ekterya.com

संयुक्त राज्य का ध्वज कैसे प्रदर्शित करें

कई अमेरिकियों ने गर्व से संयुक्त राष्ट्र के ध्वज को बढ़ाने का फैसला किया, आमतौर पर राष्ट्रीय झंडा सप्ताह के दौरान, ध्वज दिवस के प्रस्तावना, 14 जून को, और स्वतंत्रता दिवस के महीने में, 4 जुलाई को। चाहे आप ध्वज को स्थायी रूप से या विशेष तिथियों के दौरान ही रखें, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि यह गरिमा के साथ है और इसका सम्मान करना उचित है। सौभाग्य से, अमेरिकी दिग्गज पर्याप्त रूप से उठाने के लिए कई दिशानिर्देश (संयुक्त राज्य ध्वज संहिता में विस्तृत हैं), चाहे वह अकेला हो या किसी अन्य ध्वज के आगे हो पढ़ने और इस परंपरा के बारे में अधिक जानने के लिए रखें।

चरणों

भाग 1
इजा संयुक्त राज्य का ध्वज

यू.एस. प्रदर्शित शीर्षक वाला छवि चरण 1 को ध्वजांकित करें
1
फ्लैग को दृश्यमान बनाएं परंपरागत रूप से, केवल सार्वजनिक स्थानों पर ध्वज फहराया गया था, जब तक सूर्य छिपा नहीं गया था, हालांकि, पूरे दिन ध्वज फहराया जा सकता है अगर यह अंधेरे के दौरान उजागर हो जाएगा। यदि आप किसी पारंपरिक ध्रुव पर झंडा नहीं उठाते हैं, तो आपकी चिंता भिन्न हो सकती है, लेकिन जब संदेह होता है, तो बस यह सुनिश्चित कर लें कि पूरे झंडे दिखाई दे और यह बिना किसी रुकावट के उड़ सकता है।
  • जब किसी भवन में स्थित पोल पर चढ़ते हैं तो संयुक्त (सितारों के साथ नीले रंग के कोने) ध्रुव की नोक के बगल में स्थित होना चाहिए, जब तक ध्वज आधा मस्तूल पर न हो। जब एक रस्सी से निलंबित किया गया, एक ध्रुव के साथ एक निर्माण से फहराया, तो ध्वज उठाया जाना चाहिए, भवन के नेतृत्व वाले संघ के साथ।
  • जब एक ध्रुव पर संयुक्त राज्य का झंडा फहराया नहीं जाता है, तो उसे विस्तारित किया जाना चाहिए, ताकि इसकी गिनें स्वतंत्र रूप से आती हों। जब यह किसी सड़क पर प्रदर्शित होता है, तो सड़क की दिशा के आधार पर संघ को उत्तर या पूर्व का सामना करना चाहिए।
  • जब ध्वज को किसी वाहन से उठाया जाता है, तो इसे एंटीना में ठीक करें या सही खिड़की के बगल में एक एंकर को लंगर करें।
  • यू.एस. प्रदर्शित शीर्षक वाला छवि चरण 2 को ध्वजांकित करें
    2
    ध्वज को केवल जब मौसम अनुकूल होता है पकड़ो। आमतौर पर, खराब मौसम के दौरान ध्वज को बढ़ाने की सिफारिश नहीं की जाती है, जैसे बारिश, बर्फ या तूफान हालांकि, हां झंडे को तैयार करने के लिए इसे स्वीकार्य है "सभी प्रकार के मौसम" जब मौसम प्रतिकूल है आपका मुख्य लक्ष्य झंडे को इसके बजाए बाहर से या बाहर घूमने से रोकना होगा, यह जानकर कि यह मौसम की स्थिति को नुकसान पहुंचाएगा जो इसे नुकसान पहुंचाएगी यह एक अपमानजनक कार्य है। हालांकि ध्वज की सामग्री अधिक टिकाऊ है, यह मौसम की अधिक विविधता को पकड़ने में सक्षम होगी।
  • यू.एस. प्रदर्शित शीर्षक वाला छवि चरण 3 को ध्वजांकित करें
    3
    इजा और सम्मान के साथ झंडा उठाएं। संयुक्त राज्य के ध्वज का कोड यह निर्धारित करता है कि यह होना चाहिए "सख्ती से फहराया और औपचारिक रूप से कम"। मानक स्पेनिश में, इसका अर्थ है कि ध्वज को तेजी से बढ़ाना चाहिए (बिना अतिरंजित) और धीरे धीरे उतरना (बिना अतिरंजित भी) देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए ध्वज के शीर्ष पर पहुंचने के लिए ध्वज के उत्साह को दिखाने के लिए झंडा तेजी से उठाया गया है। और यह धीरे-धीरे यह दिखाने के लिए जलाएगा कि झंडा अपनी जगह छोड़ने के लिए अनिच्छुक है।
  • जब ध्वज आधा मस्तूल पर फहराया जाता है, तो एक विशेष प्रक्रिया होती है, दोनों इसे ऊपर उठाने और इसे कम करने के लिए। जब इसे फहराया जाता है, तो पहले ध्वज को एक पल के लिए ध्वज के सबसे ऊंचे हिस्से में ले लें और फिर आधे रास्ते में कटौती की जाएगी। जब यह दिन के अंत में उतरा जाता है, तो उसे उच्चतम बिंदु पर फहराया जाना चाहिए और फिर कम किया जाना चाहिए।
  • यू.एस. प्रदर्शित शीर्षक वाला छवि चरण 4 को ध्वजांकित करें

    Video: SCP-261 Pan-dimensional Vending Machine | Safe | Food / drink scp

    4
    ध्वज को ठीक से पकड़ो जब आप दूसरों के बगल में हों. जब दो या अधिक के झंडे उठाए जाते हैं राष्ट्रों, एक ही ऊंचाई के विभिन्न सींग में फहराया जाना चाहिए झंडे लगभग समान आकार होना चाहिए। शांति के समय अंतरराष्ट्रीय ध्वज पर दूसरे राष्ट्र के ध्वज पर अंतर्राष्ट्रीय राष्ट्र के ध्वज को ध्वस्त करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। लेकिन जब संयुक्त राज्य का ध्वज दूसरे झंडों (राज्यों, इलाकों या संस्थानों के झंडे) के साथ फहराया जाता है, तो निम्नलिखित सम्मेलन लागू होते हैं:
  • जब किसी दीवार के खिलाफ दूसरे झंडे के आगे दिखाया जाता है और झंडे झंडे को पार कर रहे हैं, तो संयुक्त राज्य का झंडा अपने दाहिनी ओर होना चाहिए (ताकि यह बाईं तरफ हो सकता है) और ध्वज के साथ अन्य झंडे के ऊपर ।
  • राज्यों, इलाकों या संस्थानों के झंडे के बगल में स्थित संयुक्त राज्य अमेरिका के झंडे को केंद्र की ओर और समूह के उच्चतम बिंदु पर रखें और झंडे पर फहराया गया है।
  • जब अन्य झंडे एक ही हीलिड से उड़ते हैं, तो संयुक्त राज्य का झंडा हमेशा सबसे ऊंचा भाग पर होना चाहिए। और जब अन्य झंडे सन्निकटन ध्रुवों पर झंझटते हैं, तो संयुक्त राज्य अमेरिका का ध्वज पहले ऊपर उठकर और आखिरी तक कम होना चाहिए कोई झंडा ऊपर या दाईं ओर उड़ जाना चाहिए (जो आम तौर पर है सुनवाई में छोड़ दिया) संयुक्त राष्ट्र के ध्वज के
  • यू.एस. प्रदर्शित शीर्षक वाला छवि चरण 5 को ध्वजांकित करें
    5



    बनाओ ध्वज एक प्रमुख स्थान है। यह एक महत्वपूर्ण स्थान होना चाहिए, भले ही वह किसी ऐसे स्थान पर न हो जो कि एक घटना में ध्यान केन्द्रित हो। हालांकि झंडे का स्थान घटना के स्थान पर निर्भर करेगा, ध्वज को रखने से बचें, ऐसा लग रहा है जैसे कुछ तात्कालिक। उदाहरण के लिए, यदि आप एक दिग्गज दिवस के रात्रिभोज की मेजबानी करते हैं, तो आप अधिक सम्मान दिखाएंगे यदि आप अपने घर के किनारे पर एक बाड़ पर फांसी की तुलना में सामने वाले यार्ड में एक झंडे पर झंडे डालते हैं। ध्वज की संहिता विशेष अवसरों या समारोहों के दौरान झंडे को सम्मानपूर्वक स्थान देने के लिए कई नियमों को स्थापित करती है:
  • एक मूर्ति या स्मारक का अनावरण करने के लिए एक समारोह के दौरान संयुक्त राज्य का ध्वज एक दृश्य स्थान पर रखा जाना चाहिए, लेकिन इसका इस्तेमाल मूर्ति या स्मारक को कवर करने के लिए कभी नहीं किया जाना चाहिए।
  • जब किसी चर्च या सार्वजनिक सभागार में एक ध्रुव पर ध्वज फहराया जाता है, तो उसके पास महान स्थान का स्थान होना चाहिए, दर्शकों से पहले, इसका सामना करना पड़ता है और पादरी या प्रदर्शक के सामने सम्मान के स्थान पर होना चाहिए। किसी भी अन्य ध्वज को इस तरह से रखा जाना चाहिए प्रदर्शक की बाईं ओर या दर्शकों के अधिकार में स्थित होना चाहिए।
  • अगर ध्वज एक प्लेटफार्म पर एक दीवार पर झूठ दिखाया जाता है जहां एक प्रदर्शक बोलता है, तो इसके पीछे ऊपरी बाएं कोने में ध्वज के नीले भाग के साथ एक उच्च हिस्से पर रखा जाना चाहिए ताकि जनता इसे देख सके।
  • सेना के अंत्येष्टि के दौरान, ताबूत को कवर करने के लिए ध्वज का उपयोग करें, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि झंडे का संघ (नीला भाग) सिर और दाएं कंधे पर केंद्रित है ध्वज को ताबूत से कब्र तक नहीं उतरना चाहिए और न ही वह जमीन को छूना चाहिए।
  • जब ध्वज को अन्य लोगों के साथ परेड में किया जाता है, तो यह मार्च के दाईं ओर (ध्वज के दाहिनी ओर) मार्च के दौरान पहना जाना चाहिए या यदि वह पंक्ति में, पंक्ति के मध्य भाग में और सामने है
  • एक ध्वज रखा जाना चाहिए ताकि यह केवल पोल पर मक्खी हो या निलंबित हो ताकि इसे स्वतंत्र रूप से गिर जाए।
  • भाग 2
    ध्वज को सम्मान दें

    यू.एस. प्रदर्शित शीर्षक वाला छवि चरण 6 को ध्वजांकित करें
    1
    भव्य मौकों के लिए आधा मस्तूल के लिए ध्वज इजा। पिछली घटनाओं के दुखद नुकसान, शोक या गंभीर स्मरणोत्सव के दिनों में, ध्वज को सर्वोच्च बिंदु तक नहीं उठाया जाना चाहिए, लेकिन आधा मस्तूल पर उदासी और सम्मान के प्रतीक के रूप में उड़ जाना चाहिए, इसे झंडा "आधा मस्तूल पर"। राष्ट्रीय त्रासदियों या सरकार के एक महत्वपूर्ण सदस्य की मौत के मामले में, राष्ट्रपति एक सरकारी डिक्री जारी कर सकता है, जो उन दिनों के दौरान आधे-मस्तूल पर झंडा उठाने के लिए सरकारी भवनों को आदेश दे सकता है और आपको उसी तरीके से अपने ऊपर उठाना होगा। आप निम्न तिथियों पर आधा मस्तूल पर भी झंडा बढ़ा सकते हैं:
    • युद्ध में गिरने का दिन (दोपहर तक)
    • पर्ल हार्बर पर हमले के स्मरणोत्सव का दिन (7 दिसम्बर)
    • पैट्रियट्स डे (11 सितंबर)
  • यू.एस. प्रदर्शित शीर्षक वाला छवि चरण 7 को ध्वजांकित करें
    2
    फांसी के झुंड या मज़बूती से बचें। इसका उपयोग उस तरीके से नहीं किया जाना चाहिए जो इसका अनादर करते हैं। जब यह अन्य झंडे के बगल में है, तो इसे फहराया जाना चाहिए ताकि यह दूसरों की सेवा में दिखाया जा सके। सबसे ऊपर, ध्वज को आजादी के सम्मानित प्रतीक के रूप में व्यवहार करना जब आप संयुक्त राज्य का झंडे लेते हैं, तो निम्न कार्य न करें:
  • ध्वज को किसी भी व्यक्ति या चीज़ के लिए बढ़ाएं, भले ही राज्यों, रेजिमेंट्स और अन्य झंडों के सम्मान के प्रतीक के रूप में उठाए गए हों (अनुभाग टिप्स में सलामी के बारे में पढ़ें)।
  • संकट के सिग्नल को छोड़कर, यूनियन के साथ इसे ऊपर उठाएं
  • झंडा इसे नीचे कुछ स्पर्श करें: जमीन, जमीन, पानी या क्षेत्र में कुछ तत्व।
  • ध्वज को सुरक्षित करें ताकि यह क्षतिग्रस्त हो या जमीन पर गिर जाए।
  • ध्वज पर कुछ लिखें या लिखें किसी भी तरह के पत्र, बैज या डिज़ाइन सहित
  • इसे कुछ पकड़ने के लिए उपयोग करें
  • इसे परिधान, बिस्तर या पर्दा के रूप में प्रयोग करें
  • इसे छिपाने या एथलेटिक वर्दी में प्रयोग करें (हालांकि, ध्वज के साथ एक पैच देशभक्ति संगठन, सैन्य कर्मियों, पुलिस अधिकारी या अग्निशामकों की वर्दी पर पहना जा सकता है)।
  • विज्ञापन उद्देश्यों के लिए झंडे का प्रयोग करें या नैपकिन, बक्से या डिस्पोजेबल उपयोग के लिए किसी भी तत्व को प्रिंट करें।
  • इसे सजावट के रूप में प्रयोग करें लाल, सफेद और नीले रंग की रेखाओं के साथ पेनांट का उपयोग करना बेहतर होता है
  • विज्ञापन के लिए इसका उपयोग करें
  • यू.एस. प्रदर्शित शीर्षक वाला छवि चरण 8 को ध्वजांकित करें
    3
    कभी ध्वज का अनादर न करें इसे जलाने, झटके, उस पर कदम, धुंधला हो जाना या जानबूझकर इसे तोड़कर ध्वज को नष्ट करना या नष्ट करना बेहद अपमानजनक है। यद्यपि ध्वज की उपेक्षा करने वाले घटनाओं के संबंध में संयुक्त राज्य के संविधान में कई बार संशोधन प्रस्तावित किया गया है, न तो कांग्रेस के दोनों घरों को पारित कर दिया है यह नहीं इसका मतलब है कि झंडे का अपमान करना अच्छा है। ध्वज को विरोध या व्यंग्य के प्रतीक के रूप में दाग न दें, संयुक्त राज्य सरकार के राजनेताओं के कार्यों को अनैतिक लग सकता है, लेकिन ध्वज, स्वतंत्रता और न्याय के मूल्यों का प्रतीक है, जिसके साथ उस राष्ट्र की स्थापना हुई थी, कभी नहीं यह सम्मान की कमी के लायक होगा, भले ही आपको लगता है कि राष्ट्र इन मूल्यों का आनंद नहीं लेता है।
  • यद्यपि संयुक्त राज्य के संविधान में पहला संशोधन स्वतंत्र रूप से व्यक्त करने के लिए व्यक्ति के अधिकार की सुरक्षा करता है, लेकिन ध्वज के लिए अनादर का व्यापक रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में अस्वीकार किया जाता है और आमतौर पर सरकार द्वारा उसे सजा दी जाती है।
  • संयुक्त राज्य के ध्वज का कोड यह ध्वज के प्रति अपमानजनक व्यवहार के लिए किसी प्रकार का दंड नहीं पेश करता है। यह निर्णय राज्य (और कोलंबिया जिला, संघीय सरकार के मामले में) पर निर्भर करता है। लगभग सभी राज्यों में एक कानून या अध्यादेश है जो ध्वज को ध्वनित करने पर रोकता है, जैसे कि इसे आग पर सेट करना, उसे चलाना या तोड़ना आम तौर पर, इस अपराध को एक दुराचार के रूप में परिभाषित किया जाता है और दंड में ठीक, जेल में कम समय, सामुदायिक सेवा आदि शामिल है।
  • मगर, इलिनोइस और कान्सास में, ध्वज के लिए सम्मान की कमी एक घोर अपराध माना जा सकता है। वर्मोंट, ओक्लाहोमा, मैरीलैंड, मैसाचुसेट्स और अर्कांसस जैसे अन्य राज्यों में विशेष रूप से मजबूत प्रतिबंध हैं (एक वर्ष या अधिक के लिए जेल की सजा), हालांकि इन कानूनों के कार्यान्वयन में भिन्नता है। मोंटाना में, ध्वज के लिए सम्मान की कमी तकनीकी रूप से ऊपर तक का जुर्माना हो सकता है 10 साल जेल में
  • अंत में, दो राज्यों, वायोमिंग और अलास्का, ध्वज के खिलाफ अपमानजनक कृत्यों के बारे में प्रभावी कानून नहीं है वायोमिंग के ध्वज कोड में एक खंड है जो राज्य या राष्ट्रीय झंडे के लिए अपमान को हतोत्साहित करता है, लेकिन कोई कानूनी प्रतिबंध नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • सरकारी और सैन्य परिस्थितियों में, चर्च के झंडे धार्मिक सेवा के दौरान संयुक्त राज्य के झंडे पर फहरा सकते हैं।
    • पुलिस के सदस्य, अग्निशमन विभाग, सैन्य वर्दी और सेवानिवृत्त सैन्य दिग्गजों के बिना सदस्य और जो सम्मान सेवानिवृत्त हुए, सैन्य सलामी के माध्यम से निजी ग्रीटिंग (ऊपर देखें) को निर्देशित कर सकते हैं।
    • एक समारोह के दौरान, जब झंडा उठाया जाता है या उठाया जाता है, या जब यह एक परेड में होता है, तो सभी लोग जो ध्वज का सम्मान करते हैं, इसे देखना चाहिए, बंद करो और इसके लिए ध्यान दें। पुरुषों को अपनी टोपी बंद करना चाहिए और उनके दिल में अपने दाहिने हाथों से उन्हें पकड़ना चाहिए। जिन पुरुषों में एक टोपी नहीं है और महिलाओं को दाहिने हाथ से हृदय पर झुकना चाहिए ध्वज के लिए शुभकामनाएं तब होती हैं जब ऐसा हो रहा है
    • दिशानिर्देश यूनाइटेड स्टेट्स कोड (4 यू.एस.सी. § 1 एट सीक) के शीर्षक 4 के अनुभाग 1 में पाए जाते हैं, लेकिन वे पूरी तरह से स्वैच्छिक हैं सर्वोच्च न्यायालय, पहले संशोधन के माध्यम से राजनीतिक कारणों के लिए इन दिशानिर्देशों के उल्लंघन का नियम है। यदि ये दिशानिर्देशों का पालन नहीं किया गया है तो कोई जुर्माना या दंड नहीं हैं।
    • संयुक्त राज्य के ध्वज के लिए सलामी के संबंध में, यह एक अन्य ध्वज के साथ उठाया जा सकता है, जैसे कि उच्च समुद्र में, संयुक्त राज्य अमेरिका के दूसरे ध्वज के आगे या उस देश के एक अनुकूल देश के झंडे के बगल में। दो झंडे फहराया और एक ही समय में गिरा दिए गए हैं। राज्यों, कंपनियां या निजी पेनेट्स के झंडे नीचे रहते हैं, जब तक कि संयुक्त राज्य अमेरिका के झंडे नीचे न लौटे और उठाए जाते हैं। उसके बाद कस्तूरी या राज्य ध्वज फहराया जा सकता है। निचला ध्वज को संयुक्त राज्य के ध्वज को सलाम करना चाहिए, लेकिन यह आवश्यक नहीं है कि बाद में दूसरे को सलामी।

    चेतावनी

    Video: Secrets of the Federal Reserve: U.S. Economy, Finance and Wealth

    • याद रखें, ये संकेत केवल संयुक्त राज्य के झंडे तक सीमित हैं अन्य देशों में नियम बदल सकते हैं
    • जब ध्वज पहना जाता है या अब एक पर्याप्त प्रदर्शन प्रतीक नहीं है, तो उसे इसे जलाने से, एक सम्मानजनक ढंग से नष्ट किया जाना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com