ekterya.com

झूठ बोलने वाले प्रेमी से कैसे निपटें

किसी को पता चल जाता है कि हमारे प्रेमी हमारे लिए झूठ बोल रहा है के बाद यह ठीक हो सकता है वास्तव में, कई रिश्ते शुरू से ही सफेद झूठ या अतिरंजित सत्य के साथ पीड़ित होते हैं जब एक व्यक्ति दूसरे को प्रभावित करने की कोशिश करता है हालांकि, यदि आपका प्रेमी लगातार आपके साथ झूठ बोलता है, तो आपको उस समय की पहचान करनी चाहिए, जब वह झूठ बोलते हैं, सोचें कि वह आपके साथ झूठ क्यों बोल सकता है और अपने झूठ का स्पष्ट और ईमानदार तरीके से जवाब दे सकता है। यदि आपका प्रेमी आपको झूठ बोलता है, तब भी जब आप पहले से ही उससे सामना कर चुके हैं, तो आप यह सोच सकते हैं कि आपके रिश्ते में कुछ समस्याएं हैं जो कुछ छोटे झूठों की तुलना में बड़ी हैं।

चरणों

भाग 1
पहचानें जब आपका प्रेमी आपको झूठ बोल रहा है

डील विद ए लिंग ब्वॉयफॉर्म चरण 1
1
अपने शरीर की भाषा पर ध्यान दें व्यवहार विशेषज्ञों के अनुसार, जो लोग झूठ बोलते हैं वे कुछ शारीरिक भाषा संकेतों को प्रदर्शित करते हैं। यह तय करने के लिए कि क्या आपका प्रेमी आपके लिए निहित है, इन शरीर की भाषा के संकेतों को देखें उदाहरण के लिए:
  • आपका प्रेमी अक्सर उसकी नाक खरोंच कर सकता है और यह लाल हो सकता है इसे पिनोचियो सिग्नल के रूप में जाना जाता है: झूठ बोलने से कोशिकाएं हिस्टामाइन को छोड़ देती हैं, जिससे व्यक्ति को अपनी नाक खुलने और प्रफुल्लित करने का कारण बनता है।
  • आपका प्रेमी भी अस्वीकृति के लक्षण प्रदर्शित कर सकता है, जैसे कि उसके मुंह को कवर करना या कवर करना या उसकी आँखों, नाक या कान पर अपना हाथ डाल देना आप अपने साथ आंखों का संपर्क करने से बच सकते हैं या अपने सिर या शरीर को एक तरफ बदल सकते हैं जब आप से बात करते हैं
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए लिंग ब्वॉयफ्रैयर चरण 2

    Video: पति पत्नी के झगड़े खत्म करने का उपाय व मंत्र

    Video: झूठ बोलने, धोखा देने की आदत का आसान होम्योपैथिक उपाय

    2
    अपनी आवाज की आवाज़ सुनें आप देख सकते हैं कि जब वह एक झूठ को बताता है तो आपके प्रेमी की आवाज़ के नियमित स्वर में बदलाव होता है आप बड़बड़ाना भी कर सकते हैं, लंबे समय तक विराम दें या असामान्य इनटनशन कर सकते हैं। इसके अलावा, किसी विशेष विषय, व्यक्ति या घटना के बारे में बात करते समय अचानक अपने उच्चारण पैटर्न में एक बदलाव हो सकता है कि आप झूठ बोल रहे हैं।
  • डील विद ए लाइफ ब्वॉयफॉर्म चरण 3

    Video: वो 7 झूठ जो लड़कियां बोलती है || Ladkiyon ke 7 Jhoot (Hindi/Urdu)#Teenage Duniya

    3
    अपने शब्दों और भाषा की पसंद को ध्यान में रखें। Pinocchio प्रभाव के समान है जो भौतिक पहलू में प्रकट होता है, आपके प्रेमी शब्द की अपनी पसंद में पिनोचियो प्रभाव का प्रदर्शन भी कर सकते हैं। अक्सर जो लोग झूठ को छिपाने या दूसरे व्यक्ति को विचलित करने के प्रयास में ऐसा करते हैं, वे बहुत से शब्दों का इस्तेमाल करते हैं
  • द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक हार्वर्ड बिजनेस स्कूल, झूठे बोलते हैं, जब वे बोलते हैं और अधिक बुरे शब्दों का प्रयोग करते हैं क्योंकि वे झूठ बोलने पर इतना ध्यान देते हैं कि वे सही शब्द या साफ भाषा का उपयोग करना भूल जाते हैं।
  • आपका प्रेमी भी तीसरे व्यक्ति का उपयोग तब कर सकता है जब वह झूठ से खुद को दूर करने के लिए झूठ बोलता है और वह भी ध्यान से आकर्षित करने के लिए इस विषय को जल्दी से बदलने की कोशिश कर सकता है
  • भाग 2
    अपने प्रेमी के झूठ का उत्तर दें

    डील विद ए लिंग ब्वॉयफॉर्म स्टेप 4 नामक छवि
    1
    ध्यान रखें कि लोगों को झूठ के तीन कारण हैं जबकि लोग कई अलग-अलग कारणों के लिए झूठ बोल सकते हैं, सामान्य तौर पर कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति से कुछ छिपाने के लिए झूठ बोलता है, किसी अन्य व्यक्ति को चोट पहुँचाता है या वास्तव में उससे बेहतर लग रहा है। यह आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है कि आपके प्रेमी को आपके लिए झूठ बोलने के लिए प्रेरित क्यों किया जा सकता है।
    • यदि आपका प्रेमी आपके से कुछ छिपाने के लिए झूठ है, तो उसके झूठ को एक सच्चाई का खुलासा करने के लिए उपयोगी साबित हो सकता है जो वह छुपाता है। यदि आप और आपके प्रेमी सिर्फ गंभीरता से बाहर निकलने लगते हैं, तो वह आपसे झूठ बोलकर कुछ चीजों को बढ़ा सकते हैं और खुद को दिखाना पसंद कर सकते हैं जैसे कि उसे ध्यान देना चाहिए। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपका प्रेमी आपको दुख देने के लिए झूठ बोलने के लिए प्रेरित हो सकता है, तो आप यह विचार कर सकते हैं कि क्या उसके झूठे चेतावनी का संकेत हैं कि उनके संबंध में अन्य समस्याएं हैं जिनसे उन्हें निपटना होगा।
  • डील विद ए लिंग ब्वॉयफॉर्म चरण 5
    2



    अपने प्रेमी के झूठ के लिए खुद को दोष देने से बचें यदि आपने पहले अपने प्रेमी के व्यवहार के बारे में शिकायत की है, तो आप महसूस कर सकते हैं कि आप अपनी बुरी आदतों या व्यवहार को कवर करने के लिए आंशिक रूप से दोषी हैं। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आप अपने प्रेमी के झूठ के लिए दोषी नहीं हैं क्योंकि वह केवल अपने व्यवहार के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। एक परिपक्व रिश्ते में एक वयस्क होने का एक हिस्सा उसके कार्यों की जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार है। अपने प्रेमी को अपने झूठ के लिए ज़िम्मेदारी लेने के लिए तैयार होना चाहिए और आपको ऐसा महसूस नहीं करना चाहिए कि आप अपने निर्णयों के लिए ज़िम्मेदार हैं।
  • झूठ बोलने के लिए कोई भी "बनाया" नहीं है झूठ एक निर्णय है जो एक व्यक्ति करता है और यह उनकी ज़िम्मेदारी है जो उन्हें चुनने में मदद करता है। इसे ध्यान में रखें क्योंकि आप अपने प्रेमी के झूठ से निपटते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ एक झूठ बोल प्रेमी चरण 6
    3
    अपने झूठ के आसपास के संदर्भ पर विचार करें तुम उसे एक झूठ में पकड़ने या यदि आप भांजीमार लक्षण देखते हैं कि वह आप के लिए झूठ बोल रही है जब आप बोलते हैं, तो आप किस बारे में बात कर रहे थे और उस झूठ शुरू हो रहा है या झूठ करने के लिए प्रेरित बारे में सोचते हैं। आप एक ऐसी घटना के बारे में बात कर रहे थे, जो दोनों में शामिल होना चाहिए था, लेकिन वह आखिरी मिनट में नहीं जाना चाहते थे या आप उस व्यक्ति के बारे में बात कर रहे थे जो वह काम करता है।
  • झूठ बोलने के संदर्भ के बारे में सोचने में भी यह आपकी मदद करता है कि वह आपको झूठ बोलने की ज़रूरत क्यों महसूस करता है। इस तरह, जब आप उनसे सामना करते हैं, तो आप उसे समझा सकते हैं कि आपको लगता है कि उसने आपसे क्या झूठ बोला और आप अपनी भावनाओं के बारे में ईमानदार और खुलकर होंगे।
  • कई अलग-अलग कारण हैं कि लोग अपने सहयोगियों से क्यों झूठ बोलते हैं और यह उन संबंधों की आम परिदृश्यों पर विचार करने के लिए उपयोगी हो सकता है जिनमें कोई झूठ बोल सकता है उदाहरण के लिए, शायद आपने कुछ बुरी आदतों की आलोचना की जो आपके प्रेमी के पास है, जैसे धूम्रपान या बहुत अधिक पैसा खर्च करना। फिर वह निराशा से बचने के लिए या आप से एक अन्य बात नहीं प्राप्त करने के लिए झूठ बोल सकता है वह एक विवाद से बचने या अपनी बुरी आदत को छोड़ने से बचने के लिए भी आप से झूठ बोल सकता है
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए लिंग ब्वॉयफॉर्म चरण 7
    4
    यह ईमानदारी से और स्पष्ट रूप से सामने आना यदि आपने अपने प्रेमी को झूठ में पकड़ लिया है, तो आप यह नहीं कह सकते कि वह आपको झूठ बोलना बंद कर दे। आप झूठ बोलने या झूठ बोलने की उनकी क्षमता के लिए अपने प्रेमी की इच्छाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते। हालांकि, आप नियंत्रित कर सकते हैं कि आपका प्रेमी एक झूठ से बचता है या नहीं। इसे शांतिपूर्वक और स्पष्ट रूप से सामने आने पर आप यह सुनिश्चित करेंगे कि बातचीत दोनों के बीच कैसे बहती है।
  • कहने के बजाय "मुझे पता है कि आप झूठ बोल रहे हैं" या "आप झूठे हैं", तो आपको उसे आपके साथ ईमानदार होने का मौका देना चाहिए। आप कह सकते हैं "मुझे लगता है कि ऐसा कुछ है जो आपको चिंता करता है या आप मुझे नहीं जानना चाहते हैं और मुझे लगता है कि यह समय निकालने का समय है ताकि हम इसे एक साथ संभाल सकें।"
  • यह आपके प्रेमी को इंगित करेगा कि आप दोनों के बीच ईमानदारी और स्पष्टता चाहते हैं और आप झूठ के आरोपों का आरोप लगाने की कोशिश नहीं करते हैं। इसके बजाय, इसे सुधारा जायें और झूठ के बारे में अपना स्पष्टीकरण दें।
  • डील विद ए लिंग ब्वॉयफॉर्म चरण 8

    Video: Jhoot bolne ki saza || Jhoothi kasam khane ki saza || 5 khubsurat Hadeese

    5
    उन कारणों के बारे में बात करें, जिनकी वजह से आपने ये झूठ बोला था। अपने प्रेमी को अपने झूठ के कारण बताएं, लेकिन बहाने से सावधानी बरतें। वह अपने व्यवहार के साथ ईमानदार नहीं होने पर दबाव महसूस कर सकता था क्योंकि उन्हें पता था कि आप इसे स्वीकार नहीं करेंगे या यदि आपको पता चला तो आप परेशान होंगे। आप किसी नशे की लत या एक निजी समस्या को छिपा भी सकते हैं, जिसे वह नहीं जानना चाहता था। अपनी समस्या या समस्या को संभालने में मदद करने के लिए आप एक साथ काम करने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जिससे आपको अब झूठ बोलने की जरूरत महसूस न हो।
  • यदि आपका प्रेमी किसी नशे की लत या व्यक्तिगत समस्या के कारण झूठ है, तो आप सुझाव दे सकते हैं कि वह मादक द्रव्यों के सेवन या अज्ञानी शराबियों पर परामर्श सेवाएं जैसे कि उनकी समस्याओं के बारे में एक चिकित्सक से बात करने पर विचार करें। इससे आप या आपके जीवन में किसी और के लिए झूठ बोलने के बिना अपनी व्यक्तिगत समस्याओं के साथ काम करने के अन्य तरीके देंगे
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए लिंग ब्वॉयफॉर्म चरण 9
    6
    इसे स्पष्ट करें कि आप को झूठ बोलना पसंद नहीं है। एक बार जब आप अपने प्रेमी को स्पष्ट होने का मौका दे देते हैं, तो उसे उसकी प्रतिक्रिया पर विचार करने का समय दें। अगर वह बताता है कि उसने आपसे झूठ बोला और उसने ऐसा क्यों किया, तो आपको उसे बताना चाहिए कि आपको लगता है कि यह आपके लिए झूठ बोलने के लिए उपयुक्त नहीं है। यह दिखाएगा कि आप अपने व्यवहार से असुविधाजनक और नाराज महसूस करते हैं और आपको आशा है कि यह फिर से नहीं होगा।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए लिंग ब्वॉयफॉर्म चरण 10
    7
    विचार करें कि झूठ आपके रिश्ते को कैसे प्रभावित कर रहे हैं अपने झूठ के बारे में अपने प्रेमी के साथ वार्तालाप के अंत में, पीछे हटने और अपने रिश्ते का विश्लेषण करने में सहायक हो सकता है। जब आपका प्रेमी आपको अपने झूठ के अच्छे कारणों की पेशकश कर सकता है, तो आप यह विचार करना चाहेंगे कि क्या वह अपने रिश्ते में गहरे समस्याओं के लक्षण हैं, यदि वह आपके साथ नियमित रूप से निहित है
  • झूठ बोल रही है अपने प्रेमी, मैं अक्सर मुसीबत अपने प्रेमी पर भरोसा है, मैं उसे पहले अपने झूठ के बारे में सामना किया और मैं उनके व्यवहार में कोई परिवर्तन नहीं: आप इस तरह के रूप में कुछ सवाल पूछ सकता है??? आप "हाँ" इन सभी सवालों के जवाब निहित है अपने प्रेमी अपने संबंधों में एक विनाशकारी पैटर्न का हिस्सा हो सकता है और आप अगर यह लायक है पर विचार करना चाहते हो सकता है कि एक नियमित आधार पर अपने साथी झूठ।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com