ekterya.com

कैसे केकड़ों का इलाज और रोकथाम करना

केकड़े (जघन जूँ के रूप में भी जाना जाता है) मनुष्यों के जननांग और जघन क्षेत्रों में परजीवी संक्रमण पाए जाते हैं। कभी-कभी वे शरीर के मोटे बालों पर दिखाई देते हैं, जैसे कि पैरों, मूंछें, दाढ़ी, भौहें, आंखों और बगल ये आम तौर पर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति से यौन संपर्क के माध्यम से संचारित होते हैं, लेकिन उन्हें अवांछित तौलिए, कपड़े और बिस्तर के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है। जूँ के साथ, केकड़ों के मुख्य लक्षण एक चुभने वाले और दृश्यमान एनआईटी (जूँ अंडे) या पीड़ित इलाके में इन बगों की मौजूदगी हैं। केकड़ों के लिए कई अलग-अलग उपचार हैं, जो दवाओं से लेकर प्राकृतिक घरेलू उपचार तक हैं। यदि आप के बारे में और जानना चाहते हैं कि कैसे केकड़ों के प्रसार और रोकने के लिए, तो पढ़ें

चरणों

विधि 1

उपचार के प्रकार को चुनें
इमेज शीर्षक से ट्रीट एंड प्रीवेट क्रेड्स स्टेप 1
1
एक लोशन खरीदें जिसमें 1% पेमेथ्रिन शामिल है उत्पादों में जिनमें पेमेथ्रिन, पैरेथ्रिन या पीपरोनील व्हायक्साइड होते हैं वे केकड़ों के खिलाफ बहुत प्रभावी होते हैं। आप एक लोशन, क्रीम या मूस खरीद सकते हैं जिसमें प्रिमिथ्रिन के बिना कोई पर्ची दी गई है या आप अपने डॉक्टर से एक लिखने के लिए कह सकते हैं पेमेमेथ्रिन केकड़ों के तंत्रिका आवेगों को रोकता है, इस प्रकार उनकी श्वास को प्रभावित करता है और वे घुटन से मर जाते हैं। इन उत्पादों के कुछ ब्रांड रिड, निक्स और पाइरिएक्स हैं।
  • किसी भी ओवर-द-काउंटर या आपके द्वारा खरीदी गई पर्चे वाली उत्पादों में उल्लिखित दिशा-निर्देशों को पढ़ें और उनका पालन करें। यदि आपके उपयोग के बारे में कोई सवाल है, तो अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट एंड प्रीवेट क्रेड्स स्टेप 2
    2
    0.5% मैलेथियन लोशन (ओविइड) का उपयोग करने पर विचार करें। यह पदार्थ जीवित केकड़ों और कुछ (सभी नहीं) एनआईटी के साथ समाप्त होता है। मैलाथियन को केवल जूँ के उपचार के लिए खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) की मंजूरी है, लेकिन उन्होंने केकड़ों के खिलाफ इलाज में भी प्रभावी साबित किया है।
  • किसी भी ओवर-द-काउंटर या आपके द्वारा खरीदी गई पर्चे वाली उत्पादों में उल्लिखित दिशा-निर्देशों को पढ़ें और उनका पालन करें। यदि आपके उपयोग के बारे में कोई सवाल है, तो अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें
  • 0.5% मैलाथियन लोशन ज्वलनशील है, इसलिए जब आप आग लगने वाली लपटों या गर्मी के अन्य स्रोतों के पास हैं, तो इसे लागू न करें।
  • यह लोशन केवल 6 वर्ष से पुराने लोगों के लिए लागू होना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट एंड प्रीवेट क्रेड्स स्टेप 3
    3
    Ivermectin के उपयोग के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि क्रीम और लोशन का कोई प्रभाव नहीं है, तो अपने चिकित्सक से बात करें Ivermectin लेने की संभावना के बारे में यह एक नुस्खे दवा है जो गोलियों के रूप में आता है। दो गोलियों की एक खुराक आमतौर पर इस चिकित्सा की स्थिति का इलाज करने के लिए पर्याप्त है कुछ सामान्य ब्रांड हार्टगार्ड और स्ट्रोमॅटॉल हैं
  • उत्पाद पैकेज पर उल्लिखित संकेतों को पढ़ें और उनका पालन करें। यदि इसके उपयोग के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें
  • एफडीए ने केबल्स के इलाज के लिए मुंह से ivermectin के उपयोग को मंजूरी नहीं दी है, लेकिन यह इस स्थिति का सामना करने में प्रभावी होना दिखाया गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, यह दवा उन बच्चों के लिए नहीं होती है जो 15 किलो (33 एलबी) से कम वजन करते हैं। गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट एंड प्रीवेट क्रेड्स चरण 4
    4
    अपने डॉक्टर से एक लिंडेन शैम्पू या लोशन का उपयोग करने के बारे में पूछें, अगर कुछ भी काम न करे लिंडेन एक दवा है जो वर्तमान में केवल एक अंतिम उपाय के रूप में प्रयोग किया जाता है केकड़ों के उपचार में यह बहुत ही कुशल और प्रभावी है, लेकिन नर्वस सिस्टम में गंभीर दुष्प्रभाव भी आ सकता है, जैसे कि बरामदगी। नतीजतन, केकड़ों के उपचार में लिन्टेन को पहली पंक्ति चिकित्सा के रूप में प्रयोग नहीं किया जाता है। इसके विपरीत, इसका उपयोग केवल उन लोगों तक ही सीमित होना चाहिए जिनके अन्य उपचार प्रभावी नहीं हैं या जो अन्य कम जोखिम वाली दवाओं को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं निम्नलिखित लोगों का इलाज करने के लिए लिंडेन का उपयोग न करें:
  • समयपूर्व बच्चे
  • जो लोग एक जब्ती विकार है
  • गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं
  • बहुत परेशान त्वचा या घावों वाले लोग, जहां लिंडने को लागू किया जाना चाहिए
  • जो लोग 50 किलो से कम वजन करते हैं (110 एलबी)
  • यदि आपका चिकित्सक इस दवा का सुझाव देता है, तो यह इसलिए हो सकता है क्योंकि यह जोखिमों से अधिक लाभ प्रदान करेगा, लेकिन आपको उनके उपयोग के बारे में कोई चिंता होने की स्थिति में उसके साथ बात करनी चाहिए।
  • इस उत्पाद का उपयोग करने से पहले पैकेज निर्देशों को पढ़ें और उनका पालन करें। यदि आपके पास इसका उपयोग करने के तरीके के बारे में कोई प्रश्न हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें
  • विधि 2

    केकड़ों को निकालें
    इमेज शीर्षक से ट्रीट एंड प्रीवेट क्रेड्स चरण 5
    1
    जननांग क्षेत्र को धो लें केकड़ों के खिलाफ किसी भी प्रकार का लोशन या क्रीम लगाने से पहले अपने जननांग क्षेत्र को साफ करें। यदि आपकी त्वचा और जघन बाल धूल और गंदगी से मुक्त हैं, तो आप केकड़ों के खिलाफ लोशन या क्रीम को बेहतर ढंग से अवशोषित कर सकते हैं।
    • जननांग क्षेत्र धोने और सफाई के बाद, इसे अच्छी तरह से सूखना सुनिश्चित करें, क्योंकि ज्यादातर क्रीम और लोशन सूखे और साफ बाल पर लागू किए जाने चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट एंड प्रीवेट क्रेड्स चरण 6
    2
    आपके द्वारा चुने हुए केकड़ों के खिलाफ उत्पाद को लागू करें। चयनित उत्पाद का सबसे बड़ा लाभ रखने के लिए कंटेनर के संकेतों को ध्यान से पढ़ें और उनका पालन करें। उत्पाद के उपयोग के विषय में आपके पास कोई सवाल है, तो अपने डॉक्टर से जांचना मत भूलना।
  • पैकेज पर दिए गए निर्देशों के अनुसार पीड़ित क्षेत्र पर उत्पाद की एक बड़ी मात्रा को लागू करें।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट एंड प्रीवेट क्रेड्स स्टेप 7
    3
    जबरदस्त क्षेत्र पर उत्पाद को छोड़ने के लिए समय की मात्रा पर ध्यान दें शैंपू के मामले में, आपको शायद उन्हें लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ देना चाहिए, लेकिन लोशन और क्रीम को 8 से 14 घंटे के बीच क्षेत्र में रहने की आवश्यकता हो सकती है। जब आप उत्पाद को लागू करते हैं और एक टाइमर सेट करते हैं या समय के लिए बने रहने पर ध्यान दें।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट एंड प्रीवेंल्ड क्रेड्स स्टेप 8
    4
    दवा कुल्ला और अच्छी तरह से सूखी उत्पाद को निर्दिष्ट समय के लिए खड़े होने के बाद, गर्म पानी से कुल्ला। इस तरह, आप अपनी त्वचा से मृत nits और केकड़ों को समाप्त कर सकते हैं यह महत्वपूर्ण है कि आप मृत परजीवी कुल्ला क्योंकि वे स्वच्छता समस्याओं का कारण हो सकता है अगर वे आपकी त्वचा पर रहते हैं।
  • अपने दूसरे कपड़े और बिस्तर से उपयोग किए जाने वाले तौलिये को अलग करना सुनिश्चित करें। अन्य वस्तुओं को दूषित होने से बचने के लिए उन्हें अलग से धोएं
  • कुछ मामलों में जहां एनआईटी बाल के आधार पर रहते हैं, आप उन्हें अपने नाखूनों की सहायता से या एक ठीक दाँत कंघी के साथ निकाल सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट एंड प्रीवेट क्रेड्स स्टेप 9
    5
    नए और साफ कपड़े रखो सुनिश्चित करें कि आपके अंडरवियर और आपके कपड़ों में उपद्रव के पुनः प्रत्यावर्तन को रोकने के लिए साफ है। जब आप केकड़े होते थे तब आप जो परिधान इस्तेमाल करते थे उसे धो लें
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट एंड प्रीवेट क्रेड्स स्टेप 10
    6
    उन सभी कपड़े धो लें जो दूषित हो सकते हैं। गर्म पानी से पीड़ित कपड़े, बिस्तर और तौलिए धोने के लिए आवश्यक है वाशिंग मशीन का तापमान अधिक है, तो बेहतर है - तो कम से कम 54.5 डिग्री सेल्सियस (130 डिग्री फ़ारेनहाइट) पानी का उपयोग करने की कोशिश करें। सभी कपड़ों और बिस्तरों को भी ड्रायर की एक उच्च तापमान सेटिंग में सूखना चाहिए जब तक वे पूरी तरह से सूख न हो जाए।
  • उपचार से पहले 2 से 3 दिनों में आपके द्वारा इस्तेमाल किए गए किसी नरम सामग्री को धोना चाहिए।
  • आप केकड़ों को खत्म करने के लिए 1 या 2 सप्ताह के लिए एक एयरटेट बैग में कंबल, बेडपैड और पीड़ित कालीनों को स्टोर कर सकते हैं। इस तरह, वे रक्त पर खिला नहीं सकते और अंततः मर जाते हैं।



  • इमेज शीर्षक से ट्रीट एंड प्रीवेट क्रेड्स स्टेप 11
    7
    उपचार के दोहराव के मामले में अभी भी केकड़ों हैं आप एक सप्ताह के बाद प्रक्रिया दोहरा सकते हैं फिर, उत्पाद या आपके डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि केकड़ों गायब हो गए हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए उपचार दोहराना बेहतर होगा।
  • ऐसे कुछ मामले हैं जहां केकड़े अन्य क्षेत्रों में जाते हैं और जननांग क्षेत्र में उपचार के तुरंत बाद लौट जाते हैं, हालांकि यह अक्सर नहीं होता है
  • विधि 3

    प्राकृतिक उपचार का प्रयोग करें
    इमेज शीर्षक से ट्रीट एंड प्रीवेट क्रेड्स स्टेप 12
    1
    कंबल जघन बाल। यदि आपके पास केवल कुछ केकड़े होते हैं, तो सबसे आसान और सबसे प्रभावी उपचार एक निट कंघी का उपयोग करने के लिए किया जाएगा जो आपको केकड़ों को खत्म करने की अनुमति देता है। इस उपचार में समय लगता है, क्योंकि इन सभी बगों से छुटकारा पाने से मैन्युअल रूप से 14 दिन लग सकते हैं। इस तकनीक को आमतौर पर एक अन्य प्राकृतिक उपचार के साथ मिलाया जाता है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट एंड प्रीवेट क्रेड्स स्टेप 13

    Video: फूलगोभी की खेती कैसे करें ?

    2
    पेट्रोलियम जेली लागू करें वेसिलीन जघन बालों में मौजूद केकड़ों को डूबता है पूरे ज्यूबिक क्षेत्र पर इसे भरपूर मात्रा में लागू करें और सुनिश्चित करें कि यह बाल के आधार को शामिल करता है ताकि इसे एक नाइट कंघी के साथ हटाने की सुविधा मिल सके। आप क्रेब्स और एनआईटी को खत्म करने के लिए आवश्यक रूप से इस उत्पाद को कई बार लागू कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि आंखों या आंखों पर स्थित केकड़ों और नाइट्स को खत्म करने के लिए आपको नियमित वैसलीन का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि यह आंखों को परेशान कर सकता है। हालांकि, आपका डॉक्टर एक नेत्र ग्रेड पेट्रोलियम जेली लिख सकता है कि आप इन क्षेत्रों में आवेदन कर सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट एंड प्रीवेट क्रेड्स स्टेप 14
    3
    ट्रिम जघन बाल जितना संभव हो उतना अधिक काटने से अन्य उपचार की प्रभावशीलता में वृद्धि होगी, चाहे प्राकृतिक, ओवर-द-काउंटर या निर्धारित। यह ध्यान रखना जरूरी है कि जघन बाल बालों को केक को खत्म करने का कोई प्रभावी उपचार नहीं है, क्योंकि ये कीड़े शरीर के अन्य हिस्सों में स्थानांतरित कर सकते हैं जो शरीर में हैं।
  • विधि 4

    केकड़ों के फिर से प्रक्षेपण को रोकें
    इमेज शीर्षक से ट्रीट एंड प्रीवेंल्ड क्रेड्स स्टेप 15
    1
    सभी करीबी या यौन संपर्क से बचें क्योंकि केकड़ों को आमतौर पर यौन संचारित किया जाता है, जब तक कि आप उनके साथ पूरी तरह से दूर नहीं करते हैं, तब तक संभोग से बचने का सबसे अच्छा तरीका है। कोई भी करीबी संपर्क, जैसे कि किसी व्यक्ति को नशे की लत या नजदीक रहने के साथ केकड़ों से पीड़ित होने से उन्हें मिलने की संभावना बढ़ जाएगी।
    • यद्यपि लेटेक्स या पॉलीयुरेथेन कंडोम सबसे यौन संचारित रोगों से रक्षा करते हैं, लेकिन वे केड़ों के खिलाफ पर्याप्त संरक्षण का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं।
  • ट्रीट एंड प्रीवेट क्रेड्स स्टेप 16, शीर्षक वाली छवि
    2
    आपके पास यौन साथी की संख्या सीमित करें एसटीडी (यौन संचारित रोगों) के साथ-साथ, यौन सहयोगियों की संख्या जितनी अधिक होती है, उतने ही उतने ही अधिक होते हैं जितने केकड़ों को ठेका और फैलाना। यह संभव है कि शुरुआती चरणों में आपको नहीं पता कि आपके पास केकड़े हैं, इसलिए आपकी यौन गतिविधि सीमित करना सबसे अच्छा विकल्प है।
  • इमेज का शीर्षक है ट्रीट एंड प्रीवेट क्रेड्स स्टेप 17
    3
    किसी को बताओ कि किसके साथ आप एक घिरी हुई संपर्क कर चुके हैं जो उपचार से गुजर रहा है अपने स्वास्थ्य की खातिर, उसे बताओ कि आप केकड़ों के खिलाफ उपचार ले रहे हैं और उसे भी एक से गुजरना चाहिए। अपने क्रेब्स की समस्या के बारे में एक भावुक साथी से बात करना शर्मिंदगी हो सकती है, लेकिन यह इससे अधिक बढ़ेगा - इसके अलावा, आप शायद लंबे समय में मिल जाएंगे।
  • इस व्यक्ति के साथ किसी भी यौन रिश्ते में शामिल न हो जाएं जब तक कि आपको उपचार भी नहीं मिला। दोनों यौन व्यवहार शुरू करने से पहले ही इलाज किया जाना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट एंड प्रीवेट क्रेड्स स्टेप 18
    4
    व्यक्तिगत आइटम साझा करने से बचें किसी अन्य व्यक्ति के साथ कंघी, तौलिए, तकिए और कंबल साझा न करें यदि आपके पास केकड़े होते हैं या संभावित समस्याओं से बचने के लिए किसी अन्य व्यक्ति के उधार लेने के बजाय अपनी व्यक्तिगत वस्तुओं का उपयोग करना हमेशा बेहतर होता है
  • किसी भी आइटम को आपके बालों और त्वचा के साथ घनिष्ठ संपर्क किया जा सकता है, बालशोथ और कंघी से टॉवेल, शीट और तकिए तक पहुंचा जा सकता है। यदि कोई जोखिम है, तो बस आइटम को निष्फल करें और केवल आप का उपयोग करें
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट एंड प्रीवेट क्रेड्स स्टेप 1 9
    5
    उन्हें फिर से उपयोग करने से पहले अपने बिस्तर पर चादरें साफ करें जब आप केकड़ों को आसानी से चलते हैं, सोते हैं और बिस्तर में कहीं भी रह सकते हैं। इलाज के पहले और बाद में, संभावित पुन: प्रकट होने से बचने के लिए बिस्तर और तकिया को बदलने और अच्छी तरह से धोने के लिए आवश्यक होगा।
  • आप कुछ जगहों की सतहों को भी धो सकते हैं, जैसे कि आपके बाथरूम। गर्म पानी और एक कीटाणुनाशक समाधान के साथ सतहों को धोने से जीवों को स्थिर और मारने में मदद मिलेगी।
  • कपड़े धोने की मशीन में 30 डिग्री सेल्सियस (86 डिग्री सेल्सियस) से अधिक तापमान पर कपड़ों को धोने और डिटर्जेंट और कंडीशनर के साथ कपड़े धोना इससे मुंह से मुक्त रहने में मदद मिलेगी।
  • युक्तियाँ

    • चिकित्सक द्वारा दिए गए सलाह और लोशन या दवा के लेबल पर दिए गए संकेतों का पालन करें।

    चेतावनी

    • किसी भी ओवर-द-काउंटर या प्रिस्क्रिप्शन उत्पाद में सावधानी बरतें जिसे आप केकड़ों के इलाज के लिए उपयोग करते हैं। यदि आप इस लेख में उल्लिखित गंभीर दुष्प्रभावों से पीड़ित हैं, तो उत्पाद के इस्तेमाल को निलंबित कर दें और तुरंत चिकित्सा सहायता लें।
    • बच्चों के भौहें और पलकों में केकड़ों की मौजूदगी आमतौर पर यौन शोषण का संकेत है, लेकिन यह भी हो सकता है क्योंकि वे अपने माता-पिता के पीड़ित बिस्तर में थे।
    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com