ekterya.com

एक्रिलिक पेंट पतला कैसे करें

ऐक्रेलिक पेंट आमतौर पर कलाकारों द्वारा उपयोग किया जाने वाला माध्यम है आप पेंटिंग करते समय विभिन्न संगतता और रंग प्राप्त करने के लिए ऐक्रेलिक पेंट पतला कर सकते हैं, जिससे आपको प्रभाव प्राप्त करने की अनुमति मिलेगी जो अन्यथा असंभव होगा ये उपस्थिति में भिन्न हो सकते हैं: कुछ पतला ऐक्रेलिक्स पानी के रंगों की शैली या तेल चित्रकला की नकल करते हैं। आप सभी की जरूरत है पतला करने के लिए कुछ मूलभूत तकनीकों, कठोर रंग को पुनरोद्धार कैसे करें और एक्रिलिक्स के साथ पेंटिंग के कुछ तरीकों की समझ। इस प्रकार, आप अपने खुद के कई प्रभावों को बनाने के लिए जल्द ही अपने एट्रिलिक्स को कम कर देंगे।

चरणों

भाग 1
मूल तकनीकों के साथ अपने एक्रिलिक्स को पतला करें

छवि शीर्षक पतला ऐक्रेलिक पेंट चरण 1
1
अपने पैलेट में एक छोटी सी रंग लागू करें आप एक मिश्रण कंटेनर का उपयोग भी कर सकते हैं, जैसे कि प्लास्टिक का कटोरा या कंटेनर ध्यान रखें कि 10 से 30 मिनट तक एट्रिलिक्स सूख जाता है, जबकि पेशेवर-ग्रेड एट्रिलिक्स अक्सर छात्रों के लिए ऐक्रेलिक्स की तुलना में सूखने में अधिक समय लेते हैं। चूंकि यह एक प्रकार का तेजी से सुखाने वाला रंग है, बहुत अधिक ट्यूब का उपयोग करके महंगा खर्च हो सकता है। इससे बचने के लिए, आपको हमेशा एक छोटी सी राशि से शुरू करना चाहिए, यदि आवश्यक हो तो अधिक जोड़ना चाहिए।
  • Video: Sunrise Lighthouse Step by Step Acrylic Painting on Canvas for Beginners

    छवि शीर्षक पतला ऐक्रेलिक पेंट चरण 2
    2
    रंग को पानी जोड़ें जब हल्के ढंग से रंग को कम करना होता है, तो आपको अपना ब्रश लेना चाहिए और उसे साफ पानी में गीला करना चाहिए। बहुत अधिक नमी ऐक्रेलिक पेंट को पानी पिलाया जा सकता है - बहुत कम प्रभाव नहीं पड़ता है। रंग को काफी पतला करने के लिए, अपने रंग के साथ एक कंटेनर में पानी डालना और मिश्रण करने के लिए ब्रश का उपयोग करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से ऐक्रेलिक में पानी वितरित करते हैं। ऐसा करने में विफलता के कारण गांठ या असमान रंग हो सकते हैं।
  • एक बार पेंटिंग शुरू करने के लिए तैयार होने के बाद ब्रश सूखने के लिए एक कागज़ के तौलिये का उपयोग करें ब्रश में बहुत अधिक नमी या बहुत अधिक नमी के बाद आप पिछले रंग के ब्रश को साफ कर सकते हैं, रंग को गंभीर रूप से पतला कर सकते हैं, जो रंग में बूंदों को बना सकते हैं।
  • छवि शीर्षक पतला ऐक्रेलिक पेंट चरण 3
    3
    एक विलायक या एंटीकोआगुलेंट एजेंट को मिलाएं आप अधिक नियंत्रण के साथ अपने रंग को पतला करने के बजाय पानी के बजाय इन पदार्थों में से एक का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने स्थानीय कला स्टोर में उपयोग करने के लिए तैयार सॉल्वैंट्स या एंटीकोआगुलेंट्स खरीद सकते हैं। ये पेंट को बहुत जल्दी सुखाने से रोकेंगे और इस प्रक्रिया में इसे कम कर देंगे। आपको अपने निर्देशों के अनुसार हमेशा विलायक एजेंट जोड़ना चाहिए, लेकिन आपको इसे आमतौर पर ब्रश के प्रयोग से छोटी मात्रा में लागू करना चाहिए।
  • इनमें से प्रत्येक सॉल्वैंट्स की संरचना शायद आप जिस ऐक्रेलिक पेंट का उपयोग करने जा रहे हैं, उसके आधार पर अलग-अलग प्रतिक्रिया देंगी। यह बेहतर है यदि आप एजेंट को थोड़ी छोटी से जोड़ते हैं, जब तक आप वांछित प्रभाव नहीं लेते।
  • पतली ऐक्रेलिक पेंट चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: Beginners learn to paint Acrylic | Aurora Borealis Landscape | The Art Sherpa

    रंग के साथ निरंतरता की जांच करें आपके पास एक अतिरिक्त कैनवास अनुभाग या एक सतह होना चाहिए, जहां आप अपनी पेंटिंग की निरंतरता देख सकते हैं। जैसे आप एक्रिलिक्स को पतला करते हैं, आपको पता चल जाएगा कि टोन और घनत्व भी बदलते हैं। रंग ले लो और रंग को छानने के लिए विलायक को जोड़ने के बाद यह जांचने के लिए कि क्या निरंतरता इसकी चार्जिका के रूप में वांछनीय है या नहीं।
  • पतली ऐक्रेलिक पेंट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    पेंट और पानी के मिश्रण के लिए प्लास्टर जोड़ें प्लास्टर उस सतह के लिए पहला कोट जैसा है, जिस पर आप एक्रिलिक्स का इस्तेमाल करते समय पेंट करेंगे। यह ऐक्रेलिक बनायेगा और तेल के पेंट कैनवास और अन्य सतहों के लिए बेहतर होगा। लेकिन आप प्लास्टर के रंग के साथ हल्के ढंग से रंग डालने के लिए पेंट को पतला करने और विस्तारित करने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।
  • आप एक साफ ब्रश के उपयोग से पेंट के साथ इसे मिक्स करके प्लास्टर जोड़ सकते हैं। पानी या किसी अन्य विलायक के साथ प्लास्टर का उपयोग करने से आपका रंग बहुत पतला हो सकता है
  • भाग 2
    कठोर ऐक्रेलिक पेंट को पुन: जगाना

    छवि शीर्षक पतला ऐक्रेलिक पेंट चरण 6
    1
    उस पेंटिंग की पहचान करें जिसे आप बचा सकते हैं यदि चित्र पूरी तरह से कठोर हो गया है, तो इसे फिर से जीवित करना संभव नहीं होगा। हालांकि, पेंट जो मोटा हुआ है और फर्म बन गया है, लेकिन अभी भी थोड़ा चिपचिपा या नरम है जिसे अक्सर बहाल किया जा सकता है। आप अपनी उंगली, ब्रश या रंग के साथ इसे छूकर पेंटिंग का मूल्यांकन कर सकते हैं।
    • रंग के लिए जो विशेष रूप से ठोस है, इसे अपनी उंगली, ब्रश हैंडल या स्पैटुला के अंत के साथ दृढ़ता से दबाएं। यदि आप सेंध के आकार का ध्यान रखते हैं, तो यह एक अच्छा संकेत है कि आप इसे पुनर्जन्म कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक पतला ऐक्रेलिक पेंट चरण 7
    2
    मुश्किल ऐक्रेलिक पेंट को पुनर्जन्म करने के लिए एक स्पॉटुला का उपयोग करें। यदि आप देखते हैं कि आपका ऐक्रेलिक पेंट जमना शुरू हो गया है, तो आप इसे फिर भी एक व्यावहारिक स्थिति में वापस कर सकते हैं। पानी या एक विलायक जोड़ें और एक रंग के साथ रंग के साथ दृढ़ता से मिश्रण। यह कोशिश करने से पहले पैलेट को अच्छी तरह से पकड़ना सुनिश्चित करें, इसमें कुछ अतिरिक्त तेजता की आवश्यकता हो सकती है, और फ़र्श को पैलेट फेंकने से गलती से एक बड़ी गड़बड़ी पैदा हो सकती है
  • कोशिश करने से पहले एक मजबूत सतह पर पैलेट को जगह करना आसान लग सकता है आपको अभी भी इसे अच्छी तरह से पकड़ना चाहिए, क्योंकि पैलेट का चिकना भाग पर्ची या स्लाइड के लिए प्रवण होता है क्योंकि आप रंग के साथ पेंट को कुचलने करते हैं।
  • छवि शीर्षक पतला ऐक्रेलिक पेंट चरण 8



    3
    विशेष रूप से कठिन रंग के लिए कुचल आंदोलनों का उपयोग करें यदि आप पेंटिंग को दबाते हैं, तो आप यह महसूस करते हैं कि यद्यपि यह काफी कठोर है, यह अभी भी निंदनीय है, आप इसे पारंपरिक रूप से मिश्रित रूप से मिश्रण करके इसे फिर से जीवित नहीं कर पाएंगे। इन मामलों में, आपको पैलेट पर कठोर रंग के साथ पानी के मिश्रण के लिए रंग को पीसना चाहिए।
  • यह आंदोलन पेंट के मोटे और कठिन भागों के माध्यम से पानी को मजबूर करेगा। अगर कुछ मिनटों के बाद आप रंग की स्थिरता में कोई अंतर नहीं देखते हैं, तो यह संभवतः इसे फिर से जीवित करने के लिए बहुत शुष्क है।
  • भाग 3
    पतला ऐक्रेलिक पेंट का प्रयोग करें

    छवि शीर्षक पतला ऐक्रेलिक पेंट चरण 9
    1
    अपनी पसंद के ऐक्रेलिक की सीमाओं को जानिए कला आपूर्ति बहुत महंगा हो सकती है, और शुरू हो सकती है, शायद यह संभव है कि छात्रों के लिए गुणवत्ता वाले रंग का उपयोग करें। यह सबसे अधिक किफ़ायती हैं, लेकिन वे रंग में सूखने के दौरान कम कवरेज और रंग में अधिक से अधिक परिवर्तन प्रदान करते हैं। दूसरी ओर, कलाकारों (पेशेवर) के लिए गुणवत्ता वाले एक्रिलिक्स में रंगद्रव्य के उच्च स्तर, रंगों की एक विस्तृत विविधता और एक सीमित रंग परिवर्तन होता है जब सूख जाता है।
    • छात्रों के लिए गुणवत्ता वाले ऐक्रेलिक्स कलाकार की पेंटिंग से कम उपयोगी या वांछनीय नहीं हैं। बड़े पैमाने पर परियोजनाओं या किसी अंतर्निहित पेंट के लिए छात्र गुणवत्ता वाले रंग उत्कृष्ट हैं जो आपको करना है
  • छवि पतला ऐक्रेलिक पेंट शीर्षक 10 शीर्षक
    2
    मीडिया की सीमाओं को समझता है अच्छी तरह से ज्ञात तथ्य से परे कि acrylics जल्दी सूखा, कई अन्य विचार है कि आपको अपने ऐक्रेलिक रंग का चयन करते समय पता होना चाहिए। आम तौर पर, ऐक्रेलिक पेंट जो पूरी तरह से सूखा नहीं है, उसे पानी से फिर से जीवंत किया जा सकता है, लेकिन इसे पूरी तरह से सुखाने के बाद पुन:
  • इसे ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगर आप रंग बढ़ाने के लिए एक तकनीक का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, जैसा कि आप गम अरबी जैसी पानी के रंग के रंगों के साथ करेंगे, यह एरिकलिक्स के साथ काम नहीं करेगा। एक बार ऐक्रेलिक का प्रयोग एक परत में किया जाता है और सूखे जाता है, तो आप रंग को फिर से फैलाने में सक्षम नहीं होंगे।
  • छवि पतला ऐक्रेलिक पेंट शीर्षक चरण 11
    3
    अपना डाई या मेटा प्रभाव बनाने का अभ्यास करें ऐक्रेलिक्स कई अलग-अलग शैलियों की उपस्थिति दे सकता है आप अपने ऐक्रेलिक्स का प्रयोग कला के कामों को बनाने के लिए कर सकते हैं जो जल रंगों या अधिक विस्तृत तेल चित्रों के समान है। हालांकि, यह आपके भाग पर प्रयोग की आवश्यकता होगी। अलग-अलग पेंट विभिन्न सामग्रियों से बना है और इन सभी में अद्वितीय गुण हैं।
  • अनुभव के साथ, आप संभवतया यह जानने के लिए एक अंतर्ज्ञान विकसित करना शुरू कर देंगे कि वांछित रंग प्राप्त करने के लिए एक निश्चित प्रकार के रंग को कितना पतला होना चाहिए। हमेशा ऐसा करने के लिए, आपको उस प्रक्रिया की ओर ध्यान देना होगा जो आपने उपयोग की है जब आप पतला द्वारा विशेष रूप से वांछित टोन प्राप्त करते हैं
  • ऐक्रेलिक पेंट्स के सबसे सामान्य प्रकारों में से एक और आप जिस तरह का रंग लेंगे, वह एक साटन ग्लॉस है, जिसे भी कहा जाता है "semimatte चमक"। एक्रिलिक पेंट में अन्य आम खत्म चमकदार और मैट हैं
  • पतला ऐक्रेलिक पेंट चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    ऐक्रेलिक की परतें बनाएं, जिस पर आप पेंट कर सकते हैं। यदि आप ऐक्रेलिक रंग को पतला करते हैं, जब तक कि यह पानी के रंग की स्थिरता जैसा नहीं होता है, आप इस चित्रकला को एक पृष्ठभूमि या दृश्य बनाने के लिए कैनवास पर लागू कर सकते हैं। ऐक्रेलिक सूख की इस परत के बाद, आप इस पर आज़ादी से पेंट कर सकते हैं।
  • ज्यादातर मामलों में, जब एक ऐक्रेलिक सूख जाता है, तो यह पानी में अघुलनशील हो जाता है। इसका मतलब है कि आप ऐक्रेलिक परत पर आसानी से पेंट स्किअरिंग के बारे में चिंतित किए बिना या छवि लिप्त हो सकते हैं।
  • छवि पतला ऐक्रेलिक पेंट चरण 13
    5
    हिचकिचाहट के बिना रंगों को मिलाएं। जब तक आपके पास आत्मविश्वास नहीं है तब तक आपके रंग के सिद्धांत और सिक्स पेंटिंग के मिश्रण रंगों का अभ्यास करना उचित हो सकता है। ऐक्रेलिक बहुत जल्दी सूख जाता है, इसलिए यदि आप रंगों को ढंकने में संकोच करते हैं या बहुत लंबा देरी करते हैं, तो आप उन्हें कैनवास पर लागू करने से पहले एट्रिलिक्स कठोर हो सकते हैं।
  • आप पाएंगे कि मिश्रण करते समय कागज के एक टुकड़े या नम कार्डबोर्ड का उपयोग करके आप सूखने की प्रक्रिया से बच सकते हैं। अगर आप एक प्लास्टिक पैलेट का उपयोग करने जा रहे हैं, तो अपने पेंट पर पानी स्प्रे नहीं करना भूलें।
  • पतला ऐक्रेलिक पेंट चरण 14 शीर्षक वाली छवि

    Video: How to Paint Tree Trunk with Textures using Gesso and Palette Knife in Acrylic Painting Tutorial

    6
    तेज विपरीत किनारों को बनाने के लिए मास्किंग टेप का उपयोग करें ऐक्रेलिक पेंट परतों के प्रसार के लिए अच्छा है, विशेष रूप से क्योंकि यह एक बार सूख जाता है, न तो नमी या न ही अन्य रंगीन अनुप्रयोग आसानी से इसे प्रभावित करते हैं यदि आप ऐक्रेलिक परत या पृष्ठभूमि पर पेंट करने की योजना बनाते हैं, तो आप सुरक्षात्मक टेप का एक टुकड़ा रखकर उच्च विपरीत किनारों को बना सकते हैं, जहां आप तीव्र किनारे चाहते हैं
  • सुरक्षात्मक चिपकने वाला टेप दूसरे रंग के आवेदन से निचले रंग की रक्षा करेगा। एक बार सुरक्षात्मक चिपकने वाली टेप को आप इसे हटाने के लिए तैयार होने पर पेंट बंद करने का जोखिम भी कम होता है।
  • युक्तियाँ

    • शराब और तारपीन का उपयोग ऐक्रेलिक पेंट्स को पतला करने के लिए किया जा सकता है ताकि पेंटब्रश जैसी वस्तुओं से रंग निकाल सके।
    • अपने ब्रश या उपकरण को पूरी तरह साफ करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप अपने रंग को पतला करने के लिए उपयोग करने जा रहे हैं। जब रंग बहुत हल्का हो जाता है और रंग में हल्का हो जाता है या स्थिरता में प्रकाश हो जाता है, तो गंदगी और अन्य रंगों के रंगों का रंग आसानी से रंग में लगाया जा सकता है और रंग को नष्ट कर सकता है।
    • आपको स्प्रे के साथ प्लास्टिक के पेलेट पर पानी छिड़कना चाहिए या अपनी उंगलियों से पानी की कुछ बूंदों को छिड़क देना चाहिए ताकि रंग को बहुत ज्यादा सूखने से रोक दिया जाए।
    • गीले पट्टियां सूखने की प्रक्रिया को धीमा कर देती हैं और ऐक्रेलिक पेंट को बहुत जल्दी से सुखाने से रोकने के लिए अक्सर एक लपेट और स्पंज के साथ आते हैं हालांकि, यदि आप अपने गीले पट्टी को साफ और संरक्षित करने के लिए भूल जाते हैं, तो रंग पैलेट में समय के साथ कठोर हो जाएगा, जो भविष्य में इसकी उपयोग में बाधा डाल सकता है।
    • कई ऐक्रेलिक पट्टियाँ स्पष्ट प्लास्टिक के साथ बनायी जाती हैं, अगर रंग इस पर कठोर हो जाता है, तो साफ करना मुश्किल हो सकता है यदि आप अपने पैलेट को हटाने के लिए ऐक्रेलिक पेंट मुश्किल पाते हैं, तो शराब का प्रयास करें
    • एक कपड़ा मध्यम के साथ अपने एक्रिलिक पेंट को पतला और आगे बढ़ाएं। वस्त्र मीडिया कई चित्रकारों द्वारा उपयोग किए जाने वाले जल-घुलनशील उत्पादों हैं जो अपने पेंट के लिए बेहतर बनाते हैं।
    • आप ऐक्रेलिक पेंट्स में तारपीन का उपयोग भी कर सकते हैं जो पानी आधारित नहीं हैं। इन स्थितियों में तारपीन केवल एक चीज है जो रंग को पतला कर सकती है। आप रंगीन को पतला करने के लिए तारपीन के लिए शराब से भरा एक ढक्कन भी जोड़ सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक्रिलिक पेंट
    • जिप्सम
    • मध्यम (कैनवास, आदि)
    • तारपीन (वैकल्पिक)
    • ब्रश
    • पैलेट
    • रंग
    • शराब (वैकल्पिक)
    • पानी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com