ekterya.com

फ़ारसी, अरब या इस्लामी प्रभावों के साथ एक बगीचे कैसे बनाएं

इस्लामी, फ़ारसी या अरब प्रभाव वाले बागानों के डिजाइन स्वयं द्वारा एक कला प्रपत्र हैं। वे बहुत सटीक नियमों और अवधारणाओं का पालन करते हैं और मुख्य रूप से जल और छाया पर केंद्रित होते हैं। इन बागानों को अक्सर स्वर्ग का प्रतिनिधित्व करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है अपना फ़ारसी या इस्लामी उद्यान डिजाइन बनाने के लिए, थोड़ा शोध शुरू करें और फिर कुछ ऐसे तत्वों को पुनरुत्पादित करने का प्रयास करें, जिन्हें आप अपने वर्तमान बगीचे के क्षेत्र में सबसे अधिक पसंद करते हैं। यह आलेख मध्य पूर्वी तत्वों से प्रेरित अपने खुद के बगीचे की योजना बनाने और शुरू करने के लिए आरंभिक मार्गदर्शिका प्रदान करता है।

नोट: शर्तें "अरबी, इस्लामी या फ़ारसी" वे इस लेख के माध्यम से एक सामान्य तरीके से बगीचे शैली के विकास की एक विस्तृत ऐतिहासिक अवधि को कैप्चर करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसका उद्देश्य मुख्य तत्वों को पेश करना है, न कि किसी विशेष ऐतिहासिक काल के प्रत्येक बगीचे की सटीक प्रस्तुति के लिए। इसके लिए आपको एक बहुत विस्तृत अध्ययन की आवश्यकता होगी

चरणों

Video: My Oxford Lecture on ‘Decolonizing Academics’

फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभावों के साथ एक गार्डन बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
आप को प्रेरित करने के लिए उद्यान डिजाइन के उदाहरणों की फ़ोटो और योजनाओं की जांच करें। निम्नलिखित अनुसंधान सुझाव आपको फारसी, इस्लामी या अरबी शैली के बगीचों के अच्छे उदाहरण ढूंढने में मदद करेंगे:
  • विषय पर पुस्तकों को प्राप्त करें अच्छी बागवानी पुस्तकों में अक्सर लेआउट, शैली, रंग इत्यादि के कई प्रेरक छवियां शामिल होंगी, और सिद्धांतों को इस संक्षिप्त सारांश की तुलना में काफी अधिक समझाएगा। अपनी स्थानीय पुस्तकालय या अपनी पसंदीदा किताबों की दुकान पर जाएं
  • ऑनलाइन खोज करें इंटरनेट छवियों की एक विस्तृत श्रृंखला है, लेकिन आप जानते हैं कि उनमें से कई अक्सर सबसे अधिक जाना जाता उद्यान, अर्थात् Alhambra, ताजमहल और Generalife की छवियों जा रहा है खत्म होना चाहिए। सबसे प्रसिद्ध उद्यानों में से कई बाद में मरम्मत कर रहे हैं, तो यह मूल स्वरूप में के रूप में सही रूप में quisieras- वास्तव में आप पर निर्भर क्या समय से आप जांच करने के लिए चाहते हैं नहीं हो सकता। अच्छा खोज शब्द हो सकता है "इस्लामी उद्यान डिजाइन", "फ़ारसी बगीचा डिजाइन" और "अरबी उद्यान डिजाइन"।
  • यदि आप भाग्यशाली हैं तो इसे खरीदने में सक्षम हो, यात्रा करें उपयुक्त उद्यान खोजने के लिए भारत, ईरान, पाकिस्तान, तुर्की आदि जैसे देशों की यात्रा करें। इन बागानों का दौरा करते समय, मैं अपने अलग-अलग अंगों को अपने स्वयं के बगीचे में अपने पसंदीदा विचारों को पुन: उत्पन्न करने में सहायता करने के लिए फोटो करता हूं।
  • यदि आपके पास ऐसे दोस्त हैं जो उन देशों में रहते हैं जहां अरब, इस्लामी या फारसी प्रभाव वाले बगीचे सामान्य शैली हैं, तो उन्हें तस्वीरें और बागवानी किताबें भेजने के लिए कहें। यहां तक ​​कि अगर आप भाषा नहीं पढ़ सकते हैं, तो फ़ोटो नियोजन में उपयोगी साबित होंगे।
  • फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभाव के साथ एक गार्डन का शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    अपने खुद के जलवायु की उपयुक्तता की जांच करें आप एक गर्म जलवायु में रहते हैं, तो यह है कि इस उद्यान डिजाइन, अपने स्थान के लिए एक अच्छा विकल्प है क्योंकि पौधों सामान्य रूप से एक फारसी या इस्लामी उद्यान में पाया गर्म मौसम के लिए आम तौर पर कर रहे हैं की संभावना है। इसके अलावा, डिजाइन तत्व जो छाया का उत्पादन करते हैं और पानी बचाने के लिए एक गर्म जलवायु के लिए अधिक उपयुक्त हैं।
  • जबकि ठंडा मौसम काफी अच्छी तरह से काम कर सकते हैं, ठंडा अवधि के लिए एक अतिरिक्त रंग को शामिल करना बेहतर है। के अनुभाग भी जांचें "युक्तियाँ" सर्दियों के दौरान देखभाल के लिए
  • 3
    फ़ारसी या इस्लामी उद्यान डिजाइन की सामान्य विशेषताओं पर विचार करें। इस प्रकार के बगीचे में कुछ महत्वपूर्ण तत्व हैं, जिन्हें आपके बगीचे डिजाइन के विकास के दौरान ध्यान में रखना चाहिए। सामान्य तौर पर, इन लक्षणों को दर्शाते हैं:
  • इसे ठंडा रखने के लिए शेड: गर्मियों के मौसम से निपटने के लिए एक बगीचे ठंडा रखने के लिए केंद्रीय तत्वों में से एक छाया है।
    छवि फ़ारसी, अरबी या इस्लामिक प्रभावों के साथ एक गार्डन बनाएं शीर्षक चरण 3 बुलेट 1
  • तापमानों को आकार और विनियमित करने वाली दीवारें: ये उद्यान अक्सर दीवारों वाले होते हैं और निजी क्षेत्र होते हैं जो दीवारों के बाहर बाहरी परिदृश्य के साथ लगभग कोई संबंध नहीं रखते हैं दीवारों को बगीचे डिजाइन के एक विशिष्ट टुकड़े के रूप में उपयोग करने में सक्षम होने के कारण उन्हें अपने वर्तमान आंगनों को ठीक करने का एक आदर्श विकल्प मिलता है, जिनके लिए नवीकरण की आवश्यकता होती है।
    चित्र फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभावों के साथ एक गार्डन बनाएं शीर्षक चरण 3 बुलेट 2
  • जल तत्व: बगीचे की इस शैली में आम तौर पर पानी या पानी दर्पण का एक केंद्रीय तत्व होगा। वास्तव में, पानी आमतौर पर फ़ारसी या इस्लामी प्रभावों के साथ एक बगीचे का केंद्र होता है। (नीचे पानी के तत्वों को स्थापित करने के बारे में कदम पढ़ें)।
    इज़रीर का शीर्षक बनाएँ, फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभाव के साथ एक गार्डन बनाएं चरण 3 बुलेट 3
  • स्वच्छ रेखाएं, जीवंत रंग: ये उद्यान अक्सर स्वच्छ संरेखण और स्पष्ट रंग मौजूद करते हैं।
    छवि, जिसका शीर्षक फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभाव के साथ एक गार्डन बनाएं चरण 3 बुलेट 4
  • मोज़ाइक: कभी-कभी, वे जटिल मोज़ेक टाइल का उपयोग करते हैं
    फर्नसी, अरबी या इस्लामी प्रभाव के साथ एक गार्डन बनाएँ शीर्षक चित्र 3 बुलेट 5
  • पेटर: इन उद्यानों में पैटरेट बेड या लंबी बेड हैं।
    इस्तमाल शीर्षक वाली छवि बनाने के लिए फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभावों के साथ चरण 3 बुलेट 6 बनाएं
  • औपचारिक या अनौपचारिक: उद्यान की यह शैली रूढ़िवादी और परिष्कृत या अधिक आराम से हो सकती है। पसंद आपकी वरीयताओं पर निर्भर करता है।
    इस्तमाल शीर्षक वाली छवि फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभावों के साथ एक गार्डन बनाएं चरण 3 बुलेट 7
  • Vaulted मार्ग: मेहराब बगीचे की इस शैली बनाने के लिए एक अच्छा वास्तुशिल्प विषय हैं। ये लकड़ी का समर्थन और प्लास्टर से बनाया जा सकता है ताकि उन्हें चिनाई की तरह दिखाई दे।
    इस्तमाल शीर्षक वाली छवि बनाने के लिए फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभावों के साथ चरण 3 बुलेट 8 बनाएं
  • सममित: बगीचे की इस शैली के लिए समरूपता लगातार आवश्यकता है। तत्व जो एक दर्पण के रूप में गठबंधन या प्रतिबिंबित करते हैं, वह आपकी नियोजन प्रक्रिया का सुखद हिस्सा हो सकता है।
    इज़रीर का निर्माण एक गार्डन फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभावों के साथ चरण 3 बुलेट 9
  • 4
    निर्णय लें कि आप कौन से पौधे जोड़ देंगे। इस्लामी प्रभावों के साथ कई आधुनिक उद्यान या बागान (उदाहरण के लिए, अलहम्ब्रा, इसकी मूल स्थिति में नहीं है) ध्यान से एक दीवार की अवधारणा के रूप में सावधानी से कटौती कर रहे हैं आप पर विचार कर सकते हैं कुछ पौधे हैं:
  • मर्टल या अन्य सुगन्धित हेजेज, तारीख हथेलियों की पंक्तियां (बड़े बागानों के लिए) या किसी अन्य रेगिस्तान के पेड़ के पेड़
    फ़ारसी, अरबी या इस्लामिक प्रभावों के साथ एक गार्डन बनाएं शीर्षक चरण 4 बुलेट 1
  • मानकीकृत साइट्रस एक सुखद तत्व हो सकता है, इसके फल और इसके सुगंधित फूलों के लिए।


    फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभावों के साथ एक गार्डन बनाएं शीर्षक चरण 4 बुलेट 2
  • ख्याति एक आदर्श अलावा और अनार कर रहे हैं, लेकिन यह उन्हें बर्तन में रखने के लिए, क्योंकि वे आक्रामक हो सकता है बेहतर है।
    छवि फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभाव के साथ एक गार्डन बनाएं शीर्षक चरण 4 बुलेट 3
  • इस तरह के गुलाब के फूल, लैवेंडर, geraniums (पैलार्गोनियम जीनस) और मेंहदी के रूप में प्रतिरोधी फूल पौधे मिट्टी के बर्तनों में उगाया जाता है, उपयुक्त तत्वों कि बगीचे में खुशबू, रंग और सौंदर्य जोड़ें।
    फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभाव के साथ एक गार्डन बनाएं शीर्षक 4 छवि 4 बुललेट 4
  • एग्वेज जैसे डेजर्ट प्लांट, या अन्य औपचारिक ऊर्ध्वाधर पौधे, जैसे कि यूक्का, जो अच्छी तरह से एकीकृत हो सकते हैं
  • फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभावों के साथ एक गार्डन बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    पानी का एक केंद्रीय तत्व स्थापित करें, जैसे तालाब, धारा या पानी दर्पण। जबकि सूत्रों का कहना ठीक है, स्रोत अधिक आधुनिक आविष्कार होते हैं, क्योंकि वे रेगिस्तान संस्कृति में एक अपवाह थे। संभवतः छोटे स्रोत संभवत: सबसे अच्छा रियायत हैं, पानी बचाने के लिए और मूल शैली के अनुरूप होने के लिए।
  • भारत, पाकिस्तान और ईरान के बगीचों में छोटे स्प्रिंग्स के साथ जल चैनल सामान्य हैं।
  • अक्सर चार दिशाओं में चार धाराएं, या तालाब के अंक होते हैं यह क्लासिक स्वभाव से आता है "चबर बाग", जिसमें बगीचे के केंद्र में एक फव्वारा होता है जो चार पानी के चैनलों में एक दूसरे को दाहिनी कोण पर बहता है। ये चार जल चैनल स्वर्ग के चार नदियों के साथ जुड़े हुए हैं बगीचे का डिजाइन चार कमरों में विभाजित है, पानी भी बचाता है, क्योंकि इससे अधिकांश इसे ग्रिड पैटर्न के माध्यम से स्थानांतरित करता है।
  • गोल तख्ते उतने सामान्य नहीं हैं जितने कि अधिक औपचारिक उद्यान में ज्यामितीय आकार हैं। वास्तव में, यह आपके अंतरिक्ष और आपके बजट (कम सामान्य रूपों और मोज़ाइक काफी महंगा हो सकता है) पर निर्भर करेगा यदि आप एक तालाब को एक ज्यामितीय तरीके से समायोजित नहीं कर सकते या नहीं कर सकते हैं।
  • फ़िरोज़ा या जेड टाइल्स को अक्सर पानी के तत्वों के साथ उपयोग किया जाता है यदि आप टाइल रखने पर इस रंग का उपयोग कर सकते हैं, तो वे आपके बगीचे में सुंदर ब्लूज़ को प्रदर्शित करेंगे।
  • फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभाव के साथ एक गार्डन बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    एक टाइल मोज़ेक स्थापित करें आप अक्सर मौजूदा खाली दीवारों पर टाइल मोज़ेक सीधे माउंट कर सकते हैं। बाथरूमों के लिए टाइलिंग वाली कंपनियां कभी-कभी इस सेवा के अपने उत्पादों से इस प्रदर्शन को कर सकती हैं, लेकिन अपने खुद के बनाने की कोशिश करने के लिए मज़ेदार है (शुरुआती विचार के लिए टूटी हुई टाइलों से मोज़ेक बनाने के बारे में विकीहाउ लेख देखें)।
  • फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभाव के साथ एक गार्डन बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    उपयुक्त रंग चुनें इस्लामी, अरब या फारसी उद्यानों के रंगों में अक्सर रंग सफेद, मिट्टी या गहरे गुलाबी, गहरे नीले, सोने (कभी-कभी छोटे पैटर्न में) और तीव्र लाल रंग के होते हैं। नाजुक और पस्टेल रंग ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया जाता है
  • पहले से वर्णित रंगों से मिलान करने के लिए दीवार पैनलों और मेहराबों को चित्रित करने पर विचार करें, या थीम को प्रतिबिंबित करने के लिए रंगीन बर्तनों को स्थापित करें।
  • फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभावों के साथ एक गार्डन का शीर्षक चित्र 8
    8
    बगीचे को अच्छी तरह बनाए रखिए। यह शायद ही भूल गया लगता है, यह उस स्थिति के बीच एक नाजुक संतुलन है, जो उसके आकर्षण को कुछ जोड़ता है और जो लापरवाह लगता है, और यह कार्यक्रम करना मुश्किल है कि आपको आखिरकार क्या परिणाम मिलेगा! इसलिए हर समय एक साफ उद्यान को रोकने और बनाए रखने के लिए बेहतर है। इसका मतलब सामान्य रखरखाव बजट में एक माली सहित हो सकता है, इसलिए इसे ध्यान में रखें जब योजना बना रहे
  • युक्तियाँ

    • आर्किटेक्ट, लैंडस्केपर्स, प्लंबर, आदि के साथ हमेशा वास्तविक रूप से बोलें, आप क्या डिजाइन करना चाहते हैं इसकी संभावनाओं के बारे में। यह संभव है कुछ बातें भी महंगा या चुनौतीपूर्ण अपने बजट या स्थान के भीतर प्राप्त किया जाना है कि, और यह अग्रिम कि अप्राप्य साथ ilusionarte में पता करने के लिए बेहतर है।
    • मुझे पता है कि फारसी और इस्लामी शैली के बागानों कई स्पेनिश उद्यान प्रभावित कर रहा हूँ, ताकि आप पा सकते हैं कि उद्यान के इन प्रकार अक्सर स्पेनिश और अरबी शैलियों गठबंधन।
    • यदि आप Google का उपयोग करते हैं, तो टूल को आज़माएं "किताबों के लिए खोज" Google से इस्लामी या फ़ारसी उद्यान डिजाइन की किताबें देखने के लिए जो आप उधार ले सकते हैं या खरीद सकते हैं।
    • यदि आप एक ऐसे वातावरण में रहते हैं जहां सर्दियों के दौरान तापमान शून्य से नीचे जाता है, तो सभी गैर-प्रतिरोधी पौधों को बर्तनों में रखें और उन्हें सर्दी के दौरान ले जाएं। इसके अतिरिक्त, कई पानी तत्वों को जोड़ने के बारे में ध्यान से सोचें, क्योंकि ये सर्दियों की अवधि के दौरान सूखा जाना चाहिए और दरारें, लीक आदि के लिए जाँच करनी होगी।
    • एक सच्चे इस्लामी या फारसी उद्यान डिजाइन बनाना एक ऐसा काम है जो प्यार से किया जाता है और व्यापक ज्ञान की आवश्यकता होती है। पाठ्यक्रम है कि आप एक बहुत detail- उद्यान डिजाइन में आवश्यक सिखा सकते हैं की तलाश दोनों क्यों तत्वों सब कुछ इकट्ठा करने के लिए एक अच्छा आंख होने के रूप में महत्वपूर्ण हैं की अच्छी समझ की आवश्यकता है।
    • पानी के स्रोतों या तत्वों के लिए इस्तेमाल होने वाले पानी से बचने से बचने के लिए, यह नियमित रूप से बहने के लिए बिजली पंप रखने में महत्वपूर्ण है। एक पंप लेने पर विचार करें जो लागत कम करने के लिए सौर ऊर्जा के साथ काम करता है और अपने बगीचे में सूर्य के प्रकाश का अधिकतम लाभ उठाएं।

    चेतावनी

    • याद रखें कि पानी के तत्व, टाइल और बगीचे डिजाइन लागत में वृद्धि कर सकते हैं इस बारे में सोचें कि आप अपने लिए क्या कर सकते हैं और तत्काल लागत को कम करने के लिए अपने बगीचे के किसी भी पुनर्निर्माण का आयोजन करने का प्रयास करें।
    • एक छोटी सी जगह में बहुत सारे डिज़ाइन तत्व इसे भीड़ लगते हैं। कुछ प्रमुख प्रभावों का चयन करें, जो आपको सबसे अधिक प्रेरित करते हैं, और यदि आपके पास बगीचे के लिए एक छोटी सी जगह है, तो उनके साथ रहें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • विचारों को प्रेरित करने के लिए पुस्तकों और स्थानों को ऑनलाइन शोध करने के लिए
    • एक बगीचे के लिए उपयुक्त स्थान
    • आवश्यक सामग्री, जैसे प्लास्टर उत्पाद, पानी के तत्व, मोज़ेक टाइल आदि।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com