ekterya.com

कैसे एक क्लब शुरू करने के लिए

एक क्लब शुरू करना शुरू में एक चुनौती हो सकती है - हालांकि, परिणाम अक्सर फायदेमंद होते हैं। क्लब अपने हितों का पता लगाने, नए लोगों से मिलना और अपनी प्रतिभा का विकास करने का एक शानदार तरीका है। चाहे आप हाई स्कूल, कॉलेज में हों या बस अपने समुदाय में भाग लेना चाहते हों, आपको आगे बढ़ने से पहले कुछ चीजें व्यवस्थित करनी होंगी। एक अच्छा विषय स्थापित करें और अपने आप को महत्वपूर्ण साजिश के विवरण के लिए समर्पित करें। एक बार जब आप शुरू करने के लिए तैयार हों, तो निरंतर होना याद रखें और मज़ा लें।

चरणों

विधि 1
एक थीम सेट करें

आरंभ करें एक क्लब चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1

Video: 5% वाले भी पहले महीने में ही एक करोड़ क्लब को कैसे प्राप्त करें, How to Achieve Vestige 1 Crore Club

बुद्धिशीलता करें। अपना क्लब शुरू करने से पहले, आपको विषय चुनना होगा आपका क्लब क्या है? मंथन और संभव विषयों की एक सूची तैयार करने के लिए थोड़ी देर लें। जासूस, राजकुमारियों, प्रौद्योगिकी प्रेमियों, पॉप सितारों? क्लब के लक्ष्य के बारे में सोचो याद रखें क्या आप केवल उन लोगों के साथ एक विषय के बारे में बात करना चाहते हैं जिनके बारे में आपको ऐसा सोचना है या क्या आप एक योजना को लागू करने जा रहे हैं?
  • आरंभ करें एक क्लब चरण 2 नामक छवि
    2
    कुछ है जो आपको उत्तेजित करता है चुनें एक बार जब आप बुद्धिमान बनाते हैं, तो एक ऐसा विषय चुनें, जो वास्तव में आपको रूचता है एक क्लब शुरू करना और इसे जारी रखना और चलाना आपके लिए काफी काम हो सकता है, इसलिए आपको उस चीज़ पर ध्यान देना होगा जो आपको पसंद है।
  • एक संक्षिप्त मिशन विवरण बनाने पर विचार करें जो बताता है कि क्लब क्या है। इस तरह से आप अपने कथन की समीक्षा कर सकते हैं, जब आपके दोस्तों को इसे समझाए जाने की उत्तेजना आपके आस-पास है। उदाहरण के लिए, "क्लब ट्रेबोल हाई स्कूल के छात्रों का समूह है जो 1 99 0 से वर्तमान समय तक पॉप संगीत की व्यवस्था और खेलने के लिए समर्पित हैं।"
  • आरंभ करें एक क्लब चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने क्लब में रुचि के स्तर को मापें प्रकृति से, एक क्लब एक निश्चित गतिविधि के साथ एक समूह की गतिविधि है। अपने विचारों के बारे में अपने समुदाय में अपने दोस्तों, परिचितों और अन्य लोगों से बात करें। उनसे पूछें कि क्या वे भाग लेने और सदस्य होने में रुचि रखते हैं।
  • अगर किसी को दिलचस्पी नहीं है, तो अपने नेटवर्क से थोड़ी सी पहुंचने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, आप केवल अपनी कक्षा या स्कूल के साथ बात कर सकते हैं यदि हां, तो पुराने या छोटे छात्रों तक पहुंचने का प्रयास करें या अपने क्षेत्र के अन्य स्कूलों के संपर्क में रहें।
  • अगर आपको कोई सदस्य नहीं मिल सकता है तो अपने विचार को समायोजित करने पर विचार करें। कई बातचीत के बाद, आपको इसके बारे में एक बेहतर विचार होना चाहिए यह आपके क्लबमेट्स के लिए दिलचस्प होगा
  • विधि 2
    लॉजिस्टिक्स व्यवस्थित करें

    Video: डायरेक्टर लेवल से 1 करोड़ क्लब शुरू | Vestige Launching 1 Cr Club Monthly | 2018 Mission Kranti |

    आरंभ करें एक क्लब चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    अनुमति प्राप्त करें यदि आप स्कूल या विश्वविद्यालय में अपना क्लब खोलने की योजना बना रहे हैं, तो आपको प्रशासन से अनुमति की आवश्यकता होगी। इसे शुरू करने के लिए नियमों के बारे में प्रिंसिपल या छात्र परिषद से बात करें। स्कूलों में सभी क्लब काम नहीं करते, इसलिए, आपको अन्य स्थानीय प्राधिकरणों से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है हालांकि, यदि आप 18 वर्ष से कम हो, तो आपको अभी भी अपने माता-पिता से जांच करनी चाहिए क्योंकि उन्हें बैठकों के लिए घटनाओं की निगरानी करना पड़ सकता है या आपके घर में स्थान प्रदान करना पड़ सकता है।
    • कुछ क्लबों को दस्तावेजों के लिए कहा जाता है, न्यूनतम प्रतिभागियों की संख्या, एक शिक्षक परामर्शदाता, अन्य विवरणों के बीच। सभी विशिष्ट विवरण देखें और सुनिश्चित करें कि आपका क्लब मानदंड पूरा करता है।
  • आरंभ करें एक क्लब चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    क्लब के लिए एक अच्छा नाम बनाएं. अपने क्लब के लिए एक आकर्षक या उपयुक्त नाम के बारे में सोचो मजेदार शब्द गेम का उपयोग करने का प्रयास करें जो आपकी थीम को फिट बैठता है। आप यह भी आसानी से एक नाम का उपयोग कर सकते हैं जो आप सही ढंग से बताते हैं कि आप क्या करते हैं। आप इस मामले में आपकी सहायता करने के लिए अपने क्लब दोस्तों से पूछ सकते हैं
  • आरंभ करें एक क्लब चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक मीटिंग जगह खोजें कुछ क्लबों को विशेष उपकरणों या सुविधाओं की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य को एक छोटे से स्थान की आवश्यकता होती है। उन चीज़ों के बारे में सोचें, जिन चीजों को आप करना चाहते हैं उनके लिए किस प्रकार की जगह आवश्यक है क्लब के मुताबिक, यह संभव है कि बैठक की जगह आपको पहले से तय करना होगा ताकि आप इसे आरक्षित कर सकें। उस स्थान के प्रभारी व्यक्ति से बात करें, जिसका उपयोग आप बैठने के लिए करने के लिए करें और अनुमति लेने के लिए करें।
  • उदाहरण के लिए, एक क्लब जो इलेक्ट्रॉनिक संगीत खेलने के लिए समर्पित है, शायद उपकरणों, सिंथेसाइज़र और एक ध्वनिरोधी कमरे की आवश्यकता होगी। दूसरी ओर, यह संभव है कि एक क्लब जो खेल पत्रिकाओं में लेखों के बारे में बात करने के लिए समर्पित है, को हमेशा एक ही बैठक स्थान की आवश्यकता नहीं होती है।
  • प्रारंभ करें एक क्लब चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4



    अपनी बैठकों के लिए एक कार्यक्रम बनाएं तय करें कि कितनी बार और आपके क्लब को उत्पादक होने के लिए कितनी देर तक मिलना होगा। साप्ताहिक या मासिक बैठकों आम हैं - हालांकि, यह वास्तव में क्लब पर निर्भर करता है। समूह के सदस्यों के साथ परामर्श और बैठक समय और तारीखों का निर्णय लेने पर अपने कार्यक्रमों पर विचार करने के लिए याद रखें आप सभी को भाग लेने के लिए चाहते हैं!
  • उदाहरण के लिए, एक लेखकों का क्लब केवल एक महीने में एक बार मिल सकता है क्योंकि बैठक में हिस्सा लेने के लिए पर्याप्त सामग्री लिखने के लिए समय लगता है। इसके विपरीत, एक खिंचाव क्लब एक हफ्ते में एक या दो बार मिल सकता है क्योंकि अभ्यास को प्रगति देखने के लिए निरंतर होना होगा।
  • आरंभ करें एक क्लब चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपनी बैठकों के लिए एक बुनियादी संरचना बनाएं तय करें कि जब आपका क्लब वास्तव में मिलता है तो आप क्या करेंगे। हो सकता है कि आप अतिथि स्पीकर लेंगे या शायद प्रत्येक सदस्य को समूह के साथ साझा करने के लिए कुछ भी करना होगा। यह सोचने के लिए याद रखें कि कौन बातचीत करेगा और घोषणाएं करेगा
  • आरंभ करें एक क्लब चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    विज्ञापन बनाओ। नए सदस्यों को आकर्षित करने के लिए अपने स्कूल और पड़ोस में पोस्ट पोस्टर तिथि और जगह शामिल करें जहां क्लब मिलेंगे। उत्तेजना और रुचि के कारण ध्यान आकर्षित करने वाली चित्र या शब्द जोड़ें
  • अपने ब्रोशर को रणनीतिक स्थानों पर रखें यदि आपका क्लब स्कूल में मिलता है, तो बाथरूम, हॉल और कक्षा के दरवाजों में ब्रोशर डालें उन्हें डालने से पहले शिक्षकों और प्रशासकों की अनुमति प्राप्त करें
  • यदि आपका क्लब जनता के लिए खुला है, तो उन जगहों पर लीखपत्र डालें जहां संभावित सदस्य उन्हें देख सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक खाना पकाने क्लब शुरू करते हैं, तो पूछें कि क्या आप स्थानीय बाजारों और रेस्तरां में ब्रोशर डाल सकते हैं
  • विधि 3
    क्लब को चलाएँ

    स्टार्ट ए क्लब स्टेप 10 नामक छवि
    1
    भूमिकाओं को निर्धारित करें अधिकांश क्लबों के पास अधिकारी या नेता होते हैं जिन्हें निर्वाचित किया जाता है। आपके क्लब को सिर्फ एक नेता की तुलना में अधिक प्राधिकरण की आवश्यकता हो सकती है या नहीं। हालांकि, कुछ सदस्यों को जिम्मेदारियों को सौंपना उपयोगी है। क्लब की भूमिकाओं को निर्धारित करने के लिए वोट दें, जब उन्हें कुछ बैठकें होंगी। याद रखें कि सभी भूमिकाएं आवश्यक नहीं हैं अगर आपका क्लब पैसे नहीं संभालता है और केवल सप्ताह के दौरान फुटबॉल खेलने के लिए मिलता है, तो संभवतः आपको कोषाध्यक्ष की जरूरत नहीं है
    • राष्ट्रपति। क्लब के अध्यक्ष नेता और क्लब का चेहरा है। वह अक्सर बैठकों का निर्देशन करते हैं और अंतिम निर्णय लेते हैं
    • उपराष्ट्रपति उपाध्यक्ष आमतौर पर क्लब की दिशा से संबंधित कार्यों में राष्ट्रपति को सहायता करता है। एक उपाध्यक्ष होने के बाद उपयोगी हो सकता है यदि राष्ट्रपति को बड़े संगठनों के साथ शेड्यूलिंग ईवेंट और बैठकों के मामले में बहुत कुछ करना है।
    • सचिव। क्लब के दस्तावेजों और संपर्कों के लिए सचिव जिम्मेदार है। मैं बैठकों के दौरान नोट ले सकता हूं और क्लब के सदस्यों को ईमेल भेज सकता हूं।
    • कोषाध्यक्ष। कोषाध्यक्ष धन के रिकॉर्ड रखने के लिए जिम्मेदार है। उदाहरण के लिए, यदि क्लब पैसे इकट्ठा करता है, तो कोषाध्यक्ष एक बजट स्थापित करेगा और सभी नकदी प्रवाह और बैंक खाते की निगरानी करेगा।
  • स्टार्ट ए क्लब चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    संपर्क सूची अपडेट कीजिए जब आप समूह के सदस्यों के साथ संवाद करना चाहते हैं तो ईमेल और फोन नंबरों की सूची रखें। क्लब के सदस्यों को कॉल संदेश भेजें या भेजें, यदि आपको बैठक को रद्द करना है या अपनी मीटिंग स्थान बदलना है
  • सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करने पर विचार करें घोषणाएं पोस्ट करने या संदेश भेजने के लिए फेसबुक समूह या क्लब वेबसाइट बनाएं।
  • स्टार्ट ए क्लब स्टेप 12 नामक छवि
    3
    सफल होने की आपकी योजना को समायोजित करें बैठकों की समय और जगह के अनुरूप रहें क्लब के सदस्यों को जिस काम के लिए वे पंजीकृत करते हैं और उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए जगह देने की अपेक्षा करें एक बैठक को व्यवस्थित करें अगर आपको कुछ बदलना या समायोजित करना है
  • क्लब को सक्रिय और स्थापित रखें अपनी आँखें नए सदस्यों और अवसरों को देखने के लिए खुली रखें ताकि वे खुद को बढ़ावा दें।
  • स्टार्ट ए क्लब स्टेप 13 नामक छवि
    4
    एक लक्ष्य की दिशा में कार्य करें आपका क्लब वार्षिक धन उगाहने वाले आयोजनों का आयोजन कर सकता है या आप एक विशेष प्रस्तुति तैयार कर सकते हैं। जो भी आपका लक्ष्य है, सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक मीटिंग में इसका समाधान करते हैं। यह हर किसी के प्रति काम करने के लिए एक समान लक्ष्य बनाने में मदद करेगा और सदस्यों की बैठक क्लब बैठक में एक स्पष्ट उद्देश्य दिखाई देगी।
  • स्टार्ट ए क्लब स्टेप 14 नामक छवि
    5
    क्लब मजेदार बनाओ लक्ष्य के लिए एक अच्छा समय है! यह लोगों के लिए क्लब में शामिल होना और वहां रहने के लिए एक खुश और सकारात्मक वातावरण स्थापित करता है। नए विचारों के बारे में विचार करके और समूह के सदस्यों से बात करने से चीजों को ताज़ा रखें कि वे क्या करना चाहते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com