ekterya.com

कैसे बिंगो खेलने के लिए कार्ड बनाने के लिए

बिंगो खेलने के लिए कार्ड कई अलग-अलग परिस्थितियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है वे समूह समारोह गतिविधियों के लिए सीखने और शिक्षण उपकरण के रूप में और संगठनों के लिए धन जुटाने के एक मार्ग के रूप में उपयोग किया जाता है। बिंगो खेलने के विकल्प अन्तर्निहित हैं जब आप जानते हैं कि कैसे कार्ड बनाने के लिए। सौभाग्य से, यह प्रक्रिया मज़ेदार और आसान है, भले ही आप कंप्यूटर पर या हाथ से कार्ड बनाते हों

चरणों

विधि 1
बिंगो कार्ड जनरेटर का उपयोग करें

बिंगो कार्ड बनाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
एक बिंगो कार्ड जनरेटर खोजें। बिंगो कार्ड बनाने के लिए कुछ बेहतरीन ज्ञात साइटें हैं ओएसआरआईसी, प्रिंट-बिंगो और बिंगोबकर किसी भी साइट का उपयोग करने में संकोच न करें, जो आपकी ज़रूरतों के अनुसार सबसे उपयुक्त है। कुछ साइट्स के लिए आपको अपने टूल्स का उपयोग करने के लिए पंजीकरण करने की ज़रूरत होती है और अन्य एक सदस्यता शुल्क लेते हैं। हालांकि, कई साइटें हैं जो आपको बिंगो कार्ड जनरेटर का उपयोग मुफ्त में और बिना किसी व्यक्तिगत जानकारी को दर्ज करने की अनुमति देती हैं।
  • Video: The Great Gildersleeve: Gildy's Radio Broadcast / Gildy's New Secretary / Anniversary Dinner

    बिंगो कार्ड बनाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    प्रत्येक प्रकार की जानकारी को निर्धारित करें जिसे आप प्रत्येक बॉक्स में रखना चाहते हैं। विशिष्ट जनरेटर हैं जो छवियों के साथ बिंगो कार्ड में विशेषज्ञ होते हैं, जबकि अन्य केवल उन शब्दों को स्वीकार करते हैं जो आप कीबोर्ड पर टाइप कर सकते हैं।
  • बिंगो कार्ड बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 3

    Video: Suspense: 100 in the Dark / Lord of the Witch Doctors / Devil in the Summer House

    3
    कार्ड का नाम और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्दों को लिखें। पहला बॉक्स जो जनरेटर में दिखाई देगा, वह कुछ समान होगा "कार्ड का शीर्षक"। टेक्स्ट बॉक्स पर क्लिक करें और अपने कार्ड का नाम डालें। यह कुछ ऐसा हो सकता है "एडम के बिंगो कार्ड" या " स्वयंसेवी अग्निशमन विभाग के बिंगो टूर्नामेंट"।
  • नाम लिखने के बाद, आप एक शीर्षक के साथ एक बॉक्स मिलेगा जो कुछ ऐसा कहेंगे "शब्दों की सूची"। बॉक्स पर क्लिक करें और शब्दों, संख्याओं या प्रतीकों की सूची लिखें। प्रत्येक शब्द, संख्याएं या प्रतीकों को अल्पविराम से विभाजित किया जाना चाहिए। बिंगो कार्ड जनरेटर बेतरतीब ढंग से इन मदों को अलग-अलग बक्से में ऑर्डर करेगा।
  • उदाहरण के लिए: "बल्ला, पक्षी, कछुए, हिरण, दरियाई घोड़ा, कुत्ते, बिल्ली, भालू, शेर, आदि।"। आप संख्याओं (3,5,17,24,56,78, ... आदि) के साथ भी ऐसा कर सकते हैं या कुछ प्रतीकों के साथ ($,&, *,%, @, ... आदि)।
  • यदि आप चाहें, तो आप शब्दों, संख्याओं और प्रतीकों के संयोजन भी बना सकते हैं। उदाहरण के लिए: "बल्ले, कछुए, 67,%,&, 76,48, #, दरियाई घोड़ा, बाघ, आदि ..."।
  • बिंगो कार्ड बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    तय करें कि आप खाली स्थान छोड़ना चाहते हैं या नहीं। कई बिंगो कार्ड में, पारंपरिक रूप से एक है "मुक्त स्थान" जहां व्यक्ति खेल शुरू होने से पहले एक चिप रख सकता है। बिंगो कार्ड जनरेटर आपको पहले पूछेंगे कि क्या आप कार्ड पर खाली स्थान छोड़ना चाहते हैं या नहीं। पर क्लिक करें "हां" या "नहीं"।
  • जनरेटर आपको खाली स्थान के पाठ को दर्ज करने के लिए कहेंगे। यह कुछ के रूप में सरल रूप में हो सकता है "नि: शुल्क स्थान" या कुछ और जटिल। आप कुंजीपटल पर दिखाई देने वाले किसी भी संख्या के अक्षर, प्रतीकों या संख्याओं के बीच चुन सकते हैं।
  • उसके बाद, आपको यह तय करना होगा कि आप खाली स्थान कैसे रखना चाहते हैं। आम तौर पर, दो विकल्प हैं: "केंद्र में" या "यादृच्छिक पर"। ज्यादातर समय, मंजूरी कार्ड के केंद्र में रखी जाती है।
  • बिंगो कार्ड बनाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    कार्ड के आकार का निर्धारण करें परंपरागत रूप से, बिंगो कार्ड में 5 एक्स 5 फ्रेम होते हैं हालांकि, आप अपने शब्दों के शब्दों, बिंगो के प्रकार, आदि के आधार पर इस उपाय को बढ़ा या घटा सकते हैं। यदि आप चाहते हैं तो आप नियमित बक्से के बजाय लम्बी आयताकारों के साथ बिंगो कार्ड भी बना सकते हैं
  • जनरेटर आपको तख्ते की संख्या लिखने के लिए कहेंगे जो आप कार्ड को क्षैतिज रूप से प्राप्त करना चाहते हैं। बॉक्स पर क्लिक करें और एक संख्या दर्ज करें।
  • जनरेटर आपको तख्ते की संख्या लिखने के लिए कहेंगे जो आप चाहते हैं कि कार्ड को खड़ी हो। बॉक्स पर क्लिक करें और एक संख्या दर्ज करें।
  • इन नंबरों को गुणा करें आपके पास एक ही नंबर की संख्या (मान लें कि आप खाली जगह नहीं छोड़ते) होनी चाहिए कि गुणा संख्या के उत्पाद। अन्यथा, आपको कार्ड पर तख्ते की संख्या को समायोजित करना होगा या सूची से शब्दों को जोड़ना होगा या निकालना होगा।
  • बिंगो कार्ड बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    बिंगो कार्ड प्रिंट करें जनरेटर आपको उन कार्डों की संख्या लिखने के लिए पहले पूछेंगे जो आप मुद्रित करना चाहते हैं। बस बॉक्स पर क्लिक करें और एक संख्या दर्ज करें। उसके बाद, क्लिक करें "बिंगो कार्ड उत्पन्न करें"। जनरेटर प्रिंटर से कनेक्ट होगा। जब कंप्यूटर प्रिंट डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित करता है, तो सुनिश्चित करें कि शीट्स की ओरिएंटेशन को बदल दें "क्षैतिज"।
  • क्योंकि कई बार खेलने के लिए बिंगो कार्ड अक्सर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, इसलिए पारंपरिक प्रिंटर पेपर का उपयोग करने के बजाय उन्हें पोस्टर बोर्ड पर प्रिंट करना बेहतर होता है।
  • आपको कार्ड लैमिनेट करने की संभावना पर भी विचार करना चाहिए। FedEx और यूपीएस जैसी कंपनियां शुल्क के लिए फाड़ना सेवाओं की पेशकश करती हैं। आप पहुंच के भीतर एक लैमिनेट सेवा भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • विधि 2
    कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग करें

    बिंगो कार्ड बनाओ शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    1
    एक कंप्यूटर प्रोग्राम चुनें आपको एक प्रोग्राम चुनना होगा जो आपको बनाने की अनुमति देता है "खींचना" और इच्छित जानकारी दर्ज करें कुछ सामान्य कंप्यूटर प्रोग्राम जो इसके लिए बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं, Microsoft Word (और उसके डेरिवेटिव), प्रिंट शॉप और Google डॉक्स हैं आमतौर पर पहले दो विंडोज कंप्यूटर पर पाए जाते हैं। अगर आपके पास मैक है, तो आपको Google डॉक्स या अन्य ऑनलाइन वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम तक पहुंचने का प्रयास करना चाहिए।
  • बिंगो कार्ड बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    एक नया रिक्त दस्तावेज़ बनाएँ एक ऐसा बटन होना चाहिए जो कहते हैं "बनाने", "नया दस्तावेज़" या कुछ इसी तरह की। यदि आप इसे नहीं देखते हैं, तो जाएं "पुरालेख"। उन शर्तों के समान कुछ विकल्प दिखना चाहिए उसके बाद, आपको इस नए रिक्त वर्ड दस्तावेज़ में एक टेबल जोड़नी होगी। सबसे पहले, क्लिक करें "सम्मिलित" और उसके बाद में "तालिका" ड्रॉप-डाउन मेनू में Word दस्तावेज़ में एक मानक रिक्त तालिका दिखाई देनी चाहिए।
  • बिंगो कार्ड बनाओ शीर्षक वाला इमेज चरण 9
    3



    तालिका समायोजित करें आकार के आधार पर आप बिंगो कार्ड चाहते हैं, यह तालिका का विस्तार करेगा मानक तालिका रिक्त दस्तावेज़ में प्रकट होने के बाद, स्क्रीन पर एक संवाद बॉक्स दिखाई देना चाहिए। आप कॉलम की संख्या को खड़ी करना चाहते हैं और पंक्तियों की संख्या क्षैतिज रूप से दर्ज करें। फिर, आप शब्दों को लिखने के लिए अधिक जगह पाने के लिए टेबल कार्ड के किनारे पर क्लिक कर खींच सकते हैं।
  • बिंगो कार्ड बनाओ शीर्षक वाला इमेज चरण 10
    4
    वह जानकारी दर्ज करें जो आप बॉक्स में चाहते हैं। एक समय में एक बॉक्स पर क्लिक करें। प्रत्येक बॉक्स में एक शब्द लिखें। शब्द शब्द, पत्र, प्रतीक या क्लिप आर्ट हो सकते हैं। आप एक भी शामिल कर सकते हैं "नि: शुल्क स्थान" कार्ड पर आप इसे कहीं भी रख सकते हैं (हालांकि यह आमतौर पर केंद्र में प्रकट होता है) और इसे आप जितना शीर्षक चाहते हैं
  • बिंगो कार्ड बनाओ चित्र 11
    5
    कार्ड प्रिंट करें पर क्लिक करें "पुरालेख" और उसके बाद में "छाप" ड्रॉप-डाउन मेनू में प्रिंटर के अभिविन्यास को बदलने के लिए "क्षैतिज"। आपको प्रिंटर के साधारण कागज़ का उपयोग करने के बजाए कार्ड को मोटी कार्ड पर प्रिंट करना चाहिए। इस बिंगो कार्ड को केवल एक बार प्रिंट करना सुनिश्चित करें, क्योंकि आप निम्नलिखित चरणों में शब्द बदलेंगे।
  • बेंगो कार्ड बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 12
    6
    शब्दों का क्रम बदलें मूल तालिका पर वापस जाएं और शर्तें बदलें। एक शब्द क्लिक करें और चुनें पर क्लिक करें "कमी" या में "प्रतिलिपि"। दूसरे बॉक्स में शब्द स्थानांतरित करें यह कार्ड यह सुनिश्चित करने के लिए पहले से मुद्रित कार्ड का उपयोग करें कि शब्द एक ही बॉक्स में दिखाई नहीं देता है।
  • बेंगो कार्ड बनाओ चित्र 13
    7
    प्रत्येक परिवर्तन के बाद एक नया कार्ड प्रिंट करें प्रत्येक खिलाड़ी के लिए पर्याप्त कार्ड होने तक ऑर्डर और प्रिंटिंग को बदलते रहें। यदि आप कार्ड खो देते हैं या आपके पास उम्मीद की तुलना में अधिक खिलाड़ी हैं तो आप कुछ अतिरिक्त कार्ड प्रिंट कर सकते हैं। किसी कंपनी में भी FedEx, यूपीएस या स्थानीय प्रिंट दुकान जैसे पत्ते टुकड़े टुकड़े करने की कोशिश करें। इससे कार्ड के स्थायित्व में वृद्धि होगी।
  • विधि 3
    बिंगो खेलने के लिए शिल्प कार्ड

    बिंगो कार्ड बनाने के शीर्षक वाला चित्र, चरण 14
    1

    Video: Michael Dalcoe The CEO How to Make Money with Karatbars Michael Dalcoe The CEO

    एक बड़ी तस्वीर बनाएं कार्डबोर्ड के एक टुकड़े पर करो लाइनों को मार्गदर्शन करने में सहायता करने के लिए एक शासक का उपयोग करें आप कॉलम और पंक्तियों की संख्या का उपयोग अग्रिम में जानना बेहतर होगा ताकि बाद में उन्हें विभाजित करना बहुत कठिन न हो। उदाहरण के लिए, यदि आप 5 कॉलम बनाना चाहते हैं, तो 25 सेमी (10 इंच) की ऊपरी रेखा खींचना बेहतर है। इस तरह, आप आसानी से कॉलम विभाजित कर सकते हैं (प्रत्येक कॉलम 5 सेमी या 2 इंच चौड़ा होगा)। यदि शीर्ष पंक्ति 23 सेमी (9 इंच) थी और आप 5 कॉलम बनाना चाहते थे, तो गणना बहुत अधिक कठिन हो जाती है
    • पारंपरिक बिंगो खेलों में, ऊपरी और निचले रेखाएं एक समान लंबाई होती हैं। हालांकि, यह केवल तब ही सच होगा जब आप पारंपरिक स्क्वायर कार्ड बनाने की योजना बनाते हैं।
  • बिंगो कार्ड बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 15
    2
    बड़ी तस्वीर को विभाजित करें दोनों ऊपरी और निचले रेखाओं में, पेंसिल के साथ एक छोटा सा चिह्न बनाएं जहां प्रत्येक पंक्ति स्तंभों को अलग करने के लिए होगी। एक सीधी पेंसिल लाइन (एक सीधा किनारे नियम का उपयोग करें) के साथ संबंधित ऊपरी और निचले अंकों में शामिल हों बाएं और दाएं लाइनों पर, पेंसिल के साथ एक छोटा सा चिह्न बनाएं जहां प्रत्येक पंक्ति होगी। एक पेंसिल लाइन (एक सीधे किनारे के रूप में एक शासक का उपयोग करें) के साथ संबंधित बाएं और दाएं अंक में शामिल हों
  • बिंगो कार्ड बनाओ चित्र 16
    3
    बक्से भरें आप प्रत्येक बॉक्स में एक शब्द लिख सकते हैं, जैसा कि "कुत्ता", "मूस", आदि। आप संख्या लिख ​​सकते हैं, जैसे कि 56, 76, 87, आदि। यदि आप चाहते हैं, तो आप शब्दों की छवियों को भी रख सकते हैं।
  • उदाहरण: यदि आप अंग्रेजी वर्ग के लिए एक बिंगो कार्ड बनाने जा रहे हैं, तो आप कार्ड पर अंग्रेजी में शब्द डाल सकते हैं। फिर, स्पैनिश और शब्दों के शब्दों को स्पैनिश में शब्द बंगा कार्ड के अंग्रेजी में सही शब्द से मेल करना होगा।
  • आप कार्ड को भी सजाने कर सकते हैं बिंगो कार्ड पर एक शीर्षक रखो। चित्रकला के चारों ओर कुछ डिजाइन बनाएं यथासंभव क्रिएटिव बनें
  • बिंगो कार्ड बनाओ चित्र 17
    4
    पिछले चरण दोहराएं। जब तक आपके पास खिलाड़ियों के पूरे समूह के लिए पर्याप्त बिंगो कार्ड न हो जाए प्रत्येक कार्ड पर, आपको शब्दों को अलग-अलग पदों में रखना चाहिए, ताकि किसी भी खिलाड़ी के पास एक ही कार्ड न हो। यदि आप बस कार्ड के प्रत्येक टुकड़े के बॉक्स का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप कैंची के साथ बॉक्स काट सकते हैं। यदि आपके कार्ड के बाकी हिस्सों में कार्ड के पास एक डिज़ाइन है, तो बॉक्स काट नहीं करें।
  • युक्तियाँ

    • आप छोटे से कार्ड का उपयोग कर सकते हैं या 5 से 5 वर्गों से बड़ा हो सकते हैं और शब्द के पत्र को न कहें "बिंगो" शब्द के साथ बस खिलाड़ियों को एक एकल कॉलम में खोज करने के बजाय पूरे बोर्ड की खोज करते हैं।
    • कार्ड लंबे समय तक चलेगा यदि आप उन्हें मोटे कागज पर मुद्रित करते हैं जैसे कि कार्ड स्टॉक और प्लास्टिक कवर के शीट।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com