ekterya.com

कैसे अपनी रसोई को साफ और सुरक्षित रखने के लिए

हालांकि यह एक दृश्यमान खतरा नहीं है, आपकी रसोई में रहने वाले सभी सूक्ष्मजीवों से आप उस भोजन को संक्रमित कर सकते हैं जिसे आप तैयार करते हैं और इसमें संग्रहीत करते हैं, जिससे आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। खाद्य विषाक्तता और दस्त, कुछ ऐसे जोखिम हैं जो एक अस्वस्थ वातावरण में खाना पकाने से उत्पन्न हो सकते हैं, जीवाणुओं और जीवाणुओं के संपर्क में आते हैं। इस तरह की परिस्थितियों से बचने के लिए, हर समय अपने रसोई घर को स्वच्छ और स्वच्छ रखना महत्वपूर्ण है। यहां आपकी रसोई की कुल सफाई करने के कई तरीके हैं, जो आपके परिवार से वायरस और बैक्टीरिया को दूर रखेंगे।

चरणों

Video: रसोई (Kitchen) की चिपचपी टाइल्स(Tiles) को चुटकियो मे साफ़ करने का नायाब तरीका देखते ही कहगे इतना आसान

1
एक सतह पर स्टैक्ड सभी ऑब्जेक्ट निकालें किसी भी उपकरण या उपकरण से छुटकारा पाएं जो अब आप उपयोग नहीं करते, क्योंकि वे केवल जगह लेते हैं और धूल जमा करते हैं जो आपकी रसोई की सफाई को प्रभावित करती है। जिन डिवाइस का आप दैनिक उपयोग करते हैं लेकिन लगातार नहीं होते हैं उन्हें छोटे बच्चों की पहुंच से अच्छी तरह से संग्रहीत और बाहर किया जाना चाहिए।
  • 2
    अपने रेफ्रिजरेटर को साफ और सुव्यवस्थित रखें सुपरमार्केट में अपना साप्ताहिक शॉपिंग करने से पहले, अपने फ्रिज के अंदर की जाँच करें कि वह भोजन नहीं फेंक दें जो अब कार्य करता है, और सभी ट्रे या अलमारियां जो गंदे हैं पैक किए गए खाद्य पदार्थों की समाप्ति की तारीख को देखो, और घर के बने भोजन के लिए अपना खुद का लेबल बनाएं जो आप ढालना में रखते हैं। आपके रेफ्रिजरेटर में बहुत लंबे समय तक खाना खाने से बचें, क्योंकि जीवाणु अनिवार्य रूप से विकसित होते हैं, और आस-पास के इलाकों में आपके द्वारा स्टोर किए जाने वाले ताजे भोजन को दूषित कर सकते हैं।
  • 3
    एक कचरा का प्रयोग कर मक्खियों और मच्छरों को दूर रखने के लिए अच्छी ढक्कन के साथ कर सकते हैं। जैसे ही कचरा गंध शुरू होता है, तब भी बैग को बदलें, भले ही यह पूरी तरह से भरा न हो (आदर्श प्रत्येक दिन के अंत में)।
  • 4
    अपने कूड़े को धोकर और सूखना पड़ सकता है सप्ताह में कम से कम एक बार। इससे यह सुनिश्चित होगा कि किसी भी प्रकार की कीटाणुओं जो कि खाली करने के बाद आपकी नाव के भीतर जारी रखी हो, एक बार और सभी के लिए समाप्त हो जाएंगी। इसके अलावा, यह अप्रिय गंध को समाप्त करेगा जो थोड़ी देर के बाद कचरे के डिब्बे में प्रवेश कर सकता है।
  • 5
    विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों के लिए अलग-अलग खाद्य काट बोर्ड का उपयोग करें। अपने मांस और सब्जियों के लिए अलग-अलग काटने वाले बोर्डों का उपयोग रोगजनकों के प्रसार को कम कर देता है। अपने काटिंग बोर्ड को बहुत सावधानी से मांस पर टुकड़े टुकड़े करने के बाद साफ करें, खासकर यदि आप इसे चिकन के लिए इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि पशु मूल के कच्चे खाद्य पदार्थों में बैक्टीरिया की उपस्थिति काफी आम है।
  • 6



    अपनी रसोई को साफ करने के लिए रोजाना चीर या तौलिया को बदलें सूखी सतहों और frets के लिए अलग तौलिए का उपयोग करें। साबुन, गर्म पानी और क्लोरीन के साथ अपने तौलिए और लत्ता धोएं-जब संभव हो अपने हाथों को सुखाने के लिए अलग-अलग तौलिये का इस्तेमाल करें और व्यंजन सूखें, उन्हें समान रूप से अक्सर बदलते हुए
  • 7
    किसी भी प्रकार के भोजन से बचे हुए पदार्थों को साफ करने के लिए पेपर टॉवेल का उपयोग करें जिसमें बैक्टीरिया, जैसे कि कच्चे मांस या अंडे, और फर्श पर गिर जाने वाले कचरा भी हो सकते हैं। तौलिए या स्पंज के मुकाबले भारी दूषित सतहों को साफ करने के लिए डिस्पोजेबल सामग्री का उपयोग करना सबसे अच्छा है, जो कि आप भविष्य में फिर से उपयोग करेंगे।
  • 8
    अपनी रसोई का फर्श कचरे और तेल से मुक्त रखें - इसे साफ़ करने और इसे बार-बार झाड़ने की कोशिश करें यदि कोई तरल फैलता है, तो उसे छोड़ने के बजाय तुरंत इसे साफ करने के लिए एमओपी का इस्तेमाल करें और इसे मंजिल की सतह को और अधिक अनुमति दें। बैक्टीरिया और रोगाणुओं को अपने फर्श पर फैलाने के साधन के रूप में गिराए गए पदार्थों का इस्तेमाल करने से रोकने के अलावा, आप सतह को चिपचिपा होने से या दुर्घटनाएं पैदा करने से भी रोका जा सकेगा यदि तरल लपटदार है।
  • 9
    भोजन के बाद अपनी कटलरी और व्यंजन बेकार मत छोड़ो, क्योंकि वे बैक्टीरिया को आकर्षित कर सकते हैं। जैसे ही आप भोजन समाप्त कर लेते हैं, उन्हें गर्म साबुन पानी के साथ धो लें
  • 10
    उन सभी सतहों को साफ करता है जो अक्सर हाथ से संपर्क करने के लिए सामने आते हैं इसमें हैंडल, घुंडी, बटन, रिमोट कंट्रोल और लाइट स्विचेस शामिल हैं। यद्यपि वे नग्न आंखों में साफ दिखाई दे सकते हैं, वे पहले से ही बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीवों का घर हो सकते हैं।
  • 11
    यदि आप अपनी नाक साफ करते हैं, छींकें, बाथरूम में जाएं या अपनी उंगलियों को बहुत ही इस्तेमाल की सतह से छूएं, फिर से खाना पकने से पहले अपने हाथों को धो लें।
  •  == टिप्स ==

    • यदि आपके पास पालतू जानवर हैं, तो वे अपने भोजन को खत्म करने के बाद भी अपने गंदे भोजन प्लेटों को नहीं छोड़ें। वे मक्खियों और यहां तक ​​कि कृन्तकों को भी आकर्षित कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि आपके पालतू जानवरों के किसी भी रसोई घर की सतह पर कोई बाल न हो, क्योंकि भोजन में उनकी मौजूदगी एलर्जी या अस्थमा की समस्याएं पैदा कर सकती है।
    • बिल्ली कूड़े के बक्से रसोई में नहीं होना चाहिए। उन्हें घर में और अधिक उपयुक्त कमरे में ले जाएं, जैसे बाथरूम, गेराज या कपड़े धोने का कमरा
    • हमेशा किसी भी तरल को माइक्रोवेव में फैलकर साफ रखें

    चेतावनी

    Video: इस तरह स्टोर करेंगे तो जल्दी नहीं खराब होगा अनाज।How to Store Wheat Grains at Home

    • जब आप सफाई या अपने रसोई घर में काम कर रहे हों तो सुरक्षात्मक दस्ताने और उपयुक्त कपड़े पहनें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com