ekterya.com

कला के टुकड़े कैसे प्रदर्शित करें

कला अपने घर या आपके कार्यालय को जीवन शक्ति के साथ भरती है! कला की पसंद अक्सर आपके व्यक्तित्व, आपके स्वाद, अपनी आकांक्षाओं को प्रतिबिंबित करती है ... यह कोई आश्चर्य नहीं है कि कला टुकड़ों की पसंद की कितनी परवाह है

चरणों

विधि 1
दीवार के लिए डिजाइन

छवि का शीर्षक चित्रकला प्रदर्शन चरण 1
1
एक प्रदर्शनी डिजाइन चुनें। यह तब लागू होता है जब आप एक समूह के रूप में दीवार पर एक साथ कला के कई टुकड़े लटका रहे हैं। प्रदर्शनी में आकार, आकृति, प्रकार और वस्तुओं की संख्या तय होगी कि उन्हें कैसे व्यवस्थित किया जाना चाहिए। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • आकार, आकृति, विषय और रंग में एक-दूसरे के साथ कैसे संबंध है, इसका परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने के लिए फर्श पर कला के टुकड़े रखें। वांछित प्रभाव के आधार पर, आप एक ही समूह में समान रंग रखना चाहते हैं, या आप बेतरतीब ढंग से रंग तितर बितर करना चाहते हैं। ध्यान दें कि विभिन्न आकार के टुकड़े एक दूसरे से कैसे जुड़े हैं - बड़े, प्रमुख टुकड़े छोटे टुकड़ों के साथ संतुलित होना चाहिए। इसके अलावा, चुने गए विषय के अनुसार टुकड़ों को समूह के लिए तर्कसंगत होगा।
  • आवश्यक वस्तुओं के रूप में कई बार पुनर्गठन करें, जब तक आप महसूस न करें कि वे आंखों से प्रसन्न हैं और तार्किक समझें, उनकी विशेषताओं के आधार पर
  • सुनिश्चित करें कि प्रत्येक टुकड़े के बीच एक ही स्थान की समान राशि है। दीवार पर कला प्रदर्शनी के लिए, हम 3 (7.62 सेमी) से 4 इंच (10.16 सेंटीमीटर) की जगह रखने की सलाह देते हैं।
  • छवि का शीर्षक चित्रकला प्रदर्शन चरण 2
    2

    Video: Discovering 8000 Years of Treasure in Taiwan

    दीवार पर एक स्थान चुनें जो कि आकार में आनुपातिक है और कला के प्रकार के लिए तैयार है जिसे आप प्रदर्शित करना चाहते हैं। चाहे आप कला के एक टुकड़े का प्रदर्शन करें या कई केंद्रों के साथ, एक केंद्रपीठ या कमरे के अन्य सुविधाओं में एक एक्सीट्यूएशन, यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें ऐसे तरीके से लटका दें जिससे कमरे के आकार और डिज़ाइन के अनुरूप हो सके। उदाहरण के लिए, बाथरूम में एक बहुत ही लंबी और संकीर्ण दीवार तीन फंसाया तस्वीरों की एक ऊर्ध्वाधर व्यवस्था को लटका देने के लिए एक अच्छी जगह हो सकती है, लेकिन एक बड़े पैनोरमिक पेंटिंग को जगह नहीं दे सकती है।
  • इमेज शीर्षक प्रदर्शित आर्ट चरण 3
    3
    एक उचित स्तर पर दीवार का डिज़ाइन प्रदर्शित करता है।
  • आंख के स्तर पर टुकड़े रुको। यदि आप एक समूह में कला का प्रदर्शन करने जा रहे हैं, तो समूह का केंद्रीय बिंदु आँख के स्तर पर होना चाहिए। दृश्य की सापेक्ष ऊंचाई निर्धारित करने के लिए, जमीन से 60 (152.4 सेमी) और 66 इंच (167.64 सेंटीमीटर) के बीच की गणना करें।
  • एक आराम के क्षेत्र में आंख के स्तर पर कला के काम को प्रदर्शित करने के लिए, जैसे भोजन कक्ष में, टेबल के स्तर पर टुकड़े लटकाएं।
  • यदि आप वास्तुकला तत्व या फर्नीचर के टुकड़े के लिए कला के कामों का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको ऑब्जेक्ट से 10 इंच (25.4 सेमी) की दूरी पर डिजाइन लटकाए जाने चाहिए।
  • Video: मेरा क्रोध - अर्जुन, अभिरमी और प्रकाश राज - पूर्ण एचडी हिंदी डब ऐक्शन फिल्म

    इमेज का शीर्षक प्रदर्शन कला चरण 4
    4
    प्रकाश व्यवस्था के साथ डिजाइन की प्रदर्शनी को हाइलाइट करें नरम रोशनी स्रोतों का प्रयोग करें, जैसे रोशनी उपकरणों को विशेष रूप से अपनी दीवारों पर कला की प्रदर्शनी के लिए डिज़ाइन किया गया, ताकि स्पॉट रोशनी फैलाना और चमक को कम किया जा सके। दीवार डिजाइन के लिए प्रकाश उपकरणों के विभिन्न रूपों में आते हैं, जैसे कि अवकाशबद्ध छत रोशनी, ट्रैक प्रकाश और फ्लोरोसेंट जो सीधे फ्रेम को रोशन करते हैं
  • विधि 2
    अपने डिजाइन को नुकसान से बचें

    प्रदर्शित छवि चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    बड़े तापमान भिन्नताओं के करीब कलाकृति को न रखें
    • एक दीवार पर चित्र रखें जो कि आपके घर के भीतर अलग होने की एक दीवार है जो इसे परिधि पर रखने की बजाय इसका कारण बहुत सरल है: परिधि की दीवारों में तापमान भिन्नता और पानी की लीक की संभावना पर भी अधिक जानकारी होती है। इससे पिंजरों के मलिनकिरण, कैनवास पर रिक्तियां और वार्निश की पीली बढ़ जाती है। अगर इसके बावजूद आप परिधि की दीवार पर पेंट प्रदर्शित करना चाहते हैं, तो फ्रेम के पीछे रबड़ या प्लास्टिक लगाने के लिए विवेकपूर्ण होगा ताकि काम दीवार के सीधे संपर्क में न हो।
    • एक चिमनी पर एक चित्र रखकर, आप इसे तापमान और कालिख की चरम स्थितियों के लिए उजागर करेंगे, तो यह एक शानदार NO है। यह तब होता है जब हीटिंग या एयर कंडीशनिंग ग्रिल पर पेंटिंग लगाई जाती है। अत्यधिक नमी के क्षेत्रों से बचें, जैसे बाथरूम। रसोई एक और कमरा है जो कला का काम नहीं करना चाहिए क्योंकि रसोई घर से भाप और धुएं का समय समय के साथ रंगों को बर्बाद कर देगा।
  • Video: iPad Workflow + Automation with Chris Lawley

    इमेज का शीर्षक डिस्प्ले आर्ट चरण 6
    2
    एक फ्रेम चुनें जो न केवल चित्रकला का पूरक है, बल्कि उस कमरे को भी सजाता है जो इसे घरों में रखती है। आम तौर पर, छोटे चित्रों को एक माउंट के साथ प्रदर्शित करने की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास एक बड़ी दीवार है, तो एक संग्रहालय-शैली तैयार करने से बड़े क्षेत्र को कवर करने में मदद मिलेगी। आम तौर पर छोटे कार्यों के लिए एक अंधेरे फ्रेम की सिफारिश की जाती है, क्योंकि वे उन्हें उजागर करने में मदद करते हैं। कैनवास पर बड़े कार्यों के मामले में, उन्हें तख्ते में रखने के लिए पर्याप्त है - हालांकि, उन्हें नमी या धूल के लक्षणों के लिए समय-समय पर जाँच करनी चाहिए।



  • छवि शीर्षक वाला डिस्प्ले आर्ट चरण 7
    3
    अप्रत्यक्ष प्रकाश स्रोत कला के काम पर प्रकाश डाला जाता है, या तो छिपे हुए प्रकाश या झूठी छत में स्पॉटलाइट्स के माध्यम से। यह एक तथ्य है कि प्रत्यक्ष प्रकाश रंग को नुकसान पहुंचा सकता है और रंगों को फीका पड़ सकता है। यद्यपि की दीपक "चित्र" आम तौर पर इस्तेमाल किया जाता है लोकप्रिय, ये आम तौर पर रंग असमान होते हैं। यदि आप हलोजन लैंप का उपयोग करते हैं, तो ध्यान रखें कि ये एक उच्च स्तर के पराबैंगनी प्रकाश का उत्सर्जन करते हैं जो कला के काम को नुकसान पहुंचाते हैं और इसलिए यूवी फिल्टर के साथ स्थापित होना चाहिए। यदि यह आपकी पहुंच के भीतर है, तो हम टंगस्टन लैंप का उपयोग करने की सलाह देते हैं।
  • विधि 3
    स्वतंत्र कला

    इमेज का शीर्षक डिस्प्ले आर्ट चरण 8
    1
    एक उचित स्थान चुनें प्रदर्शनी कला के टुकड़े के आकार के आनुपातिक वातावरण में कला का काम करती है और जो टुकड़ों के उद्देश्य से प्रासंगिक होती है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक बड़े मूर्ति को कक्ष के केंद्रीय बिंदु के रूप में रखना चाहते हैं, तो उसे उस क्षेत्र में रखें जहां इसे कमरे के प्रवेश द्वार से देखा जा सकता है और कमरे के आर्किटेक्चर के साथ कमरे को स्यूरेट न करने के लिए सावधान रहें।
  • इमेज शीर्षक प्रदर्शित आर्ट चरण 9
    2
    आइटम को उनके आकार, रंग और थीम के अनुसार समूह बनाएं एक दृश्य ब्याज बनाने के लिए, अनियमित ऊंचाई और चौड़ाई की व्यवस्था चुनें। ऑब्जेक्ट को ऐसे तरीके से इकट्ठा करें जिससे तार्किक समझ होती है, जैसे कि तीन इंडिक ऑब्जेक्ट्स का समूह या सिरेमिक पंक्ति का संगठन।
  • छवि शीर्षक वाला प्रदर्शन कला चरण 10
    3
    प्रदर्शनी क्षेत्रों के साथ रचनात्मक रहें कई जगहों पर आप स्वतंत्र कला दिखाने के लिए चुन सकते हैं वे पेडेस्टल्स, बोर्ड, अलमारियों, प्रस्तुति बक्से, इमेल्स, अलमारियाँ, मैन्टेलपीस या फर्श भी हो सकते हैं।
  • प्रदर्शित छवि चरण 11 शीर्षक छवि
    4
    प्रकाश के साथ स्वतंत्र कला को हाइलाइट करें छत पर रोशनी, यूनिडायरेक्शनल ट्रैक और परिवेश प्रकाश की रोशनी कला के टुकड़े को उजागर करने के लिए अच्छे विकल्प हैं।
  • इमेज शीर्षक प्रदर्शित आर्ट चरण 12
    5

    Video: कमजोर दिल वाले ना देखें, प्रेमिका के लिये प्रेमी का बलिदान - True Love Story

    एक मूर्तिकला रखें ताकि इसे सभी चार तरफ से देखा जा सके, इसलिए यह उस स्थान पर होना चाहिए जहां यह आसानी से दिखाई दे।
  • एक कमरे के केंद्र में बड़ी मूर्तियों को रखें, ताकि दर्शक उनके चारों ओर घूम सकें। यदि मूर्तिकला एक मौसम प्रतिरोधी सामग्री से बना होता है, जैसे कांस्य, तो आप इसे बगीचे में भी रख सकते हैं।
  • छोटे टुकड़े को आंखों के स्तर पर प्रदर्शित किया जाना चाहिए, इसलिए पैदल चलने वालों का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है।
  • रोशनी के साथ खेलते हैं यह देखने के लिए कि मूर्तिकला के प्रकाश का फैसला करते समय आपको क्या प्रभाव चाहिए। एक मूर्तिकला पर प्रकाश और छाया की भूमिका ने इसकी उपस्थिति में काफी सुधार किया है नाटकीय प्रभाव के लिए प्रत्यक्ष छत रोशनी या साइड प्रकाश स्रोत के साथ प्रयोग।
  • युक्तियाँ

    • टुकड़ों को सुरक्षित रूप से और दृश्य स्तर पर लटकाएं।
    • प्लेस लगाया या रबर पैड दीवारों की रक्षा के लिए टुकड़े के पीछे और चलने से कला के काम को रोकने के लिए।
    • एक आँख सुखदायक प्रभाव बनाने के लिए विषम संख्याओं में ऑब्जेक्ट का समूह बनाएं। उन्हें भी संख्याओं में आदेश देकर, आप एक संतृप्त और बेतरतीब उपस्थिति बना सकते हैं।
    • किसी भी स्रोत से सीधी रोशनी से बचें
    • कभी कला या फोटोग्राफ के काम को टुकड़े टुकड़े करना नहीं।
    • हीटिंग या एयर कंडीशनिंग ग्रिल के करीब कला के काम का पर्दाफाश न करें।
    • कला के कार्यों के आसपास एक स्थिर तापमान रखें
    • बहुत नमी वाले स्थानों में, शीशे के कांच के साथ पेंटिंग को कवर करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com