ekterya.com

कैसे बच्चों के बाल काटने के लिए

कभी-कभी, ऐसा लगता है कि आपके बच्चे के बाल खतरनाक रूप से तेज़ी से बढ़ते हैं और आपको लगता है कि आप हर समय नाई की यात्रा करते हैं। उन बाल कटाने जोड़ सकते हैं और बहुत महंगा बाहर आते हैं, इसलिए शायद आप खुद का ख्याल रखने के बारे में सोचा यह एक जटिल प्रक्रिया की तरह लग सकता है और, गंभीर अभ्यास के बिना, आप सोच सकते हैं कि हेयरड्रेसिंग गुणवत्ता के साथ कटौती करना मुश्किल होगा। हालांकि, संभव है कि आप अपने बच्चे के बाल खुद को काट दें। बहुत कम कटौती सबसे आसान है, लेकिन आप कम, मध्यम और लंबे बाल को कटौती करने के लिए भी सीख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
बाल कटवाने के लिए बच्चे को तैयार करें

कट किड्स नामक छवि` Hair Step 1
1
बच्चे के बालों को अच्छी तरह धो लें सामान्य शैम्पू का उपयोग करें और सिंक या बाथटब पर अपने बच्चे के बाल धो लें। सिर को अच्छी तरह से रगड़ना और बालों की पूरी लंबाई धोने के लिए सुनिश्चित करें। जब तक यह नम नहीं है, पूरी तरह से सूखा नहीं सूखी।
  • अगर आपके बच्चे ने उस दिन अपने बाल पहले से धोए हैं, तो यह कदम जरूरी नहीं है।
  • कट किड्स नामक छवि` Hair Step 2
    2
    अपने बच्चे को सीधे सिर के साथ एक उच्च कुर्सी में महसूस करें कुर्सी को काफी ऊंचा होना चाहिए ताकि आप बच्चे के चारों ओर घूमने के लिए लगातार झुकना न पड़े। अपने सिर को सीधे रखते हुए यह सुनिश्चित करेगा कि आप अपने बालों को समान रूप से काट लेंगे।
  • यह बच्चे के सामने एक फिल्म खेलने के लिए उपयोगी हो सकता है इस तरह आप आस-पास देखने और मुक्त तोड़ने की कोशिश में कम होने की संभावना होगी।
  • Video: दिनदहाड़े बच्चे के कटे बाल, बाल काटने वाले को रंगे हाथों पकड़ा तो बताया बाल काटने का कारण ।

    कट किड्स नामक छवि` Hair Step 3
    3
    अपने कंधों के आसपास एक तौलिया लपेटें बालों में बहुत खुजली हो सकती है और आपका बच्चा यदि वह अपने कपड़े से बाहर निकलता है तो उसे लिखना शुरू हो सकता है यदि ऐसा होता है, तो आपको एक विशेष समय में सब कुछ लेना होगा। सफाई को आसान बनाने के लिए इसे एक तौलिया के साथ लपेटें
  • विधि 2
    काटा बहुत छोटा है

    कट किड्स नामक छवि` Hair Step 4
    1

    Video: बाल काटने वाले पहुंचे पोकरण- एक महिला के काटे बाल, महिला हुई बेहोश

    एक बाल क्लिपर लें और इच्छित ब्लेड को रखें। कट करने से पहले अपने बच्चे से बात करना सुनिश्चित करें आपको उसके साथ सहमत होना चाहिए कि वह अपने बाल कैसे चाहता है जब आप काटना समाप्त कर लेते हैं तो बुरे मूड लेने से बचने के लिए यह महत्वपूर्ण है अपने बच्चे को दिखाने के लिए कि आप कटौती की उम्मीद कैसे कर सकते हैं, आप संबंधित ब्लेड नंबर (जैसे संख्या 3) के साथ चित्रों को ढूंढने के लिए Google का उपयोग कर सकते हैं।
    • याद रखें कि जितनी छोटी संख्या, कम परिणामस्वरूप बाल कटवाने।
    • यदि बच्चे के बाल विशेष रूप से लंबे होते हैं, तो बाल कलाई का उपयोग करने से पहले कैंची से काटना शुरू करना उचित है।
  • कट किड्स नामक छवि` Hair Step 5
    2
    पीठ पर शुरू होने वाले बच्चे के सिर के साथ कटर पास करें सुनिश्चित करें कि स्ट्रोक धीमे और यहां तक ​​कि धीमे रहें ताज पर जाएं और, समाप्त करने के लिए, किनारे काट लें
  • इस पद्धति के साथ, आपके बच्चे के बाल की एक समान लंबाई होगी यदि आप चाहते हैं कि आपके बालों को ऊपरी भाग में रखा जाए, तो आप फीका कटौती कर सकते हैं
  • कट किड्स नामक छवि` Hair Step 6
    3
    काट फीका होने के लिए बड़े ब्लेड का उपयोग करें एक फीका कटौती एक कट में संदर्भित करता है जिसमें बालों पक्षों और पीठ के मुकाबले बाल शीर्ष पर है। उदाहरण के लिए, यदि आपने सिर के ऊपर नंबर 3 ब्लेड का इस्तेमाल किया है, तो आप पक्षों के लिए संख्या 2 ब्लेड का उपयोग कर सकते हैं। गर्दन की नीपर से शुरू करो और ताज के तल पर कटर को निर्देशित करें। ऐसा करते समय, अलग लंबाई को जोड़ने के लिए एक चाप खींचकर आपके कटर को निर्देशित करें।
  • कट किड्स नामक छवि` Hair Step 7
    4
    गर्दन क्षेत्र को साफ करता है त्वचा के साथ बाल फ्लश को काटने के लिए कटर ब्लेड निकालें। गर्दन की ऊँचाई पर, वांछित ऊंचाई पर गर्दन के साथ एक सीधी रेखा के रूप तक बाल ट्रिम करें। फिर कटर को इस रेखा के नीचे बाल साफ करने के लिए बारी करें।
  • कट किड्स नामक छवि` Hair Step 8
    5

    Video: छोटे बालों पर करें इस तरह "बौब" कटिंग : Bob Cutting On Short Hairs.

    कान के चारों ओर काटा समाप्त करने के लिए कटर से ब्लेड निकालें बच्चे के कान को थोड़ा मोड़ दो, फिर बाल काट लें और कटर के साथ कान के समोच्च के साथ आगे बढ़ें जैसे कि अपने बालों में एक कान के पैटर्न का पता लगाना। बहुत अधिक कट मत: सिर्फ कान के चारों ओर बाल साफ करें।
  • पिंस के लिए, बस कटर को इच्छित पिन पर कट कर सीधे कट करें। अपने बच्चे को यह सुनिश्चित करने के लिए सामने रखें कि साइडबर्न भी हैं।
  • विधि 3
    छोटे बाल कटाना

    कट किड्स नामक छवि` Hair Step 9
    1
    नेकलाइन में, अपने सूचकांक और मध्य उंगली के बीच 45 डिग्री के कोण के बीच बाल लॉक लें। आप इसे पकड़े हुए बालों को सीधा करने के लिए कंघी का उपयोग कर सकते हैं। 45 डिग्री वाले कोण यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि बाल पीछे और पक्षों पर अच्छी तरह से सुसंगत है। झुकाव गर्दन की ओर निर्देशित किया जाना चाहिए। आपकी उंगलियां एक गाइड के रूप में काम करेंगी: आप उन सभी बालों को उनके ऊपर काट लेंगे।
    • यह अच्छी तरह से बाल रखने के लिए सलाह दी जाती है ताकि यह तनावपूर्ण हो, लेकिन इतना नहीं कि बच्चे को दर्द होता है
  • कट किड्स नामक छवि` Hair Step 10
    2
    अपनी उंगलियों के साथ बाल काटने के लिए कैंची का उपयोग करें बाल पकड़ रखने के लिए सुनिश्चित करें कि जब आप कटौती करते हैं तो यह रिसाव नहीं करता।
  • बाल कैंची बहुत तेज हैं, सावधान रहें कि अपने आप को कटौती न करें
  • कट किड्स नामक छवि` Hair Step 11
    3
    नेकलाइन के विपरीत दिशा में स्विच करें और इस प्रक्रिया को दोहराएं। दोबारा, सुनिश्चित करें कि 45 डिग्री कोण को नेकलाइन की ओर झुका हुआ है। इस तरीके से काटने से यह सुनिश्चित होगा कि गर्दन की ओर घटते समय बालों का आकार थोड़ा सा होता है। आँख के स्तर पर झुकना यह सुनिश्चित करने के लिए कि गर्दन भी है।
  • कट किड्स नामक छवि` Hair Step 12
    4
    पीठ और पक्षों के लिए इस एक ही कटौती की प्रक्रिया को दोहराएं। 45 डिग्री के कोण पर अपनी तर्जनी और बीच के बीच बाल लेने से हमेशा शुरू करें इसे तनावपूर्ण बनाओ और फिर अपनी उंगलियों से काट लें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि लंबाई एक समान है, कोशिश करें कि आपके पास नए बालों के प्रत्येक किनारों में बाल का एक छोटा सा शामिल होता है जो आप पहले से कट कर चुके हैं इस तरह, आप प्रत्येक किनारा में एक ही लंबाई बनाए रख सकते हैं
  • अपने बालों को इस तरह काट लें जब तक कि आप सिर के मुकुट के नीचे न जाएं।
  • कट किड्स नामक छवि` Hair Step 13

    Video: प्रत्येक मां बाप रखें ध्यान छोटे बच्चों के बाल काट कर रखले और उन्हें जादू टोना से बचाएं , jadu tona




    5
    कान के चारों ओर बालों को काटें। प्रत्येक कान थोड़ा मोड़ो और कैंची का उपयोग करने के लिए बाल के चारों ओर कटौती। कट करें जैसे कि आप एक कान के पैटर्न का पता लगा रहे थे।
  • कट किड्स नामक छवि` Hair Step 14
    6
    सिर की चोटी पर 90 डिग्री कोण पर काटें। इस मामले में कटौती करने की प्रक्रिया कोण के अलावा, पक्षों के समान है। सिर को 45 डिग्री के बजाय 90 डिग्री के कोण पर रखें। सूचक और मध्यम उंगलियों के बीच के बालों को पकड़ो और उनके साथ काट लें।
  • पक्षों और पीठ के रूप में, प्रत्येक नए कट में पिछली कट से बाल होना चाहिए जो एक गाइड के रूप में कार्य करता है।
  • यदि आप माथे के साथ बाल सीधे नहीं होना चाहते हैं, तो आप एक हल्की पिटाई तकनीक (कैंची को झुकाएं और लंबाई अलग करने के लिए बाल काट सकते हैं) कर सकते हैं। सावधानी बरतें भी ध्यान में नहीं डालें
  • कट किड्स नामक छवि` Hair Step 15
    7
    बाल कटवाने की एकरूपता की जांच करें ऐसा करने के लिए, अपनी उंगलियों को बाल के विभिन्न वर्गों के माध्यम से चलाने और उन्हें खींचें। हालांकि बालों को झुका जाना चाहिए क्योंकि यह ऊपर से पक्षों और पीठ पर बदलता है, लंबे बालों को फैलाना नहीं चाहिए।
  • विधि 4
    लंबे या मध्यम बाल काटें

    कट किड्स नामक छवि` Hair Step 16
    1
    ऊपरी और पीछे के वर्गों में बालों को विभाजित करें और शीर्ष पर सिर को पकड़ो लंबाई के साथ बाल ब्रश करने के लिए एक पतली कंघी का उपयोग करें सिर्फ एक कान के पीछे और अन्य की ओर कंघी शुरू करें ऊपरी भाग के रूप में इस रेखा से ऊपर सभी बाल का इलाज करें इसे पीला और हेयरपिंस का इस्तेमाल करके इसे उठाएं।
  • कट किड्स नामक छवि` Hair Step 17
    2
    पिछला अनुभाग को अपनी पूरी लंबाई के साथ कंघी करना यह एक अधिक सटीक कटौती की अनुमति देगा। इस बिंदु पर एक दाएं और बाएं अनुभाग में बालों को विभाजित करें और अपनी तर्जनी और मध्य के बीच दाएं अनुभाग तनाव रखें।
  • कट किड्स नामक छवि` Hair Step 18
    3
    वांछित लंबाई कटौती अपनी उंगलियों के साथ बाल काटने के लिए कैंची का उपयोग करें याद रखें कि जब बाल सूखते हैं तो बाल छोटा हो जाता है हर 2.5 सेमी (एक इंच) बाल के लिए आप हटाना चाहते हैं, एक सेंटीमीटर (एक आधा इंच) काट लें।
  • ध्यान रखें कि घुंघराले बालों का समय बहुत लंबा है जब यह लंगड़ा और नम है। प्रत्येक 2.5 सेमी (एक इंच) के लिए आप हटाना चाहते हैं, अधिकतम आधा सेंटीमीटर (एक इंच का एक चौथाई) कटौती करें।
  • कट किड्स नामक छवि` Hair Step 19
    4
    अपनी अनुक्रमणिका और मध्यम उंगलियों और लघु के बीच के बाएं अनुभाग को पकड़ो। मार्गदर्शक के रूप में सेवा करने के लिए सही अनुभाग से कुछ बाल जोड़ना सुनिश्चित करें। बाएं काटने के दौरान सही अनुभाग की लंबाई का पालन करें।
  • कट किड्स नामक छवि` Hair Step 20
    5
    ऊपरी भाग को छोड़ दें और बालों को दो तरफ विभाजित करें। कान के ऊपर लगभग 2.5 सेमी (एक इंच) वाली एक पंक्ति के साथ इन साइड अनुभागों को शुरू करें और बाल के बाल के माध्यम से चलाता है। इसमें उन खंडों को शामिल करना चाहिए जिन्हें आपने पहले से कट कर लिया है। बालों के सिर के ऊपर बाल के बाकी हिस्सों को पकड़ने के लिए हेयरपिन का उपयोग करें।
  • कट किड्स नामक छवि` Hair Step 21
    6
    सही अनुभाग कट करें और पिछला अनुभाग को एक गाइड के रूप में उपयोग करें। अपनी अनुक्रमणिका और मध्य उंगलियों के बीच सही अनुभाग को पकड़ो और पकड़ में वापस अनुभाग से बालों को शामिल करना सुनिश्चित करें। बालों को तंग करना और उंगलियों के साथ काटा।
  • कट किड्स नामक छवि` Hair Step 22
    7
    बाएं अनुभाग के साथ इस प्रक्रिया को दोहराएं। बच्चे के बाल हर जगह एक समान लंबाई होना चाहिए। लंबाई की जांच करने के लिए, अपनी अंगुलियों को कई हिस्सों में बालों के माध्यम से चलाएं, जबकि इसे हल्के से खींचें यदि कुछ लंबे बालों को फैलता है, तो इसे काट दो, ताकि यह बाकी के साथ भी हो।
  • कट किड्स नामक छवि` Hair Step 23
    8
    एकत्र वर्गों में से एक सेंटीमीटर (एक-आधा इंच) के बालों को छोड़ दें और कट करें। यद्यपि छोटे खंडों में काटने से अधिक समय लगता है, बेहतर परिणाम के साथ एक अधिक सटीक कट हासिल होता है। अपनी तर्जनी और मध्य उंगली के बीच जारी वर्गों को पकड़ो, और साइड अनुभागों की लंबाई से मिलान करने के लिए कट करें।
  • कट किड्स नामक छवि` Hair Step 24
    9
    आँखों की ओर गीला बाल मुड़ा और फ्रिंज काट दिया। ऐसा करने का तरीका फिंगर के प्रकार पर निर्भर करता है जिसे आप अपने बच्चे को बनाना चाहते हैं।
  • एक सीधी फ्रिंज बनाने के लिए, बालों के क्षैतिज रूप से बालों के मरे के पीछे लगभग 2.5 सेमी (एक इंच) शुरू करने से बालों को विभाजित करें। प्रत्येक आंख के बाहरी कोने में बालों का खंड समाप्त होना चाहिए। शेष बाल वापस पकड़ो और आँखों के बीच के किनारों को काट लें।
  • त्रिभुज के आकार का फ्रिंज प्राप्त करने के लिए, चौड़ाई के आधार पर सिर के शीर्ष पर एक बिंदु चुनें, जो आप बैंग्स के लिए चाहते हैं। भौंहों के बाहर से इस बिंदु तक कंघी और शेष बाल वापस पकड़ो। फिर, फ्रिंज को लंबाई में कटौती करें ताकि आंखों के बीच में गिर जाए।
  • युक्तियाँ

    • अपने बेटे के बाल काटने के लिए अपना समय ले लो, जल्दी से गलतियों को हो सकता है।
    • अपने बच्चे से बात करना सुनिश्चित करें और शुरू करने से पहले बाल कटवाने से सहमत हों
    • सुनिश्चित करें कि कार्य क्षेत्र अच्छी तरह से जलाया जाता है।
    • यद्यपि आपको जरूरी नहीं कि बालों, शिल्प या रसोई के कैंची के लिए कैंची का उपयोग करना बहुत तेज नहीं है और काटने के दौरान बालों को खींचना पड़ता है, जिससे प्रक्रिया को और अधिक कठिन बना देता है

    चेतावनी

    • बाल कैंची बहुत तेज हैं बहुत सावधान रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com