ekterya.com

कैसे तांबे को बेचने के लिए

तांबा बेचने के अन्य प्रकार के स्क्रैप बेचने से ज्यादा लाभप्रद हो जाता है। यदि आपके पास निर्माण या नवीकरण स्थलों, या इलेक्ट्रॉनिक्स मरम्मत की दुकानों या उपकरण की मरम्मत की दुकानों पर तांबे के स्क्रैप तक पहुंच है, तो तांबे को कुछ लाभ पाने के लिए कहें। आपको पता होना चाहिए कि सर्वोत्तम कीमत पर तांबे को बेचने का तरीका तैयार करना हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि तांबे चोरों को पकड़ने के लिए आजकल कंपनियों और स्क्रैप लॉन्च सरकार के साथ मिलकर काम करते हैं सत्यापित करें कि आप किसी भी काम से कानूनी तौर पर तांबे को निकाल सकते हैं और पकड़े जाने के परिणामों को समझ सकते हैं।

चरणों

भाग 1

तांबे को वर्गीकृत करें
छवि का शीर्षक कॉपर चरण 1 खरीदें
1
आपको अलग-अलग कॉपर श्रेणियों को पता होना चाहिए। कॉपर स्क्रैप छह अलग-अलग श्रेणियों में से एक का हो सकता है। विभिन्न श्रेणियों में भिन्न मूल्य हैं अगर आप अपने आप को तांबा वर्गीकृत करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि स्क्रैप जमा जो खरीदता है वह सही कीमत का भुगतान करेगा। अन्यथा, वे आपके सभी तांबा को एक ढेर में इकट्ठा करने की संभावना रखते हैं और आपको सबसे कम समग्र मूल्य देते हैं।
  • ठोस तांबा सबसे मूल्यवान है ठोस तांबा को इसकी शुद्धता के आधार पर तीन ग्रेड में वर्गीकृत किया जाता है।
  • तांबे जो ठोस अवस्था में नहीं है, इसमें पाउडर और टुकड़े शामिल हैं।
  • कॉपर वायर आमतौर पर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में पाया जाता है
  • कॉपर के टुकड़े आम तौर पर मोटर्स और ट्रांसफार्मर जैसी चीजों से हटा दिए जाते हैं
  • कॉपर मिश्र धातु अन्य धातुओं के साथ मिश्रित तांबा है। इसमें पीतल और कांस्य शामिल हैं
  • छवि का शीर्षक कॉपर चरण 2 बेचें
    2
    ठोस तांबा को पहचानता है ठोस तांबे आप बेच सकते हैं सबसे मूल्यवान तांबा है यह मिश्रित मिश्रित शुद्ध तांबे से बना है गैर-मिश्रण का मतलब है कि तांबे को किसी अन्य प्रकार के धातु के साथ जोड़ा नहीं गया है। तांबे की शुद्धता इसकी कीमत निर्धारित करती है क्योंकि किसी भी अतिरिक्त मिश्र धातु इसकी प्रवाहकीय गुणों के साथ हस्तक्षेप करती है। ठोस तांबे को तीन श्रेणियों में से एक में वर्गीकृत किया गया है।
  • तांबे की संख्या स्क्रैप एक साफ तांबे है जो मोटाई में 0.16 सेमी (1/16 इंच) से भी कम नहीं है। नंगे तांबे के तार इस श्रेणी से संबंधित हैं। इस प्रकार का केबल टिन-लाइन वाला तांबा तार (कम मूल्यवान) से अलग है क्योंकि इसमें लाल रंग का रंग है। कुछ तांबा पाइप भी इस श्रेणी से संबंधित हैं। पाइप को वेल्डिंग, जंग, रंग और पीतल की फिटिंग से मुक्त होना चाहिए, जिसे तांबा नंबर एक माना जा सकता है।
  • तांबे की दो संख्या स्क्रैप अम्मिस्ड तांबे के रूप में परिभाषित की गई है जो कम से कम 96 प्रतिशत शुद्ध है। इस श्रेणी से संबंधित कॉपर ट्यूबों में टिन, मिलाप या पीतल फिटिंग की एक पतली परत के साथ जला हुआ तांबा और तांबे शामिल है जो अभी भी संलग्न हैं।
  • कॉपर स्क्रैप नंबर तीन प्रकाश तांबे है हल्के ठोस तांबा, मोटाई वाली किसी भी तांबे की शीट है जो 0.16 सेमी (1/16 इंच) से कम उपाय करता है। कॉपर की चादरें इस श्रेणी से संबंधित हैं। यह छतों और नालों पर पाया जा सकता है, और हो सकता है,
  • इमेज शीर्षक से कॉपर 3 का बेचना
    3
    तांबे की पहचान करें जो ठोस स्थिति में नहीं है इस श्रेणी में धूल, बहुत छोटे टुकड़े और चिप्स शामिल हैं। यह आमतौर पर बहुत मूल्यवान नहीं है और बाजार में तांबे की मौजूदा कीमत का केवल 25 प्रतिशत ही बेचा जा सकता है। आप तांबा के इस प्रकार के लिए उपयोग किया है, यह स्टोर जब तक आप कम से कम 4.5 किलो (10 पाउंड) या अधिक है और फिर इसे पिघला बेचने के लिए प्रयास करने से पहले डली बनाने के लिए।
  • तांबे की धूल, चिप्स या स्क्रैप पिघलाने के लिए आपको विशेष रूप से धातुओं को पिघलाना और पिघला देने के लिए आवश्यक सामग्री की आवश्यकता होती है। तांबे का गलनांक 1082 डिग्री सेल्सियस (1981 डिग्री फेरनहाइट) है, इसलिए एक भट्ठी या एक भस्मक कि इस तरह की गर्मी का सामना कर सकते की जरूरत है। एक मिट्टी के बर्तनों भट्ठा तांबा पिघला करने के लिए पर्याप्त गर्म किया जा सकता है, लेकिन ऑक्सीकरण प्रक्रिया जैसे गर्मी बनाए रखने के लिए आवश्यक धातु के बहुत जला। इसके अलावा, ओवन पर्याप्त रूप से दूषित हो जाएगा एक इलेक्ट्रिक भट्ठी या प्रोपेन विशेष रूप से पिघलने तांबा और अन्य अलौह धातुएं के लिए बनाया करने के लिए धातु वेल्ड करने के लिए एक कांस्य टूल खोज रहे हैं।
  • कलाकार अक्सर मूर्तियों को बनाने के लिए पीतल और तांबे पीते हैं और कई लोगों ने होममेड ओवन बनाने के लिए ट्यूटोरियल प्रकाशित किए हैं। यात्रा फाउंड्री हैंडबुक एक घर वेल्डिंग और प्रयोज्य हीलियम टैंक या एक वैक्यूम टैंक फ़्रेयॉन ट्यूटोरियल के लिए एक oxyacetylene मशाल का उपयोग कर के लिए एक विस्तृत ओवन का एक उदाहरण के लिए।
  • हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि प्रोपेन या बिजली के साथ ओवन चलाने की लागत तांबे के लगभग आधा मूल्य के लिए होगी इसलिए, इस प्रक्रिया में निवेश के लायक नहीं हो सकता है, जब तक आपके पास प्रचुर मात्रा में ठोस तांबे का विश्वसनीय स्रोत न हो।
  • सावधानी बरतें जब आप धातु पिघल लेंगे सुरक्षा के लिए, इस तरह के चश्मे या फेस शील्ड, अंधेरे वेल्डिंग चश्मा, ओवन दस्ताने, ओवन के लिए एक फ्लैट लोहे स्रोत ढालना और ठंडे नल का पानी डाल करने के लिए के रूप में सुरक्षा उपकरणों का उपयोग करें।
  • इमेज शीर्षक से कॉपर चरण 4 बेचें

    Video: पुराने सिक्के और नोट बेचने का सबसे आसान तरीका How to sell old coins & notes online

    4
    तांबे के तार को वर्गीकृत करें तकनीकी रूप से, तांबे के तार को पांच ग्रेड में वर्गीकृत किया जा सकता है, अधिकांश जमा सभी तारों को उच्च ग्रेड या निम्न श्रेणी के रूप में वर्गीकृत करते हैं। उच्च ग्रेड के तार में एक इन्सुलेट परत होती है, जबकि कम ग्रेड तार में दोहरी परत होती है। तांबे के तार के पांच ग्रेड भिन्न होते हैं 85 और 10 प्रतिशत।
  • 85% वायर एक पेंसिल के समान एक व्यास वाला तार है।
  • 70% तार आमतौर पर इलेक्ट्रॉनिक्स या उपकरणों के अंदर पाया जाता है। एक उदाहरण है जो रोम के किसी भी सहायक उपकरण के बिना मशीन से प्राप्त किया गया है।
  • 50% तार केबल या उपकरण केबलों में पाया जाता है।
  • 35% तार कई सामान के साथ एक मोटी तार है। सामान्य तौर पर, इसका इस्तेमाल दूरसंचार के लिए किया जाता है, या तो वीजीए केबल्स या टेलिफोन केबल्स में।
  • 10% वायर क्रिसमस रोशनी में है
  • छवि का शीर्षक कॉपर कदम 5 खरीदें
    5
    स्क्रैप धातु का निषेध तांबा के स्क्रैप्स स्क्रैप तांबा कॉइल के साथ कुछ भी हैं ट्रांसफॉर्मर, मोटर्स, ऑल्टर्स और मैग्नेट्रॉन्स कुछ उदाहरण हैं। आपको स्टील से तांबे को अलग करने और सर्वोत्तम कीमत पर तांबा बेचने के लिए भागों को अलग करना होगा। अन्यथा, स्क्रैप जमा तांबे के साथ (कम मूल्यवान) इस्पात डाल देगा और आपको ज्यादा पैसा नहीं मिलेगा।
  • इमेज शीर्षक से कॉपर चरण 6 बेचें
    6
    तांबे मिश्र धातु बेचें आम तांबा मिश्र पीतल और कांस्य हैं तकनीकी रूप से, पीतल तांबे और पीतल का एक मिश्र धातु है, और पीतल तांबा और जस्ता का एक मिश्र धातु है। हालांकि, स्क्रैप जमा उन्हें एक साथ रखता है और उन्हें एक ही कीमत पर बेचते हैं। वे दोनों को स्क्रैप तांबा मिश्र धातु के रूप में संदर्भित किया जाता है।
  • भाग 2

    बिक्री के लिए तांबा तैयार करें
    इमेज शीर्षक से कॉपर चरण 7 बेचें
    1
    जमा करने जाने से पहले सभी धातुओं को अलग करें तांबे को स्क्रैप यार्ड में लेने से पहले, पहले इसे वर्गीकृत करें ताकि आप विभिन्न ग्रेड को भेद कर सकें। अपनी अलग श्रेणियों में ट्यूबों और तारों को वर्गीकृत करें यह आपको आपके कॉपर स्क्रैप के समग्र मूल्य का एक बड़ा विचार देगा। अवर्गीकृत तांबा बवासीर आमतौर पर कम कीमत के लिए बेचा जाता है
  • इमेज शीर्षक से कॉपर चरण 8 बेचें
    2
    इन्सुलेट सामग्री को तांबे के तारों से निकालने के लिए उनके लिए और अधिक धन प्राप्त करें। एक महंगी तार की खाल उछलकर खरीदने से पहले, तय करें कि आप नियमित रूप से तार बेचने जा रहे हैं, तो आपका निवेश इसके लायक है। अंगूठे का एक सामान्य नियम है कि आप प्रति माह के तार के 453.6 से अधिक किलो (1000 पौंड) छील करने के लिए जा रहे हैं, तो यह बेहतर होगा तारों अलग करना के लिए एक बिजली मशीन खरीदने के लिए है।
  • यदि आप प्रति माह 453.6 किलो (1000 एलबी) से कम छीलने जा रहे हैं, तो आपको उस मशीन में निवेश करने की आवश्यकता नहीं है।
  • यदि आप एक तार की खाल उधेड़नेवाला खरीदने का फैसला नहीं करते हैं, तो पहले तार तार दें इसे कम तापमान पर ओवन में डालें या इसे एक ब्लैक बॉक्स के अंदर डालें और इसे सूर्य के नीचे छोड़ दें इससे इन्सुलेट सामग्री नरम हो जाएगी और तारों को छेड़ने के लिए हाथ उपकरण से आसानी से निकाला जा सकता है।
  • तार की इन्सुलेट सामग्री को किसी भी परिस्थिति में जला नहीं।
  • इमेज का शीर्षक, कॉपर 9 से बेचें

    Video: क्या आप पुराने सिक्के और नोट बेचना चाहते हैं Sell old coins and note to direct buyer contact number

    3
    तांबा पिघलता है जो ठोस स्थिति में नहीं है ताकि पीप बना सके। स्क्रैप जमा धूल या चिप्स नहीं खरीदते हैं। कई विक्रेताओं को भी उन्हें परेशान नहीं करना पड़ता है क्योंकि उनके पास बहुत अधिक मूल्य नहीं है। यदि आपके पास इन सामग्रियों में कम से कम 4.5 किलो (10 पौंड) तक भंडारण पर विचार किया है और फिर उन्हें पिघला एक इलेक्ट्रिक भट्ठी या प्रोपेन तांबा और अलौह धातुएं पिघल विशेष रूप से बनाया में बीज के रूप में। एक जंकयार्ड आप बीज के लिए कुछ पैसे दे सकता है, लेकिन आप एक कीमत है कि बाजार पर तांबे के वर्तमान मूल्य से नीचे 75 प्रतिशत पर निर्भर है स्वीकार करने के लिए तैयार किया जाना है। ओवन चलाने के लिए आवश्यक बिजली या प्रोपेन की लागत के कारण यह मूल्य नहीं हो सकता है
  • यदि आप धूल और पिघलकर तांबे के छोटे टुकड़े को बेचने का निर्णय लेते हैं, तांबे को पिघलाने के लिए सही सामग्री में निवेश करें। कॉपर 1082 डिग्री सेल्सियस (1 9 81 डिग्री फ़ारेनहाइट) के तापमान पर पिघला देता है। धातुओं को पिघलाने के लिए सामग्री खरीदें जो विशेष रूप से इस प्रकार की गर्मी का विरोध करने के लिए डिज़ाइन की जाती हैं और तांबे और अन्य अलौह धातुओं के पिघलते हैं। आम तौर पर कलाकार इन सामग्रियों का उपयोग कांस्य की कास्टिंग या तांबे की मूर्तियां बनाने के लिए करते हैं। एक कांस्य फाउंड्री में तांबा पिघलाने के लिए आप एक ओवन और अन्य सामग्री पा सकते हैं। एक अन्य विकल्प एक कलाकार के ट्यूटोरियल का उपयोग करना है, जैसे कि यह एक, खुद को ओवन बनाने के लिए
  • सावधानी बरतें सुरक्षा उपकरण जैसे कि चश्मे, मास्क, ओवन के दस्ताने और नल का पानी का उपयोग करें। यदि आप होममेड ओवन का उपयोग करते हैं, तो लीक से बचने के लिए सभी गैस पाइपों की जांच करें। ओवन से सुरक्षित दूरी पर सभी ज्वलनशील सामग्री रखें।
  • धातुओं को पिघलने के समय पर्यावरण के प्रति जागरूक रहें जितना आप कर सकते हैं उतनी लौ के लिए बच निकलें, ताकि आप गैस या बिजली बर्बाद न करें। एक खतरनाक सामग्री रीसाइक्लिंग सेंटर में सभी अपशिष्ट को प्रक्रिया से हटा दें।
  • इमेज शीर्षक से कॉपर चरण 10 बेचें
    4
    अलग तांबा स्क्रैप कुछ गोदामों ट्रांसफार्मर और इंजनों को विशेष कीमत पर तांबा में शामिल करेंगे, क्योंकि यह एक "अपशिष्ट" है। हालांकि, उन्हें बेहतर बनाने के लिए बेहतर होगा और तांबे को सर्वोत्तम मूल्य पर बेचने के लिए अलग करना होगा।
  • जब आप ट्रांसफार्मर को अलग करते हैं, स्टील को काटने की कोशिश करने पर परेशान न करें, क्योंकि यह बहुत कठिन है इसके बजाय, तांबे को काट लें यह बहुत नरम और ट्यूबलर है
  • 20 या 30 मिनट के लिए कैम्प फायर पर एक बाल्टी में ट्रांसफार्मर को गर्म करने का प्रयास करें। हीटिंग के बाद, बर्फ के पानी के साथ बाल्टी भरें। तापमान में अचानक परिवर्तन के कारण ट्रांसफार्मर बहुत कमजोर होंगे और उन्हें अलग करना आसान होगा।
  • सुरक्षा उपायों को ले लो अपनी आंखों की रक्षा के लिए सुरक्षा चश्मा का उपयोग करें अपने हाथों की रक्षा के लिए गर्मी प्रतिरोधी दस्ताने पहनें उन्हें छूने से बचने के लिए चिमटी के साथ गर्म टुकड़ों को संभाल लें।
  • इमेज का शीर्षक है कॉपर को बेचने के चरण 11
    5
    सर्वोत्तम कीमतों के बारे में जांच करें नास्डैक या सीएनबीसी कॉम पर मर्चेंडाइज बिक्री की कीमतों की जांच करें ताकि सबसे ज्यादा आधुनिकतम तांबे की कीमत मिल सके। अन्य वाणिज्यिक सेवा वेबसाइट, जैसे कि धातु या निवेश के विशेषज्ञ हैं, तांबे सहित दैनिक आधार पर धातु की मूल्य सूची प्रकाशित करें
  • तांबे सहित इन वस्तुओं की कीमतें बाजार के दबाव से प्रभावित हैं और रोज़ाना बदली हैं। 2004 और 2009 के बीच, तांबे का मूल्य प्रति 4.5 किलो (1 पौंड) प्रति 4.5 किलो (1 पौंड) $ 4 के बारे में $ 1 गुलाब। मूल्य मंदी के दौरान 2009 में नाटकीय तौर पर गिरावट आई थी, जो कि 4.5 किलोग्राम प्रति लगभग 1.50 डॉलर (1 पौंड) तक पहुंच गया था। हालांकि, 2012 में फिर से कीमत फिर से बढ़ी, जो कि अब तक की सबसे ऊंची कीमत तक पहुंच गई, जो कि 4.5 डॉलर प्रति किलो 4.5 यूएस डॉलर थी। तब से, तांबा की कीमत गिर गई है सितंबर 2015 से, हर 4.5 किलो (1 लेब) के लिए तांबा की कीमत लगभग 2.43 अमेरिकी डॉलर है।
  • भाग 3

    स्क्रैप यार्ड में तांबा बेचें
    छवि का शीर्षक कॉपर 12 से खरीदें
    1
    स्क्रैप यार्ड की तलाश करें जैसे वेबसाइटों की जांच करें 1-800-स्क्रैप मिला, रिसाइकिलर खोजक या iScrap. ये वेबसाइट आपको उन स्थान और सामग्री के आधार पर खोजने की अनुमति देते हैं जो आप बेचना चाहते हैं। उनके पास कीमत के बारे में भी जानकारी है, जो स्क्रैप के लिए जमा की पेशकश करती है।
    • अगर आप फोन बुक की जांच करते हैं या इंटरनेट पर खोज करते हैं, तो आप अपने क्षेत्र में स्क्रैप जमा की खोज भी कर सकते हैं। कॉल का भुगतान करने के लिए कॉल करें
    • ग्राहक सेवा के संदर्भ में एक अच्छी प्रतिष्ठा के साथ स्क्रैप यार्ड की तलाश करें। कुछ जमा मालिक आपकी मदद कर सकते हैं। किसी ऐसे व्यक्ति को खोजें जो आप पर भरोसा कर सकते हैं और भविष्य में व्यवसाय करना जारी रखने के लिए आप किसके साथ परियोजना कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से कॉपर चरण 13 बेचें



    2
    यह पता लगाने के लिए कॉल करें कि वे कितना पैसा देते हैं। यदि आपने पहले ही तांबे के वर्तमान मूल्य के बारे में अपनी खोज समाप्त कर ली है, तो आप इसका मूल्यांकन कर सकते हैं कि क्या जमा उचित मूल्य प्रदान करता है। कई जमाओं को बुलाओ और सबसे अच्छा मूल्य का भुगतान करने की पेशकश करने वाले एक को ढूंढने का प्रयास करें अगर आपको सबसे अच्छी कीमत नहीं मिलती है तो उनके साथ बातचीत करने की कोशिश करें यदि वे उचित मूल्य का भुगतान करने की पेशकश नहीं करते हैं, तो कहीं और देखें।
  • छवि का शीर्षक कॉपर चरण 14 बेचें
    3
    पता लगाएँ कि क्या वे तांबा एकत्र कर सकते हैं कुछ स्क्रैप जमा को तांबा लेने की पेशकश की जाती है हालांकि, वे आपको उस सेवा के लिए चार्ज कर सकते हैं तुलना कीजिए कि वे आपसे क्या शुल्क लेते हैं, आप इसे अपने दम पर लेने पर खर्च करते हैं, जिसमें समय और गैसोलीन भी शामिल है निर्णय लें कि क्या इसे उठाया जाना लायक है I
  • इमेज शीर्षक से कॉपर चरण 15 बेचें
    4
    अपने तांबे को स्क्रैप यार्ड में स्थानांतरित करें यदि आप इसे स्वयं लेने का फैसला करते हैं, तो आप अपनी पसंद के वाहन का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप कई भारी भार वितरित करने जा रहे हैं, तो एक मजबूत ट्रक का उपयोग करने पर विचार करें। ट्रक के कूदनेवाला आपको आसानी से सामग्री डाउनलोड करने की अनुमति देगा। अगर आप कार के समान या हल्के ऑफ-रोड वाले वाहन में तांबे को स्थानांतरित करते हैं, तो इसे छुट्टी देने के लिए अधिक कठिन हो जाएगा।
  • इमेज शीर्षक से कॉपर चरण 16 बेचें
    5
    तांबे का वजन जब आप पहुंचें तो कई टैंक वाहन को पूरा भार के साथ तौलना करते हैं ऐसा करने के लिए वे एक बड़े पैमाने पर, सटीक और संवेदनशील दबाव का उपयोग करते हैं। तांबे को उतारने के बाद, वाहन को फिर से तौला जाएगा। अंतर आपके स्क्रैप का वजन होगा।
  • इमेज शीर्षक से कॉपर चरण 17 बेचें
    6
    अपने वाहन को डाउनलोड करें चूंकि तांबे एक गैर-लौह सामग्री है, इसलिए जमा आपके ट्रक से इसे लोड करने के लिए चुंबकीय क्रेन का उपयोग नहीं कर सकता। लोहे और स्टील जैसे अन्य लौह सामग्रियों को चुंबकीय क्रेन के चुंबक के साथ ट्रक के कूदनेवाला से हटाया जा सकता है। हालांकि, क्योंकि तांबे चुंबकीय नहीं है, यह सबसे अधिक संभावना है कि जमा एक फोर्कलिफ्ट का उपयोग करता है।
  • इमेज शीर्षक से कॉपर चरण 18 बेचें
    7
    अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करें क्योंकि तांबा चोरी एक बहुत गंभीर समस्या बन गई है, सरकार अब तांबा चोरों को पकड़ने के लिए सुरक्षा प्रणालियों के उपयोग की मांग करती है जब आप एक जंकयार्ड में तांबा बेचते हैं, तो यह संभावना है कि आप एक डेटाबेस के लिए साइन अप करने के लिए कहा जाएगा जो एक तस्वीर और आपके व्यक्तिगत जानकारी के लिए आपके द्वारा बेचे गए तांबे का विवरण जोड़ देगा। इसके अलावा, वे आपके अंगूठे के अंगूठे के निशान को रिकॉर्ड करेंगे। पहले ही रिपोर्ट किए जा चुके तांबा चोर वाले विक्रेताओं को जोड़ने के लिए प्राधिकारी इन रिकॉर्ड की समीक्षा कर सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से कॉपर चरण 19 बेचें
    8
    भुगतान प्राप्त करें कुछ स्क्रैप जमा आपको नकद में भुगतान करेंगे। हालांकि, अगर जमा सरकार की सुरक्षा डेटाबेस प्रणाली का हिस्सा है, तो नकद में भुगतान करना संभव नहीं होगा। इस मामले में, भुगतान करने के लिए उनके पास एक एटीएम होता है। स्क्रैप जमा आपको निर्दिष्ट भुगतान के साथ एक पेपर रसीद देगा। आप इसे एटीएम में डाल सकते हैं और यह आपको नकद दे देंगे।
  • भाग 4

    तांबे को इसे बेचने के लिए खोजें
    इमेज शीर्षक से कॉपर चरण 20 बेचें
    1
    विश्वसनीय तांबे के विशिष्ट स्रोत खोजें। तांबे के स्क्रैप बेचने वाले अधिकांश लोग मौका से इस धातु को खोजने के लिए भरोसा नहीं करते। उनके पास सूत्र है कि वे बेचने के लिए तांबे की एक निरंतर आपूर्ति के लिए भरोसा करते हैं। उदाहरण के लिए, तांबे की क्षतिग्रस्त वस्तुओं को लेने के लिए उपकरण मरम्मत व्यवसाय के साथ समझौते तक पहुंचना संभव है हो सकता है कि वे आप को फिर से उपयोग करने के लिए खुश रहें, जो अन्यथा लैंडफिल में समाप्त हो जाएंगे
  • इमेज शीर्षक से कॉपर को खरीदें चरण 21
    2
    पुराने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में तांबे के तारों को देखें बाहर से तारों को काटें आप एक टीवी के तारों या मॉनिटर में कटौती करने के लिए कैंची की एक जोड़ी का उपयोग कर सकते हैं। प्लग को अपने पीतल के ढेर पर जोड़ने के लिए अंत में कट करें। चार्जर केबल्स पर छोटे काले बक्से काटा जा सकता है और ट्रांसफार्मर स्टैक में रखा जा सकता है। इन्सुलेट सामग्री के साथ लाइन में केबल और कनेक्टरों को देखो।
  • आप लैपटॉप, वीडियो रिकार्डर और डीवीडी खिलाड़ियों में सामग्री को इन्सुलेट करने के साथ लाइन में पतले तांबा तार पा सकते हैं।
  • रिबन केबलों और बोर्ड पर और हार्ड ड्राइव पर पृथक कनेक्टर्स देखने के लिए डेस्कटॉप कंप्यूटर की सीपीयू को निरस्त करें।
  • बड़े उपकरण अक्सर वे होते हैं स्टील के लिए बेचा जाता है हालांकि, अंदर तांबे के तारों को देखने के लिए मत भूलना।
  • कॉफी निर्माताओं, एयर कंडीशनर, प्रशंसकों, ब्लेंडर और टोस्टर जैसे छोटे उपकरण अंदर तांबे की तार हो सकते हैं।
  • सेलफोन, कैमरे और पोर्टेबल गेम जैसे छोटे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस तांबे के तारों को देखने के लिए अच्छी जगह हैं
  • छवि का शीर्षक कॉपर 22 से बेचना
    3
    निर्माण और रीमॉडेलिंग कार्यों की तलाश करें बिजली विध्वंस के दौरान उन्हें छुटकारा पाने के लिए बिजली के केबल इकट्ठा होते हैं। नलसाजी सामग्री में तांबे और पीतल भी शामिल हैं आप हमेशा एक संपत्ति से तांबे लेने से पहले एक मालिक के मालिक या पर्यवेक्षक के साथ जांच करनी चाहिए जो आपकी नहीं है यहां तक ​​कि अगर आप विध्वंस के काम को साफ करने के लिए भुगतान करते हैं, तो आपको तार या किसी अन्य सामग्री को लेने का अधिकार आपको नहीं मिलता है।
  • छवि का शीर्षक कॉपर 23 से खरीदें
    4
    अपने घर में तांबे की तलाश करें प्राचीन मूर्तियों या गहने के लिए देखो प्राचीन गनोम, मूर्तियों और अन्य बगीचे के गहने में तांबा हो सकते हैं इसके अलावा, कभी-कभी छत पर आच्छादन सामग्री तांबा चादरों से बना होती है। छत के लिए कॉपर का पुनर्नवीनीकरण है और पर्यावरण प्रदूषित नहीं करता है।
  • छवि का शीर्षक कॉपर 24 से खरीदें
    5
    तांबा चोरी करने के परिणामों को समझें जब तक आपके पास किसी संपत्ति से तांबे लेने की अनुमति नहीं है जो आपके लिए नहीं है, ऐसा करने से चोरी माना जाता है 2004 में तांबे के मूल्य में वृद्धि होने के कारण कॉपर की चोरी में बहुत वृद्धि हुई है।
  • सीएनबीसी एक महामारी के रूप में तांबे की चोरी का उल्लेख करता है जो संयुक्त राज्यों में व्यापक है।
  • एफबीआई का दावा है कि तांबे चोरी अमेरिकी इमारतों के बुनियादी ढांचे को खतरा है। चोर विद्युत शक्ति सबस्टेशन, सेल टावर, लैंडलाइन, रेलमार्ग, पानी के कुएं, निर्माण स्थलों और छोड़ दिया घरों को लक्षित कर रहे हैं। नतीजतन, बिजली और पानी, दूरसंचार, परिवहन, सुरक्षा और आपातकालीन सेवाओं की आपूर्ति बाधित होती है। यह राष्ट्रीय स्तर पर सार्वजनिक सुरक्षा के लिए खतरा है।
  • कंपनियों ने तांबे की चोरी से खुद को बचाने के लिए उपाय करने का निर्णय लिया है इनमें सुरक्षा कैमरों को स्थापित करना, लॉक किए गए क्षेत्रों में धातुओं को सुरक्षित करना, अलार्म स्थापित करना, इमारतों तक पहुंच सीमित करना और प्रकाश बढ़ाना शामिल है।
  • कई राज्यों में, नाबालिग और गंभीर अपराध के बीच अंतर चोरी की संपत्ति के मूल्य के साथ करना पड़ता है। क्योंकि तांबा बहुत मूल्यवान है, तांबा चोरों को अक्सर एक घोर अपराध का आरोप लगाया जाता है जब पकड़ा जाता है। इसके अलावा, क्योंकि तांबा चोर ट्रैफिक लाइट बंद करो काम कर रहे या आपातकालीन सेवाओं बाधित पैदा कर सकता है, तो आप भी इस तरह के सार्वजनिक सेवाओं के विघटन के रूप में गंभीर अपराधों के लिए अन्य आरोपों का आरोप लगाया जा सकता है।
  • चेतावनी

    • जब आप कॉपर को पिघलने या तांबा युक्त स्क्रैप को तोड़ने के लिए गर्मी या आग का उपयोग करते हैं, तो सावधानी बरतने के लिए मत भूलना। अपने हाथों की रक्षा के लिए अपनी आंखों और दस्ताने की सुरक्षा के लिए सुरक्षा चश्मा का उपयोग करें
    • कॉपर धूल शरीर को प्रभावित कर सकते हैं यदि आप उन्हें श्वास देते हैं या यदि वे आपकी आँखों या आपकी त्वचा के साथ संपर्क में आते हैं तांबे की धूल में डालने या अपनी आँखें या आपकी त्वचा को उन एजेंसियों को उजागर करने से बचने के लिए सुरक्षात्मक उपकरण, जैसे मुखौटे, दस्ताने और सुरक्षा चश्मा का प्रयोग करें जो उन्हें परेशान कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com