ekterya.com

कैसे एक जासूस को खोजने के लिए

जासूसी और जासूसी जैसे तथ्यों को केवल जेम्स बॉन्ड फिल्मों में नहीं देखा जाता है। कंप्यूटर और कॉर्पोरेट जासूसी दो आम तरीके हैं जिसमें लोग आधुनिक दुनिया में जानकारी को ट्रैक और चोरी कर सकते हैं। और ज़ाहिर है, हमेशा परेशान होने, पीछा या मनाया जा रहा है, विशेष रूप से एक निश्चित व्यक्ति के लिए उपलब्ध तकनीक के साथ आप का पालन करने का खतरा है। अगर आप चिंतित हैं कि कोई आपकी कंपनी या आप को देख रहा है, तो आपको पता होना चाहिए कि उन लोगों का पता लगाने के कई तरीके हैं। इन प्रकार के जासूसों का पता लगाने का तरीका उपयोगी हो सकता है जब आप उन्हें निम्नलिखित का पालन करने से रोकते हैं

चरणों

विधि 1
कंप्यूटर जासूस खोजें

स्पॉट ए स्पीप स्टेप 1 नामक छवि
1
अपने ब्राउज़र का इतिहास देखें यदि असामान्य वेब पेज या पेज जो आपने नहीं देखा है, तो संभव है कि कोई आपके कंप्यूटर का उपयोग कर रहा हो। इसके अलावा, यदि आपका खोज इतिहास साफ़ किया गया था और आपने नहीं किया है, तो किसी अन्य व्यक्ति ने ऐसा किया हो सकता था। इन मामलों में, किसी ने सीधे आपके कंप्यूटर पर प्रवेश करके आपके पास जासूसी की है।
  • अपने कंप्यूटर को बंद करने के लिए याद रखें जब आप इसका उपयोग नहीं करते हैं या एक मजबूत पासवर्ड अवांछित उपयोगकर्ताओं को ब्लॉक करने के लिए अक्षरों, संख्याओं और प्रतीकों के साथ।
  • स्पॉट ए स्पीप स्टेप 2 नामक छवि
    2
    जांचें कि क्या कोई तृतीय-पक्ष प्रोग्राम है जो आपके कंप्यूटर पर चल रहा है। इन कार्यक्रमों को कभी-कभी वर्चुअल नेटवर्क कंप्यूटिंग प्रोग्राम के रूप में संदर्भित किया जाता है (VNC, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) और किसी को एक दूरदराज के स्थान से अपने कंप्यूटर तक पहुंचने की अनुमति दें, जब तक कि इसे चालू किया जाए। बहुत से लोग कंप्यूटर को दूरस्थ रूप से चलाने के लिए लॉगमेइन या गोओएमआईपीसी जैसे कार्यक्रमों का उपयोग करते हैं यदि आपके पास ऐसा कार्यक्रम है और किसी और को आपकी लॉगिन जानकारी मिल गई है, तो वह व्यक्ति आपके मशीन को किसी बाहरी स्थान से एक्सेस कर सकता है।
  • स्पॉट ए स्पीप स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने डिवाइस या कंप्यूटर के संचालन की गति को ध्यान में रखें यदि आपको पता है कि आपका कंप्यूटर धीमा है, तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि कोई व्यक्ति आपकी गतिविधि को ट्रैक करने के लिए आपके इंटरनेट सिग्नल का उपयोग कर रहा है। एक ट्रैकिंग एप्लिकेशन मूल्यवान स्मृति पर कब्जा कर लेगा और धीमा होने के लिए आपके कंप्यूटर पर अन्य प्रक्रियाओं का कारण होगा। अपने डिवाइस पर चल रहे एप्लिकेशन को देखें और उन सभी को ध्यान दो जो आपको नहीं पता है।
  • सबसे महत्वपूर्ण व्यावसायिक एंटीवायरस प्रोग्राम, जैसे सिमेंटेक, मैकाफी और नॉर्टन, आपके कंप्यूटर पर ट्रैकिंग एप्लिकेशन ट्रैक करने में अच्छा है।
  • स्पॉट ए स्पीप स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अपने खातों की जांच करें यदि कोई व्यक्ति आपके डिवाइसों तक पहुंचता है, तो संभवतः आपके बारे में अन्य जानकारी तक पहुंच हो सकती है और आपकी पहचान चोरी करने के लिए इसका उपयोग कर सकता है। इसके अलावा, आपके फोन पर जासूसी करने के लिए एप्लिकेशन का इस्तेमाल होगा ट्रैकिंग डेटा भेजने के लिए जीपीएस और यह शायद आपका डेटा शुल्क बढ़ाएगा।
  • स्पॉट ए स्पीप स्टेप 5 नामक छवि
    5
    असुरक्षित वेब पृष्ठों से डाउनलोड करने में सावधान रहें यदि आप किसी वेब पेज से कुछ डाउनलोड करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पृष्ठ सुरक्षित है या विश्वसनीय है, की सुरक्षा प्रणाली का उपयोग करें। यदि आपने असुरक्षित वेब पेज से फाइल डाउनलोड की है, तो कुछ बाहरी लोगों ने आपके कंप्यूटर को एक्सेस किया हो सकता है।
  • विधि 2
    कॉर्पोरेट जासूस खोजें

    स्पॉट ए स्पीप स्टेप 6 नामक छवि
    1
    अपनी कंपनी के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी जानिए और इसकी पहुंच किसके पास है उन प्रतियोगी प्रकारों के बारे में सोचें जो एक प्रतियोगी को इसमें रुचि होगी। यह एक संवेदनशील जांच और एक कॉर्पोरेट रणनीति या, यहां तक ​​कि बैलेंस शीट भी हो सकती है। यदि कोई इस जानकारी तक पहुंचता है और इसके लिए नहीं है, तो संभव है कि वह एक कॉर्पोरेट जासूस है।
  • Video: जासूस की मौत के 50 साल बाद MOSSAD ने खोजी उसकी घड़ी | Bharat Tak

    स्पॉट ए स्पीप स्टेप 7 नामक छवि
    2
    कानूनी और अवैध गतिविधि के बीच का अंतर पता है अधिकांश कॉर्पोरेट जासूसी में ऐसी जानकारी की तलाश होती है जो तुरंत किसी के लिए उपलब्ध हो। इसमें कर्मचारियों की सूची, संरचना या आगामी घटनाओं या बिक्री में हाल के परिवर्तन शामिल हो सकते हैं एक व्यक्ति जो कानूनी तरीके से जानकारी पाता है, वह आपके व्यवसाय के लिए खतरा हो सकता है - हालांकि, यह कोई आपराधिक अपराध नहीं है। धोखाधड़ी, चोरी, डकैती और अन्य गैरकानूनी गतिविधियां कॉर्पोरेट जासूसी के लिए अभियोजन पक्ष के लिए एकमात्र मार्ग हैं।
  • कर्मचारी अपने व्यक्तिगत सोशल मीडिया खातों पर जानकारी पोस्ट करते समय कभी-कभी लापरवाह रह ​​सकते हैं, ताकि वे कार्यालय में गतिविधियों के बारे में जानकारी या उनके रोजगार की स्थिति में बदलाव शामिल कर सकें। यह जानकारी कॉर्पोरेट जासूसों के लिए बहुत उपयोगी हो सकती है और इसे हासिल करने के लिए पूरी तरह कानूनी है
  • स्पॉट ए स्पीप स्टेप 8 नामक छवि
    3



    अज्ञात चेहरों को ढूंढें क्या आपकी इमारत या कार्यालय में लोग हैं जिन्हें आप नहीं जानते? कई कार्यस्थलों को उनके कर्मचारियों से पूरी तरह से परिचित नहीं है और शायद ही कभी लोग एक असली कर्मचारी के कदम का पालन कर सकते हैं या उनका अनुसरण कर सकते हैं।
  • याद रखें कि यह केवल उस व्यक्ति की खोज में मदद करने के लिए है जो वहां नहीं होना चाहिए। इस प्रकार के सुरक्षा उल्लंघन की रिपोर्ट करने के लिए आपकी कंपनी की स्पष्ट नीतियां होनी चाहिए। इन प्रोटोकॉलों को सूचित करें और अतिरिक्त उपाय करें।
  • स्पॉट ए स्पीप स्टेप 9 नामक छवि

    Video: भारत-चीन: क्यों कमज़ोर है भारत की सीमा

    4
    कुछ असामान्य गतिविधि के लिए बने रहें कर्मचारी गतिविधि को ट्रैक करना असामान्य कार्यों के पैटर्न प्रकट कर सकता है यदि कोई व्यक्ति सामान्य से या असामान्य स्थानों (जैसे अपने स्वयं के घर से) की तुलना में अधिक सामान्य तरीके से फाइलों तक पहुंचता है, तो वह व्यक्ति किसी और के लिए जानकारी प्राप्त कर सकता है
  • कचरे में खोजना या आसपास पोकिंग करना एक कंपनी से जानकारी प्राप्त करने का एक आसान तरीका है। यदि आप किसी को अपनी कंपनी के कचरे के माध्यम से छेड़छाड़ करते हैं (और किसी कर्मचारी को ऐसी चीज़ों की तलाश नहीं करते जो उन्हें गलती से त्याग दिया जाता है), तो वह व्यक्ति एक कॉर्पोरेट जासूस हो सकता है
  • Video: भारतीय खुफिया एजेंसी RAW के बारे में जानिए रोचक बातें जानकर आप चौक जायेंगे

    स्पॉट ए स्पीप स्टेप 10 नामक छवि
    5
    सामाजिक इंजीनियरिंग के लिए बने रहें अधिकांश कॉर्पोरेट जासूसी बस लोगों से बात करके और पक्षपातपूर्ण प्रश्न पूछकर किया जाता है। जासूस कर्मचारियों के रूप में पेश करते हुए कह सकते हैं कि वे उपयोगकर्ता नाम या पासवर्ड भूल गए हैं अजीब सवाल या किसी को धमकी देने के प्रयासों से सावधान रहें
  • इसमें तथाकथित इलेक्ट्रॉनिक धोखाधड़ी योजनाएं शामिल हो सकती हैं (फ़िशिंग) जहां बाहरी लोग पासवर्ड और अन्य जानकारी के लिए पूछेंगे, आपकी कंपनी में सूचना प्रौद्योगिकी टीम या अन्य सम्मानित टीम से होने का दावा करेंगे।
  • कर्मचारियों को कुछ विचित्र प्रश्नों या विशेष सामाजिक संकेतों की खोज के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है जो जासूसी का सुझाव देते हैं। आपकी कंपनी को संवेदनशील जानकारी प्रकट करने के लिए स्पष्ट प्रक्रियाएं होनी चाहिए और यदि ये प्रक्रियाएं नहीं हों, तो यह आपके कर्मचारियों के लिए और आपके लिए अलार्म सिग्नल को प्रेरित करेगा।
  • विधि 3
    अपने निजी जीवन में जासूस की पहचान करें

    स्पॉट ए स्पीचर स्टेप 11 नामक छवि

    Video: एक छिपी जासूस मेमोरी स्टिक कैसे बनाएं? टी स्टूडियो

    1
    अपने परिवेश की ओर ध्यान दें अपने फोन को देखकर या संगीत सुनकर चलने से बचें। यदि कोई आपका अनुसरण करता है, तो अगर आप अपने आसपास क्या होता है पर ध्यान नहीं देते तो यह बहुत आसान होगा।
  • स्पॉट ए स्पीचर स्टेप 12 नामक छवि
    2
    अगर आपकी कार का पालन करने वाली कारें हैं तो देखें सरल या सरल कारों की तलाश करें: जासूस आम तौर पर आकर्षक कारों में नहीं जाते हैं साथ ही, आपको पता चलने वाली कारों को देखें, जो कि आपके द्वारा जानने वाले लोगों का अनुसरण करने का एक कारण हो सकता है।
  • यदि आप ड्राइव करते हैं, तो थोड़ी धीमी और देखें कि आप जिस कार को मानते हैं उसके बाद भी आप ऐसा करते हैं यदि आप किसी सड़क पर हैं, तो अपना मार्ग बदलें और देखें कि यह आपके द्वारा अनुसरण करता है या नहीं।
  • अगर कोई आपका अनुसरण करता है, तो यह एक आकर्षक स्पोर्ट्स कार में ऐसा नहीं करेगा। आप शायद यह एक सरल कार में करेंगे, जो आपका ध्यान खींचने के बिना आसानी से दूसरों के साथ मिश्रण कर सकता है यदि आपको लगता है कि वे आपकी अनुसरण कर रहे हैं, तो पट्टिका जैसी विशिष्ट विशेषताओं का ध्यान रखें।
  • स्पॉट ए स्पीप स्टेप 13 नामक छवि
    3
    छिपे हुए कैमरे खोजें ऐसे कई छोटे कैमरे हैं जो अनदेखा करना आसान है। वे छोटी जगहों या अन्य वस्तुओं में छिपाए जा सकते हैं, जो कि आप किसी को रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है। अधिकांश कैमरे छोटे हैं, इसलिए, आपको छोटी चीज़ों के रास्ते से बाहर होना होगा जो जगह या ढीले केबलों से बाहर निकलते हैं जो कुछ के लिए बेकार लगते हैं।
  • आप कैमरे खोजने के लिए स्मार्टफ़ोन का उपयोग कर सकते हैं। अपने कमरे में स्थित सभी रोशनी बंद करें और फिर अपने फोन को कैमरा मोड में डाल दें। कैमरे के माध्यम से कमरे को देखो रात के दर्शन के साथ कैमरे चमकदार लाल बत्ती का उत्सर्जन करेंगे (ताकि वे अंधेरे में देखें), जो स्क्रीन पर दिखाई देंगे। यदि आप यह देखते हैं, तो हो सकता है कि आपको छुपा कैमरा मिल गया हो।
  • बिक्री के लिए कई छिपे हुए कैमरा डिटेक्टर उपलब्ध हैं। वे छोटे डिवाइस हैं जो एक उच्च आवृत्ति वाले लाल बत्ती का उत्पादन करते हैं जो आप कमरे को साफ करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। प्रकाश कुछ लेंस, चिप या अवरक्त प्रकाश से परिलक्षित होगा
  • चित्र स्पॉट ए स्पीप चरण 14
    4
    जांचें कि वहां सुनने वाले डिवाइस हैं या नहीं यदि आप अपने फोन पर अजीब आवाज सुनते हैं, तो भी आपके द्वारा रखी जाने के बाद भी यह संभव है कि कोई व्यक्ति आपकी बातचीत सुन रहा हो। सुनने वाले उपकरणों से इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे हस्तक्षेप, जैसे टीवी और रेडियो भी हो सकते हैं।
  • स्पॉट ए स्पीप स्टेप 15 नामक छवि
    5
    वायरलेस कनेक्शन के असामान्य नेटवर्क को देखें छिपे हुए उपकरणों, जैसे कि कैमरे और रिकॉर्डर, वायरलेस नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं जो वे मिलते हैं। यदि आपका फोन या लैपटॉप आपके घर में एक मजबूत सिग्नल का पता लगाता है जो आपका नेटवर्क नहीं है, तो संभव है कि कोई उस नजदीकी नेटवर्क का उपयोग कर रहा हो।
  • युक्तियाँ

    • कई कंपनियां अपने कर्मचारियों की कंप्यूटर और इंटरनेट गतिविधि की निगरानी करती हैं, इसलिए, यह संभव है कि जब आप काम पर हों तो कोई व्यक्ति पहले से ही आप पर नज़र रख सकता है।
    • कैसे एक जासूस होने के बारे में किताबें और लेख पढ़ें इन पुस्तकों में ऐसी युक्तियां हो सकती हैं जो आप जासूस के लिए खोज करते समय लागू हो सकते हैं।
    • यदि कोई आपको परेशान करता है, आपको धमकियों या आपको ब्लैकमेल भेजता है, सक्षम अधिकारियों से तत्काल सहायता प्राप्त करें यह संभव है कि अपराधी की कार्रवाई की जासूसी के साथ कुछ भी नहीं है - हालांकि, आपकी सुरक्षा पहले आता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com