ekterya.com

कैसे एक ठोस घर निविड़ अंधकार करने के लिए

यदि आप कंक्रीट नींव का निर्माण कर रहे हैं या आपके घर के बड़े हिस्सों को कंक्रीट से बनाया गया है, तो कंक्रीट से जलरोधी विचार करना अच्छा होगा ताकि कमरे एक सुखद और आरामदायक तापमान में बने रहें। यह कहने के बाद, एक ठोस घर किसी भी अन्य प्रकार की संरचना की तुलना में अधिक प्रतिरोधी है, और केवल दरारें, जोड़ों और खिड़की और दरवाजे के उद्घाटन की आवश्यकता होती है अपने घर को निविड़ अंधकार कैसे शुरू करें और किस प्रकार की जलरोधी तकनीक सबसे अच्छी है, इसके बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें।

चरणों

भाग 1
कंक्रीट तैयार करें

पनरोक एक कंक्रीट हाउस चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
निर्धारित करें कि आपके घर में ठोस को जलरोधी की आवश्यकता है। सबसे पहले, ठोस कोर दीवारों, पूर्वनिर्मित ठोस पैनल या आईसीडी की दीवारें अधिकांश अन्य निर्माण विधियों की तुलना में अधिक जल प्रतिरोधी हैं, जिसका मतलब है कि आपको शायद ही कभी अधिक जलरोधी की आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि, पूर्वनिर्मित कंक्रीट की बाहरी दीवारों को जलरोधी की तुलना में अधिक दिखाई देने के लिए लेपित किया गया है।
  • यदि आपको लगता है कि आपकी संरचना को निविड़ अंधकार की आवश्यकता है, तो एक विशेषज्ञ से पूछें जो आपको सलाह देने के लिए भरोसा करती है। वह एक तरल झिल्ली को लागू करने का सुझाव दे सकता है और कुछ और नहीं, या पूरे निर्माण को जलरोधक के बजाय दरारें और जोड़ों को भरना।
  • पनरोक एक कंक्रीट हाउस चरण 2 नामक छवि
    2
    आपके द्वारा चयनित कवर के लिए दीवारें तैयार करें यदि आप अपने घर के निविड़ अंधकार का निर्णय लेते हैं, तो लगभग किसी भी तकनीक का उपयोग करें जिससे दीवारों को अच्छी हालत में होना चाहिए। इसका मतलब है कि आपको निम्न कार्य करना चाहिए:
  • Caulking: आपको किसी भी संयुक्त को भरना होगा या 1/4 इंच तक की अच्छी गुणवत्ता वाले पॉलीयूरेथेन कॉलाईिंग के साथ फटालना होगा।
  • कंक्रीट पैच: 1/4 इंच से बड़े दरारें भरने के लिए प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ने से पहले सुनिश्चित करें कि पैच पूरी तरह से सूखा है।
  • कुचल: कठोर और असमान पैच को चिकना बनाने के लिए ताकि जलरोधी झिल्ली का पालन करने के लिए एक भी सतह हो।
  • पनरोक एक कंक्रीट हाउस चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    जलरोधी से पहले कंक्रीट की सतह को पूरी तरह से साफ़ करें। हार्ड ब्रश के साथ, एक टीएसपी (ट्राइसोडियम फॉस्फेट) और थोड़ा पानी, कंक्रीट का पालन करने वाली कचरे, तेल या गंदगी को हटाने के लिए पूरी दीवार को धो लें। ज्यादातर झिल्ली को स्वच्छ सतह की जरूरत होती है, ताकि इसका पालन किया जा सके। इस प्रक्रिया को जारी रखने से पहले इसे सूखने दें
  • भाग 2
    जलरोधी चुनें

    पनरोक एक कंक्रीट हाउस चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    तरल झिल्ली का प्रयोग करें यदि आप इसे तेजी से करना चाहते हैं और पैसे बचाने के लिए चाहते हैं। तरल झिल्ली बहुलक कवर होते हैं जिन्हें स्प्रे किया जा सकता है, एक पैलेट के साथ फैलकर या सीधे ठोस पर लगाया जा सकता है। इन झिल्ली का लाभ यह है कि उनका आवेदन बहुत तेज है और वे बहुत कम लागत हैं इसे कैसे लागू करें यह देखने के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
    • तरल झिल्ली का नुकसान यह है कि वे वर्दी कवरेज नहीं देते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप 60 मिमी की कवरेज की तलाश कर रहे हैं, तो न्यूनतम अनुशंसित मोटाई को प्राप्त करना बहुत मुश्किल है।
  • Video: Why do British people talk about the weather?

    पनरोक एक कंक्रीट हाउस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आप निरंतरता चाहते हैं तो एक आत्म-पालन झिल्ली का उपयोग करें स्वयं-पालन झिल्ली, रबर के साथ डामर की बड़ी चादरें हैं जो आप को छोड़ते हैं और सीधे कंक्रीट पर रख देते हैं। ये झिल्ली एक समान मोटाई के साथ एक कवरेज प्रदान करते हैं, लेकिन तरल झिल्ली के मुकाबले अधिक महंगी और लागू करना मुश्किल है।
  • स्वयं-पालन झिल्ली बहुत चिपचिपा होते हैं। चिपचिपा पक्ष को उजागर करने के लिए झिल्ली को अलग करते समय आपको सावधानी बरतने की ज़रूरत होती है, क्योंकि यह आपके साथ संपर्क में आने वाली किसी चीज के साथ रहती है और एक बार छड़ी के बाद उन्हें अलग करना असंभव है।
  • सुनिश्चित करें कि आप ध्यान दें कि कैसे झिल्ली ओवरलैप हो, क्योंकि अगर आप उन्हें ठीक से स्थापित नहीं करते हैं, तो वे लीक हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि जोड़ों का ठीक से काटा जा रहा है और पोटीन का एक मोती प्रत्येक संयुक्त पर गुजरता है जो कोनों से 30.48 सेमी है।
  • इन झिल्ली को स्थापित करने के लिए आपको कम से कम दो लोगों की आवश्यकता है। यदि आप इसे अपने आप स्थापित करते हैं, तो आप केवल गुस्सा हो जाएगा और एक बुरे काम के साथ समाप्त होगा।
  • पनरोक एक कंकरीट हाउस चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    EIFS प्रणाली, या बाह्य इन्सुलेशन प्रणाली और अंतिम समाप्ति का परीक्षण करें ईआईएफएस प्रणाली एक टिकाऊ, आकर्षक और सरल कवरेज प्रदान करता है जो एक इन्सुलेटर और वॉटरप्रूफिंग के रूप में कार्य करता है। एक प्लास्टर फिनिश प्राप्त करने के लिए, एक ईआईएफएस फिनिश कोट सीधे कंक्रीट में लगाया जा सकता है, किसी रिक्त स्थान को भरना, छोटी अनियमितताओं की मरम्मत करना और नमी को सतह प्रतिरोधी बनाना।
  • ईआईएफएस प्रणाली को फूस के साथ लागू किया जाता है और यह आपके पसंदीदा रंग के 18.9 लीटर (5 गैलन) की मिश्रित और टिंटेड बाल्टी में आता है। एक समान सतह और बनावट बनाने के लिए स्टायरोफोम या रबड़ कंडोम के ब्लॉक के साथ इसे नरम करना। अन्य ईआईएफएस उत्पादों को छिड़का जा सकता है, ब्रश या रोलर द्वारा लागू किया जा सकता है।
  • पनरोक एक कंक्रीट हाउस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4



    एक जलरोधी सीमेंट का उपयोग करने की कोशिश करें यह पानी का मिश्रण मिश्रण और लागू करने के लिए बहुत आसान है। आप इसे चिनाई आपूर्ति दुकान पर खरीद सकते हैं एक बेहतर बंधन के लिए एक ऐक्रेलिक योजित के साथ मिलाएं, और उसके बाद इसे लंबे समय से नियंत्रित ब्रश के साथ लागू करें। इस बारे में केवल एक बुरी चीज यह है कि इसमें बहुत अधिक लोच नहीं है, जो समय के साथ टूटना पैदा करता है।
  • पनरोक एक कंकरीट हाउस स्टेप 8 नामक छवि
    5
    यदि आप "हरी" विधि का उपयोग करना चाहते हैं तो सोडियम बेंटोनाइट समाधान के लिए विकल्प चुनें। तरल पदार्थ को जमीन से गुजरने से रोकने के लिए सोडियम बेंटोनाइट का उपयोग कई नगरपालिका जमीनफिल में किया जाता है। यह अनिवार्य रूप से मिट्टी है और यदि आप पर्यावरण की परवाह करते हैं तो यह एक अच्छा जलरोधी एजेंट के रूप में कार्य करता है। इस उत्पाद को झरझरा और चिकनी सतहों को कवर करने में सक्षम होने का भी फायदा है।
  • भाग 3
    परिष्करण और अन्य विचार

    Video: 30 полезных автотоваров с Aliexpress, которые упростят жизнь любому автовладельцу / Алиэкспресс 2018

    पनरोक एक कंक्रीट हाउस चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    तुम्हें पता होना चाहिए कि दीवारों को आप जलरोधक कैसे जा रहे हैं तय करें कि आप जो पानी के निचले स्तर पर जा रहे हैं और जो आपको समय, धन और सिरदर्द बचाने में मदद नहीं करेंगे। यहां पता करने के लिए समय नियम है कि कौन सा पानी निरोधक है: किसी भी दीवार को निविड़ अंधकार है जहां एक तरफ गंदगी है और दूसरे स्थान पर रहने की जगह है। इन अन्य युक्तियों पर भी विचार करें:
    • यदि साइट या क्षेत्र बहुत गीला है (सिएटल या जंगल के बारे में सोचें)।
    • किसी भी दीवार या सतह से कम से कम 30.48 सेंटीमीटर (1 फुट) जलरोधी को बढ़ाने के लिए जिसकी आवश्यकता नहीं है, उससे जलप्रूफिंग की आवश्यकता होती है। बस सुनिश्चित करने के लिए
  • पनरोक एक कंक्रीट हाउस चरण 10 शीर्षक छवि
    2
    निर्माता के निर्देशों के अनुसार आपके द्वारा चुने गए अंतिम सिस्टम को लागू करें आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले जलरोधी विधि के आधार पर, निर्माता के पास कई सुझाव होंगे। उस उत्पाद के निर्देशों से परामर्श करें जो आपको सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • पनरोक एक कंक्रीट हाउस चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आपकी कंक्रीट है तो छत पर उपयुक्त सीलेंट लागू करें यह एक असामान्य स्थिति है लेकिन ठोस छतों वाले कई घर हैं और आम तौर पर प्रबलित कवर को लीक से बचने के लिए लागू किया जाता है।
  • अगर आपके घर में बारिश के मामले में छत को चलाने के लिए पर्याप्त ढलान नहीं है, तो आपको सीधे ठोस में रेजिन या सिंथेटिक जलरोधक झिल्ली को लागू करना पड़ सकता है या कंक्रीट के लिए सीमलेस रबर प्रणाली का उपयोग करना पड़ सकता है। छत। इन उत्पादों के लिए एक पेशेवर किराया बेहतर है
  • पनरोक एक कंक्रीट हाउस चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    जलरोधी उपायों को लेने के अलावा एक सही जल निकासी की अनुमति देना याद रखें। यदि आप दीवारों से जल निकालना नहीं कर सकते तो जलरोधी आपको कोई अच्छा काम नहीं करेगा। एक विशेषज्ञ से परामर्श करें कि परिधि पर एक नाली बनाने के लिए, जल निकासी पाइप की एक प्रणाली या एक पानी का टुकड़ा पंप, जो सभी जल जमा करता है। यदि आप नाली की कोशिश कर रहे हैं तो एक तहखाने है, इस लेख को देखें.
  • युक्तियाँ

    • इस परियोजना के लिए आपके द्वारा चुने गए सामग्रियों में वीओसी लेबलिंग (वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों) की जांच करें कुछ न्यायालय VOCs की रिहाई की सीमा और कड़ाई से इन नियमों को लागू करते हैं।
    • जमीन के नीचे निर्माण (भूमिगत) जलरोधी के मामले में अधिक समस्याग्रस्त हैं। ऐसे इलाकों में कई बेसमेंट जिनमें बर्फ जमा होता है, उन्हें पानी फिल्टर करने की एक पुरानी समस्या होती है, जिससे उन्हें हमेशा गीला हो जाता है और उन्हें सूप पंपों और डेहिमिडिफिअर्स स्थापित करने की आवश्यकता होती है।

    चेतावनी

    • मैनुअल में दिए गए निर्देशों को पढ़ें और उनका पालन करें। आवेदन के दौरान ये उत्पाद वाष्पशील रसायनों, गैसों और अन्य जैव रसायनों को छोड़ सकते हैं।
    • उचित सुरक्षा उपकरण का उपयोग करें, जैसे कि सुरक्षात्मक आइवरी और मास्क।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इलाज की सतह को साफ करने के लिए, आपको चिनाई कुचल पहिया, दबाव वॉशर, ब्रश और पानी के साथ एक बहुत तकलीफ की जरूरत है।
    • जलरोधी को लागू करने के लिए आपको एक पैलेट, रबड़ कटोरी, पेंटब्रश या रोलर की जरूरत है।
    • पुटीटी और पोटीन बंदूक बड़ी दरारें भरने के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com