ekterya.com

अखंडता के साथ एक नेता कैसे बनें

ईमानदारी एक ऐसी गुणवत्ता है जो ईमानदारी, विश्वसनीयता और ईमानदारी को एकजुट करती है एक नेतृत्व की स्थिति में, जिस तरह से नेता व्यक्त करता है, मार्गदर्शन करता है और समूह के सदस्यों के प्रति प्रतिक्रिया देता है, अखंडता प्रकट होती है। अखंडता के साथ नेतृत्व करने के लिए सीखने के लिए स्वयं के ज्ञान, कठोर नैतिक संहिता का पालन करना और समूह के सदस्यों के साथ ईमानदार संचार की आवश्यकता होती है, चाहे स्थिति की जटिलता या नकारात्मक परिणामों की संभावना हो। ईमानदारी के साथ नेतृत्व करने के लिए यहां कुछ रणनीतियां दी गई हैं

चरणों

इटिग्रिटी चरण 1 के साथ लीड छवि शीर्षक
1
अपने नैतिक सिद्धांतों की जांच करें लोगों को विशिष्ट सिद्धांतों के अनुसार उठाया गया है, जो अच्छे और बुरे हैं। ये प्रभाव एक विशिष्ट धार्मिक शिक्षा से, दार्शनिक मान्यताओं से या सामान्य प्रकार के व्यवहार के बारे में जो कि समाज में प्रगति और विकास को गति देता है, से हो सकता है।
  • लीड विद इंटिग्रिटी चरण 2 के साथ छवि शीर्षक
    2
    उस डिग्री का अनुमान करें जिसमें आप अपने नैतिक कोड का पालन करते हैं। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति ईमानदारी का महत्व रख सकता है, लेकिन जब सत्य को बताया जाता है, तब महत्वपूर्ण जानकारी छिपाने से किराए पर या पदोन्नत होने के समय में हस्तक्षेप हो सकता है। प्रकट अखंडता के लिए, व्यवहार नैतिक मान्यताओं के अनुसार होना चाहिए।
  • लीड विद इंटिग्रिटी चरण 3 के साथ छवि शीर्षक
    3
    अपने समूह के सदस्यों के लिए मूल्यों और व्यवहारों के कोड की स्थापना करें। चाहे आप किसी स्पोर्ट्स टीम का नेतृत्व कर रहे हों, इंजीनियर का एक समूह या एक बच्चा तैयार करना, अखंडता के साथ में व्यवहार की एक मानक की आवश्यकता होती है, जिसे दूसरों द्वारा पालन किया जा सकता है
  • इटिग्रिटी चरण 4 के साथ लीड छवि शीर्षक
    4
    उदाहरण के द्वारा उपदेश हर बार व्यवहार के एक मानक का पालन करें जिसे आपने पूरे समूह के लिए स्थापित किया है।
  • इटिग्रिटी के साथ लीड छवि शीर्षक चरण 5

    Video: मोहम्मद अली जिन्ना ने एक बच्ची से शादी क्यों की थी!

    5
    खुला संचार का माहौल बनाएं
  • प्रामाणिक रूप से संचार उन मुद्दों और नीतियों पर समूह के सदस्यों के साथ खुलें जो उन्हें प्रभावित कर सकते हैं। रहस्यों को ध्यान में रखते हुए या महत्वपूर्ण जानकारी छिपाने से अविश्वास के माहौल हो सकते हैं।
  • दूसरों को सक्रिय रूप से सुनें खुला संचार में जानकारी के आदान प्रदान शामिल है अखंडता के साथ अग्रणी होने के लिए दूसरों को क्या कहना है और एक ऐसा वातावरण बनाने की आवश्यकता है जो मुक्त संचार को बढ़ावा देता है
  • विभिन्न राय के साथ सहिष्णुता का सृजन करें समूह के सदस्य अनिवार्य रूप से अलग-अलग राय और विचार रखेंगे, और हमेशा आपके या आपके फैसले से सहमत नहीं हो सकते हैं उपहास या अस्वीकृति के डर के बिना उन्हें अपनी राय व्यक्त करने और बनाए रखने की अनुमति दें
  • इटिग्रिटी चरण 6 के साथ शीर्षक वाली छवि



    6
    उच्च गुणवत्ता वाले प्रदर्शन के लिए समूह के सदस्यों की प्रशंसा करें। अपने योगदान को पहचानकर समूह के सदस्यों का विश्वास प्राप्त करें
  • लीड विद इंटिग्रिटी चरण 7 के साथ छवि शीर्षक

    Video: कौन है वो जो लड़ा रहा है हिन्दुओं को हिन्दुओं से ही ? देखिये #JanSansad में

    7
    नेतृत्व की स्थिति का चयन करें जो आपको अखंडता के साथ आगे बढ़ने की इजाजत देता है। यह असंभव नहीं होगा, ऐसी स्थिति में अखंडता का अभ्यास करना कठिन होगा, जहां आपके वरिष्ठ ने आपको महत्वपूर्ण बातें छिपाने या अनैतिक या अवैध गतिविधियों में शामिल होने के लिए आपको दबाया।
  • इटिग्रिटी चरण 8 के साथ शीर्षक वाली छवि
    8
    अखंडता के मुद्दों के बारे में अपने वरिष्ठों से बात करें कुछ वातावरण में अखंडता की कमी है, क्योंकि वे कंपनी के मूल्यों या नैतिक नियमों पर ध्यान नहीं देते हैं। सुझाव देते हैं कि आपके वरिष्ठ अधिकारियों ने कंपनी की बैठकों में अनिवार्य वर्गों या प्रासंगिक चर्चाओं के माध्यम से अखंडता के मुद्दों पर ध्यान में वृद्धि की है।
  • छवि शीर्षक के साथ लीड इंटेग्रीटी चरण 9
    9
    एक अप्रिय नैतिकता के साथ ईमानदार लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर से भरें यह नौकरी में बदलाव का मतलब हो सकता है, कुछ सहकर्मियों के साथ बिताने का समय सीमित करें या ईमानदार और वफादार कर्मचारियों को भेंट करने के लिए एक विशेष प्रयास करें।
  • लीड विद इंटिग्रिटी चरण 10 के साथ छवि शीर्षक
    10
    उनकी निष्ठा के लिए जाने जाने वाले नेताओं के जीवन का अध्ययन करें उन नेताओं के बारे में सीखने के लिए प्रेरित करें जो कठिन समाचार दिए, जिन्होंने आर्थिक लाभ से पहले ईमानदारी को चुना और जिन्होंने अन्य लोगों के काम के लिए योग्यता अर्जित करने से इनकार कर दिया।
  • Video: #JanSansad में मुस्लिम बहनों की हुंकार से काँपे कठमुल्ले. सबने माँगा #जनसँख्या_नियंत्रण_कानून

    लीड विद इंटिग्रिटी चरण 11 के साथ छवि शीर्षक
    11
    पराजित नेताओं की गलतियों की जांच करें राजनैतिक और व्यापारिक नेताओं के कई उदाहरणों का अध्ययन करें जिन्होंने अपनी अखंडता का बलिदान किया और धन, शक्ति और प्रसिद्धि की इच्छाओं का सामना किया।
  • आपके लिए एक ही परिदृश्य की कल्पना करने की कोशिश करें तय करें कि आप उसी तरीके से कार्य करते या आप प्रत्येक मामले में कैसे प्रतिक्रिया दें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com