ekterya.com

पेरिस्कोप कैसे करें

एक पेरिस्कोप हमें किसी भी चीज़ का पालन करने देता है जो सिर्फ कोने के आसपास है या आंखों के ऊपर की ऊंचाई पर है। यद्यपि आधुनिक पनडुब्बियों और अन्य उच्च तकनीकी वाहनों suelan एक अधिक जटिल प्रिज्म और लेंस प्रणाली का उपयोग एक बुनियादी पेरिस्कोप दर्पण घर पर निर्माण करने के लिए है, जो एक स्पष्ट दृष्टि प्राप्त करने के लिए पर्याप्त होगी बहुत आसान है और मॉडल है कि में इस्तेमाल किया गया था है सैन्य प्रयोजनों के लिए XX सदी

चरणों

विधि 1
एक कार्डबोर्ड पेरिस्कोप बनाओ

एक पेरिस्कोप चरण 1 को बनाएं
1
लगभग एक ही आकार के दो छोटे दर्पण प्राप्त करें आप किसी भी फ्लैट दर्पण का उपयोग कर सकते हैं, भले ही यह आयताकार, गोल या अन्यथा हो। आपको दो दर्पणों के समान आकृति भी नहीं मिलनी चाहिए, हालांकि आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वे दूध के दफ़्ती के अंदर फिट होने के लिए काफी छोटे हैं।
  • आप शिल्प या प्लास्टिक की कलाओं में विशेष रूप से या इंटरनेट के माध्यम से किसी भी दुकान में छोटे दर्पण पा सकते हैं।
  • मेक ए पेरिस्कोप स्टेप 2 नामक छवि
    2
    दो साफ दूध के डिब्बों के ऊपर काटा। दो खाली दूध के डिब्बों, प्रत्येक एक लीटर की न्यूनतम क्षमता वाले, दर्पण को फिट करने के लिए लें। काट और प्रत्येक के ऊपरी त्रिकोणीय अंत को त्याग दें और फिर गंध को खत्म करने के लिए अंदर अच्छी तरह से धो लें।
  • आप लंबे, मजबूत कार्डबोर्ड ट्यूब का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • एक अन्य विकल्प एक बड़े, मजबूत कार्डबोर्ड शीट का उपयोग करना है चार भागों में शीट को विभाजित करने के लिए एक कटर के साथ सतह के निशान बनाएं और इसे बॉक्स में रखें। फिर, टेप के साथ इसे सील करें
  • एक पेरिस्कोप स्टेप 3 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    3
    चिपकने वाली टेप के साथ दो दूध डिब्बों में शामिल हों। डिब्बों के खुले सिरों में शामिल होने के लिए पैकिंग टेप या अन्य प्रकार की मजबूत चिपकने वाला टेप का प्रयोग करें और एक एकल लम्बी बॉक्स बनाएं। दो डिब्बों के संघ को सुनिश्चित करने के लिए, आंतरिक पक्षों में से एक पर चिपकने वाली टेप डालने का प्रयास करें और सभी चार बाहरी पक्षों पर बाहर।
  • एक लम्बी पेरिस्कोप बनाने के लिए, आप दो ट्यूब या दो कार्डबोर्ड बक्से को उसी तरह से हाथ से बना सकते हैं। हालांकि, पेरिस्कोप जितना लंबा होगा, उतना छोटा होगा जितना छवि को देखा जाएगा।
  • एक पेरिस्कोप चरण 4 बनाओ चित्र बनाएं
    4
    एक दर्पण में फिट करने के लिए पर्याप्त एक चेहरे में एक छेद काट। अंत में से 6 मिमी (0.25 इंच) दूध दफ़्ती के ऊर्ध्वाधर पक्षों में से एक पर दर्पण रखें। एक पेंसिल के साथ कार्डबोर्ड पर दर्पण की रूपरेखा तैयार करें और फिर छेद खोलने के लिए खींची गई रेखा के बाद कट करें।
  • छेद में कटौती करने के लिए, सबसे प्रभावी उपकरण एक कटर है, लेकिन आपको इसका उपयोग वयस्कों की देखरेख में करना चाहिए, क्योंकि इसका ब्लेड बहुत तेज है
  • यदि आप एक गत्ते का दफ़्तर के बजाय कार्डबोर्ड ट्यूब का उपयोग करते हैं, तो इसे थोड़ा हल्का बना दें ताकि आप उस पर मिरर की रूपरेखा का पता लगा सकें।
  • मेक ए पेरिस्कोप चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    छेद का सामना करना पड़ने वाले दर्पण को सम्मिलित करें और कार्डबोर्ड की सतह के साथ 45 डिग्री कोण बना। दूध की भीतरी दीवार से चिपक छेद के माध्यम से दर्पण गत्ते का डिब्बा चिपकने वाला गोंद या चिपकने वाला दो तरफा टेप का उपयोग करता है। दर्पण रखें ताकि पूरी सतह छेद के माध्यम से है, लेकिन यकीन है कि अंक downwardly गत्ते का डिब्बा के विपरीत छोर के संबंध में 45 डिग्री पर झुका बना रही है।
  • 45 ° के कोण, एक शासक बिंदु है जहां दर्पण का निचला छोर सतह को छूता है उसके लिए दूध दफ़्ती के निकटतम कोने से दूरी के साथ मापा जाता है कि क्या जांच करने के लिए। फिर, उसी कोने से मिरर के विपरीत छोर तक दूरी को मापें, जहां यह कार्डबोर्ड के शीर्ष को छूता है। यदि दर्पण एक 45º कोण बनाता है, तो दो दूरी समान हो जाएगी।
  • अब तक गोंद का उपयोग न करें, क्योंकि आपको आईने की स्थिति को ठीक करना पड़ सकता है।
  • मेक ए पेरिस्कोप चरण 6 नामक छवि
    6
    दूसरे छोर में एक छेद काट कर, विपरीत दिशा का सामना करना। यह पता लगाने के लिए कि आपको कितना उच्च काटा जाना चाहिए, कार्डबोर्ड को अपने कम से कम अंत में सामना करना पड़ता है और आपके द्वारा बनाया गया पहला छेद दूध दफ़्ती को घुमाएं ताकि छेद विपरीत दिशा में हो। दूसरी छिद्र उस चेहरे में चलेगा जो आपके सामने सामना कर रहे हैं, ठीक नीचे। दूसरे दर्पण की रूपरेखा तैयार करें और छेद काट दें जैसा आपने पहले किया है
  • मेक ए पेरिस्कोप चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    द्वितीय छेद का सामना करना पड़ दूसरा दर्पण दर्ज करें पहले दर्पण की तरह, यह छेद के माध्यम से दिखाई देना चाहिए और 45 डिग्री कोण पर दूध के दफ़्तर के दूसरे छोर की ओर देखें इस कोण के साथ, एक दर्पण पेरिस्कोप के माध्यम से सीधे प्रकाश को प्रतिबिंबित करेगा, और दूसरा यह आपकी आंख की ओर इशारा करते छेद के माध्यम से सीधे प्रतिबिंबित करेगा। आप इस रोशनी को पेरिस्कोप के विपरीत छेद के दूसरी तरफ छवि के प्रतिबिंब के रूप में देखेंगे।
  • एक पेरिस्कोप चरण 8 को बनाएं
    8
    एक छेद के माध्यम से देखो और आवश्यक समायोजन करना। जब आप छेद में से एक देखते हैं तो क्या आपको एक स्पष्ट छवि दिखाई देती है? यदि यह धुंधला दिखता है, या आप केवल perscope के अंदर देखते हैं, तो दर्पण की स्थिति को ठीक करता है। जब दोनों 45 डिग्री पर हैं, तो आप पेरिस्कोप के माध्यम से स्पष्ट रूप से देख सकते हैं
  • मेक ए पेरिस्कोप चरण 9 शीर्षक वाली छवि



    9
    दर्पण को स्थायी रूप से चिपकाएं अगर पोटीन या चिपकने वाला टेप सुरक्षित रूप से दर्पण को ठीक करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, तो गोंद के साथ उन्हें छड़ी। एक बार जब आप उन्हें सही स्थिति में स्थायी रूप से फंस गए हैं, तो आप अन्य लोगों पर जासूसी करने के लिए पेरिस्कोप का इस्तेमाल कर सकते हैं या लोगों की भीड़ को देख सकते हैं।
  • यदि बहुत अधिक प्रकाश इन माध्यमों के माध्यम से आता है "लक्ष्य" पेरिस्कोप का, छिद्र के बाहरी किनारों के साथ काले कार्डबोर्ड टेप के साथ ग्यूज़, इसके माध्यम से छवि को देखना अधिक कठिन बना देता है
  • विधि 2
    पीवीसी पाइप के एक टुकड़े के साथ एक पेरिस्कोप बनाओ

    मेक अ पेरिस्कोप स्टेप 10 नामक छवि
    1
    पीवीसी पाइप के एक या दो टुकड़े प्राप्त करें 30.5 सेमी (12 के बीच की लंबाई के साथ एक टुकड़ा खोजें") और 50.8 सेमी (20"), लेकिन इस बात को ध्यान में रखें कि ट्यूब जितनी लंबी है, उतनी जितनी छवि दिखाई जाएगी, उतनी ही होगी। आप दो अलग-अलग आकार के दो ट्यूबों का उपयोग भी कर सकते हैं, ताकि एक दूसरे में स्लाइड कर सकें इस तरह, जब आप इसका उपयोग करते हैं तो आप पेरिसको लेंस को घुमा सकते हैं, ताकि आप चारों ओर एक नज़र डाल सकें।
    • आप किसी भी उपकरण स्टोर या DIY स्टोर में पीवीसी पाइप पा सकते हैं।
  • मेक अ पेरिस्कोप स्टेप 11 नामक छवि
    2
    एक कोहनी रखें (के रूप में यूनियन पाइप "एल") प्रत्येक छोर पर ट्यूब के प्रत्येक छोर पर एक घुमावदार कोहनी रखें ताकि इसे पेरिस्कोप आकार दिया जा सके। अपनी कोहनी की स्थिति बनाएं जिससे कि आप एक कोने या बाधा के ऊपर दिखना चाहते हैं, ताकि उनके खुले सिरे विपरीत दिशाओं का सामना कर रहे हों।
  • मेक ए पेरिस्कोप स्टेप 12 नामक छवि
    3

    Video: Periscope Hindi

    ट्यूब में फिट होने वाले दो दर्पण खोजें। ये दर्पण ट्यूब के छोर में प्रवेश करने के लिए काफी छोटा होना चाहिए। परिपत्र के दर्पणों का उपयोग करना आसान हो सकता है जिन्हें आपको शिल्प भंडार या ऑनलाइन में मिल सकता है।
  • मेक अ पेरिस्कोप स्टेप 13 नामक छवि
    4
    45 डिग्री के कोण पर एक छोर पर एक दर्पण डालें संयुक्त कोहनी के अंदर के कोने में दर्पण को छूने के लिए चिपकने वाला पुटीनी या डबल-पक्षीय चिपकने वाली टेप का उपयोग करें। संघ के कोहनी के माध्यम से देखो, दर्पण की ओर जो आपने अभी दर्ज किया है। जब तक आप विपरीत छोर पर ट्यूब का आधार नहीं देखते हैं, या अन्य संयुक्त कोहनी को हटा दें और इसे पुनर्स्थापित करें तब तक मिरर को ठीक करें ताकि आप पेरिस्कोप के माध्यम से अच्छी तरह से देख सकें।
  • मेक ए पेरिस्कोप स्टेप 14 नामक छवि

    Video: How To Make Your First $100,000 Online With Dan Lok

    5
    विपरीत छोर पर दूसरा दर्पण डालें दर्पण 45 का एक ही कोण सेट इतना है कि प्रकाश एक आईने में परिलक्षित दूसरे छोर पर दूसरे दर्पण और बाहर निकलने के लिए ट्यूब के माध्यम से पहुंचता है।
  • Video: मशरूम की खेती कैसे करे,सीतामढ़ी भारत कृषि प्रशिक्षण केंद्र

    मेक ए पेरिस्कोप चरण 15
    6
    पेरिस्कोप ठीक से काम करने के बाद दर्पण को ठीक करें। जब तक आप पेरिस्कोप के माध्यम से स्पष्ट रूप से नहीं देख सकें तब तक दर्पण को ठीक करें प्रतिबिंबित छवि स्पष्ट होने पर, पैकिंग टेप के कई परतों या एक विशेष गोंद (उदाहरण के लिए, पीवीसी या पॉलिएस्टर राल के लिए गोंद के साथ दर्पण को अच्छी तरह से चिपकाएं।
  • युक्तियाँ

    • अधिक दर्पण, जितना अधिक आप पेरिस्कोप के माध्यम से देख सकते हैं
    • आप एक पुराने सीडी के साथ छोटे दर्पण बना सकते हैं, लेकिन दस्ताने डाल सकते हैं और अपनी आंखों की रक्षा कर सकते हैं ताकि आप इसे काटते समय कण न मिले। इसके अलावा, आपको यह एक वयस्क की देखरेख में करना चाहिए एक झटका ड्रायर के साथ पहली सीडी गरम करें सामग्री कम भंगुर और फिर जब तक आप आकार आप चाहते एक उपयोगिता चाकू कटौती के साथ बार-बार के निशान बनाने के लिए।

    चेतावनी

    • कैंची या कटर को संभालने में सावधान रहें, और यदि आवश्यक हो तो आपको पर्यवेक्षण करने के लिए वयस्क से पूछें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • दो खाली दूध के डिब्बों या पीवीसी पाइप का एक टुकड़ा (अन्य विकल्पों के लिए निर्देश देखें)
    • दो छोटे दर्पण
    • कैंची या कटर
    • चिपकने वाला पोटीनी या चिपकने वाला टेप
    • भारी शुल्क चिपकने वाली टेप या भारी शुल्क गोंद
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com