ekterya.com

कैसे अपने बच्चों में रचनात्मकता को प्रेरित करने के लिए

सभी लोगों में रचनात्मकता स्वाभाविक है यह एक निश्चित स्थिति को संबोधित करने के लिए कल्पना, मौलिकता, उत्पादकता और समस्या सुलझाने का उपयोग करती है बहुत से लोग रचनात्मकता को न केवल एक सहज गुण के रूप में देखते हैं, बल्कि एक ऐसे कौशल के रूप में विकसित किया जा सकता है जो विकसित किया जा सकता है। इसके अलावा, जितना अधिक आप अपने बच्चे की रचनात्मकता को विकसित करेंगे, उतना ही रचनात्मक हो सकता है! जबकि कला बच्चों की रचनात्मकता को प्रेरित करने के लिए एक सामान्य विधि है, लेकिन इसे विकसित करने के कई अन्य तरीके हैं!

चरणों

विधि 1
अपने बच्चे की रचनात्मकता में योगदान करें

इमेज क्रिएटिविटी इन इज़ प्रोग्राम्स इन इयर प्रोग्राम
1
एक आदर्श बनें एक खुले दिमाग और कई समस्याओं के समाधान की एक विस्तृत विविधता के लिए देखो अपने बच्चे को सिखाओ कि आप लचीली हैं और नई चीजों की कोशिश करने के लिए तैयार हैं। जब भी आपको कोई कठिनाई आती है, तो अपने बच्चे को साबित करें कि आप अपने संयम को खोए बिना विभिन्न दृष्टिकोणों से समस्या का सामना कर सकते हैं।
  • यदि आपका बच्चा आपको एक प्रश्न पूछता है, तो एक रचनात्मक प्रतिक्रिया दें प्रश्न का उत्तर देने से पहले आप अपने बच्चे की मदद से विभिन्न समाधानों के बारे में सोच सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपका बच्चा आपको निम्न प्रश्न पूछ सकता है: "बारिश कहाँ से होती है?" आप इसे एक साथ पूछना शुरू कर सकते हैं जब आप कहते हैं "ठीक है, यह स्वर्ग से आता है ... और स्वर्ग से क्या आता है? क्या यह संभव है कि वह वहां से आता है?"
  • अगर आपका बच्चा आपको दिल से पूछता है कि हृदय कैसे खींचा गया है, तो उसे दिखाए जाने के कई तरीके बताएं (जैसे कि सीधी रेखाएं, डॉट्स या दिल के आकार का फूल का उपयोग करना), संरचनात्मक आकार सहित फिर, उसे कुछ अन्य लोगों के बारे में सोचने के लिए कहें
  • इन्सटिएडर क्रिएटिविटी इन इयर किड्स स्टेप 2
    2
    असंरचित खेलने के एक घंटे को प्रोत्साहित करें बिना रुकावट, निर्देश या सुझाव के बिना अपने बच्चे को एक असंरचित खेल का समय दें। ऐसे खिलौने चुनें, जिनमें कोई विशेष लक्ष्य नहीं है, लेकिन अपने बच्चे को कई उपयोगों का पता लगाएं।
  • यह चित्रकला, ड्राइंग और निर्माण जैसे गतिविधियों को बढ़ावा देता है
  • बचें या अपने बच्चे को कारण और प्रभाव के कई खिलौने न दें, जैसे कि आश्चर्यचकित करें बॉक्स या अन्य समान।
  • अपने बच्चे के खेल को ठीक न करें, जब तक कि स्पष्ट संघर्ष न हो।
  • यदि आपका बच्चा कहता है कि वह ऊब है, तो कुछ खिलौने का उपयोग एक कहानी बनाएं और अपने बच्चे को इसे पूरा करने के लिए कहें। उदाहरण के लिए, आप कुछ गुड़ियों का उपयोग कर सकते हैं और उन्हें बता सकते हैं कि वे दुनिया भर में यात्रा कर रहे हैं। आपका पहला पड़ाव प्राग है - जो अगला होगा? आप कौन से स्थान देखना चाहते हैं? आप कब तक यात्रा करते हैं और आप कितने देशों की यात्रा करते हैं?
  • इमेज क्रिएटिविटी इन इमप्रेशन इन द इयर
    3
    अपने बच्चे के लिए संसाधन प्रदान करें गतिविधियों के लिए विशिष्ट रिक्त स्थान का निपटारा, विशेष रूप से उन जो बेतरतीब हैं अपने बच्चे के लिए एक कलात्मक स्थान बनाएं जहां वह अपने पूरे घर को प्रभावित किए बिना पेंट और गड़बड़ कर सकता है। आप एक ऐसा क्षेत्र भी स्थापित कर सकते हैं जहां आप अलग कपड़े पहन सकते हैं क्रिसमस या जन्मदिन के उपहार के लिए, कलात्मक सामग्री, संगीत वाद्ययंत्र, निर्माण सामग्री और वेशभूषा का अनुरोध करें।
  • उन चीजों के लिए उन्हें अलग-अलग उपयोग दो, जो आपके घर में हैं उदाहरण के लिए, कागज़ के तौलिया और टॉयलेट पेपर शंकु तलवार या नौकायन जहाज बन सकते हैं।
  • अपने बच्चे को पेपर, आवरण और गत्ता शंकु जैसे घरेलू सामान जैसे कुछ करने के लिए चुनौती दें



  • इमपेटि क्रिएटिविटी इन इयर किड्स स्टेप 4 इमेज
    4
    विचार उत्पन्न करें समस्याओं को हल करने, नई गतिविधियां बनाने या नई चीज़ें करने के बारे में विचार उत्पन्न करने के लिए कुछ समय लें। क्या उचित नहीं हो सकता, इसका मूल्यांकन, मूल्यांकन या बात न करें, लेकिन विचारों के प्रवाह को प्रोत्साहित करें "सर्वश्रेष्ठ" विचार का चयन न करें परिणाम या मूल्यांकन के बजाय विचार पीढ़ी प्रक्रिया पर ध्यान दें।
  • हर बार आपको कुछ की ज़रूरत है (जैसे आपको कुछ तक पहुंचने की जरूरत है, लेकिन आपके पास सीढ़ी नहीं है), अपने बच्चे से समस्या को हल करने के तरीकों के बारे में सोचने के लिए कहें।
  • एक लघु कहानी पढ़ें जब तक आप चरम पर नहीं पहुंच जाते और फिर बंद हो जाते हैं फिर अपने बच्चे से यह पूछने के लिए पूछें कि आगे क्या होगा और समस्या को कैसे हल करें।
  • अपने बच्चों में इन्सपायर क्रिएटिविटी शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    गलतियों और विफलताओं को प्रोत्साहित करें जिन बच्चों को गलतियों को विफल करने या बनाने से डर लगता है, वे रचनात्मक प्रक्रिया में बाधा पैदा कर सकते हैं। बच्चे अपने स्वयं के काम का न्याय करने के लिए भी डर सकते हैं या अन्य अपने बच्चे के साथ अपनी असफलताओं को साझा करें और जोर दें कि यह सामान्य है, क्योंकि आपने कुछ सीखा है
  • साथ अपने बच्चे को इस तरह के, लाइनों के बाहर रंग आदेश करने के लिए अलग अलग बातें सिखाने के लिए नीले या बैंगनी, या अन्य पागल बातें त्वचा पेंटिंग के रूप में कुछ गतिविधियों करता है ठीक है।
  • यदि आपका बच्चा किसी गलती से परेशान है, तो इसे स्वीकार्य बनाने के लिए रचनात्मक विकल्प खोजें। यदि आपका बच्चा किसी रंग की पुस्तक से पृष्ठ को रोता है, तो स्टिकर के साथ क्षति की मरम्मत करें या छवि को फिट करने के लिए चीर के आसपास चित्र बनाएं।
  • इन्सटिएप क्रिएटिविटी इन इयर किड्स स्टेप 6
    6
    खुले प्रश्न पूछें कुछ माता-पिता केवल बंद सवाल पूछते हैं, जैसे "यह एक अच्छा फूल है, क्या आपको नहीं लगता?" या "यह मजेदार हो जाएगा, है ना?" उन्हें करने के बजाय, खुले प्रश्नों का चयन करें जो रचनात्मकता को प्रोत्साहित करते हैं अपने बच्चे को रचनात्मक रूप से जवाब देने की अनुमति भी दें
  • आप कह सकते हैं "आपका पसंदीदा फूल क्या है और क्यों?" या "आपको क्या मजा लगेगा?"
  • अपने बच्चों में प्रेरणा रचनात्मकता शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7

    Video: СТРАННЫЕ КУКЛЫ ❤️ ГОТЫ / ЭКСКЛЮЗИВЫ / Bleeding Edge Goths // Muza Rukodeliya
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com