ekterya.com

ज्वालामुखी विस्फोट के लिए तैयार कैसे करें

ज्वालामुखी विस्फोट के मामले में तैयार होने से जीवन और मृत्यु के बीच अंतर का प्रतिनिधित्व किया जा सकता है और निश्चित रूप से ज्वालामुखी राख से आपके स्वास्थ्य और संपत्ति की सुरक्षा में मदद करेगा। विचार करें कि किसी भी प्राकृतिक आपदा की उचित तैयारी के लिए एक कार्य योजना तैयार करना महत्वपूर्ण है और अपने सभी परिवार के सदस्यों या रूममेट्स को शिक्षित करने से विस्फोट शुरू होने पर उनकी सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। ध्यान दें कि सरकारी आदेश का पालन करने के लिए है एक विस्फोट होता है, लेकिन सबसे अच्छा सलाह है कि आप यदि आवश्यक हो तो दोनों guarecerte खाली करने के लिए के लिए तैयार हैं।

चरणों

विधि 1

आपातकालीन योजना बनाएं
एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 1 के लिए तैयार की गई छवि
1
एक करें आपातकालीन संचार योजना. ज्वालामुखीय विस्फोट बहुत खतरनाक हो सकता है और सावधान तैयारी करने के लिए एक सक्रिय ज्वालामुखी के आसपास रहने या काम करने वाले लोगों की आवश्यकता होती है। यह सलाह दी जाती है कि आपकी तैयारी का पहला चरण एक व्यापक योजना विकसित करना है जो बताता है कि अगर आपातकालीन स्थिति उत्पन्न होती है तो आप अपने परिवार से कैसे संपर्क करेंगे।
  • आप और आपके परिवार के सभी सदस्यों को एक आपातकाल में संपर्क कर सकते हैं और संबंधित फोन नंबर और ईमेल पते सभी तरीके लिखकर प्रारंभ करें लैंडलाइन फोन नंबरों को मत भूलें।
  • विस्फोट अचानक हो सकता है, अगर नहीं परिवार के सभी सदस्यों घर कर रहे हैं, तो यह स्कूलों, कार्यस्थलों और प्रशासन के लिए प्रासंगिक आपातकालीन योजनाओं जानना महत्वपूर्ण है।
  • किसी दूसरे शहर में रहने वाले किसी व्यक्ति की पहचान करें, जैसे कि आपके परिवार या मित्र के सदस्य, जो संपर्क के केंद्रीय बिंदु के रूप में कार्य कर सकते हैं
  • यदि आप और आपके परिवार अलग हो गए हैं और एक-दूसरे से संपर्क नहीं कर सकते हैं, तो आप किसी दूसरे शहर के संपर्क से संपर्क कर सकते हैं, जो एक लिंक के रूप में सेवा कर सकते हैं और सभी को संदेश प्रेषित कर सकते हैं
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 2 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    2
    आपातकालीन मीटिंग बिंदुओं को पहचानें आपात स्थितियों के लिए अपनी योजना के भाग के रूप में, यह अनुशंसा की जाती है कि आप कुछ विशिष्ट मीटिंग स्थानों को चुनते हैं, जहां आपके परिवार के सभी सदस्य एक दाने के लिए जा सकते हैं और उन्हें खाली करना पड़ता है. यदि आपके परिवार के किसी सदस्य की विकलांगता है, तो सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने जाने वाली साइटें सुलभ होंगी। अपनी योजना में अपने पालतू जानवरों को शामिल करें और उन जगहों का पता लगाएं जहां वे जानवरों को प्राप्त करते हैं। चार अलग बैठक बिंदुओं का निर्धारण करें
  • सबसे पहले घर के अंदर, घर पर या आस-पास तूफान आश्रय में होना चाहिए। एक ऐसी जगह के बारे में सोचो जहां आप हवा और ज्वालामुखी राख से सुरक्षित हैं।
  • दूसरा आपके पड़ोस में एक जगह होना चाहिए जो आपके घर नहीं है। अगर, किसी कारण से, आप अपने घर तक नहीं पहुंच सकते हैं, तो पास के स्थान पर आपका सबसे अच्छा विकल्प होगा।
  • तीसरा स्थान आपके शहर में होना चाहिए, लेकिन आपकी कॉलोनी के बाहर होना चाहिए। केंद्र में एक सार्वजनिक कार्यालय, जैसे पुस्तकालय या एक सामुदायिक केंद्र, अच्छे विकल्प हो सकते हैं।
  • अंत में, शहर के बाहर एक जगह चुनें वहां होगा जहां आप अपने परिवार से मिलने के लिए जाते हैं, अगर उन्हें शहर छोड़ने के लिए अचानक एक परिवार के सदस्य या मित्र जो किसी अन्य स्थान पर रह रहे हैं, इस मीटिंग बिंदु के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 3 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने परिवार के साथ योजनाओं पर चर्चा करें अपने परिवार के साथ योजनाओं की समीक्षा करने के लिए समय निकालें, ताकि वे उन्हें समझ सकें, और यह सुनिश्चित कर लें कि सभी के पास अपने बटुए या पर्स में संबंधित संपर्क जानकारी की एक पूरी प्रति है। यह बहुत महत्वपूर्ण है परिवार के सभी सदस्यों पता है कि अगर एक चेतावनी निकासी जारी किए गए और समझते हैं कि खाली करने के लिए के बावजूद चेतावनी जारी की गई है, यह उनके परिवार के आराम करने के लिए उचित नहीं होगा न करने का निर्णय किया गया है कि क्या करना है।
  • आप योजनाओं को पढ़ सकते हैं और नियमित परिवार समारोहों में उनकी समीक्षा कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर कोई इसमें शामिल है और योजना का हिस्सा महसूस करता है।
  • ध्यान रखें कि किसी दुर्घटना की संभावना के बारे में अपने बच्चों से बात करने का यह भरोसा करना बेहतर है कि ऐसा कभी नहीं हो सकता।
  • विचार करें कि अगर बच्चों को पता है कि सब कुछ योजनाबद्ध है और उन्हें पता है कि क्या करना है, उनका डर और चिंता वे एक आपदा की स्थिति में कम हो जाएगा
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    संभावित वित्तीय परिणामों को ध्यान में रखें आपातकालीन सावधानियों के मामले में, यह सलाह दी जाती है कि आप सबसे सांसारिक लोगों में भी भाग लेते हैं इसका अर्थ ज्वालामुखी के कारण संभावित नुकसान के खिलाफ बीमा पर विचार करना और प्रभावों के बारे में सोचने का अर्थ है जो आपके व्यवसाय पर विस्फोट हो सकता था। यदि आप एक ज्वालामुखी के आसपास स्थित एक व्यवसाय चलाते हैं, एक निरंतरता योजना बनाएं इसके लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि कर्मचारी एक सुरक्षित स्थान पर जा सकते हैं और स्टॉक (स्टॉक), उपकरण और आपके व्यवसाय के लिए आवश्यक कुछ भी सुरक्षित हैं
  • ध्यान रखें कि यदि आप कोई व्यवसाय चलाते हैं तो आप अपने कर्मचारियों और आपके परिवार के लिए जिम्मेदार हैं
  • एक ज्वालामुखी संपत्ति को गंभीर नुकसान हो सकता है यदि आप एक उच्च जोखिम वाले क्षेत्र में हैं, तो बीमा खरीदने पर विचार करें।
  • विधि 2

    आवश्यक प्रावधानों का पालन करें
    एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 5 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: कैसे बनते हैं ज्वालामुखी (How do volcanoes form)

    एक बनाएँ आपातकालीन किट. यह कुछ ऐसा है जो ज्वालामुखी क्षेत्र में रहने वाले सभी को हमेशा तैयार होना चाहिए। किट में शामिल होना चाहिए प्राथमिक चिकित्सा किट, भोजन और पानी की आपूर्ति, सुरक्षात्मक मास्क राख, लॉन घास काटना करने के लिए इस्तेमाल लोगों की तरह, एक मैनुअल सलामी बल्लेबाज कर सकते, अतिरिक्त बैटरी, किसी भी आवश्यक दवाओं, मजबूत जूते, सुरक्षा चश्मे या अन्य नेत्र सुरक्षा और के साथ एक टॉर्च बैटरी रेडियो
    • सुनिश्चित करें कि आपके परिवार के सभी सदस्यों को पता है कि किट कहाँ संग्रहीत है और आपात स्थिति में आसानी से इसका उपयोग कर सकते हैं।
    • आदर्श रूप से, आपको अपने घर में एक टॉर्च, एक सेल फोन चार्जर और एक रेडियो एक ही डिवाइस में मिलना चाहिए जो किसी भी प्राकृतिक आपदा के मामले में सौर ऊर्जा और मैनुअल क्रैंक दोनों के साथ काम करता है। यदि आपके पास एक है तो इसे आपातकालीन किट में सहेजें
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 6 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    2

    Video: ज्वालामुखी का जन्म कैसे होता है? (All about Volcano Lava and Magma)

    कार के लिए एक आपातकालीन किट बनाएं एक सामान्य आपातकालीन किट के मामले में, यह सुनिश्चित करने के लिए सलाह दी जाती है कि आप कार के लिए विशिष्ट आइटम भी शामिल कर लें। यह सामान्य रूप में आपात आपूर्ति को जोड़ना चाहिए, जैसे कि भोजन, प्राथमिक चिकित्सा किट, सो बैग, कंबल, अतिरिक्त बैटरी और आइटम जो आपको ट्रैक पर रखने में मदद करेंगे। सुनिश्चित करें कि आपके पास एक नक्शा है, साथ ही साथ नियंत्रण या पुल केबल, एक बुझाने और कुछ उपकरण
  • यह सुनिश्चित करने की कोशिश करें कि गैस टैंक पूर्ण है। यदि आपके पास कार तक पहुंच नहीं है, तो अपने पड़ोसी या दोस्त से पूछें कि वे आपका वाहन साझा करने के लिए व्यवस्था कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप पहले से अपने मित्र या पड़ोसी से बात करते हैं, तब तक प्रतीक्षा न करें जब तक कि रिक्तिकरण अलर्ट जारी नहीं किया गया हो।
  • यदि आपके पास परिवहन व्यवस्था नहीं है, तो निकासी के दौरान स्थानीय आपातकालीन सेवाओं के कर्मियों से बात करें
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 7 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    3
    श्वसन संरक्षण होने की संभावना पर विचार करें। ज्वालामुखी विस्फोट के मुख्य स्वास्थ्य जोखिमों में से एक श्वसन तंत्र को संभावित नुकसान पहुंचाता है जो राख का कारण हो सकता है। यह हवा में सैकड़ों मील की यात्रा कर सकती है और शिशुओं, छोटे बच्चों, बड़े वयस्कों और पूर्व-मौजूद श्वसन समस्याओं वाले लोगों के लिए अधिक खतरनाक है। यदि आपको लगता है कि आपके परिवार के कुछ सदस्य उच्च जोखिम में हैं, तो आप वायु शुद्ध श्वासयंत्र खरीदने पर विचार कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य सरकार ने डिस्पोजेबल एन -95 श्वासयंत्र के उपयोग की सिफारिश की है, जिसे कई देशों में हार्डवेयर स्टोर में खरीदा जा सकता है। जांच करें कि आपके इलाके में बेचे जाने वाले सबसे अच्छे हैं।
  • यदि आपके पास श्वसन यंत्र नहीं है, तो आप एक साधारण धूल मास्क का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप केवल थोड़े समय के लिए राख के संपर्क में हैं, लेकिन यह श्वसन को राहत देने में मदद कर सकता है, लेकिन श्वसनिका के रूप में सुरक्षा के समान स्तर की पेशकश नहीं करते हैं।
  • यदि आपके घर के बाहर हवा में ज्वालामुखीय राख है, तो जितना हो सके उतना ही रहें, ताकि खराब प्रभाव से बच सकें।
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 8 के लिए तैयार की गई छवि



    4
    समाचार पत्रों को सुनने के लिए सभी संचार उपकरणों को तैयार करें सुनिश्चित करें कि स्थानीय अधिकारियों से न्यूज़लेटर्स प्राप्त करने के सभी संभावित तरीकों को अच्छी तरह से काम करना है और वे उपयोग करने के लिए तैयार हैं। यदि आप घर पर हैं, तो अपने रेडियो या टेलीविजन ज्वालामुखी या निकासी अलर्ट के बारे में बुलेटिन सुनने के लिए। आपदा के अलार्म या सायरन के लिए बने रहें और अपने ध्वनि के साथ खुद को परिचित करें, ताकि आपको पता चल जाएगा कि क्या उम्मीद है। ज्वालामुखी विस्फोट होने पर आपको सायरन को बंद करने के लिए इंतजार करना होगा।
  • विधि 3

    विस्फोट के दौरान कार्रवाई के सही कोर्स करें
    एक ज्वालामुखी विस्फोट के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    जब निकासी की घोषणा जारी की जाती है तब खाली निकलें। सरकार और स्थानीय आपातकालीन सेवाओं द्वारा जारी किए गए निर्देशों और चेतावनियों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। याद रखें कि उत्तरार्द्ध स्थिति को संभालने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है और संभवतः आपके पास और अधिक जानकारी तक पहुंच होती है। यदि वे आपको बताते हैं कि आपको निकालने की ज़रूरत है, तो वे आपको निर्देशों के मुताबिक जल्दी और शांत कर लें।
    • जब आप बाहर निकलते हैं, तो आप के साथ केवल आवश्यक कदम उठाएं, जैसे कि आपातकालीन किट और कार आपातकालीन किट सुनिश्चित करें कि आपके पास कम से कम एक सप्ताह के लिए जरूरी कोई डॉक्टर की दवा की आपूर्ति है
    • यदि आपके पास समय है, तो सुनिश्चित करें कि गैस और पानी की आपूर्ति बंद करें और अपने घर में बिजली बंद करें।
    • यह भी सलाह है कि छोड़ने से पहले आप सभी उपकरणों को डिस्कनेक्ट करें। जब सर्विस रिटर्न देता है तो इससे बिजली के झटके की संभावना कम हो जाएगी।
    • यदि आप गाड़ी चला रहे हैं, तो निर्दिष्ट निकासी मार्गों का पालन करें और भारी यातायात के लिए तैयार हो जाएं। ध्यान रखें कि कुछ वैकल्पिक मार्गों को अवरुद्ध किया जा सकता है, इसलिए उन लोगों का उपयोग करें जिन्हें निकासी के लिए नामित किया गया है।
    • यदि आप खाली हो जाते हैं, तो क्षेत्रों और निम्न घाटियों से बचें। विचार करें कि इन क्षेत्रों में एक चिड़चिड़ाहट खोजने की अधिक संभावनाएं हैं। यदि आपको नदी मिलती है, तो उसे पार करने से पहले ऊपर की ओर देखो। अगर आप कीचड़ के निकट आग्नेश्वर आते हैं तो इसे पार मत करो।
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 10 के लिए तैयारी शीर्षक छवि
    2
    का ख्याल रखना मवेशी और पालतू जानवर गौर करें कि इस घटना में कि आपका घर और संपत्ति ज्वालामुखी से सीधे प्रभावित हो, आपके जानवरों को बचने में सक्षम नहीं होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए सब कुछ उचित है कि वे सुरक्षित हैं यह ध्यान रखें कि ज्यादातर आपातकालीन आश्रयों उन्हें समायोजित करने में सक्षम नहीं होंगे। यदि आप अपने पालतू जानवरों को अपने साथ रखते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप उनके लिए पहले से भोजन और पानी की उम्मीद कर चुके हैं।
  • एक बंद क्षेत्र में पशुओं को समायोजित करें या आपदा क्षेत्र से जहां तक ​​संभव हो उन्हें परिवहन के लिए व्यवस्था करें।
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    यदि वे आपको बताएंगे कि आप कहां हैं, तो सुरक्षित रहें evacues आपको बता यदि नहीं है और आप घर पर रहना और रक्षा खुद, टीवी या रेडियो पर खबर को सुन रखने के लिए सलाह दी जाती है, तो आप जल्दी से यदि आवश्यक हो तो जा सकते हैं। जब आप घर पर होते हैं, तो आपको अपनी सुरक्षा और स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त उपाय करना होगा। सभी खिड़कियां और दरवाजों को बंद करने और सुरक्षित करने से शुरू करें जो बाहर का सामना करते हैं। चिमनी के प्रवाह को बंद करें और सुनिश्चित करें कि आपका हीटिंग, एयर कंडीशनिंग और सभी प्रशंसक बंद हैं
  • धोने के लिए आपातकालीन रिजर्व (जितना संभव हो उतना कम उपयोग करें) या अतिरिक्त पानी के साथ डूब, सिंक, टब और कंटेनर भरें या शुद्ध और पीना. आप भी कर सकते हैंएक पानी हीटर से पीने का पानी मिलता है.
  • यदि संभव हो, तो अपने सभी परिवार को मंजिल स्तर के ऊपर एक कमरे में इकट्ठा करें और खिड़कियां नहीं हैं।
  • न्यूज़लेटर्स को सुनते रहें, लेकिन घर के अंदर रहें जब तक आप यह नहीं जानते कि यह जाने के लिए सुरक्षित है राख की वजह से संभावित श्वसन क्षति से बचने का यह सबसे अच्छा तरीका है।
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 12 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    4
    जिन लोगों को इसकी ज़रूरत है उन्हें सहायता करें चाहे आपको चेतावनी दी जाती है कि आपको घर के भीतर शरण लेना है या आप को घेरना है, तो अपने आस-पास के उन लोगों को सोचें, जिन्हें अतिरिक्त सहायता की ज़रूरत हो। यदि आपके पास वृद्ध पड़ोसियों, विकलांग या छोटे बच्चों के साथ हैं, तो उन्हें किसी भी तरह से मदद कर सकते हैं। अगर आपको अपनी गाड़ी में खाली स्थान देना होगा और स्थान होगा, तो एक बुजुर्ग पड़ोसी लेने की पेशकश करें यदि आप घर पर रह रहे हैं, तो उसे अपने साथ रहने के लिए आमंत्रित करें या सुनिश्चित करें कि वह अपने घर में रहने के लिए तैयार हैं।
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 13 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने घर को छोड़ने की आवश्यकता में खुद को देखते हुए अपने आप को सुरक्षित रखें इसे बाहर जाने से बचने के लिए सलाह दी जाती है जब तक कि यह घोषित नहीं किया जाता कि ऐसा करना सुरक्षित है। हालांकि, यदि आपको किसी की सहायता करने के लिए बाहर जाना है, तो आप जितना संभव हो सके खुद को बचाने की कोशिश करें। अपने फेफड़ों की रक्षा के लिए सुरक्षात्मक चश्मे पहनें और श्वसनिका पहनें, अगर आप उन पर भरोसा करते हैं संभव के रूप में अपने शरीर के अधिक कवर और अपने सिर के आसपास एक स्कार्फ लपेटो
  • अगर आप सब कुछ है तो आप अपनी आँखों और नाक की रक्षा के लिए तैरने के चश्मे और कपड़े का उपयोग भी कर सकते हैं
  • जब आप बाहर होने के बाद एक भवन में प्रवेश करते हैं, तो ऐश के नीचे, अपने बाहरी कपड़ों को हटा दें। राख कुछ भी उस पर से गिरने के लिए मुश्किल है मुश्किल है।
  • यदि आप बाहर जाते हैं, तो अपने संपर्क लेंस को हटा दें और चश्मा पहनें। विचार करें कि यदि राख संपर्क लेंस में आती है, तो यह आपकी आंखों में कटौती का कारण बन सकती है और कॉर्नियल एब्रासेंस का कारण बन सकती है।
  • युक्तियाँ

    • अपने दोस्तों और पड़ोसियों से संपर्क करें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप जानते हैं कि उनकी सहायता की ज़रूरत हो सकती है या उन्हें विशेष आवश्यकताएं हैं
    • आदर्श रूप में, कमरे में एक लैंडलाइन फोन है जहां आप रहेंगे। आप अपने फोन को उपलब्ध रखने के लिए अपने आपातकालीन संपर्क से पूछने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं, अगर आपको उन्हें समस्या या स्थिति के बारे में बताना है
    • स्थानीय प्राधिकरणों को सार्वजनिक टेलीफोन लाइनों को टूटा हुआ या टूटा हुआ रिपोर्ट करें, अगर आपको कोई भी पता लगाया जाए
    • संचार प्रणालियों को संतृप्त करने से रोकने के लिए केवल आपातकालीन कॉल के लिए टेलीफोन लाइनों का उपयोग करें

    चेतावनी

    • चलने से बचें! इतना ही नहीं अपने जीवन को खतरे में डाल देगा, लेकिन प्रेक्षकों और दर्शकों इकट्ठा आपदा आपातकालीन सेवाओं के श्रमिकों के लिए एक आम समस्या बनते जा रहे हैं और बचाव के प्रयासों में बाधा कर सकते हैं। हर समय निर्दिष्ट प्रतिबंधित क्षेत्रों के बाहर रहता है।
    • ज्वालामुखीय राख एक श्वसन जोखिम का प्रतिनिधित्व करता है वे सभी लोगों को प्रभावित करते हैं, लेकिन विशेष रूप से अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसे श्वसन समस्याओं वाले लोग।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कार के लिए आपातकालीन किट और किट
    • नक्शे
    • संचार उपकरण (टेलीफोन, रेडियो)
    • लालटेन
    • तौलिए, आदि, घर में दरारें सील करने के लिए
    • जल्दी निकासी के लिए परिवहन
    • जानवरों के लिए जाते और परिवहन के लिए परिवहन
    • कार की चाबियाँ
    • खाद्य और पेय
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com