ekterya.com

कैसे एक प्रोपेलर बनाने के लिए

एक लकड़ी के प्रोपेलर को नक्काशी करना एक जटिल प्रक्रिया हो सकती है जिसके लिए बहुत नियोजन और काम के समय की आवश्यकता होती है आपको विवरण के बारे में ध्यान देना चाहिए। यदि आप एक प्रोपेलर को खिलौना या सजावटी वस्तु के रूप में उपयोग करना चाहते हैं, तो आप अपने आप को गलतियां करने की अनुमति दे सकते हैं। हालांकि, यदि आप किसी इंजन के हिस्से के रूप में प्रोपेलर का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो आप एक उड़ान प्रोपेलर की विनिर्माण प्रक्रिया को समझने के लिए बेहतर कक्षाएं लेते हैं। एक प्रोपेलर का निर्माण करने के लिए कुछ अभ्यास की आवश्यकता होती है और संभवत: आपको कई परीक्षण करने पड़ते हैं जब तक कि आपको कोई काम न मिल जाए।

चरणों

भाग 1
प्रोपेलर को डिज़ाइन करें

मेक ए प्रोपेलर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
एक डिजाइन टेम्पलेट खोजें यदि संभव हो, तो एक प्रोपेलर बनाने के लिए डिज़ाइन टेम्प्लेट खोजें, जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है। आपको मोटर की शक्ति, प्रोपेलर का व्यास और आरपीएम (क्रांति प्रति मिनट) में दिखाए गए कोणीय वेग को जानने की आवश्यकता होगी, और देखें कि क्या आप विशिष्ट डेटा के आधार पर एक लकड़ी के प्रोपेलर बनाने के लिए टेम्पलेट पा सकते हैं। आप इंटरनेट पर डिज़ाइन देख सकते हैं या अपने स्थानीय पुस्तकालय में किताबों में एक नज़र डाल सकते हैं। कुछ पुस्तकों में प्रफैलर्स के लिए हैलीोग्राफी मॉडल शामिल हैं जो आपको आरंभ करने में सहायता कर सकते हैं।
  • मेक अ प्रोपेलर चरण 2 में शीर्षक वाली छवि
    2
    तय करें कि प्रोपेलर कितने ब्लेड होंगे ज्यादातर प्रोपेलर के पास दो, तीन या चार ब्लेड होते हैं। कुछ बड़े विमान प्रणोदक का उपयोग अधिक से अधिक ब्लेड के साथ करते हैं। अधिक शक्तिशाली मोटर जो प्रोपेलर को आगे बढ़ाता है, अधिक ब्लेड प्रोपेलर की शक्ति को समान रूप से वितरित करने के लिए ले जाएगा यद्यपि आप एक तीन या चार मोल्ड प्रोपेलर उत्कीर्ण कर सकते हैं, दो में से एक को बनाना शुरू करना सबसे अच्छा है, क्योंकि शुरुआत के लिए यह आसान है फावड़ियों को जोड़ने का अर्थ है अधिक खर्च, अधिक वजन और अधिक निर्माण समय।
  • मेक ए प्रोपेलर चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    ब्लेड की लंबाई निर्धारित करें ब्लेड की संख्या के अनुसार, उनकी लंबाई बढ़ाने से अधिक शक्तिशाली इंजन बनाने में मदद मिल सकती है। हालांकि, ब्लेड की लंबाई केवल कुछ हद तक बढ़ाई जा सकती है, क्योंकि ब्लेड की छोर जमीन से दूरी बनाए रखना चाहिए। ब्लेड के अधिकतम लंबाई के विचार पाने के लिए कोर और फ़र्श के बीच की दूरी को मापें।
  • मेक ए प्रोपेलर चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    ब्लेड आकार एक प्रोपेलर का ब्लेड कोर के निकट भाग से मोटा होता है, एक बड़ा कोण बनाता है, और बाहरी छोर से बेहतर होता है, जिससे एक छोटा सा कोण होता है ब्लेड की चौड़ाई और हमले के कोण का निर्धारण करें। एक प्रोपेलर के ब्लेड को उसके नाभिक के रूप में तय किया जाता है जिससे एक कोण बनता है, जैसे कि एक स्क्रू के धागे की राहत उसके सिर के साथ एक कोण बनाती है।
  • मेक ए प्रोपेलर चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्रोपेलर ब्लेड के सर्पिल को नोट करें प्रोपेलर का ब्लेड एक पंख की तरह है, लेकिन सर्पिल ब्लेड की सर्पिल हवा या पानी धक्का जब प्रोपेलर अधिक प्रभावी होने की अनुमति देता है यही कारण है कि इसकी गति कोर के निकट के भाग की तुलना में ब्लेड के सिरों पर बहुत अधिक है। सर्पिल के लिए धन्यवाद, प्रोपेलर अपने ब्लेड की पूरी लंबाई के साथ हमले के समान कोण को बनाए रख सकते हैं। हमले के कोण की गणना करने के लिए आप इंटरनेट पर सूत्र देख सकते हैं
  • मेक अ प्रोपेलर चरण 6 नामक छवि
    6
    प्रोपेलर ब्लेड की सामग्री चुनें लकड़ी में बनाए गए प्रोपेलर हमेशा सबसे अच्छा विरोध करते हैं और एक हवाई जहाज के कंपन को वितरित करते हैं, लेकिन आपको एक मजबूत और हल्की लकड़ी का उपयोग करना होगा, जैसे मैपल या बर्च। जब आप सामग्री चुनते हैं तो लकड़ी के अनाज को ध्यान में रखें। चिकनी और एक समान अनाज प्रोपेलर संतुलित होने में मदद करेगा
  • 1.9 सेमी (3/4 इंच) और 2.5 सेंटीमीटर (1 इंच) और लगभग 2 मीटर की लंबाई के बीच की मोटाई के साथ 6 और 8 लकड़ी के सपाट के बीच जाओ। आप अधिक टुकड़ों का उपयोग कर सकते हैं जिन्हें आप कट कर चुके हैं। आपके पास अधिक परतें, प्रोपेलर मजबूत होंगे। हालांकि परतें बहुत पतली हैं समय बचाने के लिए, आप एक लकड़ी आपूर्तिकर्ता ढूंढ सकते हैं जो आपकी आवश्यकताओं के अनुसार टुकड़े टुकड़े किए गए प्लेटें काट सकता है।
  • मेक ए प्रोपेलर चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    प्रोपेलर के लिए एक टेम्पलेट बनाएं अब जब आपने तय किया है कि आप प्रोपेलर कैसे चाहते हैं, तो मोटे कार्डबोर्ड या फ़ेडरबोर्ड पर एक टेम्प्लेट बनाएं। टेम्पलेट को वास्तविक आकार में बनाएं केंद्र के केंद्र के लिए छेद को शामिल करें और हमले के कोण के लिए एक अलग मॉडल बनाएं। टेम्प्लेट कट करें आप प्रोपेलर को बनाने के लिए उन्हें मार्गदर्शिका के रूप में उपयोग करेंगे
  • भाग 2
    लकड़ी चिपकाएं

    मेक ए प्रोपेलर चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    लकड़ी के मकानों को सॉर्ट करें आपको विभिन्न लंबाई की लकड़ी के टुकड़े की आवश्यकता होगी। लंबे समय तक टुकड़े केंद्र में, शीर्ष पर छोटे वाले के साथ होना चाहिए।
  • मेक ए प्रोपेलर चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    यह सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक ब्लेड को मापें कि वे समान लंबाई हैं। एक प्रोपेलर को प्रत्येक ब्लेड में अधिकतम संभव संतुलन होना चाहिए ताकि वह ठीक से काम कर सके। सभी ब्लेड को एक-दूसरे के बराबर निर्मित करना चाहिए
  • मेक ए प्रोपेलर स्टेप 10 नामक छवि
    3
    गोंद लकड़ी की चादरें आपको हवाई जहाज के प्रोपेलर को बनाने के लिए, एक बहुत ही मजबूत गोंद का प्रयोग करना होगा, जैसे कि रेसरिनॉल। सुनिश्चित करें कि लकड़ी के प्रत्येक शीट के बीच कोई हवा का स्थान नहीं है यह लकड़ी के एक टुकड़े का उपयोग करना आसान लग सकता है, लेकिन यदि आप अच्छी तरह से कई पतली चादरें चिपकते हैं तो सामग्री अधिक प्रतिरोधी होगी
  • मेक ए प्रोपेलर चरण 11 के शीर्षक वाला इमेज
    4
    तख्ते पर 24 घंटे के लिए बंधे या बंधे छोड़ दें। गोंद dries जबकि बोर्डों पर प्रेस के लिए एक vise और एक मेज का उपयोग करें मदिरा के विभिन्न हिस्सों पर कई clamps का उपयोग संभवतः हवा में प्रवेश करने से रोकने में अधिक प्रभावी होगा।



  • भाग 3
    ब्लेड को उत्कीर्ण करें

    मेक ए प्रोपेलर स्टेप 12 नामक छवि
    1

    Video: How to Make a Plastic Bottle Car at Home │ RC Car Out of Plastic Bottle │ Diy Projects

    लकड़ी के ब्लॉक पर टेम्पलेट रखें और प्रोपेलर की रूपरेखा का पता लगाएं स्पैड टेम्पलेट के समोच्च के चारों ओर एक पंक्ति बनाएं। केंद्र में छेद को चिह्नित करें
  • मेक ए प्रोपेलर चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रोपेलर स्थिर रखें जब आप काम करते हैं तो प्रोपेलर को ठीक करने के लिए आप उपाध्यक्ष का उपयोग कर सकते हैं यदि आपके पास घर पर एक नहीं है, तो आप प्रोपेलर के एक तरफ तालिका में दूसरे पक्ष पर काम कर सकते हैं, जबकि इसे अन्यथा रखकर इसे तय किया जा सकता है।
  • मेक ए प्रोपेलर चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: How to make a toy submarine

    3
    एक ड्रिल के साथ केंद्र में छेद ड्रिल करें ट्रिम कर दी गई डिजाइन में छेद को चिह्नित करें और फिर इसे 2.5 सेमी (1 इंच) ड्रिल बिट का उपयोग करके एक ड्रिल के साथ ड्रिल करें। छेद लकड़ी के केंद्र के पास होना चाहिए, लेकिन यह सटीक नहीं होना चाहिए
  • मेक अ प्रोपेलर चरण 15
    4
    अतिरिक्त लकड़ी काटें प्रोपेलर के समोच्च के चारों ओर अतिरिक्त लकड़ी काट लें एक देखा का उपयोग करें और कटौती लकड़ी पर खींची गई रेखाओं के लिए संभव के रूप में बंद करें।
  • मेक अ प्रोपेलर स्टेप 16 नामक छवि
    5
    लकड़ी के किनारे पर हमले के कोण को चिह्नित करें हमले के कोण के सूत्र द्वारा निर्धारित ब्लेड के कोण का उपयोग करें और लकड़ी पर इसका आकार चिह्नित करें। लकड़ी के ब्लॉक के किनारे पर हमले के कोण को चिह्नित करें जो प्रोपेलर के ब्लेड का बाहरी छोर होगा। इसके बाद, सर्पिल को चिह्नित करने के लिए ब्लेड के साथ एक रेखा खींचना इस प्रक्रिया को विपरीत छोर पर दोहराएं।
  • मेक ए प्रोपेलर चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: 5 मिनिट मे ड्रोन बनाने और उड़ाने की तकनीक केसे सीखें ?

    6
    जो कुछ भी कोण के बाहर है कट करें सबसे पहले बचे हुए लकड़ी को काटने के लिए एक देखा का उपयोग करें इसके बाद, एक छेनी या बेल्ट सैंडर को किनारे पर काम करने के लिए इसका सटीक आकार दें। ब्लेड की किनारे की सतह तक सैंडिंग जारी रखें, यहां तक ​​कि बहुत कुछ भी है।
  • एक मिलिंग मशीन को एक प्रोपेलर को छानने के लिए 60 गुजरता की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए ब्लेड जितना संभव हो उतना परिपूर्ण नहीं होने तक कुछ घंटे बिताने के लिए तैयार रहें।
  • मेक ए प्रोपेलर स्टेप 18, शीर्षक वाली छवि
    7
    अब फावड़ा के विपरीत कोने पर नक्काशी करें इसे बारी बारी से और विपरीत कोने से नीचे अतिरिक्त लकड़ी की नक्काशी करके प्रक्रिया को दोहराएं। सुनिश्चित करें कि दोनों ब्लेड एक ही दिशा में घुमावदार हैं
  • मेक ए प्रोपेलर चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    8
    प्रोपेलर को चालू करें एक और ब्लेड के कोनों की नक्काशी की प्रक्रिया को दोहराएं जैसा आपने पहले एक के साथ किया था। संभव के रूप में चिकनी ब्लेड के किनारों को बनाने की कोशिश करें लकड़ी पर एक सैंडपैड रखें ताकि ब्लेड की सतह चिकनी और एक समान हो।
  • मेक ए प्रोपेलर चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    जांचें कि क्या प्रोपेलर संतुलित है प्रोपेलर के केंद्र में एक सीधी पट्टी के छेद के माध्यम से जाओ और देखें कि क्या ब्लेड प्रत्येक पक्ष पर समान रूप से संतुलित है। यदि प्रोपेलर पूरी तरह से क्षैतिज ब्लेड के साथ रखा जाता है, तो यह एक संकेत है कि यह अच्छी तरह संतुलित है।
  • मेक ए प्रोपेलर चरण 21 को शीर्षक वाला इमेज
    10
    पारदर्शी तामचीनी की एक परत जोड़ें। तामचीनी को प्रोपेलर की सतह को मौसम और नमी से बचाने के लिए सील करने में मदद मिलेगी। तामचीनी की एक परत के साथ पूरी सतह स्प्रे करें। इसे 24 घंटे तक सूखने दें यदि आप चाहें, तो आप इस चरण को दोहरा सकते हैं और दूसरी परत जोड़ सकते हैं।
  • आप बाहरी छोरों को हल्के रंग जैसे कि पीले या लाल के रूप में पेंट कर सकते हैं ताकि प्रोपेलर अधिक घूमता दिखाई देता है।
  • युक्तियाँ

    • काम करने वाले प्रोपेलर के कुछ बुनियादी ढांचे को देखने के लिए, घर पर आम प्रशंसक चालू करें और अपने ब्लेड पर ध्यान दें और उनके चारों ओर हवा कैसे घूमते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • लगभग 15 सेंटीमीटर (6 इंच) और 20.3 सेमी (8 इंच) चौड़ा और 1.8 मीटर (2 गज) के बीच 1.3 सेंटीमीटर लंबे, वांछित आकार और समारोह के आधार पर
    • एक देखा
    • एक हथौड़ा
    • एक छेनी
    • एक बेल्ट सैंडर
    • मजबूत गोंद
    • पारदर्शी तामचीनी
    • clamps, वाइस या flanges
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com