ekterya.com

कैसे एक समूह को प्रभावी ढंग से नेतृत्व करने के लिए

लोगों के समूह को निर्देशन करना मुश्किल काम हो सकता है नेता के रूप में, आप समूह को एक साथ रखने और यह सुनिश्चित करने के लिए ज़िम्मेदार हैं कि यह एक टीम के रूप में अच्छी तरह से काम करता है। चाहे आप कार्य, स्कूल या अपने दोस्तों के बीच एक समूह का नेतृत्व करें, यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास एक मजबूत और प्रभावी उपस्थिति है एक समूह को प्रभावी ढंग से नेतृत्व करने के लिए, समूह के सदस्यों के बीच विश्वास और सद्भावना के निर्माण से शुरू करें। आपको समूह में दिखाई देने वाली सभी वार्तालापों और समस्याओं पर भी ध्यान देना चाहिए और इसके भीतर कार्य और उद्देश्यों को प्रबंधित करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

चरणों

विधि 1
एक समूह में विश्वास और सद्भावना बनाएं

प्रभावशाली लीड समूह चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र

Video: सर्वशक्तिमान परमेश्वर के कथन "मसीह न्याय का कार्य सत्य के साथ करता है"

1
ऐसी गतिविधियां जो बर्फ को तोड़ती हैं एक तरह से आप एक अच्छा समूह के नेता बन सकते हैं, जिसमें उन गतिविधियों के साथ बर्फ तोड़ना है, जिसमें समूह पहले मिलता है। ऐसी गतिविधियां जो समूह के साथ बर्फ को तोड़ते हैं ताकि हर कोई खुद को पेश कर सके सुनिश्चित करें कि प्रत्येक व्यक्ति को पहले दिन एक दूसरे से बात करने का अवसर मिल गया है ताकि वे अजनबियों की तरह कम महसूस कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, बर्फ को तोड़ने के लिए, आप समूह में हर कोई अपना नाम बता सकते हैं और स्वयं के बारे में व्यक्तिगत विवरण दे सकते हैं।
  • यदि समूह छात्रों से बना है, तो आप संकेत कर सकते हैं कि वे अपने करियर का उल्लेख करते हैं और छुट्टियों के दौरान उन्होंने जो सबसे दिलचस्प काम किया था। यदि समूह पेशेवरों से बना है, तो आप उन्हें अपने व्यवसाय का उल्लेख करने और काम से बाहर अपने पसंदीदा शगल का निर्देश दे सकते हैं।
  • प्रभावशाली लीड समूह चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अभ्यास समूह का उपयोग करें ये अभ्यास लोगों के लिए एक साथ काम करने और समूह में विश्वास बनाने के लिए उपयोग करने के लिए उत्कृष्ट हैं। पहली बैठक के दौरान इन अभ्यासों का कार्यक्रम आपके द्वारा एक साथ बिताए समय का उपयोग करें, खासकर यदि आपको कुछ समस्याएं दिखाई दें तो देखें
  • उदाहरण के लिए, आप समूह प्रशिक्षण अभ्यास का उपयोग कर सकते हैं जैसे आराम और आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को एक दूसरे के साथ आंखों के संपर्क स्थापित करना और स्थापित करना।
  • आप इन व्यायामों को इन्हें देख सकते हैं huddle.com.
  • प्रभावशाली लीड समूह चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    समूह में अच्छे संचार को प्रोत्साहित करें अच्छा संचार विश्वास और सद्भावना की कुंजी है एक नेता के रूप में, आपको समूह में हर किसी को ईमानदार और एक दूसरे के साथ खुले रहने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। सभी को पता चले कि समूह विश्वास और संचार का स्थान है। यह स्पष्ट कर दें कि आप एक नेता के रूप में ईमानदारी का महत्व मानते हैं और उम्मीद करते हैं कि सभी एक-दूसरे के साथ अच्छी तरह संवाद करें।
  • उदाहरण के लिए, आप समूह से कह सकते हैं, "मैं एक नेता के रूप में अच्छा संचार करता हूं और मुझे उम्मीद है कि समूह में हर कोई एक दूसरे के साथ प्रभावी ढंग से संपर्क करता है।"
  • प्रभावी रूप से लीड समूह शीर्षक वाला छवि चरण 4
    4
    समूहीकरण और बात करने के लिए समूह का समय दें। माहौल को शांत और खुले रखने के लिए, समूहीकृत करने के लिए समूह का समय देना सुनिश्चित करें। आधिकारिक समूह की बैठकों से अलग समय पहले ताकि समूह के सदस्यों ने बात की, थोड़ी देर आराम करें और छोड़ दें बैठकों के बाद, उन्हें एक साथ समय बिताने का समय दें। इससे समूह में और अधिक स्वागत और भरोसेमंद वातावरण पैदा हो सकता है।
  • समूह के नेता के रूप में, आप समूह के लिए सामाजिक समारोहों की योजना बना सकते हैं जहां हर कोई कम औपचारिक वातावरण में एक साथ आराम और समय बिता सकता है। यह सदस्यों को स्वयं के रूप में और भागीदारों के रूप में देखकर विश्वास को संगठित करने और विश्वास बनाने में मदद कर सकता है।
  • Video: Hindi Christian Song | Learn How to Pray to God | "सच्ची प्रार्थना"

    विधि 2
    एक समूह में बातचीत की सुविधा प्रदान करें

    प्रभावी रूप से लीड समूह शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    बातचीत की सुविधा के लिए कमरे को तैयार करें समूह बैठक स्थल पर पहुंचने से पहले, समूह में बातचीत की सुविधा के लिए कुर्सियों और तालिकाओं की व्यवस्था करता है। समूह में हर किसी के लिए पर्याप्त कुर्सियों के साथ एक मंडल में या एक टेबल के चारों ओर कुर्सियां ​​रखो। यह आंखों के संपर्क को प्रोत्साहित करेगा और समूह में बातचीत की सुविधा प्रदान करेगा।
    • आप मेज पर समूह बैठक या दरवाजे के आगे किसी भी सामग्री को भी डाल सकते हैं। इस प्रकार, सामग्री समूह के लिए उपलब्ध होगी और बैठक बिना समस्याओं के शुरू कर सकती है।
  • प्रभावशाली लीड ग्रुप शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    यह बातचीत के लिए बुनियादी नियम स्थापित करता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि बिना किसी समस्या के संवाद किया जाता है, यह आरंभ में मूलभूत नियम स्थापित करता है यह स्पष्ट करें कि समूह बातचीत एक ऐसी जगह है जहां सभी को बोलने का मौका मिलता है। आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि समूह बातचीत में किसी को बाधित या किसी के लिए बोलना अच्छा नहीं है। समूह में हर किसी को दयालुता और सम्मान के साथ जवाब देने के लिए प्रोत्साहित करें
  • आप बातचीत के लिए बुनियादी नियम स्थापित कर सकते हैं और पहले समूह बैठक में समूह के सदस्यों के लिए एक पुस्तिका के रूप में उन्हें प्रिंट कर सकते हैं। आप उन्हें पहले मीटिंग में भी उल्लेख कर सकते हैं, ताकि हर कोई उन्हें जानता हो।
  • प्रभावशाली लीड समूह शीर्षक वाला छवि चरण 7
    3
    खुले प्रश्न पूछें किसी समूह में बातचीत की सुविधा के लिए, खुले प्रश्न पूछना हमेशा बेहतर होता है। समूह ध्यान और खुले प्रश्न पूछें। "हाँ" या "नहीं" जवाब से अधिक प्रश्न पूछें उन्हें संक्षिप्त और स्पष्ट रखें ताकि उन्हें समझना आसान हो।
  • उदाहरण के लिए, किसी को पूछने के बजाय "क्या ऐसा है कि आप प्रदर्शनी के बारे में क्या सोचते हैं?", आप पूछ सकते हैं "आप प्रदर्शनी के बारे में क्या सोचते हैं?"
  • प्रभावशाली लीड समूह शीर्षक वाला चित्र चरण 8



    4
    समूह के सदस्यों को अक्सर बोलने के लिए प्रोत्साहित न करें एक सुविधा के रूप में, आप इस बात पर ध्यान देने के लिए ज़िम्मेदार हैं कि कौन समूह में बहुत कुछ बोलता है और जो समय-समय पर बोलता है या कभी नहीं। समूह के सदस्यों को प्रोत्साहित करें जो अक्सर स्वयं बोलने के लिए बोलते हैं, जब भी वे चाहते हैं सुनिश्चित करें कि उनके लिए बातचीत में जगह है।
  • उदाहरण के लिए, आप किसी ऐसे व्यक्ति को एक खुले प्रश्न पूछ सकते हैं जो वार्तालाप में योगदान करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए अक्सर नहीं बोलता है। आप यह भी कह सकते हैं "चलो उन लोगों को सुनो जो अभी तक बोली नहीं गए हैं किसी भी विचार? "दूसरों को बात करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए
  • विधि 3
    किसी समूह में पता समस्याओं या विरोध

    प्रभावशाली लीड समूह शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    1
    समूह में सक्रिय रूप से सुनना प्रोत्साहित करता है यदि आप देखते हैं कि समूह में तनाव है, तो समूह में हर किसी को सक्रिय रूप से सुनने की कोशिश करें। यह उपयोगी हो सकता है यदि आप समूह के दो सदस्यों के बीच विरोध का सामना करते हैं। सक्रिय सुनवाई यह सुनिश्चित करेगी कि हर कोई एक दूसरे के लिए सुनता है और सावधानीपूर्वक जवाब देता है
    • समूह के नेता के रूप में, ध्यान से सुनकर दूसरों के लिए एक उदाहरण बनें। समूह के किसी सदस्य के साथ बातचीत शुरू करें और ध्यान से सुनो कि आपको क्या कहना है उसके साथ संपर्क स्थापित करें और उसके शरीर के साथ एक आराम से शारीरिक मुद्रा बनाए रखें। अपने सिर को दबाएं और यह दिखाकर मुस्कान करें कि आप सुन रहे हैं।
    • एक बार जब व्यक्ति बात करना बंद कर देता है, तो उनके विचारों को बदलना और पुष्टि करता है कि आपने सही ढंग से सुना है। आप कह सकते हैं "मैं जो समझता हूँ वह यह है कि आप यह इंगित करते हैं ..." या "मुझे लगता है कि आप कहते हैं ..."। एक बार जब आप पुष्टि करते हैं कि आपने इसे सही तरीके से सुना है, तो आप जवाब दे सकते हैं
  • प्रभावशाली लीड समूह शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    यदि समस्याएं दिखाई दें तो समूह के सदस्यों के साथ सहयोग करें यदि आप देखते हैं कि समूह के सदस्यों के बीच समस्याएं हैं, तो उन्हें हल करने के लिए समूह के साथ सीधा और सहयोग करें। इंगित करता है कि आप समूह में एक संघर्ष के बारे में चिंतित हैं। पहले व्यक्ति वाक्यों का उपयोग करें समूह के सदस्यों को इस समस्या के बारे में बात करने के लिए खुले प्रश्न पूछें।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मुझे लगता है कि समूह के कुछ सदस्यों के बीच तनाव है आप इसके बारे में क्या सोचते हैं? "या" मुझे लगता है कि समूह में तनाव है। क्या हम एक समूह के रूप में इस समस्या के बारे में बात कर सकते हैं? "
  • प्रभावशाली लीड ग्रुप शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    समूह के सदस्यों के साथ निजी में बोलें, अगर यह आवश्यक है कभी-कभी समूह की समस्याओं को निजी में हल करना बेहतर होता है, खासकर यदि वे बड़े समूह में दो लोगों के बीच होते हैं यदि आप किसी भी टकराव की सूचना देते हैं, तो इसमें शामिल लोगों को अलग रखें उनसे पूछें कि क्या वे इसके बारे में निजी तौर पर बात कर सकते हैं एक निजी जगह में समस्या के बारे में बात करने के लिए उन्हें एक बैठक का अनुसूची करें
  • इससे उन्हें आश्वस्त किया जा सकता है और उन्हें एक बड़े समूह की तुलना में व्यक्तिगत रूप से बात करने के लिए आसान बना सकता है
  • विधि 4
    समूह में कार्य प्रबंधित करें

    Video: विद्यालय नेतृत्व: सीखने-सिखाने की प्रक्रिया का नेतृत्व

    प्रभावी रूप से लीड समूह शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    1
    योजनाओं और कार्यों की सूची तैयार करें समूह के नेता के रूप में, आपको समूह में कार्य और लक्ष्यों को प्रबंधित करना होगा। प्रत्येक समूह बैठक के लिए योजना तैयार करें ताकि संवाद पाठ्यक्रम जारी रहे। किसी भी कार्य या लक्ष्य के लिए कार्यों की सूची बनाएं जिससे कि समूह तक पहुंच हो। समूह को सूची दीजिए या इसे एक सफ़ेद बोर्ड पर लिखें ताकि हर कोई इसे समूह बैठक के दौरान देख सकें।
    • यदि समूह आमतौर पर ऑनलाइन मिलता है, तो उन्हें इन सूचियों को भेजें
    • कार्य पूरा हो जाने पर या लक्ष्य हासिल हो जाने पर, उसे सूची में चिह्नित करें ताकि समूह में सभी को पूरा किया जा सके।
  • प्रभावी रूप से लीड समूह शीर्षक 13 चित्र चरण 13
    2
    समूह के विशिष्ट सदस्यों के लिए कार्य सौंपें समूह के विशिष्ट सदस्यों को कार्य सौंपने में संकोच न करें, खासकर यदि कार्य बड़ी है या मांग की जा रही है समूह में कई लोगों के बीच एक बड़ा काम बांटना। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक व्यक्ति समूह की सदस्य के रूप में उनकी भूमिका और जिम्मेदारियों को जानता है। प्रत्येक कार्य और उस कार्य के लिए ज़िम्मेदार व्यक्ति का नाम रिकॉर्ड करें ताकि समूह में सभी को जानकारी हो।
  • उदाहरण के लिए, यदि समूह धर्मार्थ गतिविधि के लिए धन जुटाने की कोशिश कर रहा है, तो आप समूह में एक या दो लोगों के बीच की गतिविधि को विज्ञापन देने का काम सौंप सकते हैं और समूह के दो अन्य लोगों के बीच की गतिविधि के लिए आपूर्ति पाने का कार्य सौंप सकते हैं। ।
  • प्रभावी रूप से लीड समूह शीर्षक वाला छवि चरण 14
    3

    Video: सीखने के लिए बातचीत: प्राथमिक भाषा और साक्षरता

    आवश्यक होने पर समूह के सदस्यों का समर्थन करें एक नेता के रूप में, यह महत्वपूर्ण है कि आप समूह के किसी भी सदस्य का समर्थन करते हैं, जिन्हें मदद की आवश्यकता होती है। समूह में हर किसी के लिए कोई अल्पसंख्यक नहीं है इसके बजाय, ध्यान दें कि समूह के सदस्यों ने एक साथ काम कैसे किया। ध्यान दें अगर ऐसा लगता है कि किसी व्यक्ति को समस्या है या मदद की ज़रूरत है अपनी सहायता प्रदान करें और दूसरे समूह के सदस्यों को इसका समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि समूह के लिए किसी के काम में देर हो गई है। इसे एक तरफ ले लो उसे पता चले कि आप उसकी तरफ से किसी भी मदद या समर्थन की जरूरत के मुताबिक होंगे। समूह के दूसरे सदस्य के साथ काम करने के लिए व्यवस्थित करें ताकि आप अपना काम पूरा कर सकें।
  • प्रभावशाली लीड समूह शीर्षक वाला चित्र चरण 15
    4
    कार्यों को पूरा करते समय समूह को पुरस्कृत करें सुनिश्चित करें कि आप समूह के प्रयास को पहचानते हैं जो आपको पुरस्कृत करता है। उनकी उपलब्धियों को मौखिक रूप से सराहने के द्वारा पहचानें, साथ ही उन्हें दयालुता का इलाज भी करें। इस तरह, आप आप एक नेता के रूप में उसे समर्थन और सफलता हासिल करना चाहते हैं कि समूह का प्रदर्शन करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप समूह को बता सकते हैं "आपने दान गतिविधि में एक शानदार काम किया है आपकी मदद के लिए धन्यवाद मैं तुम्हारे बिना ऐसा नहीं कर सका। "
  • आप उन्हें खाने या रात के खाने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं ताकि उन्हें दिखा सकें कि आप उनके प्रयासों का मूल्यवान हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com