ekterya.com

चींटियों को पकड़ने के लिए

चींटियों बहुत तेज कीड़े हैं और पकड़ना मुश्किल है। हालांकि, वहाँ कई तरीके हैं जिसमें आप उन्हें पकड़ कर सकते हैं, एक चारा के साथ जाल को स्थापित करने के लिए उन्हें सक्रिय रूप से शिकार करने के लिए डाल यह पता लगाने के लिए कि आप अपनी खोज शुरू करने से पहले कौन सी चींटियों को पकड़ सकते हैं, अपने क्षेत्र की खोज करना सुनिश्चित करें। एक बार जब आप तय कर लेंगे कि आप कौन सी चींटियों की तलाश करना चाहते हैं, तो आप अपनी सामग्रियों को इकट्ठा कर सकते हैं और उनके लिए तलाश शुरू कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक चारा का उपयोग कर चींटियों को पकड़ने

कैच एंट्स चरण 1 नामक छवि
1
एक चारा या कंटेनर का उपयोग करें चारा का उपयोग करके चींटियों को पकड़ना एक अपेक्षाकृत सरल प्रक्रिया है जिसमें बहुत अधिक समय या ऊर्जा की आवश्यकता नहीं होती है। ज्यादातर समय आप प्रलोभन का उपयोग करने से पहले अपनी सामग्री को इकट्ठा और तैयार कर देंगे। चींटियों को खाद्य स्रोतों के लिए आकर्षित किया जाता है, जो आमतौर पर चीनी और पानी का एक संयोजन होता है आपको एक कंटेनर की भी आवश्यकता होगी जिसमें चारा, जो कि किसी भी आकार का हो सकता है, कप या कांच से एक बाल्टी या गैलन के स्थान पर रख सकते हैं।
  • चारा सिर्फ पानी और चीनी हो सकता है - हालांकि, आपको फलों, सब्जियों या स्टार्च जैसे अन्य खाद्य पदार्थों का उपयोग करने की स्वतंत्रता है
  • चींटियों को पकड़ने के लिए एक सामान्य नियम यह है कि जाल जितना अधिक होगा, उतने चींटियों को आप आकर्षित करेंगे
  • कैच एंट्स चरण 2 नामक छवि
    2
    कंटेनर में चारा रखें अगले कदम कंटेनर में प्रलोभन, पानी या चीनी या अन्य भोजन या तो जगह है। सुनिश्चित करें कि कंटेनर स्थिर है और जब आप इसे हर घंटे कई घंटों के लिए छोड़ देते हैं तो यह गिरता नहीं है। पुराने नल और दही के कंटेनर उत्कृष्ट चींटी जाल हैं। थोड़ा सा चीनी और पानी के साथ कंटेनर भरें या बस अपने भोजन को नीचे रखें।
  • हिट या ले जाने से बचने के लिए भारी कंटेनर (उदाहरण के लिए, एक पुरानी नाव) का उपयोग करने की कोशिश करें
  • एक कंटेनर चुनें जो कि 15 सेमी से अधिक (6 इंच) ऊंचा नहीं है ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि चारा आसानी से सुलभ है।
  • कैच एंट्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    कुछ दिनों के लिए कंटेनर छोड़ दें एक बार जब आप एक कंटेनर में चारा डालते हैं, तो आप इसे कुछ दिनों के लिए छोड़ने के लिए तैयार होंगे। अपने कंटेनर को छोड़ने के लिए बाहर पर एक पृथक स्थान ढूंढने की कोशिश करें ताकि यह कम हो सके कि अन्य जानवर इसे आगे बढ़ जाएंगे। कुछ दिनों के लिए अपने चारा छोड़कर यह गारंटी होगी कि चींटियों को एक समूह में वहां जाना होगा।
  • अपने कंटेनर की दैनिक जांच करें ताकि एक ही अवसर पर चींटियों के झुंड से निपटने के बजाय आप समय-समय पर चींटियों को पकड़ लें।
  • बाहर अपने कंटेनर को रखने का मतलब होगा कि चारा भी अन्य जानवरों को आकर्षित कर सकते हैं जो जमीन पर रहते हैं। सुनिश्चित करें कि चारा अभी भी बरकरार है यह सुनिश्चित करने के लिए अक्सर अपने कंटेनर की जांच करें। यदि वे पहले से ही इसे खा चुके हैं, तो बस अपने कंटेनर में अधिक चारा डालें और कुछ घंटे बाद फिर से जांच करें।
  • कैच एंट्स चरण 4 नामक छवि
    4
    चींटियों को एक विशेष बॉक्स में पास करें एक बार जब आप एक जाल में फंसे हुए चींटियों को पकड़ लेते हैं, तो अपना कंटेनर लें और एक विशेष बॉक्स में चींटियों को पार करने की प्रक्रिया शुरू करें। यह एक बड़े कंटेनर से भिन्न हो सकती है, जिसमें मिट्टी और भोजन के साथ एक और अधिक जटिल टेरेमियम है जिसे आप एक पालतू जानवर की दुकान पर खरीद सकते हैं। यदि आप पहली बार चींटियों को पकड़ रहे हैं, तो अपने खुद के विशेष बॉक्स को बनाने की कोशिश करें क्योंकि टेरेरिअम आमतौर पर चींटी फार्मों के लिए हैं और महंगा हो सकता है।
  • अपनी चींटियों के लिए एक कंटेनर में मिट्टी और भोजन डालकर एक विशेष बॉक्स बनाएं, उदाहरण के लिए, एक बड़े शंकु में। सुनिश्चित करें कि कंटेनर अच्छी तरह से हवादार है और यह एक सुई या पिन के साथ छोटे छेद बनाए गए हैं छेद बहुत छोटा होना चाहिए ताकि चींटियों को बचने में सक्षम होने के बिना ऑक्सीजन हो सके।
  • स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान में या चींटियों को पकड़ने के लिए समर्पित वेबसाइटों पर उपयुक्त क्षेत्र दिखाना।
  • कैच एंट्स चरण 5 नामक छवि
    5
    शहद या मूंगफली का मक्खन के साथ धोखा देने की कोशिश करो। शहद या मूंगफली का मक्खन के साथ जाल सरल होते हैं और चींटियों को जल्दी से आकर्षित करते हैं। बस कागज की एक छोटी सी सतह पर (उदाहरण के लिए, कार्डबोर्ड, कार्डबोर्ड या पेपर का एक टुकड़ा) शहद की एक पतली परत डालें और कुछ घंटों के लिए इसे एक इनडोर या बाहरी जगह में डाल दें। कैंडी चींटियों को आकर्षित करेंगे और शहद या मूंगफली के मक्खन की चिपचिपाहट में वे "फंस" हो जाएंगे।
  • यदि कुछ घंटों के बाद आप चींटियों के झुंड नहीं लेते हैं, तो बाहर जाल लें और हर कुछ घंटों में बार-बार जांच लें।
  • विधि 2
    चींटियों को पकड़ना

    कैच एंट्स चरण 6 नामक छवि

    Video: सपने में चींटी की व्याख्या. sapane mein cheentee kee vyaakhya. sapane mean choonti dekhnay ki tabeer

    1



    अपने क्षेत्र में चींटियों की प्रजातियों के साथ अपने आप को परिचित कराएं। अपने आप को किसी विशेष प्रजाति की चींटियों से परिचित कराएं, उन स्थानों को कम करने में आपकी मदद मिलेगी, जिन्हें आपको खोजना होगा। भले ही आप एक नौसिखिए कलेक्टर या चींटी विशेषज्ञ हैं, यह जानने के लिए कि आप किन लोगों को पकड़ना चाहते हैं, आप यह निर्धारित करेंगे कि आप उन्हें कैसे ढूंढ सकते हैं, आप उन्हें कैसे पहचान सकते हैं और आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आपको किन सावधानी बरतनी होगी। ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करके अपने क्षेत्र में चींटियों की प्रजातियों की जांच करें, जैसे कि मैरमीकोस
    • ऐसे चींटियों को पकड़ने के लिए कई ऑनलाइन संसाधन हैं, जो कि आप उन्हें पहचानने में आपकी सहायता कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, मिसिसिपी एंटोमोलॉजिकल म्युजियम
    • सुनिश्चित करें कि आप चींटियों का चयन करते हैं जो आक्रामक व्यवहार नहीं दिखाते हैं, अर्थात यह है कि वे चोट से बचने के लिए काटने या डंक नहीं करते।
  • कैच एंट्स चरण 7 नामक छवि
    2

    Video: पाइथन सांप और चींटियों की लड़ाई Soldier Ants V/s Python | AB News & Viral Videos

    चींटियों को रखने के लिए एक कंटेनर लें आपको एक कंटेनर को ढक्कन के साथ (उदाहरण के लिए, एक शंकु, नाव या दही के कंटेनर) की आवश्यकता होगी ताकि आप अपने चींटियों को वहां रख सकें ताकि आप उन्हें ढूंढ सकें। सुनिश्चित करें कि आप चींटियों को रखने के लिए कंटेनर के नीचे कुछ गंदगी डालते हैं जबकि आप उन्हें फँसते रहते हैं। यह भी सुनिश्चित करें कि कंटेनर एक साधारण तरीके से चींटियों को रखने के लिए काफी बड़ा है, आमतौर पर यह व्यास में लगभग 5 सेमी (2 इंच) हो सकता है याद रखें कि आपको थोड़ी देर के लिए कंटेनर लोड करना पड़ सकता है - इसलिए, एक छोटा चुनने का प्रयास करें ताकि आप आराम कर सकें।
  • ऐसे कई उपकरण हैं जो आप चींटियों को पकड़ने के लिए उपयोग कर सकते हैं, जो कि अधिक पेशेवर उपकरण हैं जो कि साधारण उद्यान उपकरण के लिए वैज्ञानिक उद्देश्यों के लिए चींटियों को संरक्षित करना चाहते हैं। विभिन्न चींटी एकत्रित ब्लॉगों, जैसे कि कीपिंग इनकेक्ट्स से परामर्श करके आपको आवश्यक उपकरणों के प्रकारों की खोज करें
  • कैच एंट्स चरण 8 नामक छवि
    3
    चींटियों को पकड़ने के लिए कम से कम कुछ घंटे सेट करें चींटियों छोटे हैं और कभी-कभी घोंसले को खोजने के लिए मुश्किल हो सकता है। चींटियों को पकड़ने के लिए कुछ ही घंटों को सेट करें और आपको एक अच्छी रकम मिलनी होगी। यदि आप घनी आबादी वाले शहरी क्षेत्र में रहते हैं, तो आप एक पार्क या जंगली क्षेत्र में चींटियों को पकड़ने पर विचार कर सकते हैं।
  • आपको बहुत अधिक चलना पड़ सकता है - इसलिए, आरामदायक कपड़े और चप्पलें पहनना सुनिश्चित करें।
  • कैच एंट्स चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    लॉग, चट्टानों या सड़ी हुई बोर्डों के पास चींटियों की तलाश करें। लॉग्स, चट्टानों या सड़ा हुआ बोर्ड आम जगह हैं जहां चींटियों के घोंसले एक पार्क या जंगली इलाके के पास गिरने वाले लॉग या बड़े बोर्डों की तलाश करें और उन्हें चींटियों को खोजने के लिए आगे बढ़ना शुरू करें। चींटियों की पंक्तियों पर ध्यान दें, जो लकड़ी के ढेर से निकलते हैं या उनके पास आते हैं जहां वे बाहर निकलते हैं।
  • एक बार जब आप कुछ चींटियों को मिलते हैं, तो आप उन्हें अपने साथ ले गए कंटेनर में डाल सकते हैं। बस चींटियों को अपनी उंगली पर चलना है और उन्हें कंटेनर में पास करें
  • कैच एंट्स चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    रानी चींटी के लिए देखो यदि आप चींटी कालोनी चाहते हैं तो आपको रानी की चींटी को खोजने और पकड़ना होगा। हालांकि, आपको सक्षम होना चाहिए इसकी पहचान करें एक खोजने से पहले इस प्रकार की चींटियों को कभी-कभार कठिन लगता है - हालांकि, अगर आप बहुत अधिक समय और धैर्य रखते हैं, तो आप एक पा सकते हैं। रानी चींटी की तलाश करने का सबसे अच्छा मौसम है, जब उनके पास अभी भी पंख होते हैं और एक साथी की खोज करते हैं, क्योंकि वे आम तौर पर घोंसले की गहराई में होते हैं जब वे मैट करते हैं। कीटों को पकड़ने के लिए ऑनसाइट संसाधनों की जांच करें कि आपकी विशिष्ट प्रजाति की चींटियों के संभोग के समय कब है।
  • एक बार जब आप एक रानी चींटी मिल जाए, तो उसे अपने कंटेनर में दूसरे के साथ रखें।
  • यदि आप चींटी कॉलोनी शुरू करना चाहते हैं तो आपको रानी की चींटी की आवश्यकता होगी। ज्यादातर कालोनियों की रानी के बिना केवल 4 से 6 सप्ताह जीवित रहेंगे
  • कैच एंट्स चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    6
    एक उपयुक्त बॉक्स में फँस गए चींटियों को पास करें। एक बार जब आप अपने चींटियों को पकड़ लेते हैं और आप शिकार को खत्म करते हैं, तो आप उन्हें उपयुक्त बॉक्स पर ले जा सकते हैं। इन उपयुक्त बक्से में से अधिकांश पालतू जानवरों की दुकानों या ऑनलाइन कीर्तियों को पकड़ने के लिए समर्पित स्टोर पर खरीदा जा सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके कंटेनर आपके पास पकड़े हुए चींटियों की मात्रा के लिए काफी बड़ा है
  • चेतावनी

    • चींटियों की कुछ प्रजातियां आपको डंक सकती हैं और आपको दर्द का कारण दे सकती हैं। सुनिश्चित करें कि आप इन चीजों के एक प्रकार का सामना नहीं कर रहे हैं इससे पहले कि आप उन्हें पकड़ने की कोशिश करें।
    • यदि आपको लगता है कि चींटियों को आपको डंक लगाना होगा - तो, ​​जब आप चींटियों को पकड़ते हैं, तो हर समय दस्ताने का उपयोग करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • नाव या प्लास्टिक कंटेनर
    • भोजन
    • पृथ्वी या रेत
    • उद्यान फावड़ा
    • दस्ताने
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com