ekterya.com

संगीत सिद्धांत के मूल सिद्धांतों को कैसे सिखाना

एक संगीत में संगीत का अध्ययन संगीत के लिए एक दृष्टिकोण है, जबकि संगीत सिद्धांत का अध्ययन एक और है। यह एक नई कार खरीदने जैसा है - आप मैन्युअल पढ़ सकते हैं और इसे एक दिन में ड्राइव कर सकते हैं, या आप कार के यांत्रिकी सीख सकते हैं और उस चीज की गहरी समझ विकसित कर सकते हैं जो तब होता है जब आप कुंजी को बदलते हैं

यह लेख कुछ तरीकों की खोज करता है जिसमें आपको अपने छात्रों के संगीत सिद्धांत के मूल सिद्धांतों को पढ़ाने पर विचार करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
अपने छात्र को समझने दो कि क्या अध्ययन किया जा रहा है

Video: What Happens at the Event Horizon? | Space Time | PBS Digital Studios

सिखाओ छवि शीर्षक सिखाओ संगीत थ्योरी फंडामेंटल्स स्टेप 1
1

Video: Learn Maths easily with these steps | आसानी से सीखें गणित इन छात्रों के द्वारा बताये गए चरणों से

संगीत सिद्धांत में अच्छा होने के लिए, आपको इसे जानने के लिए "क्यों" को समझना सीखना चाहिए। उन कारणों के बारे में अपने छात्रों से बात करें कि उन्हें संगीत सिद्धांत को रिकॉर्ड करने के लिए क्यों सीखना चाहिए। यदि आपका छात्र आश्वस्त नहीं है, तो वह कोर्स के मध्य में आत्मसमर्पण कर सकता है। तार्किक समझने की अच्छी समझ हमेशा आधे से प्रभावी सीखने के पीछे समस्याओं को समाप्त करती है।
  • सिखाओ छवि शीर्षक सिखाओ संगीत सिद्धांत मूलभूत कदम 2
    2
    अपने छात्रों को पता चलें कि संगीत सिद्धांत सीखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से उबाऊ नहीं है। छात्र को यह जानना चाहिए कि संगीत सिद्धांत को एक महान प्रतिबद्धता की आवश्यकता है, और यह एक उपकरण खेलने के लिए सीखना आसान नहीं है।
  • विधि 2
    एक उपकरण चुनें

    इमेज शीर्षक से टीच म्यूजिक थ्योरी फंडामेंटल्स स्टेप 3
    1
    अगर छात्र किसी साधन को नहीं खेलता है, उसे किसी साधन की मूल बातें पढ़ना और उसे कैसे खेलना है, तो उसे जो सीखना है उसे लागू करने के लिए प्रोत्साहित करेगा इस तरह, छात्र पूरी तरह से संगीत सिद्धांत को समझ सकते हैं इसे बिना किसी उपकरण के काम करना उबाऊ हो सकता है और कभी-कभी भी बेकार हो सकता है। व्यावहारिक पक्ष अक्सर आपको पहले से चयनित कारणों से जीवन प्रदान करता है
  • इमेज शीर्षक से टीच म्यूजिक थ्योरी फंडामेंटल्स स्टेप 4
    2
    एक उपकरण चुनें जो कि बहुत जटिल नहीं है और वह स्वीकार्य और उपयोगी है पियानो या गिटार सबसे अच्छा विकल्प हैं, क्योंकि वे बहुमुखी दस्तावेज हैं और ध्वनि की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं। इसके अलावा, कुंजीपटल (पियानो पर) और फ्री (गिटार पर) के डिज़ाइन छात्रों और अभ्यास के दौरान कोर्ड्स और तराजू की कल्पना करना आसान बनाता है।
  • विधि 3
    निर्णय लें कि आप किस पाठ्यक्रम का अनुसरण करेंगे

    टीच म्यूजिक थ्योरी फंडामेंटल्स स्टेप 5 नामक छवि
    1
    एक दोस्ताना पाठ्यक्रम के साथ एक किताब खरीदें सुनिश्चित करें कि आपके पास उसी उपकरण का उदाहरण है जिसे आप सिखाना चाहते हैं। इस गाइड को रखने से आपको अपने पाठों में और अपने मन में व्यवस्थित चीजों को रखने में मदद मिलेगी।
  • सिखाइये हुए छवि को सिखाओ संगीत सिद्धांत आधारभूत चरण 6
    2
    तय करें कि आप प्रत्येक पाठ को कितना सामग्री सिखाना होगा आप पाठ को दो भागों में विभाजित करने का भी प्रयास कर सकते हैं, सिद्धांत के लिए पहला और अभ्यास के लिए दूसरा इसे इस तरह से करना विद्यार्थियों को बुनियादी चीजों की अधिक समझ प्रदान करता है, जो सामान्य रूप से उनके संगीत के अध्ययनों में मदद करेंगे।



  • विधि 4
    अपने विषय को बुद्धिमानी से चुनें

    टीच म्यूजिक थ्योरी फंडामेंटल्स स्टेप 7 नामक छवि
    1
    यदि आप एक छात्र को एक उपकरण सिखा रहे हैं और आप चाहते हैं कि उसे अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए सिद्धांत का कुछ पता होना चाहिए, तो बस उसे मूल बातें सिखाना उस स्थिति में, सबसे अधिक प्रासंगिक विषय लेना सुनिश्चित करें
  • टीच म्यूजिक थ्योरी फंडामेंटल्स स्टेप 8 नामक छवि शीर्षक
    2
    लय की मूल बातें और समय से शुरु करें फिर समय के मूल्यों, टोन, तराजू, उपायों और इतने पर जैसे चीजों पर आगे बढ़ें। आपको अभी तक जटिल चीजों की व्याख्या करने की जरूरत नहीं है इसे प्रकाश और आप जितना आसान कर सकते हैं। जितना अधिक आप सीखते हैं और अधिक प्रेरित होते हैं, आप अधिक सिद्धांत पढ़ सकते हैं।
  • विधि 5
    आइडिया मैत्रीपूर्ण अनुरूपता

    इमेज शीर्षक से टीच म्यूजिक थ्योरी फंडामेंटल्स स्टेप 9
    1
    चीजें अधिक दिलचस्प बनाने के लिए हमेशा एक रास्ता है सलाखों के नारंगी बैग के रूप में सोचने की कोशिश करें और एक बैंड के पीछे चलने वाले सैनिकों के संदर्भ में समय के मूल्यों की व्याख्या करें। यथासंभव रचनात्मक रहें। इससे आप अपने विद्यार्थियों को दिलचस्पी रखने में मदद करेंगे।

    विधि 6
    कक्षाएं छोड़ें मत

    इमेज शीर्षक से टीच म्यूजिक थ्योरी फंडामेंटल्स स्टेप 10
    1

    Video: Discussion with Suzin Green, a Kali Worshipper & Yoga-based Life Coach

    एक विषय से दूसरे में कूदने से बचें यदि आप एक विषय शुरू करते हैं, तो इसे अंत तक समझाएं। संगीत सिद्धांत बहुत विशाल और भ्रामक लग सकता है - यहां तक ​​कि सबसे विविध विषय संबंधित हैं।
  • इमेज शीर्षक से टीच म्यूजिक थ्योरी फंडामेंटल्स स्टेप 11
    2
    इसके बजाय, एक बार में एक विषय पेश करें समझाएं कि वे और कैसे संबंधित हो सकते हैं और कई उदाहरण दे सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कुछ संगीत विद्यालयों को देखने की कोशिश करें और वे क्या पढ़ाते हैं उदाहरण के लिए, रॉयल स्कूल ऑफ़ इंग्लैंड या ट्रिनिटी गिल्डहॉल विश्वविद्यालय लगभग किसी भी उपकरण पर उत्कृष्ट पाठ्यक्रम प्रदान करता है। अपने संगीत सिद्धांत पुस्तकों की जांच करें, ये विशेष रूप से उन लोगों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो संगीत को गंभीरता से लेते हैं।
    • कार्यों को असाइन करें यहां तक ​​कि अगर यह कुछ सरल है, तो यह आपके दिमाग को कामकाज बनाए रखेगा।
    • लगातार अपने छात्रों को प्रेरित करने की कोशिश करें संगीत सिद्धांत थका और भ्रमित हो सकता है
    • देखें कि क्या आपके छात्र को जांचने में रुचि है। पिछले लोगों की तरह स्कूलों की दुनिया भर के शहरों में परीक्षा है ये परीक्षण आपके छात्र पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेंगे और उन्हें अपने कौशल का परीक्षण करने में मदद करेंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • संगीत सिद्धांत के लिए एक गाइड
    • एक प्रासंगिक साधन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com