ekterya.com

चुंबन का वर्णन कैसे करें

चुंबन का वर्णन करने के कई तरीके हैं क्योंकि दुनिया में लोग हैं लेकिन अगर आप चुंबन के बारे में प्रभावी ढंग से और विस्तार से लिखना चाहते हैं, तो इस दृश्य को सेट करना और इसके एक प्रगतिशील विकास करना महत्वपूर्ण है, पाठक या श्रोता में भावनात्मक प्रतिक्रिया को भड़काने के लिए चूमो का एक संक्षिप्त विवरण देने के अलावा।

चरणों

भाग 1
दृश्य का विकास करें

वर्णित छवि चरण 1
1
तय करें कि कौन किसके चुंबन करेगा शायद आपके पास दो अक्षर हैं जो लंबे समय या दो वर्णों के लिए एक-दूसरे का पीछा करते रहे हैं, जिन्हें अचानक पता चला है कि वे एक-दूसरे के लिए क्या महसूस करते हैं। प्रारंभिक स्थिति के बावजूद, यह स्पष्ट करना ज़रूरी है कि कहानी में दो अक्षर कौन हैं जो कि पाठकों का ध्यान उन पर ध्यान देने के लिए चुंबन के दृश्य में तारे जाने वाले हैं।
  • ध्यान रखें कि आपको दो लोगों को चुंबन के बारे में बात करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि कई अक्षर एक दूसरे को चुंबन कर सकते हैं या कोई व्यक्ति खुद को आईने में चुंबन कर सकता है। किसी भी मामले में, यह चुंबन के दृश्य में स्टार की पहचान करने के लिए उचित है
  • वर्णन करें कि वर्णित छवि को चरण 2

    Video: डायन !!! क्या होती है, कैसे बचा जाये इसके प्रकोप से !!

    2
    उस जगह का चयन करें जहां चुंबन दृश्य रखा जाएगा। जगह चुंबकीय दृश्य के माहौल को परिभाषित करने के लिए महत्वपूर्ण है। लेखन के संदर्भ में, वायुमंडल एक साहित्यिक तत्व है जो पाठकों में विवरणों के माध्यम से कुछ भावनाओं या उत्तेजनाओं को प्रकट करता है। चुंबन दृश्य के लिए सही माहौल बनाने के बारे में सोचें।
  • मंच बनाकर, आप चुंबन को अर्थ दे सकते हैं परिदृश्य आपको एक निश्चित माहौल या वातावरण स्थापित करने में मदद करेगा, जिससे पाठक मन की स्थिति में हो।
  • उदाहरण के लिए, एक अंधेरे और खाली पार्किंग में एक चुंबन लोगों से भरे हुए एक पार्टी में चुंबन की तुलना में एक पूरी तरह से अलग माहौल बनाता है। पहला चरण एक अधिक अंतरंग वातावरण बनाता है, जबकि दूसरा एक अधिक आरामदायक और खुली स्वर है।
  • वर्णन करें कि वर्णित चित्र छवि चरण 3
    3
    जिस तरह से चुंबन जगह ले जाएगा के बारे में सोचो क्या पात्र अकेले या अन्य लोगों से घिरे होंगे? क्या पात्रों में से एक चुंबन दृश्य में अधिक भावुक या आक्रामक होगा? क्या दो अक्षर जानते हैं कि चुंबन होगा या क्या वे पूरी तरह से आश्चर्यचकित महसूस करेंगे?
  • यह भी सोचने का एक अच्छा समय है कि आप इस दृश्य में वर्णों की स्थिति कैसे बनाएंगे। शायद एक व्यक्ति दूसरे कमरे के बगल में खड़ा है या हो सकता है कि दोनों अक्षर एक तरफ बैठे हैं।
  • वर्णों की भौतिक उपस्थिति और कैसे चुंबन दृश्य के दौरान वे स्थानांतरित करेंगे के बारे में सोचो।
  • वर्णित चित्र चरण 4 के बारे में जानें
    4
    कारणों को ध्यान में रखें कि अक्षर क्यों चुंबन करते हैं यह पात्रों की प्रेरणाओं के बारे में सोचने का एक अच्छा अवसर है और वे चुंबन को समाप्त क्यों करेंगे। यदि वे पूरी कहानी एक-दूसरे से नफरत करते हैं लेकिन अचानक उन्माद और कामुकता से चुंबन को खत्म करते हैं, तो तथ्यों को पाठक के लिए बहुत विश्वसनीय नहीं हो सकता है।
  • कैसे और क्यों आप कहानी में इस बिंदु तक पहुंच गए हैं जिसमें वर्ण चुंबन क्या आपने कहानी की शुरुआत से अपने रिश्ते को मजबूत रूप से स्थापित किया है, जिससे कि आप समझते हैं कि आप चुंबन करते हैं? और अगर आप आश्चर्यजनक कारक के साथ खेलना चाहते हैं, तो यह निर्धारित करें कि क्या आपने वर्णों को विस्तृत तरीके से विकसित किया है ताकि चुंबन पाठकों को तैयार न हों लेकिन उन्हें कहानी से बाहर नहीं ले जायें।
  • भाग 2
    एक प्रगतिशील विकास बनाएँ

    वर्णित चित्र चरण 5 में वर्णित है
    1

    Video: AMNESIA: IN HARD MODE? - - Amnesia: REPLAY Part 1

    वर्णों के बीच स्थापित संघर्षों का विकास करना यद्यपि यह आपको एक कमरे में या एक अंधेरे गुफा में वर्णों को एक साथ रखने के लिए प्रेरित कर सकता है, जहां वे चुंबन को खत्म करते हैं, यह उन विरोधाभासों का उपयोग करना अधिक प्रभावी होता है जो पहले के समय में उत्पन्न हो चुके थे या वर्तमान में जगह लेते हैं। चुंबन उत्तरोत्तर और दृढ़ता से
    • इस संघर्ष पात्रों में से एक से चला गया एक प्रेम कहानी, या पिछले दृश्य जिसमें एक चरित्र अन्य कर कुछ आप आकर्षक या दिलचस्प देखता है हो सकता है। याद रखें कि एक चुंबन इच्छा का एक प्रदर्शन है, तो सुनिश्चित करें कि आप यह स्पष्ट है कि वर्ण, एक दूसरे के लिए वांछित कर रहे हैं केवल एक पल के लिए तो यह है कि दृश्य विश्वसनीय बनाने बनाते हैं।
    • ज़्यादातर अक्षरों को विकसित करने के लिए कड़ी मेहनत न करें। पिछले विवादों या दृश्यों को विकसित करने के लिए अपने पक्ष में वर्णों के विवरण का उपयोग करें, ताकि प्रगति द्रव हो।



  • वर्णित चित्र चरण 6 के बारे में जानें
    2
    निकटस्थ स्थिति में वर्ण रखें अब जब आपने पिछले संघर्ष की स्थापना की है, जिसने वर्णों को चुंबन की इच्छा महसूस करने के लिए नेतृत्व किया है, तो उन्हें निकट दूरी पर रखना महत्वपूर्ण है।
  • आप ऐसा कर सकते हैं जिससे अकस्मात टक्कर मारने के लिए दो अक्षर हो सकते हैं या इनमें से किसी एक को जानबूझकर दूसरे के साथ टकराने की योजना है। एक स्थिति में वर्णों को लाने और चुंबन के लिए उपयुक्त सेटिंग लाने के कई तरीके हैं, लेकिन लक्ष्य उनके बीच शारीरिक निकटता प्राप्त करना है
  • अक्षरों के शरीर के आंदोलनों पर ध्यान केंद्रित। दूसरे की ओर एक चरित्र का एक तेज़ और अचानक आंदोलन तीव्र इच्छा की भावना व्यक्त करेगा, जबकि एक धीमे और घबराहट का आंदोलन अक्षरों के बीच असुरक्षा या अस्थिरता की भावना व्यक्त करेगा।
  • वर्णन करें कि वर्णित चित्र छवि 7
    3
    एक चरित्र को दूसरे से अलग या दिलचस्प लग रहा है चूंकि अक्षर पहले से चुंबन के लिए उपयुक्त दूरी पर हैं, इसलिए वे दूसरे के चेहरे या गर्दन के छोटे विवरण की सराहना करेंगे। वर्ण एक दूसरे को नए और अंतरंग दृष्टिकोण से देख रहे हैं, इसलिए आप उन विशेषताओं के वर्णन को शामिल कर सकते हैं, जिनके बारे में आपने पहले कभी बात नहीं की है।
  • उदाहरण के लिए, पात्रों में से एक यह ध्यान दे सकता है कि दूसरे के पास आंखों पर हरे रंग के धब्बे हैं, नाक पर छिलके या गर्दन पर एक छोटे जन्म चिह्न है।
  • भाग 3
    चुंबन का वर्णन करें

    वर्णन करें कि वर्णित छवि का चित्र चरण 8
    1
    पांच इंद्रियों का उपयोग करें चुंबन का वर्णन करने के लिए विशेषणों के एक समूह को जाने के बजाय, यह वर्णन करने पर ध्यान केंद्रित करें कि कैरेक्टर की दृष्टि, सुनवाई, गंध, स्पर्श और स्वाद को कैसे प्रभावित करता है। इस प्रकार, वर्णन चरित्र की दृष्टि से सही नहीं होगा और आप कामुक चुंबन के सभी पहलुओं को कवर करने के लिए सुनिश्चित करेंगे।
    • दृष्टि के माध्यम से जो अनुभव किया जाता है वह आमतौर पर वर्णन करना आसान होता है - आप को यह लिखना होगा कि चुंबन के दौरान चरित्र क्या देखता है।
    • ध्वनि पृष्ठभूमि शोर के रूप में दिखाई दे सकती है, जैसे कि किसी पार्टी का संगीत या चरित्र के तेज, त्वरित दिल की धड़कन। चुंबन की लंबाई के आधार पर, आप चरित्र और परिस्थितियों के अनुसार नरम मूंद या खुशी की अन्य आवाज़ें (या नापसंद) भी शामिल कर सकते हैं
    • गंध एक चुंबन के दौरान गंध के माध्यम से वायु या दूसरे व्यक्ति के चरित्र को देख सकता है, जैसे इत्र, कोलोन या इसकी प्राकृतिक गंध।
    • चुंबन का वर्णन करने के लिए टच एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है स्पर्श की जानकारी के विवरण पर ध्यान दें जैसे चरित्र की त्वचा की बनावट और उसके होंठ और दूसरे व्यक्ति के बीच संपर्क की भावना।
    • चुम्बन का वर्णन करते समय स्वाद बहुत ही सामान्य या बहुत विशिष्ट हो सकता है ध्यान रखें कि मिठाई के रूप में चुंबन का वर्णन करना यह दर्शाता है कि यह एक सुखद अनुभव है, और यह कुछ कड़वा जैसा वर्णन करता है कि यह बिल्कुल सुखद नहीं है।
  • वर्णन करें कि किस प्रकार का चित्र चरण 9
    2
    शरीर की भाषा का उपयोग करें चुंबन के दौरान अक्षरों के अपने शरीर को कैसे स्थानांतरित करने का तरीका सोचें शारीरिक भाषा भी पाठकों को चुंबन से पहले वर्णों की भावनात्मक प्रतिक्रिया जानने की अनुमति देगा। एक अन्य व्यक्ति को दूर करने के लिए शारीरिक प्रतिक्रिया जैसे कि एक चुंबन की कार्रवाई से धीरे-धीरे ले जाने की तरह एक प्रतिक्रिया की तुलना में एक अलग अर्थ का मतलब होगा इस दृश्य में शरीर की भाषा का उपयोग करने का सबसे आसान तरीका शरीर के विशिष्ट भागों की गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करना है:
  • होंठ: शायद वे चुंबन के दृश्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण भौतिक विवरण-चरित्र के होंठ की बनावट या अन्य वर्णों के साथ इन के संपर्क की अनुभूतियां हैं
  • भाषा: चुम्बन के दौरान एक और बहुत महत्वपूर्ण भौतिक विस्तार जो गतिहीन इच्छा (बहुत सी जीभ आंदोलन) या एक असुरक्षित और मामूली इच्छा (जीभ के बिना) का संकेत दे सकता है। उस चुंबन के प्रकार के बारे में सोचो जिसे आप प्रतिबिंबित करना चाहते हैं, और उस पर आधारित, जीभ के आंदोलन के विवरण (या नहीं) शामिल हैं
  • प्रमुख: चुंबन करते समय ज्यादातर लोग अपने सिर को झुकाते हैं। बेशक, यदि आप अधिक असुविधाजनक चुंबन की तलाश कर रहे हैं, तो यह दोनों मोर्चों के बीच एक आकस्मिक संघर्ष को शामिल करने के लिए चोट नहीं पहुंचेगा।
  • आंखें: क्या अक्षरों की आंखें खुली या बंद हैं? खुली आंखें आमतौर पर आश्चर्य या अस्वीकृति की प्रतिक्रिया दर्शाती हैं। अक्षरों की भावनाओं को ध्यान में रखकर और वहां से तय करें
  • नाक: ध्यान रखें कि, चूंकि पात्र चुंबन के दौरान अपने सिर को झुका सकते हैं, नाक एक-दूसरे के विरुद्ध या एक-दूसरे के चेहरों के खिलाफ रगड़ देंगे
  • हाथ और हथियार: चुंबन के दौरान, एक चरित्र के हाथ हवा में (आमतौर पर, एक अवांछित या पूरी तरह अप्रत्याशित चुंबन का संकेत) उठाया जा सकता है, या दूसरे चरित्र के शरीर को गले लगा सकते हैं (आमतौर पर, आनंद और इच्छा की भावना का संकेत) । यह भी संभावना है कि एक चरित्र दूसरे के बालों को प्रसन्न करता है, सिर के पीछे रखता है, पीठ को पीठ देता है, आदि।
  • वर्णित चित्र चरण 10 के बारे में जानें
    3
    इस बारे में सोचें कि आप चुंबन कैसे खत्म करना चाहते हैं पात्रों को कभी भी अपने होंठ के साथ एक साथ रहना नहीं रह सकता। किसी भी तरह, किसी एक को दूसरे से दूर जाना चाहिए कुछ ऐसा भी हो सकता है जो चुंबन में बाधा डालता है और उन्हें अचानक अलग करने के लिए मजबूर करता है
  • यदि चुंबन कहानी की शुरुआत के निकट होता है, तो आपको संभवतः चुंबन को जटिल बनाने के लिए एक और संघर्ष की आवश्यकता होती है और रीडर की दिलचस्पी को बनाए रखने के लिए पर्याप्त तनाव पैदा होता है
  • यदि चुंबन कहानी के अंत के निकट होता है, तो इस बारे में सोचें कि पात्रों के बाद यह कैसे महसूस हो सकता है और यह कैसे एक दूसरे के लिए उनकी भावनाओं को प्रभावित करेगा।
  • युक्तियाँ

    • चुंबन का वर्णन करने में सुधार करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक अन्य लेखकों द्वारा लिखे गए चुंबन के दृश्यों को देखने के लिए है जो एक रीडर के रूप में विश्वसनीय और प्रभावी हैं। अपनी तकनीक का अभ्यास करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सेटिंग, विकास और विवरणों से प्रेरित या अनुकरण करने के लिए प्रेरित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com