ekterya.com

अपनी शादी के निमंत्रण को प्रिंट कैसे करें

वेडिंग निमंत्रण पत्र हैं जो लोगों को शादी में आमंत्रित करने के लिए भेजा जाता है। घटना की तारीख, समय और जगह जैसे प्रासंगिक जानकारी प्रदान करने के अलावा, आमंत्रण शादी के लिए स्वर सेट करता है हालांकि लेबल देश और संस्कृति पर निर्भर करता है, शादी के आमंत्रण को पारंपरिक रूप से शादी की तारीख से 5 से 8 सप्ताह पहले मेहमानों को भेजा जाता है। कागजात के आकार, आकार, स्याही, छंटनी और मात्रा के आधार पर आमंत्रणों को निमंत्रण के बीच $ 2 से $ 15 के बीच खर्च किया जा सकता है। शादी के निमंत्रण पर पैसा बचाने का एक तरीका अपना खुद का प्रिंट करना है अपनी शादी के निमंत्रण को प्रिंट करने के लिए निम्नलिखित युक्तियों का उपयोग करें।

चरणों

विधि 1
निर्धारित करें कि आप किस प्रकार के शादी के निमंत्रण चाहते हैं

अपनी खुद की शादी के निमंत्रण का शीर्षक शीर्षक छवि 1 चरण
1
पारंपरिक आमंत्रण चुनें। पारंपरिक आमंत्रणों में कई अटैचमेंट्स शामिल हैं (आमतौर पर निमंत्रण सेट कहलाते हैं) जिसमें शादी के निमंत्रण, रिसेप्शन निमंत्रण और एक उत्तर कार्ड शामिल होते हैं। पारंपरिक निमंत्रण उच्च गुणवत्ता वाले कागज़ पर छपाए गए हैं और औपचारिक शादियों के लिए आदर्श हैं।
  • अपनी खुद की शादी के निमंत्रण को प्रिंट करें शीर्षक शीर्षक चित्र 2

    Video: Shadi card mobile se kaise banaye| शादी कार्ड मोबाइल से कैसे बनाये

    2
    आकस्मिक आमंत्रण चुनें। आरामदायक आमंत्रणों में कई अनुलग्नकों को शामिल नहीं किया जा सकता है और वे शादी के बारे में अतिरिक्त जानकारी के लिए एक वेबसाइट पर मेहमानों को निर्देशित कर सकते हैं। पारंपरिक आमंत्रण एक थीम वाले विवाह या कम औपचारिक आयोजन के लिए आदर्श हैं। आकस्मिक आमंत्रण में अलंकरण और अलग-अलग पेपर डिजाइन शामिल हो सकते हैं।
  • विधि 2
    आमंत्रण पत्र और लिफाफे खरीदें

    अपनी खुद की शादी के निमंत्रण को प्रिंट शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    1

    Video: शादी कार्ड की छपाई कैसे करते हैं? How to print wedding cards? Full information in Hindi

    निमंत्रण का एक सेट खरीदें कई कंपनियां निमंत्रण किट प्रदान करती हैं जो शादी के निमंत्रण के लिए निमंत्रण, संलग्नक और लिफाफे प्रदान करती हैं। आमंत्रण सेट कई रंगों और कागज के डिजाइनों में उपलब्ध हैं, पारंपरिक औपचारिक निमंत्रणों से लेकर कभी-कभी थीम्ड निमंत्रणों के लिए।
    • भेजने की योजना बनाते समय कम से कम 20 से 50% अधिक आमंत्रण सेट ऑर्डर करें यह आपको अतिरिक्त टुकड़े देगा, यदि आप निमंत्रण छपाई करते समय गलती करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप 100 आमंत्रणों को प्रिंट करने की योजना बनाते हैं, तो आदेश 125
  • अपनी खुद की शादी के निमंत्रण को प्रिंट शीर्षक वाली छवि चरण 4
    2
    कार्डबोर्ड और लिफाफे खरीदें जो मैच करते हैं। यदि आप वांछित आकार के लिए निमंत्रण और संलग्नक काटने का मन नहीं करते हैं, तो कार्डबोर्ड और लिफाफे जो मैच करते हैं निमंत्रण के सेट से यह कम खर्चीला विकल्प है, और डिजाइन में बहुमुखी प्रतिभा भी प्रदान करता है।
  • कार्डबोर्ड के कम से कम 25 से 50 अतिरिक्त टुकड़े खरीदें यदि आप मुद्रण में गलती करते हैं
  • निमंत्रण और संलग्नक के लिए लिफाफे खरीदें निमंत्रणों का एक समूह निमंत्रण और संलग्नक के लिए लिफाफे के साथ आता है, लेकिन अगर आप अपना स्वयं का कार्ड निमंत्रण करने जा रहे हैं, तो आपको लिफाफे को अलग से खरीदना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप मेहमानों को मेल द्वारा एक प्रतिक्रिया कार्ड भेजने के लिए चाहते हैं, तो आपको उन्हें एक लिफाफा देना चाहिए जो प्रतिक्रिया कार्ड से मेल खाता है। कुछ जोड़े बाहरी लिफाफे और आंतरिक लिफाफे का उपयोग करना चुनते हैं। बाहरी लिफाफे में पता होता है, जबकि आंतरिक लिफाफे निमंत्रण और संलग्नक की रक्षा करते हैं। यदि आप दोनों बाहरी और आंतरिक लिफाफे का उपयोग करने जा रहे हैं तो निमंत्रण के लिए सही मात्रा और आकार खरीदना सुनिश्चित करें।
  • अपनी खुद की शादी के निमंत्रण को प्रिंट शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    3
    कागज़ की कई परतें खरीदें यह एक अलग रंग का कार्ड के ऊपर मुद्रित कार्ड रखकर शादी के निमंत्रण के लिए एक निश्चित रुचि और दृश्य रंग जोड़ता है। इससे निमंत्रण को सीमा दिखाई देगी और परिणामस्वरूप मोटे निमंत्रण आएंगे। कार्डबोर्ड लगभग 6.50 मिलीग्राम (¼ इंच) होना चाहिए, जो मुद्रित कार्डबोर्ड से अधिक है।
  • प्री-कट निमंत्रण के सेट में पेपर की परतें न जोड़ें, क्योंकि निमंत्रण के अंतिम आकार के निमंत्रण के सेट के साथ लिफाफे में फिट नहीं हो सकते हैं।
  • अपनी खुद की शादी के निमंत्रण छापें शीर्षक चित्र छवि चरण 6
    4
    कागज के रंग का मूल्यांकन करें सबसे मानक शादी के निमंत्रण एक सफेद कार्ड या क्रीम पर मुद्रित होते हैं। हालांकि, सफेद और क्रीम के विभिन्न रंग हैं विचार करें कि क्या आप निमंत्रण के लिए एक उज्ज्वल सफेद, हल्का क्रीम या हाथीदांत टोन पसंद करते हैं।
  • एक दूसरे के पूरक रंगों को ढूंढने के लिए रंग पट्टियाँ मिलाएं और मेल करें। यदि आप पेपर या रंगीन स्याही की परतों का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो मूल्यांकन करें कि किसी भी कागज खरीदने से पहले रंग आप सफेद या क्रीम कार्डबोर्ड के साथ कैसे देखेंगे।
  • अपनी खुद की शादी के निमंत्रण को प्रिंट शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    5
    अपने पेपर वरीयताओं पर विचार करें पर्यावरण के अनुकूल जोड़े 30% पोस्ट की खपत के साथ 100% पुनर्नवीनीकरण बर्बाद कागज चुनने का विकल्प चुन सकते हैं। जिन लोगों को लक्जरी लग रहा है, जब पेपर छूते हैं तो 100% कपास का बना पेपर चुन सकते हैं। जोड़े जो एक अधिक नाटकीय निमंत्रण चाहते हैं वे एक बनावट वाले कागज के लिए विकल्प चुन सकते हैं।
  • अपनी खुद की शादी के निमंत्रण प्रिंट नाम से छवि चरण 8
    6
    अपने आदेश को रखने से पहले कागज के नमूनों का अनुरोध करें अधिकांश पेपर वितरकों को मुफ्त के लिए नमूने प्रदान करते हैं या एक छोटे शिपिंग शुल्क लेते हैं। पेपर के नमूने आपको कागज के वजन, रंग और बनावट का मूल्यांकन करने की अनुमति देंगे।
  • विधि 3
    निमंत्रण डिजाइन करें

    अपनी खुद की शादी के निमंत्रण को प्रिंट करें शीर्षक 9 चित्र
    1
    आमंत्रण बनाने के लिए एक वर्ड प्रोसेसर या डिज़ाइन प्रोग्राम चुनें। व्यावसायिक डिजाइन या संपादन कार्यक्रम विस्तृत निमंत्रण डिजाइन बनाने के लिए उपयोगी हो सकते हैं। हालांकि, आप मूल शादी के निमंत्रण बनाने के लिए किसी शब्द संसाधन प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं।
  • अपनी खुद की शादी के निमंत्रण को प्रिंट शीर्षक वाली छवि चरण 10



    2
    आमंत्रणों के स्रोतों का चयन करें एक फ़ॉन्ट एक टाइपफेस (कभी-कभी "टाइपफेस" कहा जाता है) जो आमंत्रणों के लिए उपयोग किया जाता है। अधिकांश शादी के निमंत्रणों में दो स्रोत हैं: शीर्षक के लिए एक फ़ॉन्ट और दूसरे पाठ के लिए दो अलग-अलग स्रोतों का उपयोग न करें - अन्यथा, निमंत्रण को पढ़ने में मुश्किल हो सकती है।
  • ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध मुक्त स्रोतों के साथ प्रयोग। फोंट और शैलियों के विभिन्न संयोजनों, जैसे इटैलिक, लोअरकेस अक्षरों, कैपिटल लेटर्स इत्यादि की कोशिश करें।
  • भिन्न फ़ॉन्ट आकारों की कोशिश करें फ़ॉन्ट का आकार आमंत्रण में पाठ का आकार होता है। क्योंकि फोंट फ़ॉन्ट आकार में भिन्नता है, इसलिए निमंत्रण के लिए सुझाए गए फ़ॉन्ट आकार प्रदान करना मुश्किल है। एक सामान्य नियम के रूप में, 9 अंक से छोटा फ़ॉन्ट आकारों से बचें। निमंत्रण पाठ के विभिन्न हिस्सों को उजागर करने के लिए बड़े फ़ॉन्ट आकारों का उपयोग करने पर विचार करें, जैसे दुल्हन और दूल्हे के नाम।
  • अपनी खुद की शादी के निमंत्रण प्रिंट नाम से छवि कदम 11
    3
    पाठ की संरेखण निर्धारित करता है टेक्स्ट की संरेखण यह है कि निमंत्रण में टेक्स्ट कैसे गठबंधन किया जाता है या वितरित किया जाता है। परंपरागत शादी के निमंत्रणों के पास केंद्र से जुड़े पाठ हैं। हालांकि, आप अपने निमंत्रण के डिजाइन के आधार पर सही या बाईं ओर उचित संरेखण पर विचार कर सकते हैं।
  • अपनी खुद की शादी के निमंत्रण का शीर्षक शीर्षक छवि 12
    4
    खाते में लाइन रिक्ति ले लो। रेखा की रिक्ति पाठ की पंक्तियों के बीच अंतरिक्ष की मात्रा है। यदि रेखा स्थान बहुत चौड़ा या बहुत छोटा है, तो निमंत्रण को पढ़ने में मुश्किल होगी। अपने डिज़ाइन की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आवश्यक रूप से लाइन रिक्ति समायोजित करें
  • अपनी खुद की शादी के निमंत्रण का शीर्षक शीर्षक छवि 13
    5
    ग्राफिक तत्वों के साथ विज़ुअल रुचियां जोड़ें यदि आप एक कलाकार या ग्राफ़िक डिज़ाइनर नहीं हैं, तो शादी के निमंत्रण के लिए ग्राफिक तत्वों को जोड़ने का सबसे सरल तरीका उच्च अंत क्लिपआर्ट के माध्यम से है
  • कम से कम 300 डीपीआई (डॉट्स प्रति इंच) के संकल्प के साथ क्लिप आर्ट की खोज करें कम रिज़ॉल्यूशन ग्राफ़िक्स अच्छा नहीं दिखते हैं और आमतौर पर धूमिल होते हैं। स्पष्ट, उच्च गुणवत्ता वाला ग्राफिक्स, उच्च-रिज़ॉल्यूशन छवियों का उपयोग करें।
  • इसमें ग्राफिक तत्व शामिल हैं जो कि शादी के विषय से संबंधित हैं। यदि शादी में कोई विशिष्ट विषय नहीं है, तो फूलों, शाखाओं और विक्टोरिया के गहने जैसे छवियों को एक कालातीत अपील के साथ आमंत्रण बनाने के लिए विचार करें।
  • अपनी खुद की शादी के निमंत्रण का शीर्षक शीर्षक छवि 14 कदम
    6
    निमंत्रण के डिजाइन में रंग जोड़ें अपने आमंत्रण की रंग योजना का संपूर्ण रूप से मूल्यांकन करें, और फिर सावधानी से रखा रंग चमकें जोड़ें रंगीन ग्राफिक तत्वों को क्लिप आर्ट के रूप में प्रयोग करने या रंग में पाठ चुनने पर विचार करें जो निमंत्रण के डिजाइन का पूरक है।
  • सजावट, जैसे कि रिबन या पेपर स्ट्रिप्स के रूप में समाप्त निमंत्रणों में रंग जोड़ने पर विचार करें। निमंत्रण के सेट के चारों ओर एक रिबन को लपेटें (पीछे के मोर्चे और अनुलग्नक के आमंत्रण के साथ) और निमंत्रण के पीछे के साथ रिबन के एक टुकड़े के साथ उन्हें सुरक्षित करें आप रंग जोड़ने के लिए रिबन के बजाय कागज या कपड़े के स्ट्रिप्स का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 4
    निमंत्रण प्रिंट करें

    अपनी खुद की शादी के निमंत्रण प्रिंट नाम से छवि चरण 15
    1
    आपके घर पर मौजूद प्रिंटर का उपयोग करके निमंत्रण प्रिंट करें। अंतिम निमंत्रण छापने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए एक परीक्षण प्रिंट करें कि निमंत्रण सही ढंग से छापती है
    • प्रिंटर में कार्डबोर्ड रखें यदि आप कई आमंत्रणों को प्रिंट करने जा रहे हैं, तो मुद्रण प्रक्रिया को कुछ मिनट लग सकते हैं। धीमे रहें और प्रिंटिंग को पूरा करने के लिए निमंत्रण के लिए आवश्यक समय की प्रतीक्षा करें।
    • निमंत्रण मुद्रित होने पर प्रिंटर के आगे खड़े रहें। इस तरीके से, आप उस समय का एहसास करने में सक्षम होंगे, जिसमें छपाई की समस्या आती है, छपाई की प्रक्रिया बंद करो और कागज को बर्बाद न करें।
    • प्रिंटिंग प्रक्रिया शुरू करने से पहले अतिरिक्त प्रिंटर स्याही खरीदें। आप निमंत्रण छपाई के बीच में नहीं होना चाहते हैं और अचानक अधिक स्याही खरीदने के लिए स्टोर पर चलना पड़ता है।
  • अपनी खुद की शादी के निमंत्रण का शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    2
    आपके लिए निमंत्रण प्रिंट करने के लिए एक मुद्रण कंपनी का भुगतान करें प्रिंटर स्याही की लागत का मूल्यांकन करें अपने प्रिंटर को घर पर की जरूरत है और इसकी तुलना स्थानीय प्रिंटर की कीमत से करें। कुछ मामलों में, प्रिंटिंग प्रेस में आमंत्रण प्रिंट करने के लिए यह सस्ता हो सकता है अधिकांश मुद्रण कंपनियों को यह आवश्यक है कि निमंत्रण की छवि मुद्रण के लिए .pdf प्रारूप में हो, लेकिन अपने स्थानीय प्रिंट दुकान में फ़ाइल की आवश्यकताओं की जांच करें।
  • विधि 5
    निमंत्रणों में शामिल हों

    अपनी खुद की शादी के निमंत्रण का शीर्षक शीर्षक छवि 17
    1
    मुद्रित निमंत्रण इकट्ठा शादी की तैयारी में परिवार और दोस्तों को शामिल करने का यह एक अच्छा अवसर हो सकता है आप विधानसभा की प्रक्रिया का हिस्सा बनने के अन्य लोगों को आमंत्रित करते हैं, तो एक उदाहरण के रूप में एक पूर्ण निमंत्रण प्रदान करना सुनिश्चित करें। निमंत्रण के आधार पर, विधानसभा बस लिफाफे पर मुद्रित निमंत्रण रखकर शामिल हो सकता है या मुद्रित गत्ता निमंत्रण रखने की आवश्यकता हो सकती, संलग्नक और गहने जोड़ने के लिए, और फिर उन्हें लिफाफे में रख दें।

    युक्तियाँ

    • यदि आप अपना स्वयं का कार्ड निमंत्रण कटौती करने जा रहे हैं, तो गिलोटिन में निवेश करें। निमंत्रण अधिक पेशेवर दिखाई देंगे और आप कैंची के बजाय गिलोटिन का उपयोग करके बहुत समय बचा पाएंगे।
    • शादी के बारे में जानकारी के साथ किसी वेबसाइट पर एक लिंक प्रदान करके संलग्नकों की संख्या कम करें
    • यदि आप पूर्व-डिज़ाइन किए गए निमंत्रणों का एक सेट ऑर्डर करते हैं, तो उस डिज़ाइन का चयन करें जिसमें अधिक स्याही की आवश्यकता नहीं है। यदि आप एक जटिल ग्राफिक डिजाइन चुनते हैं, तो आप अधिक प्रिंटर स्याही का उपयोग करेंगे और आप अपने खुद के निमंत्रण को प्रिंट करके पैसे बचाने में सक्षम नहीं होंगे।
    • शादी के रिसेप्शन पर तालिका कार्ड के लिए बचे हुए निमंत्रण कार्ड का उपयोग करने पर विचार करें।

    चेतावनी

    Video: शादी का कार्ड मोबाइल से बनाये Shadi card kaise banaye | how to make wedding invitation card in hindi

    • गिलोटिन और अन्य तेज उपकरण का उपयोग करते समय सावधान रहें गिलोटिन, कैंची या अन्य उपकरण रखें जो आप निमंत्रण बच्चों से दूर कटौती करने के लिए उपयोग करते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंप्यूटर
    • शब्द संसाधन या ग्राफिक डिजाइन कार्यक्रम
    • गिलोटिन
    • गोंद
    • चिपकने वाली टेप
    • मुद्रक
    • प्रिंटर स्याही
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com