ekterya.com

हड्डी से हाथीदांत कैसे अलग करना

हाथीदांत, व्हेल और अन्य जानवरों के दांत और दाँत के साथ आइवरी बनाया जाता है यह महान मूल्य का है, आंशिक रूप से क्योंकि यह अब कुछ स्रोतों से हाथीदांत प्राप्त करना अवैध है, जैसे हाथी कुछ कलाकारों और निर्माताओं ने हाथीदांत के समान एक मूर्तियों और अन्य उत्पादों को बनाने के लिए हाथीदांत अनुकरण का उपयोग किया है, लेकिन यदि आप जानना चाहते हैं कि आपको क्या देखना है, तो सच्चे हाथीदांत की पहचान करने के कई तरीके हैं। इस अनुच्छेद में आप हड्डी से हाथीदांत में अंतर सीखना सीखेंगे।

चरणों

विधि 1
विशिष्ट बनावट और हाथीदांत के रंग का पता लगाएं

टेल-आइवरी-से-बोन कदम-1-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">बोन चरण 1 से आइवरी को बताएं

Video: Drugstore Series: Editorial Makeup Tutorial | Roxette Arisa

1
अपने हाथ से टुकड़ा पकड़ो और वजन महसूस करें। हाथी दांत भारी और घने लगता है जब आप इसे अपने हाथ से पकड़ते हैं एक बिलियर्ड बॉल के वजन के बारे में सोचें, जो पहले हाथीदांत के साथ बनाया गया था - जब आप अपने हाथ से बिलियर्ड गेंद पकड़ते हैं, तो आप मजबूत और ठोस महसूस करते हैं। यदि प्रश्न में आइटम अजीब तरह से प्रकाश आता है, तो आप इसे हाथीदांत होने की संभावना को समाप्त कर सकते हैं।
  • हड्डी को हाथीदांत के समान वज़न हो सकता है, इसलिए, क्योंकि यह टुकड़ा ठोस और भारी लगता है, इसका अर्थ यह नहीं है कि यह वास्तव में हाथीदांत का बना है।
  • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आइटम पर्याप्त रूप से ठोस लगता है, तो इसे रोकें फिर, समान वस्तुओं से वजन की तुलना करें जो आप जानते हैं कि हाथीदांत का बना होता है। हाथीदांत वस्तुओं के आयाम और वजन को खोजने के लिए इंटरनेट एक महान संसाधन है I
  • टेल-आइवरी-से-बोन कदम-2-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">बोन चरण 2 से आइवरी को बताएं
    2
    बनावट महसूस करने के लिए ऑब्जेक्ट पर अपनी अंगुलियों को चलाएं। यह कहा जाता है कि हाथीदांत के रूप में मक्खन के रूप में नरम है। यह इतना आसान नहीं है, लेकिन दाहिने हाथों में यह लगभग उतना ही आसान है जितना आसान है। यदि टुकड़े की सतह को खांचे और गड्ढे के निशान से भरा लगता है, यह हाथीदांत नहीं हो सकता है यदि यह अविश्वसनीय रूप से नरम लगता है, तो आपके हाथों पर हाथी दांत हो सकते हैं
  • टेल-आइवरी-से-बोन-चरणीय-3-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">बोन चरण 3 से आइवरी को बताएं

    Video: चीन में क्यों नहीं मिलेगा हाथी दांत का सामान?

    3
    एक आवर्धक कांच के साथ आइटम की सीलिंग और सतह की जांच करें आप हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं जान सकते हैं कि आइटम को एक आवर्धक ग्लास के साथ देखकर हाथीदांत का बना हुआ है, लेकिन ऐसा करने में आपको अच्छे संकेतक मिलना चाहिए। असली हाथीदांत चमकदार और सुंदर है, आमतौर पर थोड़ा पीले रंग की स्वर के साथ। आप उन लोगों के तेलों की वजह से भूरे रंग का सील प्राप्त कर सकते हैं, जो वर्षों से इसे छेड़छाड़ कर चुके हैं। हालांकि, यदि आप स्पॉट या अन्य अजीब अंक देखते हैं, तो यह शायद हाथीदांत नहीं है निम्नलिखित पहचानकर्ता खोजें:

  • क्रॉस लाइनें इस लेख की लंबाई के साथ समानांतर रेखाएं (मामूली अनियमितताओं के साथ) होनी चाहिए। इनको लंबवत, आपको सर्कुलर या वी-आकार की लाइनें मिलेंगी जो कि स्लेगर लाइनों के रूप में जाने जाते हैं ये हाथी और विशाल हाथी दांत के पास पाए जाते हैं।
  • क्या सतह में कई काले धब्बों या छेद हैं? यदि हां, तो यह बहुत अच्छा संकेतक है कि यह हड्डी है हालांकि, कुछ मामलों में, हड्डी को प्रक्षालित कर दिया गया है, इसलिए सुनिश्चित करने के लिए अन्य परीक्षण करें।
  • सभी हड्डियों में अस्थि मज्जा या सतह पर छोटे अंक के गप्पी भाले होते हैं। वे नग्न आंखों में दिखाई नहीं दे सकते हैं, लेकिन आप उन्हें एक आवर्धक कांच के साथ देखने में सक्षम होना चाहिए। आइवरी नरम, दृढ़ और छेद के बिना होती है।
  • विधि 2
    गर्म पिन परीक्षण लें

    टेल-आइवरी-से-बोन कदम-4-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">बोन चरण 4 से आइवरी को बताएं
    1
    एक पिन गरम करें एक मोमबत्ती की लौ पर या हल्का कुछ सेकंड तक पकड़ो जब तक यह काफी गर्म न हो जाए आप धातु के किसी भी टुकड़े का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन एक पिन एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि आप उस आइटम पर निशान नहीं छोड़ना चाहते हैं जिस पर आप परीक्षण कर रहे हैं।
  • टेल-आइवरी-से-बोन-चरणीय-5.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">बोन चरण 5 से आइवरी को बताएं



    2
    लेख की सतह के खिलाफ पिन पकड़ो एक विवेकपूर्ण स्थान चुनें ताकि आप किसी चिह्न या छेद को छोड़ न दें (हालांकि, अगर आइटम हाथीदांत का बना है, ऐसा नहीं होगा)।
  • टेल-आइवरी-से-बोन-चरणीय-6.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">बोन चरण 6 से आइवरी को बताएं
    3
    उस स्थान की गंध महसूस करें जहां आपने गर्म पिन के साथ आइटम छुआ था। यदि आइटम हाथीदांत का बना है, तो उसमें कोई गंध नहीं होना चाहिए जो पहले नहीं था। यदि यह हड्डी है, तो आपको जले हुए बालों की एक बेहोशी गंध महसूस होगी।
  • इस प्रयोग से सही हाथीदांत क्षतिग्रस्त नहीं होंगे, क्योंकि यह गर्मी से मुकाबला करने के लिए दृढ़ और मजबूत है हालांकि, अगर आप जिस ऑब्जेक्ट का परीक्षण कर रहे हैं, वह प्लास्टिक बन जाती है, तो गर्म सुई थोड़ी सी छिद्र पैदा करेगा। चूंकि कुछ प्लास्टिक (जैसे कि बकेलेइट) के पास हाथीदांत की तुलना में अधिक या अधिक मूल्य है, इसलिए आप इस परीक्षण की कोशिश नहीं कर सकते जब तक कि आप यह सुनिश्चित न करें कि आपके पास वह मद है जो प्लास्टिक नहीं है।
  • विधि 3
    एक पेशेवर लेख का मूल्यांकन करें

    Video: करोड़ों के हाथी दांत को मार दिया बेजुबान !

    टेल-आइवरी-से-बोन-चरणीय-7.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">बोन चरण 7 से आइवरी को बताएं
    1
    एक एंटीक डीलर को आइटम का मूल्यांकन करें प्राचीन डीलरों ने सैकड़ों या हजारों हाथीदांत, हड्डी और प्लास्टिक के हाथों में हेरफेर किया है, और आमतौर पर ऊपर वर्णित तरीकों का उपयोग करते हुए, हाथीदांत व्यापार के अपने ज्ञान के साथ-साथ प्रत्येक व्यक्ति को पता लगाने में बहुत कुशल हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप आइटम का मूल्यांकन करने के लिए एक विश्वसनीय व्यापारी पाते हैं। किसी प्राचीन वस्तुओं की दुकान में मत जाओ - एक ऐसी जगह की तलाश करें जो हाथी दांत में माहिर हैं, ताकि आप सुनिश्चित हों कि आप जो जानकारी प्राप्त करें वह सही है।
    • प्राचीन वस्तुओं की प्रदर्शनी लेखों का मूल्यांकन करने के लिए अच्छी जगह हैं। यह पता लगाने के लिए ऑनलाइन खोजें कि आपके स्थान पर कोई भी एक्सपोजर होगा या नहीं।
  • टेल-आइवरी-से-बोन-चरणीय-8.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">बोन चरण 8 से आइवरी को बताएं
    2
    उन्हें लेख का रासायनिक मूल्यांकन करें। ताकि आपके हाथीदांत या हड्डी के लेख के बारे में कोई संदेह नहीं है, एक वैज्ञानिक के लिए एक फॉरेंसिक लैबोरेटरी में इसे रासायनिक रूप से मूल्यांकन करें। हाथीदांत का सेलुलर संरचना हड्डी से अलग है, लेकिन निश्चित रूप से निर्धारित करने के लिए प्रयोगशाला उपकरणों की आवश्यकता है जो कि जो है।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि कई प्रकार की हड्डियों का अपना मूल्य है

    चेतावनी

    • खरीदने से पहले हमेशा एक दूसरे राय की तलाश करें "ज्येष्ठता"। झूठी चीज़ों के लिए भारी मात्रा में पैसे का भुगतान करने की तुलना में, स्वतंत्र मूल्यांकनकर्ता का भुगतान करना बेहतर है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com