ekterya.com

ऐक्रेलिक बॉक्स को साफ कैसे करें

आजकल, कलाओं के अपने कार्यों में जल आधारित एक्रिलिक पेंट का उपयोग करने के लिए कलाकारों के लिए यह अधिक सामान्य है हालांकि, इसकी नरम बनावट के कारण, धूल और गंदगी इन प्रकार के पेंटों का पालन करते हैं। ऐक्रेलिक पेंटिंग के संग्रह को ठीक से रखने के लिए, तकनीक को हानि किए बिना उन्हें साफ करने के लिए सर्वोत्तम विधि जानना आवश्यक है। सामान्य तौर पर, धूल भरे या धीरे से साफ करने के लिए सबसे ऐक्रेलिक चित्रों को छूने के लिए पर्याप्त है। आप उन्हें साफ करने के लिए एक नरम ब्रश या डिटर्जेंट समाधान का उपयोग कर सकते हैं। उसके बाद, आपको जांचना चाहिए कि आने वाले वर्षों में उनकी मूल सुंदरता को बनाए रखने के लिए उन्हें ठीक से संग्रहीत किया गया है या नहीं।

चरणों

विधि 1
धूल बंद

स्वच्छ एक एक्रिलिक चित्रकारी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
सुनिश्चित करें कि बॉक्स शुष्क है ऐक्रेलिक पेंटिंग को साफ करने की तैयारी करते समय ध्यान रखने की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसे पूरी तरह से सूखा होना चाहिए। अन्यथा, आप रंग की बाहरी परत को दाग सकते हैं, रंगों को कम कर सकते हैं और उनकी विशिष्ट विशेषताओं को नष्ट कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, कलाकार के ब्रशस्ट्रोक)। फ़्रेम ठीक हो जाने के बाद, आप बाहरी सतह को ध्यान से बिना क्षति के कारण चिंता किए बिना साफ कर सकते हैं
  • हाल ही में संपन्न फ्रेम को साफ करने का प्रयास करने से पहले आपको कम से कम 24 घंटे इंतजार करना होगा।
  • कला के मूल काम में थोड़ी सी भी अपूर्णता इसके मूल्य को कम करने के लिए पर्याप्त हो सकती है
  • स्वच्छ एक एक्रिलिक चित्रकारी चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    नरम ब्रितर्स के साथ एक ब्रश लें। आपको एक ब्रश के लिए दिखना चाहिए जिसमें व्यापक आधार और प्राकृतिक सामग्री (उदाहरण के लिए, बालों) से बने ठीक ब्रिकेट्स हैं। आप इस उपकरण को ढीले धूल और मलबे को हटाने के लिए उपयोग कर सकते हैं जो बॉक्स का पालन करते हैं। कई मामलों में, इसे समय-समय पर धुलते हुए सभी चित्रों को अच्छी स्थिति में रहने की आवश्यकता होती है।
  • आप इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए मेकअप ब्रश या डस्टर का उपयोग कर सकते हैं।
  • पेंटिंग के संपर्क में आने से पहले ब्रश को साफ और सूखा होना चाहिए।
  • स्वच्छ एक एक्रिलिक चित्रकारी चरण 3 शीर्षक वाली छवि

    Video: Betty Boop Bottle DIY Requested

    3
    पेंटिंग की सतह पर ब्रश पास करें आपको लंबे समय से बहने वाली स्ट्रोक क्रियान्वित करके पेंटिंग के बाहर की समीक्षा करनी चाहिए। जब तक आप सभी दिखाई धूल और गंदगी को खत्म नहीं करते, तब तक फ्रेम के ऊपर के किनारों में से एक से आगे बढ़ें। सावधान रहें, बहुत दबाव डालना न करें, क्योंकि यह नरम ऐक्रेलिक सामग्री पर अंक छोड़ सकता है।
  • उस धूल को न भूलें जो फ़्रेम या आसपास के सतहों पर जम जाता है।
  • धूल की सबसे बड़ी परत को हटाने के लिए, आप ब्रश को पास करते समय फ्रेम के पास वैक्यूम क्लीनर की नली रख सकते हैं।
  • स्वच्छ एक एक्रिलिक चित्रकारी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: New-DecoArt Pouring Medium vs Floetrol Dirty Acrylic Pour River Rocks

    अपने चित्रों को नियमित रूप से धूल दें ऐक्रेलिक टाइलें हर दो महीनों में पूरी तरह से धूमिल होनी चाहिए। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर तालिकाओं को किसी निजी निवास या किसी अन्य स्थान पर प्रदर्शित किया जाता है जो अत्यधिक नियंत्रित भंडारण स्थितियों का लाभ नहीं रखता है। यदि आप अक्सर अपने चित्रों को धूल करते हैं, तो आप गंदगी को अवशोषित करने की संभावना कम कर देंगे क्योंकि वे बनावट में परिवर्तन से गुज़रते हैं।
  • जब कला के कामों को संरक्षित करने की बात आती है, तो सफाई से हमेशा रोकथाम अधिक प्रभावी होता है।
  • Video: DIY Crackle Using Elmer's Glue | Wine Bottle Craft | Decoupage

    विधि 2
    पानी और डिटर्जेंट से साफ करें

    स्वच्छ एक एक्रिलिक चित्रकारी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने खुद के एक्रिलिक पेंटिंग को साफ करने के जोखिमों के बारे में जानें। हालांकि वे अन्य प्रकार के पेंटों की तुलना में कम अस्थिर हैं, हालांकि ऐक्रेलिक टाइल्स को तब भी बर्बाद किया जा सकता है जब अनुपयुक्त सामग्री और तकनीकों का उपयोग उन पर किया जाता है। अपनी सफाई पद्धति का उपयोग करने से पहले, आप को ध्यान में रखना चाहिए कि एक पेंटिंग के मूल्य को आसानी से घटाना पड़ सकता है
    • अपने सबसे मूल्यवान कार्यों को साफ करने के लिए एक पेशेवर कला पुनर्स्थापक को भर्ती करने पर विचार करें। यहां तक ​​कि अगर यह आपके लिए अधिक महंगा है, तो आप यह सुनिश्चित करेंगे कि तालिका पर्याप्त उपचार प्राप्त करेगी।
    • किसी फ्रेम को साफ करने के लिए कभी भी कठोर रसायनों या घर्षण उपकरणों का उपयोग न करें इसमें पारंपरिक सफाई उत्पादों के अतिरिक्त खनिज आत्माओं और तारपीन जैसे पारंपरिक पदार्थ शामिल हैं।
  • स्वच्छ एक एक्रिलिक चित्रकारी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    बड़े कंटेनर में पानी और डिटर्जेंट का समाधान तैयार करें। स्वच्छ, गर्म पानी के साथ सिंक या बाल्टी भरें गैर कसैले तरल डिशवाशिंग डिटर्जेंट के कुछ बूंदों को जोड़ें। जब तक एक चिकनी समाधान रूपों इन तत्वों को मिश्रण करने के लिए अपने हाथ का उपयोग करें आप इस समाधान का उपयोग ठीक ऐक्रेलिक पेंटिंग में दाग साफ कर सकते हैं।
  • डिटर्जेंट धूल और गंदगी को छानने में मदद करेगा ताकि उन्हें पानी की सतह से उतार दिया जा सके, जबकि पानी उन्हें छीन लेगा।
  • स्वच्छ एक एक्रिलिक चित्रकारी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक कपड़े या स्पंज को मिलाएं सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आपको नरम सामग्री (जैसे कपास या माइक्रोफैर) के बने कपड़े का उपयोग करना चाहिए। आप डिटर्जेंट समाधान के साथ कपड़े को सशक्त करना चाहिए और जितना संभव हो उतना अधिक पानी डालना चाहिए। यदि आप स्पंज का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको इसे शुरू करने से पहले अच्छी तरह से मरोड़ना चाहिए, क्योंकि इसे थोड़ा नम होना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि कपड़े पर डिटर्जेंट का कोई अवशेष न हो।
  • कुछ एक्रिलिक वर्ग पानी में घुलनशील हैं अगर कपड़े में बहुत अधिक नमी है, तो रंग एक दाग और फैलाना उपस्थिति बनाने में विघटन करना शुरू हो सकता है।
  • स्वच्छ एक एक्रिलिक चित्रकारी चरण 8 शीर्षक वाली छवि



    4
    चित्र को सावधानीपूर्वक साफ़ करें लंबे और चिकनी स्ट्रोक को ऊपर से नीचे और एक तरफ से दूसरे तक ले जाने के लिए आपको पेंटिंग की समीक्षा करनी चाहिए आपको सभी संचित गंदगी को निकालना होगा जो आप कर सकते हैं। आपको रगड़ना या ज्यादा दबाव नहीं डालना चाहिए, क्योंकि आप पेंट ऑफ फाड़ को खत्म करेंगे। यदि आवश्यक हो, तो आपको कपड़े से कई बार जाना चाहिए ताकि प्रत्येक पास के बीच चित्रकला की सतह सूख जा सके।
  • एक व्यापक सतह क्षेत्र बनाने के लिए दो बार कपड़े को मोड़ो। इस तरह, आप मेज पर अधिक समान रूप से नमी वितरित करेंगे, जो दबाव के कारण दाग से बचने में आपकी सहायता करेगा।
  • संपूर्ण फ्रेम को साफ करने से पहले आपको उत्पादन के प्रभाव को सत्यापित करने के लिए आपको कोने या अन्य एकांत क्षेत्र पर डिटर्जेंट समाधान का परीक्षण करना चाहिए।
  • विधि 3
    दाग और क्षति को रोकें

    स्वच्छ एक एक्रिलिक चित्रकारी चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक वार्निश लागू करें यह पदार्थ राल पर आधारित पारदर्शी परत का एक प्रकार है जो धूल, गंदगी, नमी और अन्य कारकों से पेंट को बचाने के लिए कार्य करता है जिससे यह खराब हो सकता है। आप ब्रश के साथ वार्निश की एक पतली परत को लागू कर सकते हैं या पेंटिंग की असुरक्षित सतह पर स्प्रे कर सकते हैं। फिर, इसे रात भर सूखा दें फ्रेम धूल से अधिक प्रतिरोधी हो जाएगी, इसलिए इसे साफ रखने के लिए आसान और सुरक्षित होगा।
    • सुनिश्चित करें कि आप ऐक्रेलिक पेंटिंग के लिए विशेष रूप से तैयार वार्निश चुनते हैं। यदि आप गलत प्रकार चुनते हैं, तो आप रंग को गंभीरता से बिगड़ सकते हैं।
    • पारदर्शी परत में फंसे होने से धूल को रोकने के लिए आपको वार्निश लगाने से पहले पेंटिंग की सतह को साफ करना चाहिए।
  • स्वच्छ एक एक्रिलिक चित्रकारी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक धूल रहित वातावरण में तस्वीरें संग्रहीत करें क्योंकि ऐक्रेलिक टाइल्स थोड़ा चिपचिपा होते हैं, वे आसानी से धूल कणों को जाल में डाल सकते हैं जो पर्यावरण में तैरते हैं। इस कारण से, यह बेहतर है कि आप कला के अपने अनमोल कार्यों को कहीं न कहीं रखें जहां कम से कम धूल होती है पास के पेंट में फंसे धूल की मात्रा को कम करने के लिए आपको लगातार उच्च यातायात क्षेत्रों को निर्वात और धूल करने का प्रयास करना चाहिए।
  • यदि वे दीवार पर उच्च लटका रखते हैं तो पेंटिंग धूल जमा करने की अधिक संभावना है।
  • यदि आपको अटारी, तहखाने या गेराज में अपने चित्रों को रखने के लिए मजबूर किया जाता है, तो आप उन्हें बुलबुले लपेट में लपेटें और उन्हें भूरे रंग के पेपर (या प्लास्टिक कचरा बैग) के साथ धूल से जमा करने से रोक दें।
  • Video: DIY Galaxy Glam Bottle / Subscriber Request/Upcycle

    स्वच्छ एक एक्रिलिक चित्रकारी चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    यह फ्रेम की मात्रा को सीमित करता है जो फ्रेम प्राप्त होते हैं। पराबैंगनी प्रकाश के लिए लंबे समय तक संपर्क में लगभग सभी प्रकार की पेंटिंग समय के साथ फीका पड़ती है। प्राकृतिक गिरावट को देरी करने के लिए, आपको अपने घर, कंपनी या गैलरी के अंदर खिड़कियां और अन्य खुली जगहों से अपने चित्र प्रदर्शित करना चाहिए। जब भी आप कर सकते हैं, आपको सीधे सूर्य के प्रकाश को उजागर नहीं करना चाहिए
  • जब आप किसी फ़्रेम को रोशन करने के लिए एक अलग प्रकाश स्रोत का उपयोग करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह गड़बड़ी करने के लिए पर्याप्त तीव्र नहीं है।
  • आपको उन चित्रों को हमेशा कवर करना चाहिए, जब उन्हें अधिक उज्ज्वल प्राकृतिक प्रकाश प्राप्त करने के लिए समय की मात्रा को कम करने में उन्हें परिवहन करना चाहिए।
  • स्वच्छ एक एक्रिलिक चित्रकारी चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    ऐक्रेलिक पेंटिंग को ताजा और सूखा रखें यदि उच्च तापमान से अवगत कराया जाता है, तो एक्रिलिक पेंट नरम हो सकता है, जो उन्हें नुकसान के लिए अधिक कमजोर बनाता है। इसलिए कि रंग अधिक नहीं होता है, यह 20 और 27 डिग्री सेल्सियस (68 और 80 डिग्री फारेनहाइट) के बीच परिवेश तापमान को नियंत्रित रखने का एक अच्छा विचार है। इसके अलावा, आपको अपने चित्रों को रसोई घर, बाथरूम और अन्य जगहों से सुरक्षित दूरी पर लटका देना चाहिए जहां हवा में अधिक नमी होने की संभावना है।
  • समय-समय पर एक dehumidifier का उपयोग करें जहां आप इष्टतम पर्यावरणीय परिस्थितियों को बनाए रखने के लिए अपने चित्रों को स्टोर या प्रदर्शित कर सकते हैं।
  • उच्च आर्द्रता सूचकांक मोल्ड और फफूंदी के गठन को भी उत्तेजित कर सकता है।
  • स्वच्छ एक एक्रिलिक चित्रकारी चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    5
    सीधे चित्रकला में हेरफेर न करें एक ब्रश या कपड़ा के अलावा, किसी ऐक्रेलिक पेंटिंग की सतह के संपर्क में किसी और चीज को प्राप्त करने की कोशिश न करें, क्योंकि आप दाग और अधिक गंभीर क्षति (जैसे छिलक और क्रैकिंग) का कारण बन सकते हैं। इससे पेंटिंग की उपस्थिति और मौद्रिक मूल्य दोनों को बर्बाद कर दिया जा सकता है।
  • फ़्रेम करने या उसे स्थानांतरित करते समय आपको हमेशा फ्रेम के किनारे से एक बॉक्स को पकड़ना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • एक पेंटिंग को साफ करने की कोशिश करने से पहले, यह उस चित्रकला के प्रकार की पुष्टि करने के लिए सुविधाजनक है जो इसे बनाने के दौरान उपयोग किया गया था प्रत्येक पेंटिंग को एक अलग सफाई समाधान और (अक्सर) उच्च विशेष की आवश्यकता होती है।
    • आप एक सुरक्षात्मक ग्लास के साथ अपने ऐक्रेलिक पेंटिंग तैयार करने की संभावना पर भी विचार कर सकते हैं। कार्यशालाओं को तैयार करने में कई कला प्रदाता इस अभ्यास में विशेषज्ञ हैं। आमतौर पर, फ़्रेम आमतौर पर हटाने योग्य होते हैं और वार्निश के आवेदन से कम जोखिम भरा होता है।
    • मानो या न मानो, लालि अक्सर एक सुरक्षित और प्रभावी सफाई समाधान के रूप में सिफारिश की जाती है। मानव लार थोड़ा अम्लीय है और अंतर्निहित रंग को हानि किए बिना गंदगी का पालन कर सकता है।
    • आपको बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच के बाहर चित्रों को और उन क्षेत्रों से दूर रखना चाहिए जहां फैल और अन्य दुर्घटनाएं होने की संभावना है।

    चेतावनी

    • कला के कामों को कभी भी स्टोर या प्रदर्शित नहीं करते हैं गंदगी, आर्द्रता, गर्मी और प्रकाश इन स्थानों में अत्यधिक प्रचुर मात्रा में हैं और रंग पर कहर बरतें कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • नरम ब्रितर्स के साथ एक ब्रश
    • गर्म पानी
    • तरल डिशवाशिंग डिटर्जेंट
    • एक नरम कपड़ा या स्पंज
    • वार्निश
    • एक वैक्यूम क्लीनर (वैकल्पिक)
    • बुलबुला लपेट, प्लास्टिक की चादर या भूरे रंग के कागज (भंडारण के लिए)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com