ekterya.com

पेशेवर फोटोग्राफर कैसे बनें

व्यावसायिक फोटोग्राफी किसी के लिए एक उत्कृष्ट कैरियर है जो अपनी रचनात्मक प्रतिभाओं का उपयोग करने के लिए भुगतान करना चाहता है। यह कुछ ऐसे क्षेत्रों में से एक है जहां उम्र और विश्वविद्यालय की डिग्री एक अच्छी आंख, गुणवत्ता और आत्म-अनुशासन का एक उत्पाद है, के रूप में महत्वपूर्ण नहीं है। फोटोग्राफी एक प्रतियोगी क्षेत्र है, इसलिए कुछ छोटे से शुरू करने के लिए तैयार रहें। फिर, अपने शिल्प को सही करें और अपने सर्वोत्तम कार्य का पोर्टफोलियो बनाएं।

चरणों

भाग 1
अपनी फोटोग्राफी पर ध्यान दें

एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
अपने फोटोग्राफिक कौशल विकसित करें कोई रास्ता नहीं है "सही" बेहतर फोटोग्राफर बनने के लिए कुछ लोग एक कक्षा लेते हैं या फोटोग्राफी पर फ़ोकस के साथ कला में विश्वविद्यालय की डिग्री प्राप्त करते हैं दूसरों का मानना ​​है कि कॉलेज फोटोग्राफर बनने के लिए समय की बर्बादी है। आप पा सकते हैं कि आप अपने आप को किताबों और प्रयोगों से फोटोग्राफी के बारे में सिखा सकते हैं, या आप अन्य पेशेवरों से सीखना चाह सकते हैं।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: Vicky Roy Photographer Rags to Riches ( कैसे एक कूड़ा उठाने वाला बना मशहूर फोटोग्राफर )

    उचित उपकरण प्राप्त करें उपकरणों के प्रकार आप की जरूरत फोटोग्राफी के प्रकार तुम क्या करने जा रहे हैं पर निर्भर करता है, लेकिन आप शायद एक या दो कैमरा निकायों और विभिन्न स्थितियों के लिए लेंस की एक किस्म की आवश्यकता होगी। आपको एक अच्छी गुणवत्ता वाले फोटो संपादन सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप अपने घर में एक स्टूडियो बनाना चाहते हैं तो आपको प्रकाश के लिए अतिरिक्त उपकरण की आवश्यकता हो सकती है। फिर, यह आपकी फोटोग्राफिक विशेषज्ञता पर निर्भर करता है।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    औचित्य में उपकरण खरीदें। अच्छी गुणवत्ता वाले चित्र लेने के लिए गुणवत्ता वाले उपकरण महत्वपूर्ण हैं, लेकिन अपने कैरियर को शुरू करने से पहले आपको अपनी सभी बचत नए और लक्जरी उपकरणों में निवेश करने की ज़रूरत नहीं है। तुम्हें पता है, अच्छा ऑपरेटिंग हालत में प्रयुक्त उपकरण खरीद सकते हैं, छूट पर पुराने मॉडलों को खरीदने के बाद एक नया मॉडल बाहर आता है किराया उपकरण या यहाँ तक कि उपकरण उधार जब तक आप सुनिश्चित करें कि आपके व्यवसाय सफल होगा।
  • जब आपको उपकरण खरीदना है, तो इसे अपने करों के लिए मॉनिटर करें, क्योंकि कुछ देशों में यह रद्द मूल्य हो सकता है।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने कैमरे को जानें अपना पहला भुगतान फोटो सत्र प्राप्त करने से पहले, आपको प्रत्येक कॉन्फ़िगरेशन, त्रुटि संदेश और आपके कैमरे की ख़ासियत जानना चाहिए। आप अपनी आँखों के साथ लेंस को बदलने में सक्षम होना चाहिए। अनावश्यकता के साथ अपने उपकरणों का प्रबंध करना आपको अव्यवसायिक दिखता है और आपके अंतिम उत्पाद की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है
  • अपने कैमरे के मैनुअल को अंत से अंत तक पढ़ें मैनुअल आपको अपने कैमरे की सुविधाओं और कार्यों के बारे में कई विवरण देगा, जिसमें फोटोग्राफी के बारे में सामान्य स्रोत नहीं हैं।
  • वास्तव में सक्षम होने के लिए, घर पर बड़े पैमाने पर अभ्यास करें प्रकाश और छाया के साथ प्रयोग, अपने कैमरे में अलग-अलग कॉन्फ़िगरेशनों का प्रयास करें और अपने निपटान में उपकरण के साथ तस्वीरें लेने के इन और बहिष्कारों को जानें।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: Photography Tips for successful career सफ़ल फोटोग्राफर कैसे बने

    5
    कैमरा तकनीक और फोटोग्राफी टिप्स की जांच करें टिप्स, ट्रिक्स और कैमरा सेटिंग्स पर नवीनतम जानकारी प्राप्त करने के लिए पुस्तकों, पत्रिकाओं और ऑनलाइन लेखों की जांच करें। ये आपको बहुत अच्छे चित्र बनाने के लिए अपने कैमरे और लेंस का उपयोग करने के नए तरीके सिखाने में मदद करेंगे।
  • सुनिश्चित करें कि आपको अपने कैमरे के उपकरणों, जैसे रिमोट फ्लैश या अलग-अलग लेंस के उपयोग के बारे में सूचित किया गया है। उनके साथ अनुभव करने से आपकी तस्वीरों में काफी सुधार होगा।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    संपादन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना सीखें यहां तक ​​कि सबसे अच्छी तस्वीरों को थोड़ा सा छोटा संपादन की आवश्यकता हो सकती है गुणवत्ता संपादन सॉफ्टवेयर का उपयोग करना आपकी तस्वीरों को ले सकता है "अच्छा" को "उत्कृष्ट"। हालांकि, अधिक प्रभाव के लिए सावधान रहें - आपके ग्राहक भी स्टाइलिश या संपादित फ़ोटो पसंद नहीं कर सकते हैं।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक पूर्ण पोर्टफोलियो का विकास करें आपके द्वारा किसी रिश्तेदार या करीबी दोस्त के द्वारा किराए पर लेने के लिए, आपको दिखाने के लिए एक पोर्टफोलियो होगा। आपकी प्रतिभा की श्रेणी को उजागर करने के लिए विभिन्न विषयों के साथ कई सत्रों की तस्वीरों का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि आपके पोर्टफोलियो में केवल पांच या दस तस्वीरें हैं लोग आपके द्वारा किए गए महान काम को देखना चाहते हैं।
  • अगर आपको अपने पोर्टफोलियो को मॉडलिंग फ़ोटो या फोटो समझे जाने की ज़रूरत है, तो स्थानीय एजेंसियों से नए मॉडलों का किराया करें। नि: शुल्क मॉडलिंग के बदले में मुफ्त प्रतियां प्रदान करता है।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    अपने आला बाजार खोजें एक पर अपने पसंदीदा के रूप में निर्णय लेने से पहले फोटोग्राफी के कई क्षेत्रों का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, आप तस्वीरों के चित्र, शादियों, खेल या परिदृश्य पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। अपने क्षेत्र की विशेषज्ञता खोजें और अपने व्यापार में अपने लाभ के लिए इसका इस्तेमाल करें।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर कदम 9 शीर्षक छवि
    9
    ग्राहकों को वे क्या चाहते हैं आप लोगों की रचनात्मक चित्र लेना चाह सकते हैं, लेकिन आपके ग्राहक बस अच्छे दिखना चाहते हैं। याद रखें, खासकर जब आप अभी भी शुरू कर रहे हैं, तो आपको पैसे कमाने होंगे। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि क्या आपके ग्राहक आपके फ़ोटो (या प्रिंटिंग अधिकार वाले डिजिटल छवियों) की प्रतियां खरीदते हैं वे उन्हें खरीदने की अधिक संभावना रखते हैं, यदि उन्हें पसंद है तो उन्हें पसंद है!
  • भाग 2
    एक व्यवसाय बनाएं

    एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 10 बनने वाला चित्र
    1
    एक पेशेवर फोटोग्राफर के साथ इंटर्नशिप बनाओ आप एक शौकिया कर रहे हैं या यदि आप बस फोटोग्राफर शुरुआत कर रहे हैं, तो आप एक पेशेवर फोटोग्राफर अभ्यास या कैसे एक फोटोग्राफी व्यवसाय चलाने के लिए की एक विचार प्राप्त करने के लिए अपने प्रशिक्षु रहना होगा। आप संभवत: अपने गुरु के साथ सहमत नहीं हैं जो आपके व्यवसाय में सब कुछ करता है, लेकिन यह आपको एक अच्छा विचार देगा "सामान्य पैनोरामा" एक फोटोग्राफी व्यवसाय चलाने के लिए
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर कदम 11 शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    अपना विकास करें "सामाजिक कौशल"। एक फोटोग्राफी व्यवसाय चलाने का एक बड़ा हिस्सा लोगों के साथ काम कर रहा है आप अपने सपने और एक फोटो शूट के लिए लक्ष्यों के बारे में लोगों से बात करने, ग्राहकों को जो गुस्सा या निराश हैं शांत करने की क्षमता पर काम करते हैं, और एक वफादार ग्राहक आधार को विकसित करना होगा।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र



    3
    लक्ष्य निर्धारित करें यह कई दीर्घकालिक लक्ष्यों को स्थापित करता है फिर, अल्पकालिक लक्ष्य स्थापित करें जो आपको दीर्घकालिक लक्ष्य प्राप्त करने के करीब लाएंगे। अल्पावधि के लक्ष्यों को मापने योग्य होना चाहिए और उनका पाठ्यक्रम या अवधि होना चाहिए। उदाहरण के लिए, अगले तीन महीनों में 5 नए ग्राहकों को एक अल्पकालिक लक्ष्य प्राप्त करना होगा इससे आपको एक वर्ष के दौरान स्थापित एक ग्राहक होने के अधिक से अधिक लक्ष्य तक पहुंचने में मदद मिल सकती है।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने सभी लक्ष्यों को लिखते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि आपके द्वारा किए गए लक्ष्यों को हासिल करने की संभावना अधिक है
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    कार्य शेड्यूल स्थापित करें यह आपके ग्राहक की जरूरतों पर काफी हद तक निर्भर करेगा, इसलिए आपको संगठित और तैयार करना होगा। एक कार्यक्रम निर्धारित करते समय, यह विचार करें कि सत्र कितनी देर तक खत्म हो जाएगा और आपको अपने ग्राहक को एक उत्पाद वितरित करने से पहले कितनी देर तक तस्वीरों को संपादित करना होगा। एहसास है कि कुछ प्रकार की फोटोग्राफी विशिष्ट कार्यक्रमों की मांग करेगी। उदाहरण के लिए, यह संभावना है कि आप कई सप्ताहांत और रात में काम करते हैं यदि आप शादी के लिए तस्वीरें लेते हैं।
  • याद रखें कि एक फोटो सत्र में जगह ले जाने में लगने वाला समय, फोटोग्राफी का समय, संपादन का समय, बैठक का समय आदि शामिल है। इसलिए, यह सिर्फ अधिक है "1 घंटे का सत्र"।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर कदम 14 शीर्षक छवि

    Video: अपर्चर क्या है Camera aperture explained in Hindi | Aperture tutorial for DSLR beginners

    5
    अपने व्यापार का विज्ञापन दें एक वेबसाइट बनाएं, व्यावसायिक कार्ड बनाएं, स्थानीय लोगों के साथ संपर्क करें और अपने फ़ोटोग्राफ़ी व्यवसाय के बारे में बात करें। सामाजिक नेटवर्क में सक्रिय होने के कारण आपको अपने लिए नाम बनाने में भी मदद मिलेगी। Instagram एक महान तरीका है कि कई लोगों को देख सकते हैं तस्वीरें पोस्ट है।
  • अपनी तस्वीरों को सुरक्षित रखने के लिए वॉटरमार्क बनाएं ताकि आप उन्हें ऑनलाइन विज्ञापित कर सकें। अपने ग्राहकों को सामाजिक नेटवर्क पर अपने स्वयं के पृष्ठों के लिए पानी पर चिह्नित अपनी तस्वीरों का उपयोग करने की अनुमति दें, मूलतः आपके लिए विज्ञापन कर रहे हैं सुनिश्चित करें कि आपकी खोज इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (एसईओ) आपकी वेबसाइट के लिए उच्च है ताकि आपका व्यवसाय खोज पर निर्भर हो।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    नए रोजगार के अवसरों को स्वीकार करता है अगर नौकरी का मौका आपके बाज़ार के आला से थोड़ा बाहर है, तो इसे पूरी तरह से अस्वीकार नहीं करें क्योंकि यह आपकी आदर्श स्थिति नहीं है। आप पा सकते हैं कि आपको ऐसा कुछ पसंद है जो आपने सोचा था कि आपकी सुविधा क्षेत्र के बाहर है। हालांकि, आपको कुछ करना आसान नहीं होना चाहिए क्योंकि यह एक नौकरी का अवसर पेश करता है।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    7
    सभी के साथ संपर्क करें संपर्क बनाने के लिए आपको हर अवसर लेना चाहिए। यदि आप किसी विशेष विशेषज्ञता के लिए काम कर रहे हैं, जैसे कि शादी की फोटोग्राफी, आपके शहर में सभी लोगों के साथ संपर्क करें, जिनके पास शादियों के साथ संबंध हैं। शादी समन्वयकों, केक बेकर, खाना पकाने से बात करें, अन्य फोटोग्राफर (आप एक संघर्ष हो सकता है और एक सिफारिश से कहा है कि), दुकान शादी के कपड़े, आदि लिपिक, और अपने सभी कार्ड दे।
  • आप किसी भी घटना में संपर्क (पेशेवर) बनाने के लिए भी तैयार रहना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप शादी के लिए फोटो शूट करते हैं, तो भोजन की तस्वीरें लें और इसे खाना विक्रेताओं को दें। वे उन फ़ोटो को विज्ञापन के रूप में स्वयं का उपयोग कर सकते हैं और वे आपको फोटोग्राफर के रूप में सुझा सकते हैं जो उन्हें ले लिया है।
  • बस लेना, स्टोर पर लाइन में खड़े होकर या कॉफी शॉप पर एक टेबल साझा करना आपके व्यवसाय का विज्ञापन करने के लिए महान समय है।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 17 को शीर्षक वाली छवि
    8
    सिफारिशों और व्यावसायिक पुनरावृत्तियों के लिए पूछें अगर कोई आपके द्वारा ली गई तस्वीरों से खुश है, तो उससे पूछें कि वह आपको अपने दोस्तों से सलाह दे। इसके अतिरिक्त, एक वफादार ग्राहक विकसित करने का प्रयास करें। अगर आपने एक बच्चे के लिए 6 महीने का चित्र लिया है, तो परिवार को 4 या 5 महीने बाद संपर्क करें और उनसे पूछें कि क्या वे 1-वर्ष के पोर्ट्रेट सत्र को किराए पर लेना चाहते हैं। आपका व्यवसाय मुंह के शब्द के माध्यम से धीरे-धीरे बढ़ सकता है
  • भाग 3
    अपना व्यवसाय प्रबंधित करें

    एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 18 को शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने काम को शुरुआत में तय रखें आप सप्ताह के किसी मामले में शौकिया फोटोग्राफर से व्यावसायिक फोटोग्राफर को संक्रमण नहीं कर सकते अपने आप को समर्थन देने के लिए पर्याप्त धन अर्जित करने से पहले अपना व्यवसाय स्थापित करने और विकसित करने में समय लगेगा इस तरह, आप एक पेशेवर के रूप में अपने आप को स्थापित जब तक आप आय का एक और स्रोत रखना चाहते हो सकता है
    • यह थोड़ी देर के लिए जीवन को मुश्किल बना सकता है, लेकिन आपको पता चल जाएगा कि आपके फोटोग्राफी का एक बड़ा हिस्सा आपके काम के घंटे के बाहर कहीं भी होता है। उदाहरण के लिए, कई लोग सप्ताहांत पर परिवार के फोटो सत्र का समय निर्धारित करते हैं, जब उनके बच्चे स्कूल में नहीं होते हैं।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने दस्तावेज़ों और फ़ाइलों को व्यवस्थित करें इससे पहले कि आप पेशेवर फोटोग्राफर के रूप में काम करना शुरू कर सकें, आपको अपना व्यवसाय लाइसेंस प्राप्त करना होगा और व्यवसाय बनाना शुरू करना होगा। एक व्यावसायिक लाइसेंस प्राप्त करने के लिए अपने देश की आवश्यकताओं की जांच करना और अपने आप को कानूनी रूप से अपने आप को एक पेशेवर मानने के लिए आवश्यक दस्तावेज़
  • एक विशिष्ट छोटे व्यापारिक वकील से बात करें ताकि आपको विशिष्ट चीज़ों की बेहतर जानकारी मिल सके। उदाहरण के लिए, यदि आप केवल एक तस्वीर लेने की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास बीमा है जो आपके व्यापार को शामिल करता है। इसमें आपके और आपके कर्मचारियों के लिए उपकरण और स्वास्थ्य के लिए बीमा शामिल हो सकते हैं।
  • आप अकाउंटिंग के बारे में सावधानी बरतें। ठेके, प्राप्तियां, ग्राहक ईमेल और चालान रखें हर चीज को ऐसे तरीके से व्यवस्थित करें जिससे आप को समझें (माह के द्वारा, ग्राहक के नाम या स्थान से) और सबसे अहम कागजी कार्रवाई की इलेक्ट्रॉनिक और भौतिक प्रतियां दोनों को ध्यान में रखते हुए
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने पैसे का प्रबंधन करें अपने व्यवसाय के लिए एक बैंक खाता स्थापित करें, एक लेखांकन पुस्तक बनाएं और अपना बजट लें। हर हफ्ते, आपको अपने अकाउंटिंग बुक को सभी मौद्रिक एक्सचेंजों के साथ अद्यतन करना चाहिए जो आपने पिछले सात दिनों में किया था।
  • सुनिश्चित करें कि कम से कम एक पूर्ण वर्ष के खर्च का भुगतान करने के लिए आपके पास पर्याप्त पैसा बचा है इस तरह, यदि आपका व्यवसाय विफल हो जाता है या आपका कोई आपातकालीन स्थिति है, तो आपके पास एक और नौकरी पाने तक के लिए पर्याप्त पैसा होगा।
  • सभी व्यवसाय से संबंधित खर्चों के लिए प्राप्तियां सुनिश्चित करें। आपके अकाउंटेंट रसीदों का उपयोग आपके व्यवसाय के खर्चों के लिए कर कटौती की गणना कर सकते हैं।
  • याद रखें कि, आपके व्यवसाय के कानूनी रूप से कैसे स्थापित किया गया है और आपके देश के कर कानूनों के आधार पर, आपकी आय स्वयं के करों के अधीन हो सकती है अगले वर्ष करों का भुगतान करने के लिए प्रत्येक फोटो सत्र के लिए पैसा आरक्षित करने पर विचार करें।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक अनुबंध बनाएं इससे पहले कि आप किसी के साथ फोटो शूट करने से सहमत हों, सुनिश्चित करें कि आपके पास एक व्यावसायिक अनुबंध है जो इस व्यक्ति को साइन इन करना होगा। इसमें आपके पैसे का भुगतान करने वाला सब कुछ शामिल होना चाहिए और जिन चीज़ों के लिए आप ज़िम्मेदार हैं या नहीं उदाहरण के लिए, यह स्पष्ट करें कि अगर आपके पास गलतियों और अविश्वसनीय रूप से हटाए गए फोटो के लिए कोई ज़िम्मेदारी है, या यदि अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के बाद यह आपकी समस्या का अंत नहीं करता है
  • यदि आप सबसे सुरक्षित तरीके से लेना चाहते हैं, तो एक वकील से अपने लिए एक अनुबंध लिखने के लिए कहें एक फ़ोटोग्राफ़ी समूह में शामिल होने से आप अक्सर समूह के सदस्यों के लिए उपलब्ध पहले से लिखित अनुबंध का उपयोग करने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 22
    5
    अपनी दरें निर्धारित करें प्रत्येक सत्र के लिए आवश्यक समय की मात्रा, अपने उपकरणों की लागत, प्रतियां की लागत या अंतिम उत्पाद जैसे छवियों के साथ सीडी, और आपके अनुभव पर विचार करें। अपने फोटोग्राफी सत्रों का आकलन करना बहुत अधिक या बहुत कम है। एक कीमत जो बहुत अधिक है वह बहुत ज्यादा ग्राहकों को डरा सकती है, जबकि बहुत कम कीमत निर्धारित करने से आपको फोटोग्राफर के रूप में निराश या बदसूरत दिखना होगा।
  • अन्य स्थानीय फोटोग्राफर ढूंढें और देखें कि वे अपनी सेवाओं के लिए क्या शुल्क लेते हैं। उसके बाद, अपने कौशल और क्षमताओं के मुकाबले अपने स्वयं के आकलन की तुलना करें।
  • युक्तियाँ

    • एक सफल फोटोग्राफर बनने का रहस्य और व्यापार के लिए जुनून को नहीं खोना, निजी परियोजनाओं पर निरंतर काम करना है। फोटोग्राफ करने का समय ढूंढें जो आप अपने लिए पसंद करते हैं और कई डिजिटल फोटोग्राफी तकनीकों की कोशिश करके आपका जुनून बढ़ जाएगा। एक ही समय में, एक पेशेवर के रूप में आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। किसी भी शौक के लिए यह सच है कि एक व्यवसाय बन जाता है
    • अपने कंप्यूटर के लिए अच्छे फोटो संपादन प्रोग्राम में निवेश करें यद्यपि इनमें से अधिकतर "संस्करण" फोटो लेने से पहले अपने कैमरे के मैन्युअल मोड में किया जाना चाहिए, यह आपकी तस्वीरों में परिष्करण और त्वरित समायोजन करने की क्षमता रखने के लिए बहुत मूल्यवान है।
    • ध्यान रखें कि, अगर आपको अन्य लोगों की तस्वीरें लेने के लिए भुगतान किया जा रहा है, तो आप अपने खुद के कलात्मक प्राथमिकताओं के बजाय अपने ग्राहकों की इच्छाओं को पूरा करने की उम्मीद करेंगे। जैसा कि कहा जाता है: "ग्राहक हमेशा सही होता है"।
    • अपने कैमरे या प्रकार के कैमरे का उपयोग करने के लिए डरो मत "बिंदु और गोली मारो" अपने खाली समय में तस्वीरें लेने के लिए प्रतिदिन तस्वीरें लेना आदर्श है, लेकिन यह हमेशा एक भारी कैमरा और व्यस्त शेड्यूल के साथ नहीं किया जा सकता है।
    • हमेशा अपने व्यवसाय को धीरे से शुरू करें और यह अविश्वसनीय रूप से तेज़ी से बढ़ने की अपेक्षा न करें।

    चेतावनी

    • जब तक आप फ़ोटोशॉप जैसे प्रोग्राम का उपयोग करके इसे ठीक करने की कोशिश नहीं करते हैं तब तक कोई फ़ोटो मिटाएं नहीं। जब तक आप छोटी खामियों को ठीक नहीं कर लेते हैं, तो आप कभी भी यह नहीं जान सकते कि ऐसा कितना अच्छा है, इसलिए इसे इतनी जल्दी मिटाना न भूलें। कचरा में एक तस्वीर डालने का निर्णय लेने से पहले विभिन्न कोणों और दृष्टिकोणों पर गौर करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com