ekterya.com

कैसे अपने आप को एक मानसिक मानचित्र बनाने के लिए

प्राचीन यूनानियों के समय से, मनुष्यों ने मन की क्षमता को लेकर सहयोग करने और कल्पना करने के तरीकों का इस्तेमाल किया है और इस प्रकार सुसंगत समाधान ढूंढने के लिए। मन नक्शे एक आधुनिक साझेदारी और कल्पना पर आधारित अधिक से अधिक जानकारी का अवलोकन जो जाहिरा तौर पर भागों में विभाजित किया गया है स्पष्ट मार्गों, समाधान और समस्याओं के आयोजन खोजने के लिए और करने के लिए बनाने के लिए दृष्टिकोण है।

आप सोच सकते हैं कि एक मानसिक मानचित्र आपको व्यक्तिगत रूप से कैसे मदद कर सकता है वास्तव में, यह बहुत उपयोगी हो सकता है क्योंकि मानसिक मानचित्र स्वयं-सशक्तिकरण या व्यक्तिगत विकास के लिए संसाधन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, व्यक्तिगत समस्याओं और चुनौतियों को हल करने का एक तरीका है, और आपके द्वारा प्रस्तावित लक्ष्य प्राप्त करने के लिए प्रेरणा के रूप में। यह प्राचीन यूनानियों के लिए हमारे लिए भी आसान है, क्योंकि हम कई उपलब्ध कंप्यूटर प्रोग्राम (यहां तक ​​कि एक पेपर और एक पेंसिल का उपयोग करके) का उपयोग कर सकते हैं। मानसिक मानचित्रों के माध्यम से आत्म-खोज की आपकी यात्रा यहां शुरू होगी।

चरणों

छवि शीर्षक से माइंड मैप अपने आप चरण 1
1
मानसिक नक्शे के लाभों को समझें लगभग 60 से 65 प्रतिशत आबादी नेत्रहीन सीखता है। इसका मतलब यह है कि मानसिक मानचित्र, जो दृश्य शिक्षा के लिए उपकरण हैं, अच्छे लोगों के लिए आदर्श हैं जो विचारों और विचारों सहित, नेत्रहीन चीजों की कल्पना करना पसंद करते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप एक दृश्य सीखने वाले नहीं हैं, तो मानसिक मानचित्र कई अलग-अलग विचारों और विचारों को एकसाथ कनेक्शन बनाने के लिए एक लचीला माध्यम हैं जो पहले स्पष्ट नहीं थे। अपनी रचनात्मकता, अपने लक्ष्यों की उपलब्धि या अपनी भावनाओं या समस्याओं को व्यवस्थित करने के लिए अपने स्वयं के कार्यक्रम के हिस्से के रूप में मानसिक मानचित्रों का उपयोग करना, आपको अपने आप को अलग-अलग तरीके से देखने में मदद कर सकता है, जब आप लिखते हैं, सोचते हैं या पढ़ते हैं मानसिक नक्शे बनाना शानदार है यदि आपके पास वास्तव में कोई ठोस विचार नहीं है कि आपका लक्ष्य क्या है या जहां समस्या की सीमा समाप्त होती है और जहां समाधान प्रारंभ होता है। एक मानसिक मानचित्र इन बातों को तुरंत आप को स्पष्ट कर सकता है
  • एक मानसिक मानचित्र एक निश्चित प्रकार की निष्पक्षता की अनुमति देता है जो प्राप्त करने में आसान नहीं हो सकता है जब आप किसी अन्य प्रकार की स्वयं-विकास विधि का उपयोग करते हैं एक मानसिक मानचित्र के साथ आप कुंजी शब्द और वाक्यांशों को प्राप्त करने के लिए बाध्य होते हैं और फिर उन्हें दूसरे शब्दों और वाक्यांशों में शामिल होते हैं। इस छोटे से प्रतिबिंब है कि अक्सर मिलता है जब आप एक डायरी का उपयोग, कोई तीव्र प्रतिबिंब के बाद से चिंतित या निराशावादी हो जा रहा है की तरह ध्यान और आत्म अवशोषण unconstructive दृष्टिकोण के साथ प्राप्त की है।
  • एक धातु का नक्शा ग्राफिक या एक छवि या विगनेट्स की एक श्रृंखला नहीं है, यह एक विश्लेषण उपकरण है जिसके लिए लेखक ने पहले ही सोचा है कि मानसिक मानचित्र प्रवाह, कनेक्शन और विचारों के चरणों पर आधारित होता है जो एक असंरचित लेकिन उपयोगी तरीके से विकसित होता है।
  • Video: Raja The Great in hindi subtitle !! Ravi teja 2018

    छवि का शीर्षक मन मानचित्र अपने आप चरण 2
    2
    मानसिक मानचित्र बनाने के लिए प्रोग्राम या सॉफ़्टवेयर खोजें। आप पेंसिल, पेंसिल और अच्छी गुणवत्ता के पेपर का उपयोग भी कर सकते हैं, वास्तव में, जो लोग कागज और लेख लिखने के लिए स्पर्श करते समय स्पर्श की अनुभूति पसंद करते हैं, मैन्युअल विकल्प का उपयोग करें। चूंकि आप इसे अपने कंप्यूटर पर पढ़ रहे हैं, इस आलेख में आपको यह दिखाने के लिए Bubbl.us प्रोग्राम का उपयोग किया जाएगा कि यह कार्यक्रम का उपयोग करके एक मानचित्र होगा।
  • माइंड मैप आपरेशन स्टेप 3 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    स्क्रीन, कागज, या जहां आप इसे करने का निर्णय लेते हैं, कहीं भी अपना नाम रखकर प्रारंभ करें। आम तौर पर यह केंद्र से शुरू होता है, लेकिन यदि आपको लगता है कि यह शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है तो यह अनिवार्य नहीं है। जो कुछ भी मन में आता है उसे लिखना शुरू करें
  • आपके द्वारा प्रतिनिधित्व करने वाली किसी चीज़ से शुरू करें आप एक असली तस्वीर, एक व्यंग्य की एक छवि को सम्मिलित कर सकते हैं, एक तस्वीर खींच सकते हैं या बस अपना नाम या एक आंकड़ा का उपयोग कर सकते हैं। क्या आप सबसे अधिक समझ में आता है का उपयोग करें
  • ऐसी भावनाओं, भावनाओं, तथ्यों, इच्छाओं, विचारों और लक्ष्यों को जोड़ना शुरू करें, जो आपके साथ इस समय संबंधित हैं। यदि आप किसी विशेष विषय पर मानचित्र बनाते हैं, तो उस विशिष्ट व्यक्तिगत विषय के लिए आप क्या व्यक्त करना चाहते हैं पर ध्यान दें।
  • विभिन्न तत्वों के बीच कनेक्शन (शाखाएं और उप-शाखाएं) बनाना शुरू करें जो आप मन के नक्शे में जोड़ रहे हैं। आपको कुछ प्राकृतिक कनेक्शन मिलेंगे - दूसरों को महत्वहीन लग सकता है, इसलिए फिलहाल उन्हें केवल उन चीज़ों से जोड़ा जाता है जो आपको प्रतिनिधित्व करता है। समय के साथ आपको पता चल जाएगा कि नेटवर्क बढ़ेगा और लिंक आपको कुछ चीजें दिखाने के लिए स्पष्ट किया जाएगा जो शुरुआत में स्पष्ट नहीं हुई थी। इसी तरह, कुछ चीजें अलग हो सकती हैं और कभी भी मानसिक मानचित्र के अन्य भागों के साथ संबंध नहीं हो सकता है।
  • आप क्या जोड़ रहे हैं, यह वर्णन करने के लिए एक बहुत ही सरल भाषा का उपयोग करने की कोशिश करें। सामान्य तौर पर, एक शब्द पर्याप्त है, यदि आपको अधिक जोड़ना है, संक्षिप्त होना और बिंदु पर जाना
  • चीजों के बारे में ज्यादा मत सोचो तेजी से कार्य करना एक ईमानदार आत्म-प्रतिबिंब का उत्पादन करता है, जो सही या पॉलिश के लिए कोई समय नहीं है जब आप अपना मानचित्र बनाते हैं, तो जो कुछ भी आपके दिमाग में आता है उसे लिखें।
  • माइंड मैप आपरेशन स्टेप 4 शीर्षक वाला इमेज
    4
    स्वयं के साथ ईमानदार रहें कोई भी इसे तब तक नहीं पढ़ेगा जब तक कि आप उन्हें उनको नहीं दिखाते। Censurarte आपकी मदद नहीं करेगा, इसलिए अपनी सभी भावनाओं को, आकांक्षाओं, चिंताओं, समस्याओं, संभव समाधान, आदि, जो आपके साथ उस समय संबंधित हैं डाल दिया।
  • ध्यान रखें कि मनुष्य के लिए कभी-कभी मुश्किल होता है कि वे पूरी तरह ईमानदार हों। अपने दोस्तों को उन चीजों के लिए मदद करने पर विचार करें, जो आपके लिए कठिन हैं, जैसे कि आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने से क्या रोकता है आदि।
  • माइंड नक्शा अपने आप कदम 5 शीर्षक छवि

    Video: ALBERTO ZECUA 2018 contactado México se parte después del terremoto de más 10° y erupción del volcán

    5
    एक रंग संयोजन चुनें उन प्रासंगिक रंगों का उपयोग करें जो आपके लिए अर्थ हैं। इस स्क्रीन पर, कम से कम वांछनीय विशेषताओं को उजागर करने के लिए लाल का उपयोग किया जाता है। समय के साथ, रंग बदल सकते हैं जैसे आप नए परिप्रेक्ष्य प्राप्त करते हैं या उन चीज़ों को बदलते हैं जिन्हें आपने नक्शे पर रखा है।
  • रंग, इस तरह के लक्ष्यों के रूप में विशेष अवसरों, के लिए इस्तेमाल किया जा सकता चीजें आप पसंद या नापसंद, भावनाओं, परिवार, दोस्तों, सपने, जिम्मेदारियों, ताकत या कमजोरियों श्रेणियों, आदि
  • माइंड मैप अपने आप को चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र



    6
    आप को प्रेरित करना जारी रखें अपने आप को एक बार में मानसिक मानचित्र बनाने के लिए मजबूर न करें न केवल यह थकाऊ होगा, लेकिन आपको उन चीजों को भी छोड़ना होगा जिन्हें जोड़ा जाना चाहिए। आपके तकिए से परावर्तित और परामर्श करने के बाद अक्सर कुछ चीजें आती हैं मन दिमाग के निर्माण में आपका दिमाग बह जाता है, यह दिन के दौरान प्रवाह जारी रहेगा और आप नई चीजों को जोड़ने के बारे में सोचेंगे। इसलिए, कुछ ब्रेक लें और बार-बार नक्शे पर वापस जाएं।
  • माइंड नक्शा अपने आप को चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    "पूर्ण" मानसिक मानचित्र बनाने के बारे में चिंता न करें मानसिक नक्शे में कुछ भी स्थायी नहीं है और आप बाद में उनमें परिवर्तन कर सकते हैं। वास्तव में, यह आपको प्रोत्साहित करेगा क्योंकि समय के अनुसार आप गुरुत्वाकर्षण में परिवर्तन या आपके मानसिक मानचित्र के विभिन्न तत्वों के महत्व को देखना शुरू करेंगे और आप परिवर्तन करना चाहते हैं (यदि आपको पेपर में बदलाव करने की आवश्यकता है, तो आप बस पोस्ट-पोस्ट जोड़ सकते हैं, यह या आप पहले से ही क्या लिखा है के बारे में कुछ इसी तरह)। दूसरी ओर, कोई सही नक्शा नहीं है - जो इस उपकरण की सुंदरता है, यह मानव मस्तिष्क की सोच के कूदने के पैटर्न का उपयोग करता है, इसलिए बस का पालन करें या उस स्थान पर कूद जाएं जहां आपका मन आपको हर बार अपने मानसिक नक्शे पर काम करता है। ।
  • माइंड मैप आप स्वयं स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि

    Video: हनुमान चालीसा (हिंदी लिरिक्स के साथ) | शंकर महादेवन | अजय अतुल | हनुमान जी के गाने

    8
    मन मानचित्र का उपयोग करने पर विचार करें कि आप भविष्य में क्या करेंगे और वर्तमान में आप के साथ इसके विपरीत हैं। कई निजी प्रशिक्षकों, मनोवैज्ञानिकों और संक्रमण और परिवर्तन की प्रक्रियाओं में काम कर रहे अन्य लोगों का मानना ​​है कि ourself visualizing के रूप में हम भविष्य में होना चाहता हूँ कि व्यक्ति बनने के लिए काम करने के लिए एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हालांकि यह स्पष्ट है आप अभी भी अपने भविष्य के एक मानसिक नक्शा, जबकि विभिन्न विषयों पर काम कर रहे एक मार्गदर्शक उपकरण के रूप में कार्य कर सकते हैं होने एक वास्तविक प्रयास करने के लिए है, है, और क्या आप वास्तव में कर रहे हैं और कैसे चीजों में बदल रहे हैं के बीच तुलना की अनुमति देगा अपने जीवन आप उस व्यक्ति की ओर प्रगति के रूप में इस समय बनते हैं। उदाहरण के लिए, कोई है जो 180 पाउंड वजन का होता है अब लेकिन 130 पाउंड वजन करने के लिए दो भार रखकर दो नक्शे बना सकता है चाहता हूँ। मन के नक्शे भी भावनाओं को, ऐसा करने के लिए (या ऐसा नहीं) चीजों की क्षमता, व्यायाम, जीवन, आदि की तरह, और तुरंत दो अलग अलग वजन के बीच एक विपरीत देखने के शामिल हो सकते हैं।
  • इस दृष्टिकोण का एक विविधता मानसिक नक्शे की एक श्रृंखला विकसित करने के लिए है पहला मानसिक मानचित्र आपको जो भी महसूस कर रहा है और सोच रहा है उसके "मस्तिष्क भंडारण" के रूप में कार्य करता है दूसरा मानसिक मानचित्र आपके मस्तिष्क भंडार में "एक लक्ष्य", "कुछ नहीं जिसे आप पसंद नहीं", "एक चिंता / कुछ जो आपको जोर देती है", "एक स्वास्थ्य समस्या" जैसी अधिक ठोस चीज़ों में वर्गीकृत करने के लिए एक अधिक प्रतिबिंबित करने वाला विचार है ", आदि। फिर उस तीसरे नक्शा को बनाने के लिए जो उस समय "खुद को बनाएं" के लिए पहले दो नक्शे को जोड़ता है। यह प्रक्रिया भविष्य के स्वयं के निर्माण को बाहर नहीं करती है, लेकिन जैसा कि आपको लगता है कि इसके लिए कई मानसिक मानचित्रों की आवश्यकता होती है और इसलिए, यह एक ऐसा प्रस्ताव हो सकता है जिसे बहुत समय लगता है।
  • माइंड मैप आपरेशन स्टेप 9 के शीर्षक वाला इमेज
    9
    मानसिक नक्शा नियमित रूप से जांचें जैसा कि पहले बताया गया है, यह उम्मीद है कि समय के साथ आप अपने मानसिक नक्शे में बदलाव और समायोजन करेंगे। यह एक ऐसा काम उपकरण है जो आपके साथ चलता है और आपके खुद के परिवर्तनों पर विचार करते समय परिवर्तन करता है तुलना करने के लिए समय के साथ किए गए सभी समायोजनों की प्रतियां रखें - लेकिन यह भी सुनिश्चित करें कि वर्तमान प्रगति पर प्रतिबिंबित करने के लिए वर्तमान मानसिक नक्शे को बचाएं और उस पल में आपको लगता है कि जिस तरीके से आप सोचते हैं
  • किसी भी समय नए मस्तिष्क के नक्शे के साथ आरंभ करें जिससे आपको ऐसा करने के लिए प्रेरित किया गया हो। पहले मानसिक मानचित्र को खिलाने की कोशिश में नियमित रूप से फंसने की कोई जरूरत नहीं है। यदि अधिक समय पर असर डालने का समय है, तो ऐसा करें। एक ही समय में दिमाग़ नक्शे के समूह को बनाए रखने में कुछ भी गलत नहीं है। यह सब आपके लिए सबसे अच्छा काम करने के लिए नीचे आता है एकमात्र सिफारिश यह है कि आप अपने सभी मानसिक नक्शे उसी स्थान पर रखते हैं ताकि आप आसानी से उन्हें पुनः प्राप्त कर सकें।
  • Video: 5000 साल पुराना रहस्यमय विमान एक गुफा में मिला | 5k years old plane found in…

    युक्तियाँ

    • जब अपने आप का एक मानसिक मानचित्र बनाते हैं, तो इसे एक अधिक सामान्य अवलोकन के साथ विचार करें कि आप उस पल में अपने आप को कैसे देखते हैं, साथ ही साथ कई अलग-अलग समस्याओं से निपटने के लिए मिनी मानसिक नक्शे की एक श्रृंखला जिसे आप उस पल में सामना करना चाहिए , नौकरी कैसे प्राप्त करें, लोगों से जुड़ने की कोशिश करें, अपने डॉक्टरेट की समीक्षा की समीक्षा करें, किताब लिखिए, एक विकलांग बच्चे की देखभाल करें, आदि। आपके जीवन में जो कुछ भी महत्वपूर्ण है, वह सभी अलग-अलग विषयों और दृष्टिकोणों को सुलझाने के लिए एक मानसिक मानचित्र में शामिल किया जा सकता है।
    • यह आपको एक छोटा सा मानसिक नक्शा तैयार करने में मदद कर सकता है जो आपको कार्यक्रम से अधिक परिचित होने की अनुमति देता है। आप इसे सकारात्मक सोचने, तनाव से उबरने, उस समय आपके व्यक्तित्व और अन्य चीजों का विश्लेषण भी कर सकते हैं जिन्हें आप उपयोगी महसूस कर सकते हैं।
    • गरीब स्मृति वाले लोगों के लिए, एक मन मानचित्र आपके जीवन में सकारात्मक यादों को प्राप्त करने का एक तरीका हो सकता है, खासकर अगर केवल नकारात्मक यादें बनी रहती हैं एक बार जब आप अपने आप को मजबूर कर अधिक सकारात्मक यादों के लिए और अपने मन के नक्शे में उन्हें ध्यान देने के लिए शुरू करते हैं, आप एक अधिक सकारात्मक रास्ते में अपने अतीत के पुनर्लेखन के लिए शुरू हो जाएगा। यह हमेशा फायदेमंद होता है
    • सरल शब्दों या वाक्यांशों को करने के लिए प्रयास करें "कहानी शुरू करो"- उन शब्दों का प्रयोग करें जो आपको प्रेरणा देते हैं, आपको समझाते हैं, आपको प्रोत्साहित करते हैं और आपको अपने विचारों को उजागर करने के लिए प्रेरित करते हैं ताकि आप उन्हें कागज पर लिखकर बेहतर कर सकें।
    • यदि आप टोनी ब्यूज़न द्वारा लिखे गए काम को उधार ले सकते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि उन्होंने मानसिक नक्शे पर बहुत काम किया है। उदाहरण के लिए, आपकी पुस्तक में अपने मन के रूप में: मन शरीर कनेक्शन के विकास के लिए प्रभावी सिद्धांतों (हेड मजबूत: कैसे शारीरिक रूप से प्राप्त करने के लिए और अंग्रेजी में मानसिक रूप से फिट), कुछ रंगीन मन नक्शे है कि आप को प्रेरित करेंगे।

    चेतावनी

    • दिमाग का नक्शा बनाना आपको अव्यवस्थित महसूस कर सकता है यदि आपने इसे पहले नहीं किया है बस प्रक्रिया पर भरोसा करें और अपने आप को जाने दें जल्द ही आप स्पष्ट है कि यह सभी विचारों से खुद को अपने मन के आसपास का पीछा करते हुए के लिए भ्रामक था, जबकि अगर आप उन दोनों के बीच लिंक के साथ कागज पर डाल दिया, लिंक और सब कुछ है कि सोच अव्यवस्थित का एक सा आदेश कर सकते हैं होगा।
    • बहुत से लोग एक व्यक्तिगत मन मानचित्र बनाने की कोशिश नहीं करेंगे। यह ठीक है, यह व्यक्तिगत निर्णय है। हालांकि, अगर आप कोशिश मत करो तुम नहीं जानते कि कैसे अद्भुत यह है कि अपने सिर के सारे भ्रम अधिक संगठित और दिशात्मक जब आप किसी नक्शे बनाया है हो सकता है की खोज के लिए है। अगली बार जब आप एक वास्तविक व्यक्तिगत दुर्दशा में हैं तो मन का उपयोग करने के बारे में सोचें और आपको सुखद आश्चर्य होगा।
    • स्पष्ट और शांत वातावरण में मानसिक मानचित्र बनाएं यदि आप कई विकर्षणों से अभिभूत हैं, तो मन मानचित्र बनाने की प्रक्रिया शायद सफल नहीं है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मानसिक नक्शे या कागज, रंगीन मार्करों और पेंसिल (वैकल्पिक इरेज़र) बनाने के लिए कार्यक्रम
    • आपके मानसिक नक्शे पर काम करने के लिए एक व्यवस्थित और शांत स्थान
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com