ekterya.com

मानसिक मानचित्र कैसे बनाएं

लोगों ने प्राचीन समय से जानकारी का प्रतिनिधित्व करने, व्यवस्थित करने और समझने के लिए दृश्य पद्धतियों का उपयोग किया है। 70 के दशक में, शोधकर्ता और शिक्षक टोनी बुज़ान ने औपचारिक रूप से मानसिक मानचित्र विकसित किया। इसका रंगीन मकड़ी या वृक्ष आकृति रिश्तों को दिखाने के लिए बाहर आती है, रचनात्मक समस्याओं का समाधान करती है और आपको याद रखती है कि आपने क्या सीखा है। यह आलेख आपको दिमाग का नक्शा तैयार करने, उसे हाथ से तैयार करने और कई मन मानचित्रण सॉफ्टवेयर के फायदे और नुकसान का विश्लेषण करने के लिए मार्गदर्शन करेगा जो अब बाजार पर है।

चरणों

भाग 1
अपने मानसिक मानचित्र को डिज़ाइन करें

मेक अ माइन्ड मैप चरण 1 नामक छवि
1
एक विमान की आकाश में उड़ने की कल्पना करो जब आप आकाश में एक विमान को देखते या देखते हैं, तो हवाई जहाज उसी क्षण पर आपका केंद्रीय ध्यान केंद्रित होता है। लेकिन आपका मस्तिष्क वहाँ खत्म नहीं होता है तत्काल, हवाई जहाज़ के साथ संदर्भ, या संघों को बनाने के लिए भी शुरू होता है। इसमें आसमान का रंग, विभिन्न प्रकार के विमान, यह कैसे मक्खियों, पायलट, यात्रियों, हवाईअड्डे आदि शामिल हो सकते हैं। चूंकि हम चित्रों के बारे में सोचते हैं, न कि ये संगठन अक्सर हमारे दिमाग में एक दृश्य रूप में दिखाई देते हैं।
  • एक मानसिक रैंकिंग वेबसाइट जैसे संगठनों, या अवधारणाओं के बीच संबंध बनाने के द्वारा आपका मन तुरंत एक नक्शा बनाना शुरू कर देता है।
  • मेक अ माइन्ड मैप चरण 2 में शीर्षक वाली छवि
    2
    इस समय में एक मकड़ी या शाखाओं से भरा पेड़ कल्पना करो। एक मानसिक मानचित्र के साथ, आप हवाई जहाज़ की अवधारणा लेते हैं और क्षैतिज रूप से उन्मुख एक सफेद कागज के केंद्र में विमान (एक मकड़ी के शरीर या एक पेड़ के ट्रंक) को लिखते हैं। फिर, क्या विमान radiates अलग रंग की लाइनें हैं (तीन शाखाओं या मकड़ी पैर)। इन में आप ऐसे हवाई अड्डों, जैसे पाइलट्स और एयरपोर्ट्स के साथ जुड़े संगठनों को लिखते हैं। इनमें से प्रत्येक से, अधिक संगठन उत्पन्न होते हैं, जो आप व्यक्तिगत लाइनों में लिखते हैं।
  • पायलटों के साथ, आप अपने भुगतान या प्रशिक्षण के बारे में सोच सकते हैं। इस तरह, नक्शा बढ़ता है।
  • एक मानसिक नक्शा दर्शाती है कि आपके मस्तिष्क वास्तव में किस प्रकार प्रक्रिया और प्रक्रिया को याद रखता है, गतिशील और नेत्रहीन, एक पूरी तरह से रैखिक तरीके से नहीं, जैसा कि एक बार सोचा था।
  • उदाहरण के लिए, नोट्स लेने में मानसिक नक्शे बहुत प्रभावी साबित हुए हैं। हर शब्द को लिखने के बजाय शिक्षक कहते हैं, जैसा उसने कहा था (रैखिक सोच), कागज के केंद्र में कक्षा के विषय का नाम लिखें। जैसा कि उप-विषय, उदाहरण, तिथियां और अन्य जानकारी पर चर्चा की जाती है, संबंधित शाखाओं को आकर्षित और लेबल करें
  • मानसिक मानचित्र का उपयोग शैक्षणिक संस्थानों में निबंध तैयार करने, शोध पत्र लिखने, परीक्षाओं के लिए अध्ययन आदि में किया जाता है।
  • मेक अ माइंड मॅप चरण 3 में शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने मस्तिष्क को जिस तरीके से आप सोचते हैं उसका उपयोग करें। बुज़ान ने इसे सोचा सोचा था जब हमारा दिमाग किसी विचार, ध्वनि, छवि, भावना आदि की तरह दिखता है, तो "कुछ" हमारी सोच के केंद्र में है। यह क्या फैलता है अनगिनत चीजें, विचार, अन्य छवियां, भावनाएं, आदि, जो हमारे दिमाग इसके साथ संबद्ध हैं।
  • एक मानसिक मानचित्र आपको विभिन्न डेटा और अवधारणाओं के बीच संबंध बनाने में मदद करता है। साथ ही, हमारे मस्तिष्क के कुछ और कनेक्शन या संघों के साथ, जितनी अधिक संभावना हम इसे याद करेंगे।
  • मेक अ माइन्ड मैप चरण 4 नामक छवि
    4
    जानकारी बनाएं, कैप्चर करें, उपभोग करें और संवाद करें इन कनेक्शनों को बनाने से आप इनमें से प्रत्येक को जल्दी और प्रभावी तरीके से कर सकते हैं। आप उन्हें स्वाभाविक रूप से भी बनाते हैं क्योंकि आप मानचित्र को आकर्षित करते हैं। अन्य शब्दों में शब्दों, चित्र, रेखाएं, रंग, प्रतीकों, संख्याओं का उपयोग, अवधारणाओं को पहचानता है और लिंक करता है अनुसंधान से पता चलता है कि दोनों लेखन और छवियां आपकी स्मृति, रचनात्मकता और संज्ञानात्मक प्रक्रिया को बेहतर करती हैं। इसके अलावा, रंग एक शक्तिशाली स्मृति बढ़ाने है साथ में वे एक मानसिक मानचित्र बनाते हैं जो हमारे कई इंद्रियों पर फ़ीड करता है
  • मानसिक नक्शे एक उपकरण हैं चीजों को बनाने और मुद्दों को संभालने के लिए दृष्टिकोण तैयार करना। ऐसा करने के लिए एक मंथन की आवश्यकता है उदाहरण के लिए, आप अपनी शादी, नए व्यंजनों, एक विज्ञापन अभियान जैसे चीजों के लिए मन का नक्शा बना सकते हैं, अपने बॉस इत्यादि में वृद्धि का सुझाव दे सकते हैं। साथ ही, इसमें समस्याओं को सुलझाना, अपने पैसे का बेहतर प्रबंधन करना, स्वास्थ्य निदान, एक पारस्परिक संघर्ष, दूसरों के बीच में-सब कुछ जो एक मानसिक मानचित्र बन सकता है।
  • वे इसके लिए भी उपकरण हैं ऐसी जानकारी को कैप्चर करें जो सीधे किसी विषय से प्रासंगिक है, ताकि आप बहुत सारी जानकारी एकत्र कर सकें उदाहरण के लिए, वे यह निर्धारित करने में मदद करते हैं कि आपको वास्तव में लिखने, मीटिंग के मिनट के लिए रिकॉर्ड, अपनी आत्मकथा में लिखना, अपने पाठ्यक्रम में उपयोग आदि की ज़रूरत है।
  • मानसिक नक्शे आपकी सहायता करते हैं जानकारी का उपयोग करें और फिर इसका उपयोग करें इस तरह वे आपको बेहतर चीजों को याद रखने में मदद कर सकते हैं, जैसे कि पुस्तक की सामग्री, दूसरों के साथ बातचीत, अपना कार्यक्रम आदि। आप उन्हें स्टॉक एक्सचेंज, कंप्यूटर नेटवर्क, इंजन यांत्रिकी जैसे जटिल मुद्दों का विश्लेषण करने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। आखिरकार, ये छुट्टियां, अपना समय, काम की एक नाजुक परियोजना आदि जैसी चीजों को नियोजन और निष्पादित करने में उपयोगी है।
  • वे इसके लिए भी शक्तिशाली उपकरण हैं संचार। आप प्रस्तुतियों, समूह परियोजनाओं, अंतरंग बातचीत, लिखित सामग्री आदि के लिए एक मानसिक मानचित्र बना सकते हैं।
  • मेक अ माइन्ड मैप चरण 5 के शीर्षक वाला इमेज
    5
    उन्हें हाथ से या कंप्यूटर प्रोग्राम के साथ बनाएं लोगों ने दशकों के लिए मानसिक नक्शे तैयार किए हैं मानसिक मानचित्र कार्यक्रम के आगमन के साथ, बहुत से लोग उन्हें अपने कंप्यूटर पर बनाते हैं। विशेष रूप से व्यावसायिक दुनिया परियोजना प्रबंधन को पूरा करने के लिए मीटिंग मिनट रिकॉर्डिंग से सब कुछ के लिए इस कार्यक्रम का तेजी से उपयोग करता है चुनाव व्यक्तिगत है और पर्यावरण पर निर्भर करता है
  • हालांकि, उनके समर्थकों का सुझाव है कि आप अपनी स्वयं की शैली ढूंढें और इसे स्वतंत्र रूप से प्रवाह दें।
  • जब आप मानसिक मानचित्र बनाते हैं तो बहुत कठोर मत बनो ऐसा करने से, आप या तो अपने सही या बाएं गोलार्ध का उपयोग सक्रिय रूप से नहीं करते हैं।
  • एक मानसिक मानचित्र उस व्यक्ति पर निर्भर करता है जो संगठनों के नेटवर्क बनाने के लिए दोनों गोलार्द्धों का उपयोग करता है - छवियों, रंगों, आयाम, कल्पना और "बड़ी तस्वीर" सोच के लिए सही गोलार्द्ध, और शब्दों, तर्कशास्त्र, विश्लेषण, संख्या और अनुक्रमिक सोच
  • भाग 2
    हाथ से एक मानसिक मानचित्र बनाएं

    मेक अ माइन्ड मैप चरण 6 में शीर्षक वाली छवि
    1
    थीम के आकार को दिखाता है एक मानसिक नक्शा लंबे समय में विषय की आकृति या वास्तुकला दिखाना चाहिए। वह इसे एक दूसरे को कई अवधारणाओं के सापेक्ष महत्व को दर्शाता है और वे एक दूसरे से कैसे संबंधित हैं आपको इसे बाद में देखना चाहिए और सूचना याद रखना चाहिए। हालांकि, आपको पहले इसे बढ़ने देना चाहिए क्योंकि विचार आपके पास आते हैं और आप अधिक कनेक्शन देखते हैं।
    • वाक्यांश "एक तस्वीर एक हज़ार शब्दों के लायक है" यह समझने का एक शानदार तरीका है कि आपका मानसिक मानचित्र कैसा दिखना चाहिए। इससे बड़ी तस्वीर और विवरण दोनों दिखाई देता है।
  • मेक अ माइन्ड मेप चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने विषय के लिए विचार प्रस्तावित करें ड्राइंग से पहले आप अपने विषय के लिए विचारों का प्रस्ताव दे सकते हैं, खासकर यदि आप कोई ऐसी जानकारी रिकॉर्ड न करें, जैसे कक्षा या मीटिंग के नोट्स यह व्यक्तिगत रूप से या समूहों में किया जा सकता है इसका मतलब यह है कि आप इस विषय से संबंधित कुछ चीज़ों के बारे में सोच सकते हैं। वाक्यों या अनुच्छेदों के बजाय वाक्यांशों या खोजशब्दों का उपयोग करें
  • इस बिंदु पर सूचना को व्यवस्थित न करें बस इसे बाहर निकालो
  • जब आप विचारों का प्रस्ताव करते हैं, तो अपने आप से पूछें कि विषय आपके द्वारा पहले से क्या जानते हैं और इससे क्या अंतर करता है।
  • मेक अ माइन्ड मैप चरण 8
    3



    इसके बजाय, पहले सीधे नक्शे पर जाएं। बहुत से लोग सीधे आकर्षित करने के लिए जाने के लिए पसंद करते हैं किसी भी मामले में, पहले अपना विषय पृष्ठ के केंद्र में लिखें। सुनिश्चित करें कि आपके पास एक लैंडस्केप ओरिएंटेशन के साथ अपना पेपर है और बीच में इस विषय का नाम 1 या 2 शब्दों में लिखें। इसके चारों ओर एक मंडली बनाएं कुछ केवल अपरकेस या लोअरकेस में लिखे शब्दों को अव्यवस्था को कम करने और इसे तेज़ी से पढ़ने के लिए सुझाते हैं। शब्द और वृत्त रंग भरने के साथ खेलते हैं।
  • प्रत्येक नक्शे पर कम से कम तीन रंगों की कोशिश करें। ये विचारों और स्मृति को अलग करने में मदद करते हैं
  • पंक्तिबद्ध कागज का उपयोग न करें यह आपको रैखिक रूप से सोचने के लिए प्रेरित कर सकता है
  • मेक अ माइन्ड मैप चरण 9 के शीर्षक वाला इमेज
    4
    पहली शाखाएं ड्रा और लेबल करें बस विषय के प्रत्येक मुख्य उपश्रेणी के लिए एक रेखा खींचना जो एक सर्कल में विषय से फैली हुई है और इसे एक शब्द, बहुत संक्षिप्त वाक्यांश या छवि के साथ लेबल करता है संक्षेप का उपयोग न करें - उदाहरण के लिए, एयरपोर्ट और पाइलट्स सभी रेखाएं या शाखाओं को एक मानसिक मानचित्र में जोड़ा जाना चाहिए और पहली शाखा सबसे अधिक होनी चाहिए।
  • मानसिक मानचित्र में उपयोग किए जाने वाले प्रत्येक शब्द या छवि को अपनी लाइन पर होना चाहिए।
  • जहां संभव हो वहां चित्र, फोटो और चित्र का उपयोग करें
  • उदाहरण के लिए, आप एक नकारात्मक उपश्रेणी (आमतौर पर हवाईअड्डे) या कुछ सकारात्मक (आमतौर पर पायलटों) के लिए एक उज्ज्वल पीला योग चिह्न के साथ एक शाखा के बगल में एक रोक चिह्न आकर्षित कर सकते हैं।
  • तीरों, अन्य प्रतीकों, रिक्त स्थान का उपयोग करें, छवियों को जोड़ने और "कई छवियों के साथ नेटवर्क" का निर्माण करने के लिए दूसरों को दर्ज करें, जो कि बुज़ान के अनुसार एक मानसिक मानचित्र का सार है।
  • मेक अ माइन्ड मैप 10 का शीर्षक चित्र
    5
    निम्नलिखित शाखाओं पर जाएं ये पहले की तुलना में पतले होना चाहिए। उन चीजों के बारे में सोचो जो आपके पहले उपश्रेणियों से संबंधित हैं। उनसे संबंधित सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों या तथ्यों क्या हैं? हमारे उदाहरण में, आप हवाई अड्डों, देरी, सुरक्षा और महंगे भोजन से क्या संबद्ध करते हैं?
  • फिर आप एयरपोर्ट के लिए लाइन से इनमें से प्रत्येक शाखाओं के लिए एक रेखा खींच सकते हैं। आप इसे सुरक्षा की तरह एक नाम देना होगा
  • एक बार फिर, रंग और छवियों का उपयोग करें
  • मेक अ माइन्ड मैप चरण 11
    6
    शाखाएं जारी रखें अपने दिमाग का नक्शा पूरा करने के लिए इस तरह से जारी रखें। रेखाएं पतली बने रहेंगी क्योंकि उपश्रेणियाँ तथ्यों या तिथियों जैसे और अधिक समर्थन वाले विवरणों से मिलती हैं। आप उन लोगों को शाखाएं भी जोड़ सकते हैं, जिन्हें आपने पहले से ही बनाया है। आप कुछ ऐसी जानकारी के बाद एक और शाखा भी जोड़ सकते हैं जो आपको नहीं पता था।
  • कुछ भी पदानुक्रमित उपश्रेणियां बनाने का सुझाव देते हैं।
  • इसलिए, अगर "देरी", "सुरक्षा" और "महंगे भोजन" सभी उपश्रेणियाँ हैं, तो आप प्रत्येक उपश्रेणी के लिए तीन लाइनें या शाखाएं आकर्षित करेंगे। उसके बाद, आप जो ऊपरी हिस्से में या सर्वोच्च रेखा में सबसे महत्वपूर्ण उपश्रेणी मानते हैं
  • मेक अ माइन्ड मैप स्टेप 12 नामक छवि

    Video: भारत का मानचित्र राज्यों सहित ट्रिक्स के साथ याद करें // भारत एमएपी चाल // तकनीक समाचार यूएसए //

    7
    अधिक जोड़ें या समीक्षा करें जैसे कि यह अंत हो गया था आप शाखाओं को जोड़ना जारी रख सकते हैं, इसे संशोधित कर सकते हैं और नए लिंक ढूंढ सकते हैं। या आप एक पॉलिश संस्करण बना सकते हैं उत्तरार्द्ध आप एकरूपता और आपके तर्क में त्रुटियों की समीक्षा करने की अनुमति देता है। यह भी एक आदेश दिया गया मानसिक नक्शे का परिणाम है, क्योंकि आपको अपने दिमाग के मानचित्रों को गड़बड़ नहीं करना चाहिए। बहुत सारे अव्यवस्था आपकी बड़ी तस्वीर और विवरण दोनों को देखने की क्षमता को रोकती है।
  • किसी भी मामले में, अपने आप से पूछें कि आप क्या सीख रहे हैं या सीख रहे हैं आपको बड़ी योजनाओं की खोज कैसे हुई?
  • भाग 3
    अनुप्रयोगों और मानसिक मानचित्र कार्यक्रम का उपयोग करें

    मेक अ मन मेम चरण 13
    1
    नुकसान पर विचार करें अनुप्रयोगों और मानसिक नक्शा कार्यक्रम अपने कार्यों में तेजी से विस्तार करते हैं। यहां कुछ ऐसे भी हैं जो उच्च क्षमता से मुक्त हैं। यह वास्तविक समय और लगभग सहयोग, बुद्धिशीलता और चर्चा में सुविधा प्रदान करता है - दूसरे उपयोगकर्ताओं द्वारा मानचित्र की समीक्षा, बैठकों या प्रस्तुतियों के दौरान तात्कालिकता को आकर्षित करने के लिए एक ब्लैकबोर्ड, आपके सेल फोन पर व्यक्तिगत उपयोग, जटिल परियोजनाओं का प्रबंधन खरोंच, प्रोग्रामिंग, आदि से
    • ये साधारण से भिन्न होते हैं, जिन्हें संभवतः कार्यक्रम की क्षमता का एहसास करने के लिए प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।
    • शीर्ष पायदान कार्यक्रमों के एक जोड़े मुफ्त हैं दूसरों को अपने कार्यों के आधार पर $ 4.99 प्रति माह से अधिक के लिए सीमा होती है।
    • इन्हें संशोधित करने, अपडेट करने और एक साफ रूप दिखाना आसान है। अक्सर, आप अपनी छवियों को डाउनलोड कर सकते हैं
    • आम तौर पर, आप उन्हें पीडीएफ में डाउनलोड कर सकते हैं, यदि नहीं, तो कई अन्य प्रारूपों में।
  • मेक अ माइन्ड मैप स्टेप 14 नामक छवि

    Video: मुझे गूगल वेबसाइट kaise banate hai // गूगल में वेबसाइट बनाने के लिए कैसे

    2
    नुकसान का मूल्यांकन करें उनके कार्यों में भिन्नता है, जो मानसिक नक्शे की द्रव प्रकृति को सीमित कर सकता है। उदाहरण के लिए, एक प्रोग्राम आपको एक उपश्रेणी से दूसरे में एक तीर डालने की अनुमति दे सकता है, जबकि दूसरा यह विकल्प प्रदान नहीं करता है मानसिक मानचित्रों में इन प्रकार के दृश्य लिंक बनाने की क्षमता बहुत महत्वपूर्ण है।
  • अधिकांश आपको माउस के अलावा किसी और चीज़ से आकर्षित नहीं होने देंगे।
  • साथ ही, उन्हें सीखने में थोड़ी देर लग सकती है और वे महंगे हैं। इसके अलावा, लिखावट अनुभूति और स्मृति को बढ़ाता है
  • मेक अ माइन्ड मैप चरण 15
    3
    निशुल्क प्रोग्राम को आज़माएं और उपयोगकर्ताओं की टिप्पणियां पढ़ें। मुफ़्त सॉफ्टवेयर में दिमाग़ नक्शे में स्थिति बनाकर स्थिति का विश्लेषण करें ये आपको उनकी क्षमताओं का मूल विचार देंगे। वे आपको यह निर्धारित करने में भी मदद करेंगे कि क्या आप सोचते हैं कि वे बहुत अधिक उपयोगी हैं, जो उन्हें आधुनिक नहीं हैं, लेकिन अधिक सुविधाएं प्रदान करते हैं। साथ ही, यह पता लगाने के लिए कि कौन से प्रोग्राम विशिष्ट प्रकार के मुद्दों के लिए लोग पसंद करते हैं, ऑनलाइन टिप्पणियां पढ़ें। एक कार्यक्रम या आवेदन सहकर्मियों के साथ सहयोग करने के लिए उत्कृष्ट हो सकता है, लेकिन यह एक परियोजना की प्रगति पर नज़र रखने के लिए बहुत उपयोगी नहीं है।
  • Video: Viral Video:अतभुत भारत का 3d नक्शा |हिमालय भी दीखता हुवा जरूर देखे |incredible 3d map of india

    युक्तियाँ

    • एक भाग में फंस न आये। अपने विचारों को बहने रखें यदि कोई शाखा काम नहीं करती है, तो यह केवल केंद्रीय विचार से शुरू होती है और इसके काम करती है
    • अपने अंदरूनी कलाकार को बाहर निकालने से डरो मत। यदि विषय संगीत है, तो प्रत्येक शाखा को एक संगीत वाद्य बनाएं।
    • रिकॉर्ड को ज़ोर से कह कर आप क्या सोचते हैं
    • एक रंग और एक अलग रंग के दूसरे विचार के एक शाखा रखें।
    • जब आप अटक जाते हैं, तो अपने दिमाग में एक नकारात्मक प्रश्न पूछें जैसे: "मैं इस का अर्थ क्यों नहीं कर सकता?"। तो आपका दिमाग जवाब की तलाश करेगा वही सवाल तैयार करने पर लागू होता है, जिसके लिए आप एक उत्तर प्राप्त करने की उम्मीद करते थे, जैसे कि निम्नलिखित: "अब क्या होता है?"।
    • इसके अलावा, कभी-कभी आपको पीछे हटना और प्रतिबिंबित करना होगा, और इसे बाद में लेना होगा!
    • एक मसौदे तैयार करें और बस अपने सभी विचारों को उस पर डाल दें, फिर आप यह तय कर सकते हैं कि आपको अपने वास्तविक कागज़ात पर क्या रखा जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com