ekterya.com

कैसे एक शादी की लागत को कम करने के लिए

ऐसे कई निर्णय हैं जो आप शादी की लागतों को कम करने के लिए नियोजन प्रक्रिया के दौरान कर सकते हैं, जैसे मेहमानों की संख्या। इसके अलावा, ऐसे अन्य निर्णय भी हैं जो आप कर सकते हैं जब आप यह पाते हैं कि आपका खर्च आपके बजट से अधिक हो रहा है इस कारण से, हम आपको कुछ ऐसे मुद्दों की पेशकश करेंगे जिनके लिए आप पेशेवरों को काम पर रखने के बजाय आप जानते लोगों की मदद के लिए पूछ सकते हैं। इसके अलावा, हम आपको शादी के खर्चों को कम करने के लिए कुछ सुझाव बताएंगे।

चरणों

कट वेडिंग कॉस्ट्स शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
सूची में लोगों की संख्या कम करके शुरू करें मेहमानों की संख्या जितनी अधिक होगी, उतनी अधिक व्यय होगी। मेहमानों की संख्या सौ या उससे कम करना, भोजन, निमंत्रण और रिसेप्शन की लागत कम हो जाएगी।
  • कट वेडिंग कॉस्ट्स का शीर्षक चित्र 2 चरण

    Video: सस्ता सोलर पैनल | घर पर कम लागत से सोलर पैनल कैसे बनाये?

    2
    एक ऐसी तारीख चुनें, जो एक उच्च सीजन के दौरान नहीं है। यदि आप मेहमानों की संख्या कम नहीं कर सकते हैं, तो शादी के सप्ताह के दिन या सप्ताहांत पर विचार करें, जैसे कि थैंक्सगिविंग जैसी छुट्टी है इस सीजन में, मांग कम है और रिसेप्शन एजेंट क्लाइंट्स के लिए सौदे करने लगते हैं। उन रिसेप्शन एजेंटों से बात करें जिनके बारे में आप उन तिथियों के बारे में सोच रहे हैं जो कम मांग वाले हैं और कीमत को बातचीत करते हैं।
  • कट वेडिंग कॉस्ट्स का शीर्षक चित्र 3
    3
    अपनी बजट सूची पर प्राथमिकता दें आपकी शादी के सभी पहलुओं के लिए उच्चतम और सबसे कम कीमतों की सूची वाली सूची या नोट बुक बनाएं इसमें भोजन, फूल, मनोरंजन, किराये की दरों और अन्य लागत शामिल हैं जब आप तय करते हैं कि आप किस क्षेत्र में बजट कम करेंगे, तो आप सूची देख पाएंगे और चुन सकते हैं कि क्या आप कुछ चीजों को समाप्त करेंगे या सबसे सस्ता विकल्प का उपयोग करेंगे।
  • कट वेडिंग कॉस्ट्स शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4

    Video: घर पर दूध उत्पादन की लागत को खोजने के लिए साधारण तकनीक !

    अपने निमंत्रणों को डिज़ाइन करें नए कंप्यूटर प्रोग्राम ब्राइड्स को कम कीमत पर अपने निमंत्रण बनाने की अनुमति देते हैं। आप एक क्लिप आर्ट डेटाबेस का उपयोग कर सकते हैं या किसी कंप्यूटर प्रोग्राम पर अपना खुद का फोटो अपलोड कर सकते हैं और घर पर आमंत्रणों को प्रिंट कर सकते हैं।
  • कट वेडिंग कॉस्ट्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    आपूर्तिकर्ताओं के साथ बातचीत करें शादी प्रदाता एक बड़ा व्यवसाय करना चाहते हैं भले ही प्रदाता समझौता करने के लिए तैयार न हो, लेकिन हमेशा कीमतों को बाधित करने या कम कीमत या कोई भी कीमत के लिए अतिरिक्त सेवाएं या उत्पादों को जोड़ने की कोशिश न करें
  • कट वेडिंग कॉस्ट्स शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6



    अपने स्वयं के केंद्र बनाने विवादात्मक मोमबत्तियां और दर्पण कुर्सियां ​​शादी के आपूर्तिकर्ताओं में उपलब्ध हैं। इन विकल्पों का उपयुक्त मूल्य पर केंद्र बनाने के लिए उपयोग किया जा सकता है इसके अलावा, कृत्रिम फूल आपको केंद्र की लागत कम करने में मदद कर सकते हैं, क्योंकि वे वास्तविक लोगों से सस्ता हैं।
  • कट वेडिंग कॉस्ट्स शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    अपने मित्रों और परिवार से कुछ सेवाएं प्रदान करने के लिए कहें बहुत से लोग खानपान प्रदान करने, फोटोग्राफ, हेयर स्टाइल या मनोरंजन को शादी के उपहार के रूप में प्रसन्न करने में प्रसन्न होंगे। यह एक सस्ते शादी करने में मदद करता है
  • Video: कम लागत में शुरु करें यह बिजनेस लाखों में होगी कमाई business ideas in hindi

    कट वेडिंग कॉस्ट्स शीर्षक वाली छवि चरण 8

    Video: कम लागत में बड़ी कमाई कैसे करे जाने वो रास्ता

    8
    एक छोटी सी सीज़न के लिए अपने ब्राइड्समेड्स के कपड़े कम सीजन में खरीदें अक्सर, दुल्हन की दुकानों में ब्राइड्समेड्स और छोटी महिला के लिए पिछले सीज़न से कपड़े मिलते हैं। एक दुकान में किराए के लिए जो आपको वापस लौटते हैं, उसे जमा करें।
  • कट वेडिंग कॉस्ट्स शीर्षक वाली छवि 9
    9
    एक बुफे प्रदान करें मेजबान खानपान की मेजबानी की तुलना में परिवार के बफेट बजट के लिए अधिक अनुकूल हैं, खासकर यदि आप अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों की सहायता से भेंट कर सकते हैं जो शादी की खानपान सेवा प्रदान करते हैं हालांकि, यदि आप प्रति मेज पर बने एक रात का खाना चाहते हैं, तो पास्ता, चिकन या दूसरी प्रविष्टि का चयन करें जो कम महंगा है।
  • कट वेडिंग कॉस्ट्स शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10
    अपनी शादी में शराब शामिल न करें शादी में एक नि: शुल्क बार होने पर दुल्हन की लागत और बहुत सारे डॉलर खर्च हो सकते हैं। आप गैर-अल्कोहल पेय, चाय, पानी और कॉफी प्रदान करके स्वागत लागत को बचा सकते हैं। हालांकि, यदि आप शराब चाहते हैं, तो आप पेय के लिए चार्ज करने के लिए नि: शुल्क बार के लिए एक समय निर्धारित करने पर विचार कर सकते हैं।
  • कट वेडिंग कॉस्ट्स शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11
    अपना उपहार बनाएं और उन्हें सरल बनाएं उपहार बनाने में आपकी सहायता करने के लिए अपने घर पर अपने घर को आमंत्रित करें ये एक मोनोक्रैमिक रिबन के साथ कैंडी बैग या होममेड ट्रिंकेट के छोटे कंटेनर हो सकते हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इन्वेंटरी या नोटबुक
    • निमंत्रण बनाने के लिए कंप्यूटर प्रोग्राम
    • सेंटरपीस के लिए सामग्री
    • पार्टी उपहार के लिए सामग्री
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com