अकस्मात जलते हो। पानी की जांच करने के लिए अपने कंधे का इस्तेमाल करें। यदि यह बहुत गर्म है, बाथटब में आने से पहले कुछ मिनट प्रतीक्षा करें। यदि आप इंतजार नहीं करना चाहते हैं, तो आप थोड़ा गर्म पानी निकाल सकते हैं और बाथटब में कुछ ठंडा पानी डाल सकते हैं। जब आपको लगता है कि पानी तैयार है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए पुन: प्रयास करें कि इसमें थोड़ी मात्रा में ठंडा किया गया है
  • लेआ ए बाथ चरण 12
    3
    बाथटब दर्ज करें और आराम. स्नान करने से बहुत आराम अनुभव हो सकता है। जब तक पानी आपकी गर्दन तक नहीं पहुंचता तब तक पानी में विसर्जित हो जाओ। यदि आप चाहें, तो अपने सिर को पानी में डुबो दें ताकि आपके बालों और चेहरे को गीला हो। एक बार जब आप के साथ (क), वापस बैठते हैं और जाने सहज महसूस करते हैं गर्म पानी और साबुन सुगंध या आवश्यक तेलों आप आराम में मदद।
  • अपनी आँखों को बंद करने और अपना मन उड़ने पर विचार करें, बस सावधान रहें, बाथटब में सोते हुए बहुत खतरनाक हो सकता है, आप डूब सकते हैं! कुछ संगीत डालें या उस किताब को पढ़ें जिसे आप पढ़ना चाहते थे।
  • लेआ ए बाथ स्टेप 13 नामक छवि
    4
    स्नान करते समय अपने बालों और शरीर को धोने पर विचार करें बाथरूम आराम करने के लिए अकेले रहने की आवश्यकता नहीं है, वे भी, जबकि अपनी चिंताओं दूर बहाव गंदगी को दूर करने के लिए किया जा सकता है। अपने बालों के साथ धो लें शैम्पू या कंडीशनर, या एक लोफैम स्पंज का उपयोग करें ताकि आपकी त्वचा साफ हो।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि बाथ टब में धुलाई के बाद आप कुल्ला एक बार पानी थोड़ा गंदा कर देगा। इसलिए, आपके स्नान से पहले एक त्वरित शॉवर लेने के लिए यह एक अच्छा विचार है (यह अगले चरण में चर्चा की जाएगी)
  • लेआ ए बाथ स्टेप 14 नामक छवि
    5
    शॉवर में कुल्ला (वैकल्पिक) बाद खुद के साबुन के साथ एक स्नान में विसर्जित, आप एक त्वरित स्नान के साथ अपने शरीर कुल्ला कर सकते हैं। ऐसा करने से आप अपने शरीर से किसी भी साबुन के मरे को खत्म करने में मदद करेंगे। जब साबुन त्वचा पर रहता है, तो आपकी त्वचा में जलन या सूखापन हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से ले ए बाथ चरण 15
    6
    ड्रिप और बाथटब नालियों एक बार जब आप डूबते हैं और आप आराम महसूस करते हैं, बाथटब से बाहर निकलें और तौलिया के साथ खुद को सूखें। गीला पैर के साथ चलते समय सावधान रहें, बाथरूम के फर्श फिसलन हो सकते हैं। एक बार जब आप अपने आप को तौलिया में लपेटें, नाली प्लग खींचें या बाथटब के लीवर को स्थानांतरित करें (आपके पास बाथटब के प्रकार पर निर्भर करता है)।
  • एक बार पानी निकल जाता है, बाथटब में हो सकता है किसी भी साबुन अवशेष को हटाने के लिए एक और साफ कपड़े का उपयोग करने पर विचार करें। या, यदि आप चाहें, तो आप टब से साबुन को कुल्ला कर सकते हैं।
  • छवि ले लीजिए ले लें एट चरण 16
    7
    अपनी त्वचा के लिए लोशन लागू करें गर्म पानी कुछ लोगों की त्वचा को सूखा सकता है, इसलिए बाथरूम छोड़ने के बाद आपको अपनी त्वचा पर कुछ लोशन रगड़ना चाहिए। यह कदम वैकल्पिक है
  • यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो एक हल्के, अनसैन्टेड लोशन का उपयोग करने पर विचार करें जो आपकी त्वचा को परेशान नहीं करता है
  • विधि 3

    विभिन्न प्रकार के स्नान लेने की कोशिश करें
    लेआ ए बाथ चरण 17
    1
    जई का नहा लें रेत स्नान आंखों की त्वचा या खुजली को दूर करने में मदद कर सकता है। यदि आपको एक्जिमा जैसे किसी भी त्वचा की स्थिति से पीड़ित है या एक जहर ओक से संपर्क किया है, तो खुजली या जलन से राहत देने के लिए दलिया स्नान लेने पर विचार करें।
  • लेव ए बाथ चरण 18
    2
    एक विषाक्त निकास लें यदि आप हाल ही में बीमार हो गए हैं या आपको लगता है कि आपकी जीवनशैली आपके शरीर में कुछ विषाक्त पदार्थों के भंडारण को प्रेरित करती है तो एक डिटॉक्जिंग बाथ ले जाने पर विचार करें।
  • लेआउट ए बाथ चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    दर्द और दर्द को राहत देने के लिए एक एपोसम नमक स्नान ले लो। एक एपसॉम नमक स्नान दर्द, चोट और अन्य चिकित्सा शर्तों से राहत देता है जिससे आपके मन और शरीर पर तनाव हो।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप स्नान करने के लिए इसे लेने के बजाय आराम करने के लिए स्नान करने जा रहे हैं तो स्नान से पहले स्नान करने पर विचार करें ताकि स्नान करने पर आपके पास सभी गंदगी न हों।
    • अपने साथ बाथरूम में एक शांत, ताज़ा पेय ले लो। गर्म स्नान आपको प्यास दे सकता है, इसलिए आस-पास पीने योग्य बहुत उपयोगी हो सकता है
    • स्नान करने से पहले एक मुखौटा लगाने पर विचार करें मुखौटा आपकी त्वचा पर रखें और फिर जब आप अपने बाथरूम से बाहर हो तो कुल्ला।

    चेतावनी

    • स्नान करने से पहले हमेशा पानी की जांच करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह बहुत गर्म नहीं है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पानी (किसी भी तापमान पर)
    • बाथटब (बहुत बड़ा है ताकि आप डुबकी कर सकते हैं)
    • स्नान फोम या स्नान पंप (वैकल्पिक)
    • साबुन, शैम्पू और कंडीशनर (वैकल्पिक)
    • एक तौलिया और स्नान चटाई
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com