ekterya.com

मेमोरी महल का निर्माण कैसे करें

मेमोरी वर्ल्ड चैंपियनशिप में, मुख्य प्रतिद्वंद्वियों को एक घंटे में 20 डेक कार्ड और 500 से अधिक अंकों के क्रम को 15 मिनट में याद रखना चाहिए, अन्य घटनाओं के बीच। क्या आपको लगता है कि आपके पास क्या लगता है? मानो या न मानो, लगभग हर किसी में ऐसे कामकाज की क्षमता है यादों को जरूरी नहीं है "सबसे अच्छा" स्मृति है कि हम हो सकते हैं, बल्कि इसकी उपलब्धि के बारे में जानने के लिए और किसी भी जानकारी को जल्दी से ठीक करने की उनकी क्षमता में सुधार लाने के उद्देश्य के साथ-साथ विविध स्मरणीय संसाधनों (मेमोरी एड्स) को सीखना और सुधारना है। सबसे अधिक इस्तेमाल किए गए मेमनिक संसाधनों में से एक तथाकथित है "महल का मेमोरी", जगह या आपके मन में संरचित स्थानों की एक श्रृंखला है और आप को याद रखने की जरूरत है जो जानकारी को स्टोर कर सकते हैं। समय और अभ्यास के साथ, कोई भी स्मृति का महल बना सकता है, जो प्रतिस्पर्धा में भाग लेने या सामान्य ज्ञान से खेलने के लिए अधिक उपयोगी हो सकता है। यहां बताया गया है कि कैसे अपने खुद के महल का निर्माण करना है:

चरणों

अपना खुद का मेमोरी महल बनाएं

बिल्ड मेमोरी पैलेस चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
अपने महल का निर्माण करने के लिए एक परियोजना चुनें जबकि मेमरी का महल एक काल्पनिक स्थान हो सकता है, हमारे लिए ऐसा स्थान जिस पर वास्तव में मौजूद है और जिसके साथ आप परिचित हैं, उस स्थान पर आधारित होना आसान है। उदाहरण के लिए, एक बुनियादी मेमोरी महल आपके बेडरूम हो सकता है। स्मृति के बड़े महलों को एक घर, एक कैथेड्रल के हिस्सों पर आधारित किया जा सकता है, यह कोने की दुकान या गांव के लिए चल सकता है। बड़ा और अधिक वास्तविक जगह विस्तृत, अधिक जानकारी उस मानसिक स्थान में संग्रहीत किया जा सकता है।
  • बिल्ड मेमोरी पैलेस स्टेप 2 नामक छवि
    2

    Video: Indira Gandhi ने लूटा था इस महल से बेशकीमती खजाना, ट्रंकों में पहुंचा सोना, पूरा देश था भ्रम में

    मार्ग को परिभाषित करें यदि आपको कुछ याद रखने के लिए एक निश्चित आदेश की आवश्यकता हो, तो यह आवश्यक है कि आप अपने महल के माध्यम से एक विशिष्ट मार्ग का पालन करें, दोनों ही असली दुनिया में और आपके मन में इसलिए, एक बार आपने तय किया है कि आपका मेमोरी महल क्या है, आपको यह तय करना होगा कि आप उस अंतरिक्ष से कैसे आगे बढ़ेंगे। यदि आपको किसी विशेष क्रम में चीजों को याद करने की आवश्यकता नहीं है, तो आपको किसी विशिष्ट पथ का पालन नहीं करना पड़ता है, हालांकि यह याद रखना आसान बनाता है।
  • बिल्ड मेमोरी पैलेस चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    विशिष्ट स्थानों की पहचान करें जहां आप अपनी यात्रा के दौरान डेटा संग्रहीत करेंगे। जब आप अपनी मेमोरी महल का उपयोग करते हैं, तो आप चीजों को अलग से रखेंगे (उदाहरण के लिए एक नंबर, एक नाम या भाषण का एक हिस्सा जिसे आप देना है) और विशिष्ट स्थानों में इसलिए, यह आवश्यक है कि आप उन स्थानों की पहचान करें, क्योंकि बहुत से लोग आपको इसकी आवश्यकता होगी। संरचना के साथ या अपने मार्ग के साथ चलना और निरीक्षण करना। यदि आपका घर एक मार्ग है, जैसे कि काम करने के लिए सड़क, भंडारण स्थान आपके रास्ते में मील के पत्थर हो सकते हैं: उदाहरण के लिए, अपने पड़ोसी के घर, एक चौराहे, एक मूर्ति या गगनचुंबी इमारत। यदि महल एक ढांचे पर आधारित है, तो आप अलग-अलग कमरे में चीजों को रख सकते हैं। कमरे के भीतर, आप छोटे स्थानों की स्थापना भी कर सकते हैं, जैसे कि पेंटिंग, फर्नीचर, और इसी तरह। कुंजी यह सुनिश्चित करने के लिए है कि चुने गए स्थान अलग-अलग और अलग-अलग हैं
  • Video: Humayun's Tomb History हुमायूँ का मकबरा का रहस्य | Seriously Strange -Secrets Of Humayun's Tomb

    बिल्ड मेमोरी पैलेस चरण 4 नामक छवि
    4
    स्मृति से अपने महल को याद करें स्मृति के अपने महल के लिए प्रभावी होने के लिए, यह आवश्यक है कि आप स्मृति को पूर्ण करने के लिए अपने आप को प्रतिबद्ध करें। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है इसे एक वास्तविक विमान (एक नक्शा या मार्ग) में ले जाने के लिए जहां चुना गया मील का पत्थर या भंडारण स्थान प्रदर्शित होते हैं। महल की कल्पना करने की कोशिश करें जब आप वहां न हों और फिर अपनी मानसिक छवि को नक्शा से जांचें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आपने सभी जगहों को याद किया है और उन्हें सही क्रम में रख दिया है। विस्तृत विवरण के साथ संदर्भ बिंदुओं की कल्पना करें: सुनिश्चित करें कि आपकी मानसिक छवि में रंग, आकार, सुगंध और अन्य कोई विशेषता शामिल है जो उन्हें परिभाषित करती है।
  • बिल्ड मेमोरी पैलेस चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने महल में दिल से बातें करने के लिए चीजों को रखें एक बार जब आपने महल का निर्माण पूरा कर लिया है और आप इसे अपने दिमाग में प्रत्यारोपित कर चुके हैं, तो आप इसका उपयोग करने के लिए तैयार होंगे। प्रत्येक जगह में जानकारी के एक प्रबंधनीय राशि रखो उदाहरण के लिए, यदि आपका घर आपका नक्शा है, और आप एक भाषण को याद करने की कोशिश कर रहे हैं, तो संभव है कि पहले वाक्यों को एक बॉक्स में और निम्नलिखित जानकारी दें। स्थान-वस्तु में बहुत अधिक जानकारी न डालें और विषयों के आधार पर डेटा अलग करें। सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक ऑब्जेक्ट में जानकारी डालते हैं और इसे अधिक आसानी से याद रखने और गलतियों से बचने के लिए।
  • बिल्ड मेमोरी पैलेस का शीर्षक चित्र 6
    6



    प्रतीकों का उपयोग करें आपको डेटा याद रखने के लिए निश्चित रूप से किसी निश्चित स्थान पर शब्दों या संख्याओं की एक श्रृंखला डालनी नहीं पड़ती है, क्योंकि कभी-कभी ऐसा करने की कोशिश करनी मुश्किल हो सकती है और यहां तक ​​कि उल्टा हो सकता है। सामान्य तौर पर, आपको हर जगह डेटा संग्रहीत करने की ज़रूरत होती है, जो आपकी मेमोरी को रिफ्रेश करती है, जो आपको मुख्य विचार में ले जाती है। इसलिए, यदि आप नाव के नाम को याद रखने की कोशिश करते हैं, सोफे पर एक एंकर की कल्पना करें प्रतीकों संक्षिप्त हैं और अन्य यादगार डेटा को संभालना और याद रखना आसान बनाते हैं।
  • बिल्ड मेमोरी पैलेस का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    रचनात्मक रहें जाहिर है, आप अपने घर में जो छवियाँ डालते हैं वह जितनी संभव हो यादगार होना चाहिए। सामान्य तौर पर, छवियां अधिक यादगार होंगी यदि वे बेतुका हैं (या साधारण से बाहर), या यदि वे एक मजबूत भावना, भावना या व्यक्तिगत अनुभव से जुड़े हुए हैं नंबर 124 विशेष रूप से याद करने के लिए एक नंबर नहीं है, लेकिन आप 1 के लिए एक भाले की छवि, 2 के लिए एक हंस और 4 के लिए एक जहाज की एक पाल का उपयोग कर सकते हैं।
  • बिल्ड मेमोरी पैलेस चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8

    Video: 3 दिनों में दिमाग कंप्यूटर जितना तेज बनाये - जानिए कैसे || Home Remedies To Increase Brain Power

    अपने महल में अन्य मौनिक संसाधन जोड़ें बहुत सारे हैं जो मेमोरी के महल के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं। एक उदाहरण के रूप में, मान लें कि आपको संगीत स्तर को याद रखना चाहिए। आप एक वाक्यांश पा सकते हैं जो सभी नोट्स (ईजीबीबीडीएफ़) इकट्ठा करता है।
  • बिल्ड मेमोरी पैलेस का शीर्षक चित्र 9
    9
    अपने महल का अन्वेषण करें एक बार जब आप अपने महल भ्रामक चित्रों के साथ भरे हैं, तो आपको इसके माध्यम से चलना होगा और खोज करना होगा। बेहतर है कि आप अपने महल को जानते हैं, जितना आसान आप उस सामग्री को याद करेंगे जिसे आप ढूंढना चाहते हैं।
  • बिल्ड मेमोरी पैलेस का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    10
    अपने महल का उपयोग करें एक बार जब आप अपने महल की सामग्रियों को याद करते हैं, तो आप उन्हें कह सकते हैं जब आप इसके माध्यम से चलते हैं, दोनों मानसिक और वास्तविकता में। आपको भाषण देने की ज़रूरत है, आपको अपने महल में बस मार्ग का पालन करना होगा। अगर आपको याद रखना है कि आपकी प्रेमिका का जन्मदिन 16 मार्च है, तो बस अपने कमरे में जाएं और वह संगीत बॉक्स जहां नर्तक वर्डी की आवाज़ में नृत्य करता है। समय बीतने के साथ आप अपने मार्ग में कहीं भी या अपने घर के किसी भी कमरे में शुरू करने में सक्षम होंगे।
  • बिल्ड मेमोरी पैलेस का शीर्षक चित्र 11
    11
    नई साइटें बनाएं मेमरी का महल दोबारा पुनः उपयोग किया जा सकता है, आपको बस चीजों को बदलने और उन्हें याद रखना होगा। बस मौजूदा सामग्री को नए लोगों के साथ बदलें, और जल्द ही आप देखेंगे कि आपको क्रम में सब कुछ कैसे याद है। यदि यह आवश्यक है कि आपके महल की सामग्री लंबी अवधि के लिए बने रहती है, तो एक अन्य समानांतर साइट बनाएं। आपको बस स्थान बदलना होगा और अपने नए मेमोरी महल का निर्माण करना होगा
  • Video: 140 साल पुराना है यह महल, झूमर लगाने के लिए छत पर चढ़ाने पड़े थे 10 हाथी

    युक्तियाँ

    • लगातार रहें मेमरी का महल एक बहुत शक्तिशाली उपकरण है, लेकिन मास्टर करने में आसान नहीं है यदि आप चीजों को याद रखने में मदद करने के लिए एक त्वरित समाधान की तलाश कर रहे हैं, तो एक पेन और पेपर प्राप्त करें, लेकिन अगर आप वास्तव में चीजों को याद करने की क्षमता में सुधार करना चाहते हैं, तो इस विधि को सीखने और अभ्यास करने में कुछ समय दें।
    • याददाश्त में सुधार करने के लिए पुस्तकों और उत्पादों की एक श्रृंखला है और यह आपको मेमोरी का महल बनाने का तरीका जानने में मदद करेगा। यह महंगा हो सकता है, हालांकि, ये सभी तरीके लोगों के लिए प्रभावी नहीं हैं यदि आप ऊपर दिए गए चरणों का अभ्यास करते हैं, तो आप समय और पैसा बचा सकते हैं
    • आपको मेमोरी के प्रत्येक महल को तैयार करना होगा जैसा आपने पहले किया था, ताकि आप उन्हें ज़रूरत से पहले नए लोगों को बना सकें।
    • स्मृति के महल के कई रूप हैं, जैसे रोमन कक्ष और यात्रा। वे सभी पर आधारित हैं "स्थानीय विधि", यह मान्यता से उठता है कि कुछ लोगों को याद रखने के स्थान पर बहुत अच्छा लगा है, और यदि वे किसी सार विचार को स्थान पर जोड़ते हैं, अगर वे किसी ज्ञात स्थान से परिचित नहीं हैं, तो उनके लिए चीजें याद रखना आसान होता है
    • इसके अलावा, ध्यान रखें कि कंप्यूटर की आधुनिक युग अपने स्वयं के आभासी महलों का निर्माण करने के लिए कई आसान तरीके लाती है या पहले से ही कई अन्य रचनाओं में से ऑनलाइन चुनकर और जब भी आप चाहें उन्हें वर्चुअल दौरा बनाते हैं। प्रभाव किसी ड्राइंग की तुलना में कुछ ज्यादा मजबूत है, जो बिना प्रयास के आपके दिमाग में छाप बनाता है।
    • शेरलॉक को देखो वह तुरंत अपने `मानसिक पैलेस` से जानकारी को याद कर सकते हैं
    • शिक्षक के साथ मेमरी महल का निर्माण कैसे करें, पैट्रिक जेन के बारे में जानने के लिए सीबीएस पर मानसिक बल देखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com