ekterya.com

औपचारिक निमंत्रण कैसे लिखा जाए

एक औपचारिक निमंत्रण (या तो शारीरिक या इलेक्ट्रॉनिक रूप से) भेजना, औपचारिक आयोजन की योजना बनाने में सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है। निमंत्रण घटना के लिए सामान्य टोन निर्धारित करते हैं और मेहमानों को यह जानने की अनुमति प्रदान करते हैं कि क्या उम्मीदें हैं। घटना के निमंत्रण में सही शब्दों को चुनना और फिर इसे सही तरीके से निर्देशित करना, उन्हें उत्कृष्ट लग सकें और अपने मेहमानों को प्रभावित कर सकें।

चरणों

विधि 1
औपचारिक आमंत्रणों में सही शब्दों का प्रयोग करें

एक औपचारिक आमंत्रण चरण 1 लिखने वाली छवि
1
दिनांक लिखें आम तौर पर एक औपचारिक निमंत्रण में, मेहमानों को आमंत्रित करने वाले किसी भी प्रकार की घटना के बावजूद, आपको लेखन की औपचारिक शैली का उपयोग करना चाहिए। इसका मतलब यह है कि आपको पत्रों और अन्य शब्दों में लिखना चाहिए जो आमतौर पर संक्षिप्त हैं।
  • उदाहरण के लिए, "शनिवार, नवंबर 1 9," लिखने के बजाय आपको "शनिवार, नवंबर उन्नीसवीं सदी" लिखना होगा।
  • आपको "एवी के बजाय" एवेनिडा अरेक्विपा 1756 "भी लिखना चाहिए अरेक्विपा 1756 "
  • एक औपचारिक आमंत्रण चरण 2 लिखें शीर्षक वाला छवि

    Video: यूपी बोर्ड परीक्षा 2019/UP board exam 2019 हिन्दी पेपर में पत्र कैसे लिखें Bihar Board exam 2019

    2
    अपने मेहमानों के पूरा नाम लिखें अपने मेहमानों के नाम न खोलें और हमेशा अपने अंतिम नाम शामिल करें उदाहरण के लिए, "कैमी सांचेज़" की जगह "कैमिला सांचेज़ पेरेस" लिखें
  • एक आधिकारिक आमंत्रण चरण 3 लिखने वाली छवि

    Video: पत्र लेखन |Patr Lekhan as per NCERT |Hindi grammar 2019 Class 9 ,10,11,12

    3
    मेजबान शामिल हैं एक औपचारिक निमंत्रण के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक घटना के मेजबान शामिल है। उनका उल्लेख करके, आप उन अतिथियों को सूचित करेंगे जो उन्हें घटना के लिए आमंत्रित कर रहे हैं। जिस तरह से आप उनके नाम लिखते हैं और जिस क्रम में आप उन्हें रखते हैं, वे उस आधार पर भिन्न होंगे जो वे हैं। ये नियम विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं यदि यह शादी के लिए औपचारिक निमंत्रण है।
  • उदाहरण के लिए, यदि यह रात्रिभोज का निमंत्रण है, तो निम्नलिखित को कहकर शुरू करें: "शमूएल और मारिसा रॉड्रिग्ज आपको अपनी बेटी लेस्ली विश्वविद्यालय की स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए आयोजित एक डिनर में आमंत्रित करने के लिए खुश हैं।"
  • विधि 2
    शादी के लिए औपचारिक निमंत्रण के लिए कुछ संशोधनों करें

    एक आधिकारिक आमंत्रण चरण 4 लिखें शीर्षक वाली छवि
    1
    मेजबानों को सही क्रम में सूचीबद्ध करें जो शादी का आयोजन करता है (जो आमतौर पर इसके लिए भुगतान करता है) आमंत्रण में सूचीबद्ध नामों के आदेश को प्रभावित करेगा। दुल्हन के माता-पिता हमेशा पहली पंक्ति में जाते हैं, जिसके बाद दुल्हन के माता-पिता तीसरे स्थान पर जाते हैं। शब्द "वाई" एक स्वतंत्र पंक्ति में होना चाहिए, जबकि दुल्हन का नाम हमेशा दूल्हा के सामने लिखा जाता है
    • यदि आप समलैंगिक विवाह के लिए एक निमंत्रण लिखना चाहते हैं, तो आप किसी भी क्रम में माता-पिता के नाम रख सकते हैं, जिसे आप उचित मानते हैं। आप इसे वर्णमाला के क्रम में कर सकते हैं या बस चुनने के लिए एक सिक्का फ्लिप कर सकते हैं कि कौन पहले जाएगा
  • एक आधिकारिक निमंत्रण लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    2
    मेजबानों के नाम सही ढंग से लिखें इस पर कई नियम हैं कि आप मेजबानों के नाम कैसे लिखते हैं, इस पर निर्भर करते हैं कि वे कौन हैं। सामान्य तौर पर, दुल्हन से संबंधित मेजबानों का पालन पहले दूल्हे के रिश्तेदारों के द्वारा किया जाएगा।
  • अगर दुल्हन या दुल्हन के माता-पिता अभी भी शादीशुदा हैं, तो "मिस्टर और श्रीमती "और फिर दुल्हन के पिता का नाम, इसलिए, क्लाउडिया गोंजालेज के माता-पिता को" मिस्टर। और श्रीमती जुआन गोंजालेज़ "या" मिस्टर और श्रीमती जुआन रामिरेज़ "पहली पंक्ति में दूल्हे के माता-पिता के साथ-साथ दुल्हन के नाम, तीसरी पंक्ति पर (पत्र के साथ "और" दूसरे पर) "नाम लिखें।
  • यदि दोनों परिवार, दुल्हन और दुल्हन सहित, मेजबान हैं, पहली पंक्ति पर "उनके परिवारों के साथ मिलकर" लिखते हैं, तो दुल्हन का नाम, पत्र "y" और अंत में दुल्हन का दूसरा, तीसरा और चौथा लाइन क्रमशः।
  • यदि दुल्हन के माता-पिता तलाकशुदा और दूसरे लोगों से विवाह करते हैं, लेकिन वे इस आयोजन को एक साथ व्यवस्थित करते हैं, तो पिता के नाम के अनुसार माता का नया नाम पहले लिखें। उदाहरण के लिए, आप "श्री। और श्रीमती सारा ओरटीज़, और मिस्टर एंड मिसेस जॉर क्यूबा। " फिर, प्रत्येक जोड़ी के नामों को दूसरी लाइन पर "और" के द्वारा अलग किए गए उनके समान रेखा पर जाना चाहिए।
  • अगर मेजबान माता-पिता नहीं होते हैं या कदम-पश्चात नहीं होते हैं, तो उनका नाम और उनके प्रेमी या प्रेमिका के साथ संबंधों को लिखें। उदाहरण के लिए, यदि दुल्हन का भाई मेजबान है, तो "मिस्टर जोस कैम्पोस ने अपनी बहन "क्लाउडिया गोंज़ालेज़" के विवाह में अपनी उपस्थिति का सम्मान करने का अनुरोध किया।
  • शीर्षक लिखें छवि एक औपचारिक आमंत्रण चरण 6
    3
    शादी के लिए आमंत्रण को व्यक्त करें घटना के मेजबानों (सही क्रम में) के नाम लिखने के बाद, आपको शादी के लिए निमंत्रण देना चाहिए। भले ही होस्ट कौन है, नाम के बाद की पंक्ति "अनुरोध (एन) उनकी उपस्थिति का सम्मान" या "अनुरोध (एन) आपकी कंपनी की खुशी" होनी चाहिए। इस वाक्य के बाद, अगर मेजबान न तो दूल्हे और न ही दुल्हन या "आपकी शादी में" न होने पर आपको "विवाह में" जारी रखना चाहिए, यदि वह इस आयोजन का आयोजन करने वाले युगल में से एक है।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "[मेजबान का नाम] ने अपनी बेटी क्लाउडिया गोंजालेज एलन पेरेस की शादी में अपनी उपस्थिति की खुशी का अनुरोध करता है" या "[सेनाओं के नाम (यदि दुल्हन के माता-पिता लोगों को घटना जो संगठित कर रहे हैं) ] क्लाउडिया गोंजलेज़ के विवाह में अपने बेटे एलन पेरेज़ के साथ उनकी कंपनी की खुशी का अनुरोध करें (यदि दूल्हे के माता-पिता इस घटना का आयोजन करते हैं)।
  • शीर्षक लिखें छवि एक औपचारिक आमंत्रण चरण 7
    4
    बाकी की जानकारी शामिल है एक बार जब आप यह निर्धारित कर लेते हैं कि इस आयोजन का आयोजन कौन करेगा और आपने निमंत्रण किया है, तो बाकी शादी की जानकारी शामिल करें क्रम में, आपको शादी की तारीख, समय और स्थान, प्रत्येक अपनी लाइन पर रखना होगा।
  • Video: जन्मदिन पर निमंत्रण देते हुए मित्र को पत्र लिखिए।

    शीर्षक लिखें छवि एक औपचारिक आमंत्रण चरण 8
    5
    रिसेप्शन के बारे में जानकारी शामिल है यदि समारोह के बाद वहां एक रिसेप्शन होगा जिसमें सभी को आमंत्रित किया गया है, तो आप उस जानकारी को निमंत्रण में जोड़ सकते हैं। यदि आप सभी को आमंत्रित नहीं करेंगे, तो आप एक अलग कार्ड पर रिसेप्शन के बारे में जानकारी लिख सकते हैं जिसे आपको निमंत्रण के अंदर रखना चाहिए।
  • यदि आप एक ही निमंत्रण के भीतर रिसेप्शन के बारे में जानकारी डालते हैं, तो उसे अंत तक जाना चाहिए और समय और स्थान शामिल करना होगा। उदाहरण के लिए, आप निम्नलिखित "5 प्र। पर किया जा करने के लिए रिसेप्शन पर जा सकते हैं। मीटर। गोल्फ इंकास 3300 में, सैन इशिडो " वाक्यांश "स्वागत करने के लिए जाओ" और "5 पी में। मी "उनके संबंधित लाइन में होना चाहिए, साथ ही पता, स्थान का नाम और शहर।
  • यदि आप एक अलग रिसेप्शन कार्ड शामिल करते हैं, तो इसे निमंत्रण के निचले भाग में लिखिए।
  • शीर्षक लिखें छवि एक औपचारिक आमंत्रण चरण 9
    6



    अपने मेहमानों को बताएं कि उन्हें कैसे जवाब देना चाहिए। आप अपने मेहमानों को अपने उपस्थिति की पुष्टि चाहते हैं (सबसे मेजबान इसलिए क्योंकि सुविधाओं के लिए एक अंतिम सिर गिनती की जरूरत है), यह कैसे करना है के बारे में जानकारी शामिल है। आम तौर पर, इसका मतलब है एक मुहरबंद और स्वयं संबोधित लिफाफा के साथ पुष्टि की तारीख युक्त एक RSVP कार्ड शामिल हैं। अपने नाम के लिए जगह छोड़ें और आप जो मेहमान आएंगे उनकी संख्या।
  • उदाहरण के लिए, एक ठेठ आरएसवीपी कार्ड कहेंगे "एस _______ _______ में उपस्थित नहीं होंगे" शुरुआत में पत्र "एस" अतिथि को "श्रीमती", "मिस्टर", और "मिस्टर एंड मिसेज" या "मिस्टर लिखने की अनुमति देगा। और सरस। ", साथ ही आपको यह बताने के लिए कि कितने लोग जायेंगे
  • यदि आप अपने मेहमानों को खाने के प्रकार का चयन करने के लिए कहेंगे, तो इसे आरएसवीपी कार्ड पर रखें। भोजन के विकल्पों की सूची करें और किसी एक विशेष भोजन का अनुरोध करने वाले मेहमानों के नाम रखने के लिए प्रत्येक के नीचे एक स्थान छोड़ दें।
  • विधि 3
    अन्य प्रकार की घटनाओं के लिए उपयुक्त फॉर्म का उपयोग करें

    शीर्षक लिखें छवि एक औपचारिक आमंत्रण चरण 10
    1
    एक औपचारिक रात का भोजन करने के लिए निमंत्रण करें जब आप किसी औपचारिक रात के खाने के लिए निमंत्रण करते हैं, तो सही शब्दों का उपयोग करना सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, आपको निमंत्रण में "हमें इस रात के खाने में आपकी कंपनी का अनुरोध करने में प्रसन्नता होनी चाहिए" या "रात के खाने के प्रकार को व्यवस्थित करने से पहले हम आपको इस रात्रिभोज में आमंत्रित करते हैं"
    • यदि मेजबान मेजबान होते हैं, तो उनके नाम निमंत्रण के शीर्ष पर स्थित होना चाहिए।
  • शीर्षक एक छवि लिखें एक औपचारिक आमंत्रण चरण 11
    2
    एक वर्षगांठ उत्सव के लिए एक निमंत्रण बनाओ एक शादी की सालगिरह के लिए एक निमंत्रण लेखन एक शादी के लिए बनाया के समान है आपको मेजबान, तारीख और स्थान के नाम शामिल करना चाहिए, लेकिन आपको यह भी संकेत देना होगा कि यह एक सालगिरह का उत्सव है।
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "डैनियल और कैरोलिना पेरेज अपनी 50 वीं शादी की सालगिरह का जश्न मनाएंगे उनके बच्चे उसे एक स्वागत समारोह में आमंत्रित करते हैं जो कि गोल्फ लॉस इंकस क्लब में आयोजित किया जाएगा। "
  • यदि आप चाहें तो मेहमान जोड़े को उपहार लाने नहीं देते हैं, तो आप निमंत्रण के अंत में "कोई उपहार नहीं" लिख सकते हैं।
  • चित्र लिखें एक औपचारिक आमंत्रण चरण 12
    3
    एक बैचलरेट पार्टी या बच्चे को स्नान करने के लिए निमंत्रण दें इन प्रकार के निमंत्रण आमतौर पर शादी के लिए निमंत्रण से कम औपचारिक होते हैं। होस्ट का नाम वैकल्पिक है, लेकिन आपको क्या करना चाहिए दुल्हन या जोड़े का नाम, साथ ही साथ ईवेंट से संबंधित जानकारी। इस प्रकार के निमंत्रण की रिक्ति शादी के निमंत्रण के समान होगी।
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "5 नवंबर को 6 बजे तक आयोजित होने के लिए क्लौडिया गोंजालेज की बैचलरेट पार्टी के लिए आप को सौहार्दपूर्वक आमंत्रित किया जाता है। मीटर। गोल्फ क्लब लॉस इंकस में, सैन इसिड्रो। "
  • चित्र लिखें एक औपचारिक आमंत्रण चरण 13
    4
    मेहमानों से उनकी उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए कहें शादियों के अलावा अन्य घटनाओं के लिए पुष्टिकरण टैग व्यापक रूप से भिन्न होता है। आपको अपने मेहमानों से यह बताने के लिए पूछना चाहिए कि क्या वे भाग लेंगे या नहीं, लेकिन जिस तरह से आप उनकी पुष्टिकरण के लिए पूछते हैं वह आप पर निर्भर करेगा। उदाहरण के लिए, औपचारिक रात्रिभोज के निमंत्रणों में एक आरएसवीपी कार्ड शामिल होना चाहिए, जो आप शादी के दौरान उपयोग करेंगे, लेकिन जो शादी की सालगिरह पार्टियों और बच्चे की बारिश के लिए इस्तेमाल करते हैं, वे केवल एक पुष्टिकरण फोन कॉल का अनुरोध कर सकते हैं।
  • विधि 4
    निमंत्रण को सीधे डायल करें

    एक नामांकित छवि लिखें एक औपचारिक आमंत्रण चरण 14
    1
    एक विवाहित जोड़े को निमंत्रण भेजें यदि आप एक विवाहित जोड़े को आमंत्रित करने जा रहे हैं, परंपरा कहती है कि आपको "मिस्टर और श्रीमती "उसके बाद पति के नाम पर। हालांकि, अगर इस युगल का अंतिम नाम नहीं है, तो आपको दोनों नाम शामिल करना होगा। यदि आप एक विवाहित समलैंगिक जोड़ को निमंत्रण देते हैं, तो आपको दोनों नाम शामिल करना होगा।
    • उदाहरण के लिए, आप "श्री। और श्रीमती "जुआन पेरेज़", "मिस्टर जुआन पेरेज और स्रा। सोफिया रोचा "या" स्रा जूलिया गुटियरेज़ और मिसेज एलिजाबेथ पिमेंटेल। "
  • चित्र लिखें एक औपचारिक आमंत्रण चरण 15
    2
    एक या अधिक प्रतिष्ठित खिताब के साथ एक युगल के निमंत्रण को डायरेक्ट करें यदि आपके मेहमानों में से कोई एक विशिष्ट शीर्षक (जैसे डॉक्टर) है, तो इसे शामिल करना सुनिश्चित करें यदि किसी युगल के किसी सदस्य के पास यह है, तो उसका उपयोग करें और फिर दूसरे सदस्य को नामित करने के लिए "मिस्टर", "सुश्री" या "मिस" डाल दें।
  • उदाहरण के लिए, आप "डॉ। एस्टेफेनिया और श्री जोस पेरेज़ "यदि दोनों में एक ही उपनाम है;" डॉ। एस्टेफेनिया रॉड्रिग्ज और मिस्टर जोस पेरेज़ ", यदि उनके उपनाम अलग-अलग हैं या" डॉ। एस्टेफेनिया रोड्रिग्ज और डॉ। जोस पेरेज़ "के मामले में उनके पास अलग अलग उपनाम हैं, लेकिन उनके पास विशिष्ट खिताब हैं
  • शीर्षक लिखें छवि एक औपचारिक आमंत्रण चरण 16
    3
    18 साल से अधिक उम्र के वयस्कों को सीधे निमंत्रण जब तक आप अपने माता-पिता के साथ नहीं रहते, 18 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी वयस्क को अपना निमंत्रण प्राप्त होना चाहिए। आप "श्री" या "मिस" का उपयोग कर सकते हैं यदि उस व्यक्ति का एकल है
  • चित्र लिखें एक औपचारिक आमंत्रण चरण 17
    4
    संपूर्ण परिवारों को प्रत्यक्ष आमंत्रण यदि आप किसी पूरे परिवार को किसी घटना के लिए आमंत्रित करना चाहते हैं, तो चाहे बच्चों को कानूनी उम्र की हो या नहीं, आप केवल "पेरेस परिवार" को लिख सकते हैं और उनका पता शामिल कर सकते हैं। इससे प्राप्तकर्ता को यह जान लेने की अनुमति मिलेगी कि सभी घरेलू सदस्यों को आमंत्रित किया गया है।
  • युक्तियाँ

    • एक औपचारिक निमंत्रण में इस्तेमाल किए गए टाइपफ़ेस्ट को इस घटना का माहौल या उस ब्रांड की कॉर्पोरेट पहचान को प्रतिबिंबित करना चाहिए जो उसे व्यवस्थित करता है वाणिज्यिक और सामाजिक दोनों निमंत्रणों के लिए आम चयन अमीरवादी, बाल्मरोल और बैंक गॉथिक हैं
    • आमंत्रण को घटना से आठ सप्ताह पहले भेजा जाना चाहिए।
    • 18 साल या उससे अधिक आयु के किसी एकल व्यक्ति को अपना निमंत्रण प्राप्त करना होगा
    • एक इलेक्ट्रॉनिक निमंत्रण में एक ही तरह के लेखन और एक लिखित रूप में लेबल शामिल होना चाहिए।
    • शादी के लिए एक निमंत्रण लिखने के समय, उस जगह के बारे में एक अलग कार्ड की जानकारी शामिल करें जहां द्यूत पंजीकृत है (दुल्हन के रिकॉर्ड वाले अधिकांश स्टोर इन पत्रों को प्रदान करेंगे) इस जानकारी को निमंत्रण में सीधे न लिखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com