ekterya.com

एक कलाकार कैसे बनें

"अत्याधुनिक कला कलाकार की एक आकस्मिक रचनात्मक आवश्यकता से उत्पन्न होती है" (अल्बर्ट आइंस्टीन) कुछ भाग्यशाली भाग्य केवल महान कलात्मक प्रतिभा के साथ पैदा हुए हैं, जबकि अन्य लोगों को कला की भाषा में प्रवाह प्राप्त करने के लिए अध्ययन करना होगा। जो भी आपके मामला हो सकता है, ध्यान रखें कि हम सभी कलाकार हैं - क्या होता है कि कुछ लोगों को उनकी रचनात्मक इच्छाओं को पूरा करने के लिए दूसरों की अपेक्षा अधिक जरूरत पड़ती है अपने खुद के कलात्मक पथ के साथ यात्रा शुरू करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1

अपनी खुद की मूल बातें जानें
इमेज का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 1
1
विभिन्न कलात्मक तकनीकों का प्रयास करने के लिए कुछ समय व्यतीत करें अगर आपने कभी कला का निर्माण करने में ज्यादा समय नहीं बिताया है, तो आप शुरू में एक कलाकार बनने की कोशिश करने का अनुभव पा सकते हैं। सच्चाई यह है कि हम सभी कलाकार हैं, केवल कुछ लोगों को अपनी इच्छाओं को संतुष्ट करने की आवश्यकता है और दूसरों को ऐसा नहीं करना है। अगर कुछ विशिष्ट प्रकार की कला है जिसमें आप गहराई में रुचि रखते हैं, आगे बढ़ें, लेकिन अन्य शैलियों और अन्य तकनीकों के भीतर भी जांच करने से डरते रहें। ये कुछ सबसे बुनियादी कला रूप हैं:
  • ड्राइंग: यह तकनीक सबसे बुनियादी स्केच से लेकर जटिल लोगों तक है वास्तुशिल्प डिजाइन. पेंसिल, मार्कर, कोयला या मोम जैसे उपकरणों को आकर्षित करने के लिए अक्सर उपयोग किया जाता है आप उन वस्तुओं का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं जो आपके पास हैं, या आपकी कल्पना से उत्पन्न छवियों को आकर्षित करते हैं।
  • चित्र: इस तकनीक में, छवियों, दृश्यों, परिदृश्य या वास्तविक वस्तुएं, साथ ही साथ काल्पनिक तत्वों और शानदार छवियों को पुन: उत्पन्न करने के लिए ब्रश का उपयोग किया जाता है। चित्रकला सारिणी की दुनिया में गहराई तक जाती है (लाल और बैंगनी स्वर से पेंटिंग एक पेंटिंग प्यार की तरह कुछ भावना का प्रतिनिधित्व कर सकती है), भावनात्मक राज्यों को दर्शाती है कि कलाकार अपने काम के निर्माण के दौरान जाता है।
  • फोटोग्राफी: एक फोटोग्राफर अपने कैमरे, एनालॉग या डिजिटल का उपयोग करता है, ताकि वास्तविक जीवन के क्षणों को अमर हो सके। कई तस्वीरें हमें बताती हैं कि जिस समय वे ली गई थी, उस समय विश्व की तरह कैसा था। वास्तविक जीवन की तरह, एक फोटोग्राफ महान सुंदरता या भयानक भयावहताओं को प्रदर्शित कर सकता है।
  • मूर्तिमूर्तिकला में चाक, लकड़ी या धातु जैसे ढलाई के टुकड़े होते हैं, जिससे उन्हें कला या कार्यात्मक उपकरण (या दोनों एक ही समय में) के काम प्राप्त करने के लिए आकार मिलता है।
  • इमेज का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 2
    2
    पहचानें कि आपकी ताकत क्या है (और आपका कमजोर बिंदु क्या है)। एक बार जब आप उन सभी तकनीकों की कोशिश कर रहे हैं जिनके बारे में आप रुचि रखते हैं, तो उनमें से चुनें जिनके लिए आपके पास अधिक क्षमता है। कई बार, जिनके पास मिट्टी के साथ मूर्तिकला बनाने की बहुत अच्छी सुविधा है, रंगीन नहीं है। बेशक, ऐसे लोगों के भी असाधारण मामले हैं जो किसी भी विषय में उत्कृष्ट कलाकार बनने के लिए पैदा हुए हैं।
  • आपको यह भी याद रखना चाहिए कि आप जिस कलात्मक तकनीक का सबसे ज्यादा आनंद लेते हैं यदि आप एक उत्कृष्ट कलाकार हैं लेकिन आपको अविश्वसनीय रूप से मूर्तिकला के लिए आकर्षित किया गया है, तो उस अनुशासन को मौका क्यों न दें?
  • छवि का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 3
    3
    मूल बातें जानने और सीखें तकनीक या उन विषयों में से कुछ पुस्तकों का चयन करें जिनमें आपने गहन होने का निर्णय लिया है (अभी के लिए)। आप तकनीक के बारे में सबकुछ सीख सकते हैं - किताबों और लेखों को पढ़ा, निर्देशित वीडियो देखने के लिए और उन तरीकों और रणनीतियों के बारे में अनुसंधान करें जिन्हें आप पालन करने वाले क्षेत्र के अन्य कलाकारों का पालन करें स्व-सिखाया तरीके से एक कलाकार बनना पूरी तरह से संभव है - आपको बस उस अनुशासन की मूल बातें सीखने का प्रयास करना होगा जिसमें आप विशेषज्ञता चाहते हैं। अगर आपको लगता है कि आपको कुछ मदद की ज़रूरत है, तो आप हमेशा अपनी कक्षाओं को कला कक्षाओं से जोड़ सकते हैं (इस लेख के दो भाग पढ़ें)
  • एक अनुशासन के बारे में जांच करने का एक अच्छा हिस्सा अपने मूल सिद्धांतों को सीखना है रंगीन सर्कल का अध्ययन करें (प्राथमिक और माध्यमिक रंग, अलग tonalities, आदि)।
  • अनुसंधान प्रक्रिया के भाग के रूप में, आपको अच्छी तरह से सूचित किया जाना चाहिए कि आप जिस विषय में अध्ययन कर रहे हैं, उस अनुशासन में क्या सामग्रियों की आवश्यकता होगी। यदि आपको सामग्रियों की एक विशिष्ट सूची नहीं मिल रही है, तो आप `ड्रॉ करने के लिए मूल सामग्री` जैसे खोजशब्दों को दर्ज करके भी इंटरनेट खोज सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 4

    Video: फिल्म में हीरो कैसे बने

    4
    उन सामग्रियों को प्राप्त करें जिनके लिए आपको चुने गए तकनीक को अभ्यास में रखना होगा। दुर्भाग्य से, कलात्मक सामग्री काफी महंगा हो सकती है, लेकिन यह एक सार्थक निवेश है आप इन सामग्रियों को दुकानों, पेंटिंग और हस्तशिल्प खींचने में पा सकते हैं, चाहे छोटे स्थानीय व्यवसाय जिनके पास आवश्यक या बड़े विशेष स्टोर हों अपने क्षेत्र में कलात्मक सामग्रियों की दुकान ढूंढने के लिए, इंटरनेट पर अपना पसंदीदा खोज इंजन खोलें और "अपने इलाके के नाम [में] कलात्मक सामग्री के स्टोर" लिखें।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपको क्या चाहिए, या नहीं पता कि विशेष रूप से किसी भी सामग्री आवश्यक है, तो किसी आश्रित के साथ जांचें। ऐसा लगता है कि इस प्रकार की दुकान के कर्मचारी कला के बारे में विश्वकोश चला रहे हैं-शायद वे ऐसे स्थान की सिफारिश कर सकते हैं जहां आप कक्षाएं ले सकते हैं, यहां तक ​​कि
  • इमेज का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 5
    5
    एक कलाकार की आंखों के साथ अपने चारों ओर की दुनिया को देखें एक कलाकार बनने की चाबियाँ में से एक को ध्यान से अपने चारों ओर की दुनिया को देखने और अपने काम में इसे प्रतिबिंबित करना है। दिन के दौरान प्रकाश में होने वाले परिवर्तनों पर ध्यान दें, देखें कि रंग आपको कैसे प्रभावित करते हैं और कुछ अन्य इंटरैक्शन आपको कैसा महसूस करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि गुलाब को रोकना और गंध करना वास्तव में महत्वपूर्ण है अपने आस-पास की चीज़ों के बारे में जागरूक होने के लिए अपना समय ले लो, और अपने काम को उन सभी छापों में भिगो दें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक पेड़ के नीचे बैठे युगल को देखते हैं, तो देखें कि उनके शरीर उनके आसपास प्रकृति के साथ कैसे बातचीत करते हैं। प्रकाश क्या है? प्रमुख रंग क्या हैं? आप इस दृश्य को कैद कैसे कर सकते हैं: क्या आप उनके चेहरे, रंग या पेड़ पर ध्यान केंद्रित करेंगे? जिस तरह से आप दुनिया को देख रहे हैं, उस पर ध्यान देना आपको कला में पालन करने वाली हर चीज को बदलने में मदद करेगा।
  • इमेज का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 6
    6
    हर दिन आपकी कलात्मक गतिविधि के लिए कुछ समय रिज़र्व करें कई कलाकार अपने जीवन को बनाने के लिए समर्पित करते हैं। यद्यपि आपको हर पल पेंटींग का खर्च नहीं करना पड़ता है, हर दिन (या हर दो दिन) अपने कलात्मक काम के लिए एक अच्छा समय एक परियोजना का विकास करने का प्रयास करें, जो कुछ भी हो। कलात्मक निर्माण को प्राथमिकता दें
  • इमेज शीर्षक से एक कलाकार बनें चरण 7
    7
    राय के लिए पूछें अपना काम दिखाने के लिए डरो मत आपको अन्य लोगों की ईमानदार राय का महत्व होना चाहिए, भले ही यह कुछ रचनात्मक आलोचनाओं के साथ प्रकट हो। किसी व्यक्ति की मापदंड जिसे आप सम्मान करते हैं और अपने काम पर नज़र डालने के लिए मानते हैं, उससे पूछें। निराश मत हो, अगर आप जिस व्यक्ति को अपना काम दिखाते हैं वह प्रभावित नहीं होता है ज्यादातर मामलों में, वास्तव में कला बनाने के लिए एक प्रतिभा को विकसित करना बहुत समय की आवश्यकता है
  • उनसे पूछो कि वे क्या सोचते हैं कि आप सुधार कर सकते हैं हाथ खींचने में आपके लिए मुश्किल हो सकता है, या मिट्टी के कप के संभाल को आकार देने में आपके लिए मुश्किल हो सकता है आंखों की एक दूसरी जोड़ी आपको यह देखने में मदद कर सकती है कि आप किस तत्व को परिपूर्ण करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 8
    8
    अपनी शैली का विकास करें अपने आप को एक अनूठी कलाकार के रूप में परिभाषित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपने अपनी तकनीक को सीख लिया है। कोई भी आपको अपनी शैली नहीं सिखा सकता है - आपको इसे अपने लिए खोजना होगा विभिन्न तकनीकों के साथ प्रयोग करने का प्रयास करें नए पहलुओं को खोजने के लिए अपनी सुविधा क्षेत्र को छोड़ने का प्रयास करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अभी भी जीवनशैली पेंट करना चाहते हैं, तो अपने व्यक्तिगत स्पर्श को जोड़कर ऐसा करने की कोशिश करें, जो आपके सामने पहले से ही आपके सामने मौजूद हैं। रंग बदलें, वस्तुओं को किसी तरह से विकृत करें और सभी संभावनाओं की जांच करें
  • भाग 2

    दूसरों से सीखना
    इमेज का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 9
    1



    अपने इलाके में कला कक्षाओं के लिए साइन अप करें शायद, किसी भी तकनीक की मूल बातें जानने का सबसे आसान तरीका है कला कक्षाएं लेना। सहकारी समितियां, स्कूल और कला स्टूडियो हैं, जहां कला कार्यशालाएं एक रात और कई महीनों के बीच रह सकती हैं। अन्य अनुभवी कलाकार आपको पढ़ाने वाले अनुशासन की बुनियादी तकनीक को कैसे सही करने के साथ-साथ अपने खुद के कलात्मक पथ पर मार्गदर्शन के लिए आपको सिखाने में सक्षम होंगे।
    • अपने शहर या शहर में कला वर्गों को खोजने के लिए, आप स्थानीय समाचार पत्र के वर्गीकृत विज्ञापन अनुभाग पर एक नज़र डाल सकते हैं, कलात्मक समुदाय से जुड़े किसी मित्र से बात कर सकते हैं, या [अपने इलाके के नाम] में `कला कक्षाएं दर्ज कर सकते हैं। ] `अपने इंटरनेट खोज इंजन पर
  • इमेज का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 10
    2
    शिक्षकों का अध्ययन करें संग्रहालयों पर जाएं और सभी प्रकार की कला और डिजाइन में ध्यान से विशेष किताबें पढ़ें। शिक्षकों से अपने काम को देख और विश्लेषण करके जानें। अपने कौशल को बढ़ाने का एक शानदार तरीका यह है कि आप किसी ऐसे व्यक्ति के काम की नकल करें जिसे आप विश्व शिक्षक मानते हैं। डिजाइन और तकनीकों को पुन: उत्पन्न करने की कोशिश करें जो आपको विशेष रूप से दिलचस्प हैं।
  • अपनी कलात्मक तकनीक को सुधारने का एक शानदार तरीका एक शिक्षक का काम चुनना है और इसे यथासंभव ईमानदारी से पुन: उत्पन्न करने का प्रयास करना है। उदाहरण के लिए, यदि आप पेंट करने की अपनी क्षमता में सुधार करना चाहते हैं, तो विन्सेन्ट वान गाग की एक पेंटिंग चुनें, जैसे "स्टारी नाइट", और इसे कॉपी करने का प्रयास करें। जब आप इसे पेंटिंग समाप्त कर लें, तो सबसे बड़ी संभव समानता के साथ, इसे दोबारा कर लें, इस बार आपको मूल मॉडल को थोड़ा संशोधित करने की अनुमति है। वे विवरण शामिल करें जो आप सोचते हैं कि अगर आप वही गॉघ के पास खड़े होते हैं जो कि एक ही स्टार्मी आकाश को देख रहे होते हैं हो सकता है कि रंग भिन्न हो, पेड़ अधिक (या कम) परिभाषित हो, आदि।
  • छवि का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 11 1
    3
    एक कला स्कूल में जाएं यदि आप अपने कलात्मक कैरियर को अगले स्तर पर लेना चाहते हैं, तो आपको एक कला विद्यालय में दाखिला लेने पर विचार करना चाहिए। प्रतिष्ठा, लागत, प्रशिक्षण कार्यक्रम की गुणवत्ता और शिक्षकों, स्थान, सुविधाओं (विकास के लिए अंधेरे कमरे) और उपकरण (ओवन, ड्राइंग टेबल, आदि) कुछ कारक हैं जिन्हें आपको चाहिए एक कला स्कूल चुनने पर ध्यान दें ऐसी जगह ढूंढें जहां आप अपने कौशल को बढ़ा सकते हैं और अपने कमजोर बिंदुओं को सुधार सकते हैं। आपको किसी भी कला विद्यालय में एक स्थान के लिए आवेदन करना होगा जहां आप अध्ययन करने में रुचि रखते हैं। यहां आप यह कैसे देख सकते हैं:
  • आपको एक कला विद्यालय या विश्वविद्यालय में जाने के बीच भी चयन करना चाहिए कुछ विश्वविद्यालय उत्कृष्ट कलात्मक कार्यक्रम प्रदान करते हैं। मुख्य अंतर यह है कि कला विद्यालयों में यह कार्यक्रम कला पर केंद्रित होता है (उदाहरण के लिए, यह कला के इतिहास में तल्लीन होगा)
  • इमेज का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 12
    4
    कलात्मक समुदाय के अंदर दोस्त बनाएं अपने दोस्तों के साथ आप कला के लिए अपना जुनून साझा कर सकते हैं, इस दुनिया में विसर्जित करने का एक शानदार तरीका है। कलाकार मित्रों के होने का तथ्य फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि जब आप अपने कामों के बारे में सोचते हैं, तो काफी अनुरूप होगा (वे जानते हैं कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं), वे आपको अज्ञात लोगों के लिए तकनीक सिखा सकते हैं, और जब वे स्वयं अपना काम बनाते हैं ।
  • कलाकारों को खोजने के लिए जिनके साथ आप सामान्य हैं, पता करें कि आपके शहर में, स्कूल में या चर्च में, कलाकारों का एक संगठन है जो आप शामिल हो सकते हैं। आप समाचार पत्र के क्लासिफाइड विज्ञापन अनुभाग में एक नज़र डाल सकते हैं, या इंटरनेट पर समूहों और स्थानीय संघों को देख सकते हैं। आप यहां तक ​​कि एक आभासी कला समूह में शामिल होने की संभावना पर भी विचार कर सकते हैं - नेटवर्क में कई मंच हैं जो आप उन लोगों के साथ बात करने का हिस्सा हो सकते हैं, जो कला की सराहना करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक कलाकार बनें चरण 13
    5
    कला स्टूडियो देखें आपके अनुशासन में विशेष रूप से अन्य कलाकारों की रचनाओं को जानना एक और शानदार तरीका है आपके शहर में कला दीर्घाओं के उद्घाटन में भाग लेने के लिए। कला दीर्घाओं को लोगों से मिलना और अन्य कलाकारों के कार्यों को ध्यान में रखने के लिए शानदार जगहें हैं। आपको नई तकनीकों का प्रयोग करने की प्रेरणा मिल सकती है।
  • भाग 3

    अपने काम को बढ़ावा दें
    छवि का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 14
    1
    एक व्यक्तिगत कलात्मक दस्तावेज बनाएं एक कलात्मक दस्तावेज आपकी सर्वोत्तम रचनाओं का एक संग्रह है, जो इसे रुचि कंपनियों, संभावित ग्राहकों, दीर्घाओं आदि में दिखाया गया है। यह जरूरी है कि आप उन कार्यों को चुनते हैं जिन पर आप सबसे अधिक गर्व महसूस करते हैं और यह आपकी व्यक्तिगत शैली को सर्वोत्तम रूप से प्रदर्शित करते हैं - केवल उन लोगों का चयन करें जिन्हें आप अपने सर्वश्रेष्ठ कलात्मक कार्यों के रूप में मानते हैं।
    • यदि आप एक मूर्तिकार हैं, तो अपने कार्यों की तस्वीरों को फाइल में शामिल करने के लिए ले लो यह जहाँ कहीं भी आप अपने साथ बहुत सारी मूर्तियों को ले जाने से ज्यादा आसान होगा।
  • इमेज का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 15
    2
    कला की दुनिया के भीतर संपर्क बनाएं यदि आप कला की दुनिया में प्रवेश करना शुरू कर रहे हैं, तो आपको संभव के रूप में कई संपर्क बनाने में रुचि होगी। संपर्कों के आपके नेटवर्क में आपके परिवार, आपके मित्र, आपके सहपाठियों, शिक्षकों, मालिकों, संरक्षक आदि शामिल हो सकते हैं। इन सभी लोगों से पूछें, अगर वे गतिविधियों या कलात्मक घटनाओं को जानते हैं जिसमें आप भाग लेने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, गैलरी के उद्घाटन, निःशुल्क वर्ग, स्थानों पर जहां स्थानीय कलात्मक कार्य दिखाए जाते हैं, आदि)।
  • अपने क्षेत्र में कलात्मक संपर्कों के ईवेंट और नेटवर्क खोजें। अपने क्षेत्र में कलात्मक संपर्क बनाने के अवसरों और अवसरों के लिए ऑनलाइन खोजें।
  • उन लोगों से मिलने का प्रयास करने से डरो मत, जो आपको एक कलाकार के रूप में सुधार करने या अपने कैरियर को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। यदि आपके पेंटिंग में रुचि है और एक शिक्षक कहता है कि एक विश्व-प्रसिद्ध चित्रकार उसका एक दोस्त है और शहर आने के लिए आएगा, तो उससे पूछें कि क्या आपके पास अपने दोस्त से मिलने का कोई मौका है। यदि आप उत्तर देते हैं, तो निराश मत हो- आपको पेशेवर संपर्कों के अपने नेटवर्क के विस्तार के लिए सैकड़ों अवसर होंगे।
  • छवि का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 16
    3
    एक जगह खोजें जहां आप अपना काम दिखा सकते हैं कलात्मक मान्यता प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक आपके काम दिखाएं। पता लगाएँ कि क्या आपके शहर में कैफे, बार, रेस्तरां या अन्य जगहें हैं जहां स्थानीय कलाकार काम करते हैं उनसे पूछें कि क्या वे निश्चित अवधि के दौरान अपने परिसर में अपने काम को प्रदर्शित करना चाहते हैं।
  • आप स्थानीय गैलरी से भी संपर्क कर सकते हैं और देखें कि क्या आपको अगले प्रदर्शनी में अपने कुछ कार्यों को शामिल करने की संभावनाएं हैं। आम तौर पर, गैलरिस्ट स्थानीय कला को बढ़ावा देने में रुचि रखते हैं
  • Video: सिंगर बनने के लिये क्या करे_ सिंगर kaise बने हिंदी tutorial_Technical अध्ययन

    छवि का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 17
    4
    एक प्रतिष्ठित पेशेवर कलाकार के साथ इंटर्नशिप करें इस प्रकार का अभ्यास आमतौर पर विभिन्न कलात्मक विषयों के शिक्षुओं पर केंद्रित है। एक महान कलाकार के सहायक के रूप में कार्य करना आप जिस विषयशाध्य का अध्ययन कर रहे हैं और अपनी तकनीक में सुधार (सबसे प्रतिष्ठित कलात्मक समुदाय के चक्र के अलावा) के बारे में अधिक जानने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक हो सकता है।
  • यदि आपने कला विद्यालय में अध्ययन किया है, तो पता लगाएं कि आपके प्रोफेसरों में से किसी को आपके अध्ययन में किसी सहायक की ज़रूरत है, या वर्तमान में काम कर रहे किसी भी परियोजना के सहायक शिक्षकों को बड़े पैमाने पर कला की दुनिया में प्रवेश करने के लिए बहुत मदद मिल सकती है, और अपने अध्ययन में उनमें से किसी के साथ काम करने से आपको अपनी कक्षाओं में सिखाया गया हर चीज को लागू करने में मदद मिलेगी।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि प्रतिभा के साथ एक कलाकार बनने के लिए आपको जन्म लेने की ज़रूरत नहीं है जिन लोगों की जन्मजात क्षमता है, वे कुछ ही भाग्यशाली हैं। कला पैदा होती है और ब्याज से विकसित होती है। कोई भी दो लोग समान नहीं हैं ऐसे दो कलाकार नहीं हैं जो बिल्कुल समान रंगते हैं या चीजों में एक ही रंग को देखते हैं। प्रयास और समर्पण के साथ रचनात्मक कलात्मक क्षमता को सीखा जा सकता है, पता लगाया और विकसित किया जा सकता है।
    • अपने विकास की सराहना करने में सक्षम होने के लिए अपने पुराने कार्यों (चित्र, चित्रकारी, मूर्तियां आदि) को सहेजें।
    • स्क्रैबल्स को आकर्षित करना आपके परिप्रेक्ष्य में सुधार करता है ... जब आप ध्यान से आकर्षित होते हैं तो आप नए कौशल खोज सकते हैं।
    • नई तकनीकों को लगातार सीखते रहें कला का सबसे अच्छा तरीका है कि विद्यमान तकनीक और शैलियों की विशाल विविधता है। हमेशा तलाशने के लिए कुछ है क्या आप पहले से ही सीखा है के लिए व्यवस्थित नहीं है या लगता है कि आप क्या जानते हैं के साथ पर्याप्त है।
    • कला इसे बेनकाब करने के लिए बनाया गया है। अन्य लोगों को आपके द्वारा किए गए कार्य को देखने देने से डरो मत।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com