ekterya.com

एक पगड़ी को एक साथ कैसे रखा जाए

एक पगड़ी एक लुढ़का कपड़ा से बना टोपी का एक प्रकार है। सिख धर्म के पुरुषों और अनुयायियों का प्रयोग पारंपरिक टोपी के रूप में किया जाता है, खासकर दक्षिण अमेरिका में, दक्षिणपूर्व एशिया में और उत्तरी अफ्रीका में। विभिन्न धार्मिक समुदायों में, टोपी का उपयोग उनके धार्मिक अनुष्ठान के भाग के रूप में भी किया जाता है। इसके अलावा, पश्चिमी महिलाओं के बीच पगड़ी का इस्तेमाल प्रसिद्ध हो गया है जो भी कारण आपको पगड़ी को एक साथ रखना है, यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि रैपिंग तकनीक को कैसे मास्टर करना है ताकि पगड़ी आपके सिर पर सुरक्षित और आराम से रह सके। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि एक पगड़ी को कैसे एक साथ रखा जाए, तो चरण 1 को तुरंत शुरू करने के लिए देखें

चरणों

भाग 1
लपेटो एक pagh (पुरुषों के लिए)

चित्र शीर्षक से टाई ए पायरियन चरण 1
1
कपड़ा मोड़ो एक अनुदैर्ध्य दिशा में कपड़े चार गुना मोड़ो और सुनिश्चित करें कि छोर गठबंधन कर रहे हैं। आदर्श रूप में, कपड़े को 5.5 मीटर (6 गज) लंबा होना चाहिए, इसलिए आप पूरी तरह से अपने सिर के आसपास कपड़े लपेट करने के लिए पर्याप्त होगा। जिस कपड़े से आप शुरू करते हैं वह कपास का होना चाहिए और जितना संभव हो उतना पतला होना चाहिए। इसे चार बार फोल्ड करने के बाद, यह लगभग 5 सेंटीमीटर (2 इंच) चौड़ा होना चाहिए।
  • कपड़े को सही तरीके से गुना करने का सबसे आसान तरीका दोस्त या परिवार के किसी सदस्य से सहायता मांगना है। आपके दोस्त को कमरे के दूसरी तरफ कपड़े पकड़ना चाहिए और दोनों को उसी दिशा में और एक ही समय में गुना चाहिए।
  • यह कपड़े है कि आप अपने पट्टा (पिप के आधार के रूप में काम करेंगे लपेटें) बनाने के लिए उपयोग करेंगे। जैसा कि आप जा रहे हैं, आपको पग को लपेटना चाहिए।
  • टाई अ पगर्न स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपने बाल तैयार करें यदि आपके पास लंबे बाल हैं, तो इसे अपने सिर के शीर्ष पर एक रोटी में बाँध लें, अपने माथे पर। लोचदार बाल के साथ अपने बालों को पकड़ो एक रोटी में अपने बाल टाई करने के लिए, के रूप में आप नीचे देखो सिर्फ अपने सिर के ऊपर तक अपने बालों को लेते हैं, अपने बालों को पकड़ अभी तक एक लंबी पूंछ के रूप में और उसके बाद तो आप ब्रेडिंग शुरू कर सकते हैं अपने सिर के केंद्र के लिए यह बढ़ाने के लिए थोड़ा और फिर इसे सांद्रित हलकों में लपेटें आपको एक मंडली के अंदर से शुरू करते हैं और इस तरह से जारी रखने के लिए जब तक आप अपने सभी बाल अपने सिर के आकार का रोटी के शीर्ष के चारों ओर लिपटा होना आवश्यक है।
  • यदि आपके बाल बहुत लंबे होते हैं, तो आप इसे ठीक करने के लिए कुछ हेयरपिन भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास छोटे बाल हैं, तो आपको इसे तैयार करने के लिए विशेष कुछ नहीं करना होगा।
  • धनुष को स्थिर रखने और जगह में रहने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको इसे ज्यादा से ज्यादा समायोजित नहीं करना चाहिए क्योंकि यह सिरदर्द पैदा कर सकता है। जब आप पगड़ी बांध देते हैं, तो आप के लिए वापस दुबला और अपने बाल बदलने के लिए मुश्किल हो जाएगा।
  • Video: पगड़ी पलका धार चौधरी न्यू सॉन्ग जायल अजर DJ रीमिक्स

    3
    अपने सिर के चारों ओर पट्टा बांधो। यह कपड़ा का टुकड़ा है जो पैघ के नीचे जाता है, जो आधार के रूप में कार्य करता है। कुछ लोग इसे और अधिक लापरवाही से कहते हैं "पैग के इंटीरियर"। अपने सिर के चारों ओर लपेटें, जैसा कि आप रूमाल के साथ करते हैं, बिना ढीले अंत को छोड़कर। अपने सिर के शीर्ष मोर्चे पर पट्टा बांधो, जहां धनुष है। याद रखें कि आपको सही दिखने की ज़रूरत नहीं है, महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके बालों को ठीक करना ठीक है, क्योंकि यह लोगों को दिखाई नहीं देगा। इस तरह आप अपने सिर के चारों ओर टाई चाहिए:
  • आपके सामने कपड़ा पकड़ो इसे झुकाए बिना इसे पकड़ कर रखना चाहिए और इसे लगभग 30 सेमी (1 फुट) चौड़ा होना चाहिए।
  • इसे अपने सिर पर रखें ताकि नीचे आपके बालों की रेखा से नीचे हो और शीर्ष पर आपके बाल कवर हो जाएं और आपकी गर्दन के आधार पर वापस पहुंचें।
  • अपनी गर्दन के आधार पर पेटका के विपरीत छोरों को क्रॉस करें अपने दाहिने हाथ से दायें कोने को ले जाओ और बाएं हाथ से बाएं कोने पर इसे पार करें। दाईं ओर केवल कुछ ही बचे हुए सेंटीमीटर होनी चाहिए, जबकि बाईं तरफ के एक लंबे खिंचाव, आप के पीछे रखती हूँ सही पक्ष पर।
  • आपके सामने लंबा खंड लें, ताकि यह आपके दाएं कंधे पर लटका हो। इसे आधे में मोड़ो और फिर अपने दाहिने कान पर अपने माथे पर लपेटो और बाएं कंधे के पीछे जब तक यह बाईं तरफ के पीछे लटका न हो।
  • रैप की प्रक्रिया को 3 से 4 गुणा दोहराएं जब तक कि पट्का आपके सिर के चारों ओर लपेटे नहीं है, केवल एक छोटा सा भाग शेष है। पहली परत पर दूसरी कपड़े लपेटें और इतने पर। इस तरह, आप अपने कपड़े के ऊपर और अधिक से अधिक कपड़े लपेटेंगे। अपना कान छोड़ने के लिए सावधानी बरतें
  • पटक के पीछे, ऊपर से नीचे, पेटका के अंतिम सेंटीमीटर को रखो, जब तक कि ढीले ही पेटका के दाईं ओर का मूल अंत नहीं है।
  • 4
    अपने सिर के आसपास पैघ लपेटें कपड़ा तिरछे के आसपास लपेटा जाना चाहिए शुरू में, कपड़े एक तरफ कम होना चाहिए और दूसरे पर ऊंचा होना चाहिए और आपको इसे लगभग 6 गुना लपेट करना चाहिए, स्थिति को थोड़ा-थोड़ा समायोजित करना, ताकि इसे विपरीत दिशा में बढ़ाया जा सके। यह प्रक्रिया बहुत तरह से हालांकि patka- रैप करने के लिए, इस बार की तरह, आप अपने कान को कवर करने जब आप अपने सिर के चारों ओर कपड़ा लपेट है। आपको यही करना चाहिए:
  • आपके सामने कपड़े के अंत को पकड़ो। के बारे में 2.5 सेंटीमीटर (1 इंच) कपड़े गुना ऊपर और फिर अपने सिर पर लपेट, के रूप में Patka किया था।
  • कपड़े के सिरों को उस स्थान के चारों ओर पार करें जहां आपके बाल आपकी गर्दन को पूरा करते हैं, जैसा आपने पहले किया था
  • अपने सिर के चारों ओर पग लपेटें, इसे अपने सिर के एक तरफ से दूसरे तक ले जाएं। शीर्ष पर, आपको अपने सिर के मध्य के मध्य भाग में, कम से कम तीन पंक्तियों को सिर के बीच से लेकर अपने सिर के मध्य तक बना कर रखना चाहिए, जबकि अभी भी आपके सिर के पीछे एक मोटी, यहां तक ​​की परत बनाते हैं। कान।
  • Video: Jio फोन में फोटो Editing कैसे करें Online || Jio फोन मे अपनी फोटो को सुंदर बनाएं ||

    5
    आपके सिर के मोर्चे पर लगभग तीन परतें बनाने के बाद, शीर्ष के आसपास की परतें बनाएं कम से कम तीन या अधिक बार आपके सिर के शीर्ष के आसपास पैघ लपेटें, प्रत्येक रैप से हर बार अधिक ऊंचा। इस तरह आप अपने सिर के शीर्ष के निकट एक मोटा परत बना लेंगे। जब कपड़ा समाप्त हो जाता है, तो शेष छोर अपने सिर के पीछे ले जाओ।
  • 6



    वैकल्पिक रूप से, शीर्ष परतों को बनाने के बजाय, शीर्ष पर कपड़े खोलें और इसे पगड़ी के नीचे टक दें। शीर्ष परतों को बनाने के बजाय, आप अपने सिर के सामने और पीछे की परत को बनाने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जिससे शीर्ष भाग खुला हो। फिर, जब आप खत्म करने जा रहे हैं, तो ऊपर की तरफ तक पहुंचने तक कपड़ों को खोलकर इसे ऊपर से कवर करें। फिर कपड़े के नीचे से पहले गुना खींचो और अपने सिर के शीर्ष पर फैला हुआ है जो खुला रहता है।
  • 7
    ढीले अंत रखो जो कि ऊपर छोड़ दिया गया है। चाहे आपने अपने सिर के चारों ओर पग को पूरी तरह से लपेट दिया हो या आपने अपने सिर के शीर्ष को कवर करने के लिए कपड़ा फैल दिया हो, यह अंतिम चरण होना चाहिए। ढीले अंत को पैघ के पीछे जाना चाहिए। आपके पास वांछित आकार में पगड़ी होनी चाहिए, एक बार जब आप यह अंतिम कार्य करते हैं आप पगड़ी पर सावधानी से अपना हाथ ले सकते हैं ताकि सुनिश्चित हो सके कि उसके पास परिपत्र है और यहां तक ​​कि आप जिस आकार की तलाश कर रहे हैं।
  • भाग 2
    पगड़ी की तरह एक दुपट्टा बांधें (महिलाओं के लिए)

    चित्र शीर्षक से एक पगड़ी चरण 8
    1
    कपड़े को आधा में बांधाएं और इसे अपने सिर के पीछे रख दें, अपने कानों के सामने छोर पकड़ो। सबसे पहले, एक स्कैफ़ बनाने के लिए कपड़े को गुना करें, जो 15 सेंटीमीटर (6 इंच) चौड़ा है। फिर, इसे अपने सिर के पीछे रखें और स्कार्फ के सामने के हिस्से खींच दें ताकि वे आपके कान के सामने हों। आपको कपड़े से कम से कम 1.5 से 1.8 मीटर (5-6 फीट) काम करना चाहिए।
    • कपड़े के पीछे अपने सिर के पीछे मैच बनाने के लिए अपने सिर को झुकाव के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • 2
    अपने माथे के बीच में कपड़े के साथ एक गाँठ बाँधो यदि आप अतिरिक्त सुरक्षा चाहते हैं, तो बस एक सामान्य और मौजूदा गाँठ या दो तक टाई लें बस याद रखें कि आप गाँठ को बहुत भारी दिखना नहीं चाहते हैं या जब आप समाप्त होते हैं
  • 3

    Video: भूत प्रेत बाधा का निवारण कैसे करें Bhoot Pret Badha ka Nivaran Kaise Kare

    जब तक कपड़े खत्म नहीं हो जाता, तब तक आपके सिर के चारों ओर स्कार्फ के छोर को छू लें। उस आधार से शुरू करें जहां आप गाँठ को बांधे हुए हैं और ब्रेडिंग जारी रखते हैं जब तक आप अपने सिर के आसपास कपड़े के दोनों छोर लपेट नहीं लेते हैं। एक बार में एक परत लपेटें, जो कि शुरूआत में आप की परत से शुरू होती है, जब तक कि आप अपने सिर के पीछे नहीं आते हैं। मोर्चे की परतें अधिक से अधिक होनी चाहिए, हालांकि आप कई बार अपने कानों के पीछे के बीच एक परत को लपेट कर सकते हैं। कपड़े धोना और अपने सिर के चारों ओर लपेटकर रखो जब तक आप कपड़े के बिना व्यावहारिक हैं।
  • Video: चौधरी पगड़ी पलका दार तेजल पगड़ी पलका दार न्यू राजस्थानी DJ सॉन्ग Competition सॉन्ग

    4
    कपड़ा अपने सिर के पीछे खींचो इसे पीठ पर दुपट्टा के नीचे रखें और यदि आवश्यक हो, तो अतिरिक्त समायोजन करें। महिलाओं के लिए स्कार्फ के इस संस्करण के लिए, आपको अपने सभी बालों को कवर करना होगा। यदि आप अपने सिर का एक हिस्सा शीर्ष पर रहना पसंद करते हैं, तो आप अपने सिर के आसपास कपड़े लपेटकर एक स्थान छोड़ सकते हैं।
  • पगड़ी को ठीक करने के लिए आप हेयरपिन का उपयोग करना चाह सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • पघ या स्कार्फ को लपेटने का कोई एक तरीका नहीं है। फैब्रिक को गुना करने के लिए विभिन्न शैलियों और तकनीकों के साथ प्रयोग करें।
    • यदि आप स्कार्फ पहनते हैं, तो इसे ठीक करना आसान बनाने के लिए एक पतली और नरम कपड़े का चयन करें। यदि आप एक अजीब लगना चाहते हैं, तो विभिन्न पैटर्नों के साथ प्रयोग करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com