ekterya.com

शीट जलरोधी झिल्ली कैसे स्थापित करें

जब एक नई इमारत का निर्माण होता है जिसमें कम-स्तरीय संरचनाएं पानी के टपका (जैसे बेसमेंट, लिफ्ट गड्ढे या भूमिगत पार्किंग स्थल) के खतरे में हो सकती हैं, तो ये सूखे क्षेत्रों को बनाए रखने के लिए निविड़ अंधकार के लिए आवश्यक है। इस अनुच्छेद में हम शीट जलरोधी झिल्ली की स्थापना का वर्णन करेंगे।

चरणों

इंस्टॉल शीट एप्लाइड जलरोधक झिल्ली चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने प्रोजेक्ट के लिए सही उत्पाद का चयन करें शीट इन्सुलेशन तरल में लागू प्रणालियों से अलग है, जो आम तौर पर छिड़काव की जाती है और अनियमित सतहों को जल्दी और आसानी से कवर कर सकती है संलग्न निर्भरता के साथ बड़ी परियोजनाओं के लिए, तरल में लागू सामग्री अधिक उपयुक्त हो सकती है, लेकिन एक साधारण और सपाट दीवार के लिए, चादरों में लागू सामग्री को लागू किया जा सकता है और अधिक तेज़ी से और व्यवस्थित भर दिया जा सकता है। यहां कुछ बिंदु हैं जिन्हें आपको ध्यान रखना चाहिए:
  • क्या अनुबंध के दस्तावेजों में एक निश्चित प्रकार या सामग्री का भी ब्रांड निर्दिष्ट किया जाना चाहिए जिसे इस्तेमाल किया जाना चाहिए? यदि हां, तो काम की जलरोधी हिस्से के लिए जिम्मेदार परियोजना या इंजीनियर के प्रभारी आर्किटेक्ट की समीक्षा के लिए आपको उस सामग्री को जमा करना होगा।
  • क्या यात्रा कार्यक्रम के लिए इस काम का तेजी से विकास की आवश्यकता है ताकि क्षेत्र जितना जल्दी संभव हो, उतनी जल्दी दूसरी नौकरी शुरू करने के लिए भर सकता है? शीट जलरोधी झिल्ली आवेदन के रूप में उसी दिन भर सकते हैं, जबकि तरल-लेपित झिल्ली को कई परतों की आवश्यकता हो सकती है, परत और परत के बीच एक ठोसता अंतराल के साथ।
  • क्या आपके पास अन्य प्रकार के जलरोधी आवेदन करने के लिए सही उपकरण और प्रशिक्षित कर्मचारी हैं? शीट वॉटरप्रूफिंग झिल्ली को न्यूनतम उपकरणों के साथ स्थापित किया जा सकता है और सफाई प्रक्रिया काफी सीधी और आसान है।
  • इंस्टॉल शीट एप्लाइड जलरोधक झिल्ली चरण 2 नामक छवि
    2
    उस सामग्री की मात्रा की गणना करें जिसे आपको आवेदन पूरा करने की आवश्यकता होगी। अवशेष 10% जोड़ता है और सामग्री की आवश्यकता होती है एक प्राइमर, एक अतिरिक्त बहुत झरझरा सतहों के लिए सिफारिश की जोड़ने के लिए एक अच्छा विचार है के रूप में यह प्राइमर पर्याप्त राशि को कवर नहीं कर सकते हैं 50%। उदाहरण के लिए, सीटू कंक्रीट के आवेदन की दर 53 वर्ग मीटर (175 वर्ग फुट) 4 लीटर (प्रति गैलन) प्रति हो सकता है, लेकिन एक कंक्रीट ब्लॉक, अधिक झरझरा जा रहा है, यह भी बहुत कुछ प्राइमर ले अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए होगा।
  • इंस्टॉल शीट एप्लाइड जलरोधक झिल्ली चरण 3 नामक छवि
    3
    नींव और दीवार का निर्माण पूरा करें कि आप निविड़ अंधकार लेंगे और सभी सामग्री को आप सूखने और ठोस बनाने के लिए पर्याप्त निस्तारण करेंगे और ठीक से पालन करने और प्रदर्शन करने के लिए पर्याप्त ठोस बनाना होगा। ठोस ब्लॉक की दीवारों के लिए, इस चरण में आवश्यक सभी कोशिकाओं को भरें, कोशिकाओं के बीच जोड़ों को सहारा दें और जारी रखने से पहले इसे पूरी तरह सूखा दें।
  • इंस्टॉल शीट एप्लाइड जलरोधक झिल्ली चरण 4 नामक छवि
    4
    परिधि के चारों ओर अतिरिक्त मिट्टी खोदना अगर जलरोधक अपने छोर पर नीचे झुकेंगे जलरोधी के लिए आवश्यक गहराई से कुछ सेंटीमीटर खुदाई करें ताकि आपके पास काम करने के लिए कमरा हो।
  • इंस्टॉल शीट एप्लाइड जलरोधक झिल्ली चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    यह नींव, धूल और किसी भी तेज वस्तु से शेष सामग्री को साफ करता है जो जलरोधी को नुकसान पहुंचा सकती है या इसे पालन करने से रोक सकता है। आप ठोस ठिकानों से बाहर निकलने के नाखून, तार, या तेज टुकड़ों को देख सकते हैं, उन्हें एक छेनी से या उन्हें छिड़काकर निकालना सुनिश्चित करें।
  • इंस्टॉल शीट एप्लाइड जलरोधक झिल्ली चरण 6 नामक छवि
    6
    भी दीवारों को साफ: मोर्टार या कंक्रीट के सभी दाग ​​निकालें और सभी छेद भरें।
  • इंस्टॉल शीट एप्लाइड जलरोधक झिल्ली चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    पूरे क्षेत्र को स्वीप करें कि आप एक बार पिछली बार जलरोधी के साथ कवर करेंगे ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इस पर कोई धूल या मलबे नहीं रहती है। इस चरण के लिए संपीड़ित वायु या पत्ती धौंकनी का प्रयोग बहुत प्रभावी है, लेकिन एक सामान्य झाड़ू के साथ सावधानी से पर्याप्त है।
  • इंस्टॉल शीट एप्लाइड जलरोधक झिल्ली चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    यह सुनिश्चित करने के लिए प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए खरीदी गई सामग्रियों की जांच करें कि वे संगत हैं और आपके पास इसे पूरा करने के लिए पर्याप्त है एक ही निर्माता से सामग्री खरीदना यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि वे अपेक्षित रूप से काम करेंगे अन्य चीजें जिन्हें आपको याद रखना चाहिए:
  • कंटेनरों पर स्वास्थ्य और सुरक्षा नोटिस पढ़ें
  • व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य प्रशासन (ओएसएएए) द्वारा निगरानी की गई एक परियोजना द्वारा आवश्यक होने पर सुनिश्चित करें कि आपके पास सुरक्षा डेटा शीट (एसडीएस) आवश्यक है।
  • स्थापना या एप्लिकेशन निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ें
  • जलरोधी को लागू करने के लिए उपकरण और सामग्री खरीदें
  • यदि आवश्यक हो तो दस्ताने, सुरक्षा चश्मा और श्वसन यंत्र सहित सुरक्षा उपकरणों की खरीद करें।
  • यदि आवश्यक हो, तो उपकरणों को साफ करने के लिए एक उपयुक्त विलायक खरीदें
  • इंस्टॉल शीट एप्लाइड जलरोधक झिल्ली चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    पानी के निस्तारण को लागू करने से पहले दीवार को सूखने के लिए नमी मीटर का उपयोग करें।
  • इंस्टॉल शीट एप्लाइड जलरोधक झिल्ली चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    यदि आवश्यक हो, तो पैकेज निर्देशों के अनुसार प्राइमर लागू करें अधिकांश प्राइमरों संपर्क सीमेंट के लिए एक प्रकार के चिपकने वाले होते हैं और रंग या ब्रश के लिए एक रोलर के साथ लागू किया जा सकता है। इसे लागू करने से पहले सुनिश्चित करें कि सतह साफ और सूखी है।
  • इंस्टॉल शीट एप्लाइड जलरोधक झिल्ली चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    जब तक चिपचिपा न हो जाए, तब तक इसे सूखा लें, लेकिन इसे पूरी तरह से सूखा न दें या यह अच्छी तरह से पालन नहीं करेगा। बहुत धूल के साथ स्थितियों में, आपको प्राइमर को सामग्री की शीट के साथ जैसे ही यह व्यावहारिक रूप से कवर करना होगा, क्योंकि पाउडर प्राइमर का पालन करेंगे और इसके आसंजन शक्ति को कम करेंगे।
  • इंस्टॉल शीट एप्लाइड जलरोधक झिल्ली चरण 12 शीर्षक वाली छवि



    12
    लंबाई के झिल्ली से सामग्री का एक टुकड़ा कट कर जिसके साथ आप काम करने में सहज महसूस करते हैं क्योंकि झिल्ली के चिपकने वाला पक्ष संरक्षण के रूप में मोम पेपर की शीट के साथ कवर किया जाता है, क्योंकि लंबे टुकड़े के साथ काम करना मुश्किल होगा - इसलिए इसे 2 से 2.5 मीटर (6 से 8 फुट) लंबे समय तक।
  • इंस्टॉल शीट एप्लाइड जलरोधक झिल्ली चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    13
    एक सपाट सतह पर झिल्ली को रखें (यदि आपके पास कोई है) और चिपकने वाली तरफ से शीशे के आधे चौड़ाई के पेपर को छील कर दें। जब आप सतह पर झिल्ली लगाएंगे या लटकाएंगे तो निचले स्तर पर यह पानी का निचला स्तर होगा।
  • इंस्टॉल शीट एप्लाइड जलरोधक झिल्ली चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    14
    झिल्ली के शीट को बढ़ाएं ताकि कवर वाले हिस्से आपके हाथों में सुरक्षात्मक पेपर के साथ अपने हाथों में जोड़ कर ले जाएं और इसे उस स्थान पर ले जाएं जहाँ आप इसे स्थापित करेंगे। सतह पर यह स्तर या फ्लैट ऊपर उठाएं, यह सुनिश्चित करें कि उजागर चिपकने वाला अंत सही स्थिति में है, इससे पहले कि वह प्राइमर के साथ सतह के संपर्क में आने के लिए अनुमति दे। झिल्ली चिपकने वाला एक प्राइमर के साथ सतह के संपर्क में आता है, यह तुरंत पालन करेगा और इसके स्थान को बदलने के लिए बहुत मुश्किल है।
  • इंस्टॉल शीट एप्लाइड जलरोधक झिल्ली चरण 15 नामक छवि
    15
    हमेशा निम्नतम बिंदु या बढ़ती बिंदु से काम करें, ताकि निम्नलिखित परतें ऊपरी झिल्ली को कम एक ले जाने की अनुमति दें, जिससे लीक के जोखिम को कम किया जा सके।
  • इंस्टॉल शीट एप्लाइड जलरोधक झिल्ली चरण 16 नामक छवि
    16
    अंत में यह सील करने के लिए प्राइमर के साथ सतह के खिलाफ झिल्ली के चिपकने वाला पक्ष प्रेस जहां ubicaste और जब आप यकीन है कि इसे सही ढंग से स्थित है कर रहे हैं, सतह के खिलाफ चिपकने वाला दबाने झिल्ली की रक्षात्मक भूमिका के बाकी छील करने के लिए शुरू होता है, प्राइमर के साथ जब आप काम करते हैं कुछ स्थितियों में यह जलप्रतिभ्यास चादर को क्षैतिज रूप से लागू करना बेहतर होता है, अन्य मामलों में यह नीचे ऊपर से काम करने के लिए जरूरी लग सकता है
  • इंस्टाल शीट एप्लाइड जलप्रूफ झिल्ली चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    17
    झिल्ली को कोने के "लपेटें" दें यह अनदेखी किनारों को समाप्त करता है और सटीक माप को काटने के लिए यह अनावश्यक बनाता है चिकना, सीधा कोनों अनियमित या कुटिल कोनों की तुलना में लपेटने के लिए बहुत आसान है।
  • इन्स्टाल शीट एप्लाइड पनरोक झिब्ल्रेन स्टेप 18 नामक छवि
    18
    नट्स, ट्यूब या सामान जैसे सभी निकलने वाली वस्तुओं को एक उपयुक्त पोटीन के साथ दीवार में एम्बेडेड करें और फिर झिल्ली का एक टुकड़ा कट कर रखें जो पोटीन को जगह में पकड़कर फिट बैठता है। टुकड़े को फिट करने के लिए ठीक करना आवश्यक है
  • इंस्टॉल शीट एप्लाइड जलरोधक झिल्ली चरण 1 नामक छवि
    19
    चिकनी या सभी झुर्रियाँ और हवा के बुलबुले को खत्म करने के लिए, पूरी सतह को दबाए रखें ताकि यह सतह पर अच्छी तरह से पालन करे, जिस पर आप सामग्री को लागू करें।
  • इंस्टॉल शीट एप्लाइड जलरोधक झिल्ली चरण 20 नामक छवि
    20

    Video: Waterproofing झिल्ली स्थापना

    झिल्ली पर एक सुरक्षात्मक और गैर-बायोडिग्रैडबल सामग्री रखें ताकि चट्टानों या अन्य तेज वस्तुएं दीवार या नींव भरे होने पर नुकसान न हो सकें। पॉलिस्टीरीन या पॉलीयुरेथेन की शीट्स में इन्सुलेशन इस चरण के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है, लेकिन नहीं यदि भराव में बड़ी, तेज चट्टानें हैं - क्योंकि, यदि हां, तो आपको अधिक टिकाऊ उत्पाद का उपयोग करना पड़ सकता है।
  • Video: नींव waterproofing स्थापना लांग आईलैंड, न्यूयॉर्क

    इंस्टॉल शीट एप्लाइड जलरोधक झिल्ली चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    21
    उत्खनन क्षेत्र को एक उपयुक्त भरने वाली सामग्री के साथ भरें, इसे भागों में (15 से 30 सेंटीमीटर / 6 से 12 इंच की परतों) में ढंका हो, ताकि यह बाद में व्यवस्थित न हो। अपने उपकरणों को साफ करें और शेष सामग्री को किसी सुरक्षित तरीके से संग्रहीत या व्यवस्थित करें।
  • युक्तियाँ

    • उन परिस्थितियों के लिए उपयुक्त जलरोधी सामग्री चुनें, जिसमें आप काम करेंगे। जल स्तर वाले क्षेत्रों के लिए जो पूरी तरह से सतह को जलमग्न करना चाहते हैं, जल निकासी प्रणाली स्थापित करने से आपकी परियोजना सफल होने में मदद मिल सकती है
    • बहुत अधिक तापमान के संपर्क में आने वाले स्थान में सामग्री को न रखें।

    Video: मशाल बिटुमिनस चादर waterproofing झिल्ली को लागू करने

    चेतावनी

    • जलरोधी उत्पाद बहुत दहनशील हो सकते हैं।
    • कई जलरोधी उत्पादों में वीओसी (वाष्पशील कार्बनिक यौगिक) होते हैं जैसे कि टोल्यूनि, जिससे बंद स्थान में श्वसन समस्याओं का कारण हो सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आपके स्थानीय स्रोतों से चयनित जलरोधी सामग्री
    • एक टेप उपाय, हथौड़ा, फावड़ा, कटर, ब्रश और पेंट रोलर सहित उपकरण
    • सुरक्षा उपकरण, जैसा कि आवश्यक है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com