ekterya.com

आप जो प्यार करते हैं उसे कैसे करें

कौन हर दिन प्यार करता है वह नहीं करना चाहता है? चाहे वह एक शौक में संलग्न हो, नौकरी पाने के लिए आप अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों को खाने या बस खाने से प्यार करते हैं, आप जो भी करते हैं वह हमेशा एक अनुभव को और अधिक मनोरंजक बना देता है दुर्भाग्य से, आपकी ज़िम्मेदारियां अक्सर आप को छिपाने वाली चीज़ों को छिपाना होती हैं और आप ऐसा कुछ करने से नाखुश हो सकते हैं जो आप नहीं करना चाहते हैं। सौभाग्य से, अगर आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप क्या करना चाहते हैं और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कदम उठाते हैं, तो आप अपने जीवन के बाकी हिस्सों से प्यार करने वाले कुछ काम को समाप्त कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
निर्धारित करें कि आप क्या प्यार करते हैं

क्या आप प्यार चरण 1 शीर्षक छवि
1
याद रखें कि आप एक बच्चे के रूप में क्या पसंद करते हैं यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप क्या करना चाहते हैं, तो अपनी पहली यादें याद रखें और जब आप बच्चा थे तो आपको क्या करना पसंद आया लोगों के लिए जो वे आनंद लेते हैं, उससे अलग बढ़ना आम बात है। शौक और हितों की एक सूची लिखें, जिन्हें आप अपने वर्तमान जीवन में शामिल करने के लिए आनंद लेते हैं और सोचते हैं। यदि आप एक बच्चा या किशोरी हैं, तो उन चीजों के बारे में सोचें जो आपको खुश कर दे और उनसे ज्यादा समय बिताने की कोशिश करें।
  • ड्राइंग, बिल्डिंग, साइंस या अन्य लोगों की मदद करने जैसी चीजें कैरियर बन सकती हैं जैसे आप बढ़ते हैं।
  • यदि आप थोड़े से थे, जब आप कुछ के बारे में भावुक हो गए थे, तो यह एक अच्छा संकेत है कि यह आपके लिए कुछ खास है।
  • क्या आप प्यार चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    समय और धन की सीमाओं के बारे में मत सोचो आपको जो कुछ पसंद है उसे खोजना मुश्किल हो सकता है और समय और धन की सीमाएं हमें अपने जुनून का पालन करने से रोक सकती हैं। सोचो कि आप क्या करना चाहते हैं यदि समय और पैसा कोई समस्या नहीं है।
  • ऐसा मत कहो जैसे "यह बहुत महंगा है" या "मेरे पास समय नहीं है" अगर यह वाकई कुछ ऐसा है जिसे आप करना पसंद करते हैं, पैसे बचाने और इसे करने के लिए समय निकालते हैं।
  • अगर पैसा केवल एक चीज है जिसे आप नौकरी मिलते हैं, तो आप अपने पेशे से नाखुश हो सकते हैं
  • छवि क्या शीर्षक है क्या आप प्यार चरण 3
    3
    उन लोगों की एक सूची बनाएं जिनके बारे में आप चाहते हैं जिन लोगों की आप प्रशंसा करते हैं उनके जीवन की जांच करना उपयोगी हो सकता है। अपने जीवन के बारे में पढ़ें और यह निर्धारित करें कि वे कैसे सफल हुए और इसे दोहराने का प्रयास करें। वे परिवार के सदस्य, संरक्षक, खेल सितारों या मशहूर हस्तियों सहित किसी भी व्यक्ति हो सकते हैं
  • यद्यपि आप जिन लोगों की प्रशंसा करते हैं वे सफलता के लिए आपकी मार्गदर्शिका के रूप में सेवा कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करें कि आप अपने आप ही बने रहेंगे
  • छवि क्या शीर्षक है क्या आप प्यार चरण 4
    4
    परिवार और दोस्तों से विचारों के लिए पूछें आपका परिवार और आपके मित्र आपको अपने आप से बेहतर जानते हैं अवचेतन भय और इच्छाएं आपकी स्वयं-छवि को बदल सकती हैं आप सोच सकते हैं कि आप कुछ करने से प्यार करते हैं, लेकिन यह वाकई असली जुनून नहीं है अपने जीवन के बारे में परिवार और दोस्तों से बात करें उनसे विचारों के लिए उनसे पूछें कि वे आपको सबसे अधिक पसंद क्यों करते हैं।
  • किसी रिश्तेदार या मित्र से बात करते वक्त, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "मैं कुछ ऐसा करना चाहता हूं जो मुझे पसंद है, लेकिन मुझे यकीन नहीं है कि मुझे क्या पसंद है क्या आपके पास कोई भी विचार है जो मुझे करना पसंद है? "
  • छवि क्या शीर्षक क्या आप प्यार चरण 5

    Video: जब प्यार के बदले प्यार न मिले तो ये करें Saral Upay | SiddhTotke | SidhTotke

    5
    एक व्यक्तित्व परीक्षण ले लो यदि आप अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, जिसे आप पसंद करते हैं, लेकिन आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किस तरह की जॉब्स की तलाश है, मायर्स-ब्रिग्स प्रकार सूचक या ओ * नेट ब्याज प्रोफाइल जैसे व्यक्तित्व परीक्षण लेने पर विचार करें। ये परीक्षण आपको कई प्रश्नों का उत्तर देते हैं और फिर अपने उत्तरों के आधार पर सुझाए गए कैरियर परिणाम प्रदान करते हैं।
  • यद्यपि व्यावसायिक परीक्षणों की सटीकता संदिग्ध है, वे आपकी पसंद की नौकरी तलाशते समय आपको सही दिशा में बता सकते हैं।
  • अगर आपको पता नहीं है कि आप कैरियर के रूप में क्या करना चाहते हैं, तो यह एक अच्छा प्रारंभ बिंदु है जो आपको विचार दे सकता है, लेकिन नतीजों को वास्तविक वास्तविकता के रूप में नहीं लेना चाहिए।
  • क्या आप प्यार चरण 6 शीर्षक छवि

    Video: How To Stop Thinking About Someone (Forget Someone You Love)

    6
    एक व्यावसायिक सलाहकार से परामर्श करें यदि आप अभी भी इस उद्योग के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं जो आपको पसंद है या जो नौकरी आप खुद को समर्पित करना चाहते हैं, तो एक व्यावसायिक सलाहकार से बात करें यह आपके अनुभव की समीक्षा करेगा और परीक्षणों के माध्यम से अपनी शक्तियों और कमजोरियों को निर्धारित करेगा। न केवल आपको कैरियर ढूंढने में मदद मिल सकती है, जो आपको कुछ पसंद करती है, यह आपको आपके नए कैरियर को नेविगेट करने के लिए सहायता और मार्गदर्शन प्रदान कर सकती है।
  • अपने क्षेत्र में सेवाएं प्रदान करने के लिए ऑनलाइन व्यावसायिक सलाहकारों को देखें
  • यदि आप एक हाई स्कूल या कॉलेज में भाग लेते हैं, तो आमतौर पर व्यावसायिक सलाहकार होते हैं जो मार्गदर्शिका छात्रों को सहायता कर सकते हैं।
  • जब आप एक कॉल करते हैं, तो ऐसा कुछ कहें, "मैं कैरियर को मुझे कुछ प्यार करने के लिए बदल रहा हूं, लेकिन मुझे यकीन नहीं है कि कौन-सी नौकरियां उपलब्ध हैं। क्या मैं एक मूल्यांकन के लिए एक नियुक्ति कर सकता हूं? "
  • विधि 2
    कैरियर ढूंढें जो आपको पसंद है

    छवि क्या शीर्षक है क्या आप प्यार चरण 7
    1
    अपने उद्योग में नौकरी खोजने के लिए अपने संपर्कों का उपयोग करें। उद्योग में एक नई नौकरी का पता लगाने के लिए सोशल नेटवर्क और अपने संपर्कों का उपयोग करें, जो आप के बारे में भावुक हैं। पूछें और देखें कि क्या आपके दोस्त अपने वांछित उद्योग में मूल स्थितियों के लिए किसी रिक्ति के बारे में जानते हैं।
    • फेसबुक या लिंक्डइन पर मित्रों की अपनी सूची खोजें और निर्धारित करें कि आपके सपने के कैरियर पर कौन काम कर रहा है। सीधे संदेशों के माध्यम से उनसे संपर्क करें और उनसे पूछें कि क्या उन्हें मूल पदों के लिए काम पर रखने वाले किसी व्यक्ति का पता है
    • अगर आपको लगता है कि कोई व्यक्ति आपके द्वारा कैरियर के आसपास घूमते फोटो पोस्ट कर रहा है, तो उसे बुलाओ और उससे पूछें कि वह इस उद्योग में कैसे शुरू हुआ।
    • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "मेरे पास बहुत अनुभव नहीं है, लेकिन मुझे एहसास हुआ कि यह मेरा जुनून है मुझे कुछ अनुभव हासिल करने के लिए एक अवसर की आवश्यकता है क्या आप किसी भी कंपनी के बारे में जानते हैं जो भर्ती कर रहे हैं? "
  • क्या आप प्यार चरण 8 शीर्षक छवि
    2



    इंटर्नशिप प्राप्त करें सिर्फ इसलिए कि आप कुछ करने से प्यार करते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे पेशेवर रूप से करने से प्यार करेंगे। यह निर्धारित करने का एक अच्छा तरीका है कि क्या आप अपना नया पेशा एक अंशकालिक इंटर्नशिप के साथ करना चाहते हैं। जिन कंपनियों के लिए आप काम करना चाहते हैं, उन्हें किसी भी इंटर्नशिप कार्यक्रम या शोध अनुदान की ऑनलाइन खोज करें
  • कुछ हितों और शौक जैसे कि ग्राफिक डिजाइन, कला या लेखन में एक पेशेवर सेटिंग में कई अलग-अलग गतिविधियां होती हैं, जो कि इसके साथ दुविधा में पड़ा हुआ ऐसा करती है
  • छवि क्या शीर्षक है क्या आप प्यार चरण 9
    3
    अपने नए उद्योग में नौकरियों के लिए आवेदन करना शुरू करें यदि आपके पास नौकरी है, तो आप जिस उद्योग में प्यार करते हैं, उस जॉब्स के लिए आवेदन शुरू करने के लिए किसी भी आराम का समय दें। आप जल्दी जगा सकते हैं, दोपहर के भोजन के दौरान आवेदन भर सकते हैं या कार्य के बाद नौकरियों की तलाश कर सकते हैं। यदि आप बेरोजगार हैं, तो रोज़ाना रोज़गार के लिए आवेदन करने की कोशिश करें, जब तक आप कॉल्स और इंटरव्यू अनुरोध प्राप्त नहीं करते हैं। किसी नौकरी को नौकरी के रूप में खोजना और अलग-अलग पदों के लिए आवेदन करने के लिए सख्त अनुसूची रखने की कोशिश करें।
  • रिक्त पदों को खोजने के लिए वास्तव में, दानव, करियर बिल्डर और क्रेगलिस्ट सूची जैसी वेबसाइटों का उपयोग करें
  • क्या आप प्यार 10 कदम शीर्षक छवि
    4
    अपने वर्तमान कैरियर से बाहर निकलना यदि आप अपने वर्तमान कैरियर में नाखुश महसूस करते हैं, तो आपको उस नौकरी छोड़ने पर विचार करना चाहिए जो आप वर्तमान में कर रहे हैं। मत बदले जाने के डर से आपको पंगु बना और दूसरे कैरियर की मांग करने से रोकें। हमेशा अच्छे शब्दों को छोड़ दें, कम से कम 2 सप्ताह पहले सूचित करें और छोड़ने से पहले संदर्भ प्राप्त करें।
  • यदि आप अपने परिवर्तन के डर को दूर नहीं कर सकते हैं, तो अगले 5 वर्षों के लिए अपने वर्तमान स्थिति में अपने आप को कल्पना दें और सोचें कि आप कितने दुखी होंगे।
  • आपकी वर्तमान नौकरी छोड़ना मुश्किल हो सकता है क्योंकि आप कितना सहज महसूस करते हैं, लेकिन इसे अपने सपनों के रास्ते में न आने दें।
  • छवि क्या शीर्षक है क्या आप प्यार चरण 11
    5
    सुनिश्चित करें कि आप संक्रमण के लिए आर्थिक रूप से स्थिर हैं यद्यपि आप कुछ प्यार करना सुखद है, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपको अभी भी अपनी जिम्मेदारियों का ध्यान रखना होगा। प्रति माह अपने सभी खर्चों की एक सूची बनाएं और गणना करें कि आपको अपनी नई नौकरी में कितनी कमाई की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप वित्तीय कारणों के लिए करियर को बदलने के बारे में चिंतित हैं, तो आप एक पुराने नौकरी में काम करते समय एक नई नौकरी तलाशना शुरू करें।
  • छवि क्या शीर्षक क्या आप प्यार चरण 12
    6
    अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए समर्पित रहें और कड़ी मेहनत करें। जिस काम को आप प्यार करते हैं उसे समर्पण और जुनून की आवश्यकता है। यदि आपने अभी तक उस उद्योग में खुद को स्थापित नहीं किया है जिसमें आप उत्कृष्टता की तलाश कर रहे हैं, तो शुरुआत में अनुभव जमा करना मुश्किल हो सकता है। काम करते हैं और हार न दें क्योंकि बस मुश्किल हो जाता है जुनून अच्छे परिणाम उत्पन्न करेंगे और नियोक्ता आपकी कड़ी मेहनत देखेंगे।
  • आपको अतिरिक्त समय काम करने के लिए तैयार रहना चाहिए और अपनी नई नौकरी में अच्छा होना चाहिए।
  • अगर कोई आपको आलोचना करता है, तो इसे निजी तौर पर न लें उनकी सलाह निष्पक्ष रूप से देखने की कोशिश करें और अपने कौशल को बेहतर बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
  • शुरुआत में एक साक्षात्कार प्राप्त करना कठिन हो सकता है वह नौकरियों के लिए आवेदन करना जारी रखता है और उन पदों के लिए दिखता है जिनके लिए बहुत अनुभव की आवश्यकता नहीं होती है।
  • अगर आपको लगता है कि आप अपने लक्ष्यों की ओर नहीं जा रहे हैं, तो एक कदम पीछे ले जाएं और फिर से मूल्यांकन करें। अपने अवसरों को सुधारने के लिए कॉलेज में वापस जाने या अतिरिक्त प्रमाणपत्र प्राप्त करने पर विचार करें।
  • विधि 3
    अपने आप को एक शौक है जिसे आप प्यार करते हैं

    छवि क्या शीर्षक क्या आप प्यार चरण 13
    1
    ऑनलाइन खोज करें और अपने क्षेत्र में कक्षाओं के लिए पंजीकरण करें। सामुदायिक केंद्रों या आस-पास के विश्वविद्यालयों के लिए ऑनलाइन खोज करें यदि आप खुद को शौक के लिए खुद को समर्पित करना चाहते हैं शौक आपको पेशेवर जीवन से एक ब्रेक लेने की अनुमति देते हैं और तनाव के लिए एक अच्छा भाग रहे हैं
    • आप कभी भी बूढ़ा नहीं होने के नाते एक वर्ग में भाग लेते हैं जो आपको रूचि रखते हैं
    • शौक में गायन, नाच, एक उपकरण खेलने या एक कला वर्ग लेना सीखना शामिल हो सकता है।
  • छवि क्या शीर्षक क्या आप प्यार चरण 14
    2
    अपने शौक में खुद को समर्पित करने के लिए अपना समय निर्धारित करें बहाने बनाने और नियमित रूप से अभ्यास करने से बचना चाहिए। जीवन व्यस्त हो सकता है और आप जितने शौक को अधिक महत्वपूर्ण चीज़ों को प्राथमिकता देना पसंद करते हैं, उतनी आसानी से छोड़ना आसान है। अपने दिन को शेड्यूल करने की कोशिश करें और अन्य कार्यों पर अपना समय कम करें ताकि आप अपने शौक के लिए जगह बना सकें।
  • अन्य कार्यों को समाप्त करें जो बहुत समय का आनंद लेते हैं जैसे कि टीवी देखना या इंटरनेट पर सर्फिंग, और उस समय आपके शौक को बेहतर ढंग से समर्पित करना।
  • छवि क्या शीर्षक क्या आप प्यार चरण 15

    Video: How to do what you love आप जो प्यार करते हैं उसे कैसे करें By Sandeep Maheshwari I Hindi

    3
    आलोचना अपनी खुशी को दूर मत दो। दोस्तों और परिवार आपके नए शौक की आलोचना कर सकते हैं यदि यह सामान्य रूप से आप से अलग है या यदि आप इसके साथ सहमत नहीं हैं। ऐसा मत समझो कि आपको अपने शौक को समर्पित नहीं करना चाहिए जो आपको पसंद है। उन लोगों को मत सुनो जो कहते हैं कि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं और अपने शौक के बारे में जानने के लिए समय निकाल सकते हैं।
  • किसी शौक को मत छोड़ो, सिर्फ इसलिए कि अन्य लोगों को यह मूर्खतापूर्ण लगता है। अगर यह आपको खुश कर देता है और आप वास्तव में इसे करने में मजा लेते हैं, तो उसे छोडो
  • Video: सात मिनट रोज इस मंत्र को पढ़ने से आपके प्यार में नहीं आएगी कोई रूकावट | SiddhTotke | SidhTotke

    छवि क्या शीर्षक है क्या आप प्यार चरण 16
    4
    अपने लक्ष्य के साथ यथार्थवादी रहें यदि आप अपने शौक के लिए नए हैं या लंबे समय तक इसका अभ्यास नहीं करते हैं, तो आपको शायद सुधार की आवश्यकता है। अभ्यास करने के लिए समर्पित समय के बिना ज्यादातर लोग कार्य में विशेषज्ञ नहीं होंगे। उम्र भी आपके नए शौक में एक महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है और अगर आप शारीरिक रूप से और आकार से बाहर हैं या स्वास्थ्य की स्थिति है तो आपको अच्छा करने से रोका जा सकता है अपनी क्षमताओं के अनुसार यथार्थवादी अपने आप को ईमानदारी से और निर्धारित लक्ष्यों का मूल्यांकन करें
  • यदि आप बड़े हैं, तो संभव है कि आपकी कार्यात्मक क्षमता में कमी आई है। अपरिहार्य लक्ष्यों को स्थापित करने के बजाय, अपने शरीर पर विचार करें और कुछ हासिल कर सकते हैं जिसे आप प्राप्त कर सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com