ekterya.com

कैसे अपने होंठ काटने को रोकने के लिए

आप अपने होंठ लापरवाही से नुकसान हो सकता है जब आप घबरा रहे हैं, या आप उन्हें बलपूर्वक काट सकता है। भी अक्सर निमिष या अपने नाखूनों काटने की तरह, यह शायद कुछ आप अनजाने में कर रही है जब तनाव का निर्माण करने के लिए शुरू होता है शुरू है और आप एक तरह से बाहर की जरूरत है। हालांकि, अगर आप का उपयोग किया है, यदि आपके पास पर्याप्त काट सकता फटे होठों, रक्तस्राव या scarring पैदा करने के लिए और अपने दम पर रोकने में असमर्थ महसूस कर सकते हैं। हल्के मामलों के लिए, इस आदत को छोड़ने के लिए सरल तकनीकों के संयोजन का उपयोग करें। बाध्यकारी मामलों के लिए, जितनी जल्दी हो सके एक डॉक्टर और एक चिकित्सक पर जाएँ।

चरणों

विधि 1
आदत को तोड़ना

स्टॉप बिटिंग आपका लिप्स चरण 1 शीर्षक वाला इमेज
1
अपने काटने की आशा नोट करें कि जब आप काटते हैं और आपको कैसा लगता है जब आप चिंतित या ऊब होते हैं, तब आपको अपने होंठों को काटने की आदत हो सकती है। जब आप किसी ऐसे हालात में प्रवेश करने के बारे में भेद करते हैं जिससे आप काट सकते हैं, ताकि आप सावधान रहें
  • कई मामलों में, आप काटते हुए आप कई भौतिक संकेतों में से एक है जो आपको चिंतित हैं। अन्य लक्षणों में उथले श्वास, तेज हृदय गति, फ्लशिंग और पसीना शामिल है। जब आप इन अन्य लक्षणों में से एक महसूस करते हैं, तो आपको खुद को काटने से रोकने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • स्टॉप बिटिंग आपका लिप्स चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    विपरीत प्रतिक्रिया तकनीक का उपयोग करें जब आपको लगता है कि आपको काटने की इच्छा है, तो ऐसा कुछ करें जो इसे असंभव बना देता है अपने होंठ चाटना या उन पर एक उंगली रगड़ें। एक पेंसिल या छोटे तकिये को धीरे से काटो या कुछ ऐसा करें जो आपके लिए काटने के लिए असंभव बना देता है, जैसे कि आपके मुँह खोलने, बोलने या गायन के साथ श्वास। छूट तकनीक और संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी के साथ, इस तकनीक का उपयोग गहरे बैठे मजबूरी के इलाज के लिए किया जाता है।
  • इस दिनचर्या का प्रयास करें: जब आप काट करना चाहते हैं, 60 सेकंड के लिए अपने डायाफ्राम से गहरी साँस, अपनी मांसपेशियों को आराम करने के लिए एक के बाद एक, फिर 60 सेकंड के लिए अपने counterposed प्रतिक्रिया का उपयोग करें।
  • अपने होठों पर अपनी उंगलियों संपर्क में आए, अपने होंठ तह, गम चबाने, सीटी या जम्हाई जैसे अन्य आंदोलनों के द्वारा बदल दिया,।
  • अपने चिकित्सक या चिकित्सक से अपनी खुद की मेलिंग प्रतिक्रिया तकनीक विकसित करने के बारे में सलाह लें यही आंदोलन हर किसी के लिए काम नहीं करते हैं
  • स्टॉप बिटिंग आपका लिप्स चरण 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपने काटने को रोकें एक अप्रिय स्वाद होंठ बाम का उपयोग करके आपको याद दिलाने में मदद मिल सकती है कि आप अपने होठों काटने नहीं। कटऑक्ट होंठ का इलाज करने या सूरज से बचाने के लिए औषधीकृत एक आज़माएं यदि आप उन्हें काटने के बजाय चाटना करने के लिए प्रशिक्षित करेंगे, तो एक मीठी स्वाद के साथ होंठ बाम का प्रयोग करें। रक्षक का स्वाद और गंध, उन्हें काटने के बजाए अपने होंठ मारने के बारे में सोचने में आपकी सहायता करेगा जब आप को काटने की आवश्यकता होती है तो आप रक्षक या लिपस्टिक भी लागू कर सकते हैं।
  • एक अनुस्मारक के रूप में अपनी नाक के नीचे थोड़ा मंथनयुक्त होंठ कंडीशनर को दबाएं।
  • आप एक स्थिति आप अपने होंठ काट चलाता है कि में हैं, तो, कठोर कैंडी चूसने एक चबाने गम चबाने या एक माउथगर्द पहनने की कोशिश करो।
  • विधि 2
    कारण पता

    स्टॉप बिटिंग आपका लिप्स चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: सांप के काटने का इलाज जरूर जानें, पता नहीं कब आपके काम आ जाए...

    अपने चिकित्सक पर जाएं एक डॉक्टर आप अपने निबलिंग के कारण को अलग या एक विशेषज्ञ का उल्लेख कर सकते हैं कर सकते हैं। के कारण गंभीर gnawing खून बह रहा है, scarring या अपने होंठ या मुँह करने के लिए अन्य क्षति चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है। होंठ काट अक्सर चिंता का एक लक्षण है, लेकिन यह भी जुनूनी बाध्यकारी विकार (ओसीडी) दोहरावदार व्यवहार या शरीर केंद्रित (BFRB, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) का एक लक्षण हो सकता है।
    • अपने होंठ काटने एक टिक हो सकता है ये युवा पुरुषों में अधिक आम हैं और अक्सर कुछ महीनों के बाद उपचार के बिना चले जाते हैं। एक डॉक्टर आपको अन्य संभावित कारणों को खत्म करने में मदद कर सकता है
    • अपने दंत चिकित्सक से होंठों के काटने, चबाने, और फैलाने के व्यवहार में मदद करने के लिए एक मुंह गार्ड खरीदने के बारे में पूछें। यदि आप रात में या पढ़ने के लिए, टेलीविजन देखने या पढ़ाई जैसी गतिहीन गतिविधियों के दौरान खुद को काटते हैं, तो ये बेहद उपयोगी हो सकते हैं।
  • स्टॉप बिटिंग आपका लिप्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक चिकित्सक की सहायता लें चाहे आप चिंता या गंभीर मजबूरी के कारण अपने होंठ काट लें, चिकित्सा के लिए जाने से दवा से ज्यादा प्रभावी होता है। आपका चिकित्सक संभवत: आपको आदतों को बदलने के लिए प्रशिक्षित करेगा। इसमें पूर्ण जागरूकता, विश्राम और विरोध की प्रतिक्रिया शामिल होगी। मजबूरियों और चिंता के इलाज में अनुभव के साथ एक चिकित्सक के संदर्भ के लिए पूछें
  • अपने चिकित्सक से संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी के बारे में पूछें, जो विचारों और व्यवहारों के बीच संबंधों पर केंद्रित है।
  • सहायता समूह भी उपयोगी हो सकते हैं, खासकर यदि आप अन्य लोगों को नहीं जानते हैं जो आप समझते हैं कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं।
  • स्टॉप बिटिंग आपका लिप्स चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    चिंता के लिए दवाओं के बारे में एक मनोचिकित्सक से बात करें यदि कुछ भी मदद नहीं लगता है, तो आपको एक चिंता विकार हो सकता है जिसे दवा से कम किया जा सकता है सामान्यकृत चिंता विकार, जुनूनी-बाध्यकारी विकार, और अन्य चिंता विकार हमेशा मनोचिकित्सा का जवाब नहीं देते हैं निदान और स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर, एक मनोचिकित्सक आपकी चिंता का इलाज करने के लिए एक दवा लिख ​​सकता है।
  • यह दवा वर्गों चयनात्मक रिअपटेक इनहिबिटर्स (SSRI) और सेरोटोनिन और norepinephrine (SNRI) के चुनिंदा रिअपटेक इनहिबिटर्स के रूप में एक antidepressant, शामिल हो सकते हैं।
  • वे buspirone, एक दवा विशेष रूप से चिंता, या benzodiazepines, जो गंभीर मामलों के इलाज के लिए निर्धारित शामक हैं के इलाज के लिए तैयार लिख सकता है।
  • इस व्यवहार के सभी कारण दवाओं पर प्रतिक्रिया नहीं देते उदाहरण के लिए, बीएफआरबी, आदतों के उत्क्रमण के लिए बेहतर प्रतिक्रिया देते हैं, केवल कॉमॉरबिड स्थितियों के लिए निर्धारित दवाओं के साथ
  • विधि 3
    अतिरिक्त काटने बंद करो

    इमेज का शीर्षक स्टॉप बाइटिंग आपका लिप्स चरण 7
    1
    अपने दांतों की जांच करने के लिए एक दंत चिकित्सक पर जाएं कुछ मामलों में, काटने आपके मुंह की संरचना से शुरू हो रहे हैं। यदि आपके दांत गलत तरीके से गुमनाम होते हैं, तो आपका शरीर उन दोनों के बीच अपने होंठ रखकर अनजाने में उन्हें फिर से बदलने की कोशिश कर सकता है। आप retrognathism या अन्य misalignments आपको लगता है कि आपके काटने का कारण हो सकता है, तो ताकि आप इसे ठीक करने के लिए चर्चा कर सकते हैं एक दंत चिकित्सक देखते हैं।
    • एक दंत चिकित्सक आपको यह बताने में सक्षम होगा कि क्या आपके काचलन अपने काटने में एक कारक है। उपचार में समस्या को ठीक करने के लिए ब्रेसिज़ या तालु का उपयोग शामिल हो सकता है। एक बार जब आपके दालों को गठबंधन किया जाता है, तो आपको काटने से रोकना चाहिए।
  • Video: होठ गुलाबी करने के 11 घरेलु उपाय | how to get pink lips naturally at home

    इमेज का शीर्षक स्टॉप बाइटिंग आपका लिप्स चरण 8
    2



    अपने घावों पर बर्फ रखो। यदि आप दुर्घटना से अपने होंठ या गाल काटते हैं, तो आप सूजन बना सकते हैं। जब यह ठीक होता है, तब तक टक्कर में काटने से बचना मुश्किल हो सकता है। अधिक आकस्मिक काटने को रोकने में मदद करने के लिए, बर्फ सूजन नीचे चला जाता है जब तक समय पर पैकेज। दुर्घटना से मैकेनिकल काटने को रोकने के लिए आसीन गतिविधियों के दौरान अपने मुंह में कपड़े का एक टुकड़ा रखें।
  • इमेज का शीर्षक, स्टॉप बाइटिंग योर लिप्स, चरण 9
    3
    बुद्धिमानी से चबाओ आप गलती से काट सकते हैं यदि आप जल्दी से खाते हैं या गलत तरीके से जबड़े होते हैं अन्य आकस्मिक काटने की तरह, एक काटने आपको दोहराए जाने और तेजी से दर्दनाक काटने के लिए जोखिम में डाल सकता है। यदि आप चबाने के दौरान अपने होंठ या गाल को काटते हैं, तो अपने मुंह को ठीक करने के लिए समय दें। सूजन नीचे चला जाता है जब तक कुछ दिनों के लिए दही, सेब और सूप के रूप में नरम खाद्य पदार्थ खाएं।
  • विधि 4
    पूरी जागरूकता और विश्राम तकनीक का अभ्यास करें

    स्टेप बिटिटिंग यूट लिपस 10 का शीर्षक चित्र
    1
    गहरी साँस लेने का अभ्यास करें दीप साँस लेने, जिसे डायाफ्रामिक श्वास भी कहा जाता है, आपको शारीरिक और मानसिक रूप से दोनों को आराम करने में मदद करता है अनुसंधान ने दिखाया है कि तनाव के समय में इस तकनीक का प्रयोग करने से आपके होंठ और अन्य बुरी आदतों को काट देने जैसे तनाव के लक्षणों को दूर करने में मदद मिलती है। जब आप अपने होंठ काटने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो निम्न कार्य करने की कोशिश करें:
    • सीधे बैठो ताकि आपके धड़ फर्श पर सीधा हो।
    • इस तरह धीरे-धीरे और नियंत्रित करें कि आपका पेट भरता है आपको महसूस करना चाहिए कि आपका पेट अंदर और बाहर चल रहा है यदि आपकी छाती ऊपर और नीचे जाती है, तो आपका श्वास बहुत उथले है। अधिक गहरा श्वास पर ध्यान लगाओ।
    • जब तक आप आराम से नहीं महसूस करते हैं और अपने होंठ काटने नहीं चाहते तब तक गहरी साँस लें।
    • आदतों को रिवर्स करने के लिए गहरी साँस लेने में आमतौर पर तकनीकों में एक कदम के रूप में शामिल किया गया है।
  • इमेज का शीर्षक स्टॉप बाइटिंग योर लिप्स चरण 11
    2
    प्रगतिशील मांसपेशी छूट का अभ्यास करें गहन मानसिक प्रभावों के साथ यह एक और भौतिक तकनीक है इसे पूरा करने में कई मिनट लगते हैं। अपने होंठ काटने की आवश्यकता को फिर से स्थापित करने और रोकने के लिए महान तनाव के समय में इस तकनीक को निष्पादित करें। गहरी साँस लेने की तरह, यह आदतों को रिवर्स करने के लिए तकनीकों में भी एक सामान्य कदम है।
  • अपनी बाहों में मांसपेशियों को जितना संभव हो उतना कस लें गहरी साँस लेना और अपनी मांसपेशियों को 5 सेकंड के लिए तनावपूर्ण रखें
  • एक ही समय में साँस छोड़ें और तनाव जारी रखें। 15 सेकंड के लिए पूरी तरह से स्थानांतरित रहें
  • 5 सेकंड के लिए कसने के लिए एक अन्य मांसपेशी समूह चुनें पैर, धड़, नितंबों या जबड़े की कोशिश करो जब तक आप सभी प्रमुख मांसपेशियों के समूह तक नहीं पहुंच जाते तब तक तनाव और आराम के बीच में बारी रखें।
  • जब तक आपके होंठ काटने की ज़रूरत नहीं हो जाती, तब तक ऐसा करते रहें। आपको मांसपेशियों के समूहों के बीच 15 मिनट तक घूमने की आवश्यकता हो सकती है।
  • इमेज का शीर्षक, स्टॉप बाइटिंग योर लिप्स, स्टेप 12
    3
    पूर्ण चेतना का अभ्यास करें पूर्ण चेतना वर्तमान में पूरी तरह से होने का कार्य है। जब आप अपने शरीर पर और अधिक ध्यान देते हैं और यह कैसे महसूस होता है, तो आप अपने होंठों को अनुपस्थिति से दंश करने की संभावना नहीं करेंगे। मनमानी को थोड़ा अभ्यास की आवश्यकता होती है, लेकिन एक बार जब आप इसे लटकते हैं तो आप इस तकनीक का उपयोग तब भी कर सकते हैं जब कहीं भी अच्छे परिणामों के साथ।
  • जब आप चिंतित महसूस करते हैं, तो तुरंत अपने पांच इंद्रियों पर ध्यान केंद्रित करें आप अपने सामने क्या देखते हैं? आप अपने मुंह में क्या स्वाद लेते हैं? आप अपने चारों ओर क्या सुनते हैं? आप अपने हाथों से क्या महसूस करते हैं? आप हवा में गंध क्या करते हैं?
  • जब तक आप चिंतित विचारों को दूर नहीं करते, तब तक अपनी शारीरिक स्थिति पर ध्यान केंद्रित रखें।
  • यदि आपको ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है, तो उन्हें कम करने के दौरान अपने हाथों को देखने की त्वरित चाल की कोशिश करें। इससे आपको तुरंत अपने शरीर पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी।
  • विधि 5
    एक स्वस्थ जीवन के साथ चिंता से राहत

    छवि का शीर्षक, स्टॉप बिटिंग आपका लिप्स 13
    1
    स्वस्थ भोजन खाएं पौष्टिक भोजन खाने और नियमित अंतराल पर आपको शांत रहने और सुरक्षित महसूस करने में मदद मिल सकती है। अपने शरीर की जरूरतों के पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत श्रृंखला खाएं हर दिन फलों और सब्जियों को खाएं और सुनिश्चित करें कि आप कार्बोहाइड्रेट या प्रोटीन को छोड़ नहीं सकते हैं।
    • शराब और कैफीन को पानी के साथ बदलें शराब और कैफीन दोनों के गुण हैं जो चिंता बढ़ा सकते हैं
  • Video: मिनटों में काले और फटे होंठ से छुटकारा पाने के उपाय। || Home Remedies For Dark or Cracked lips

    स्टॉप बिटिंग आपका लिप्स चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने आप को प्रशिक्षित। नियमित व्यायाम एंडोर्फिन को रिलीज़ करता है जो आपके सुख की भावना को बढ़ाता है और चिंता को कम करता है। व्यायाम आपके मनोदशा को बढ़ावा देगा और आपकी नींद में मदद करेगा। यदि आपके पास नियमित व्यायाम की कोई ज़रूरत नहीं है, तो हर दिन आधे घंटे के लिए एक तेज चलने का प्रयास करें।
  • स्टॉप बाइटिंग आपका लिप्स चरण 15 शीर्षक वाला इमेज
    3
    हर रात अच्छी तरह सो जाओ चिंता में सोता और नींद की कमी चिंता में बिगड़ जाती है। इस हानिकारक चक्र को एक निश्चित नींद शेड्यूल से रोकने का प्रयास करें, अपने कमरे को शांतिपूर्ण और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से मुक्त रखें और सोने से पहले कई घंटों के लिए भोजन से बचें। वयस्कों को हर रात 7 से 8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है, कम से कम संभव संख्या में रुकावटें। बच्चों और किशोरों को 9 से 11 घंटे की आवश्यकता होती है।
  • स्टॉप बिटिंग आपका लिप्स चरण 16 शीर्षक वाला इमेज
    4
    वैकल्पिक चिकित्सा उपचार पर विचार करें कुछ लोगों को वैकल्पिक चिकित्सा उपचार की कोशिश कर अच्छे परिणाम मिलते हैं। यदि आप इन उपचारों में से किसी एक की कोशिश करने में रुचि रखते हैं, तो अपनी सिफारिशों को बदलने या बदलने से पहले अपने नियमित चिकित्सक से बात करें मैं आपको वैकल्पिक उपचार, जैसे कि ध्यान और योग की खोज करने में मदद कर सकता हूं, जो आपके द्वारा सुझाए गए विश्राम तकनीकों को पूरक और बढ़ाता है।
  • एक्यूपंक्चर शरीर के विशिष्ट बिंदुओं में सुई लगाने की पुरानी चीनी अभ्यास है। इस बात का प्रमाण बढ़ रहा है कि एक्यूपंक्चर चिंता के लिए एक उपयोगी उपचार हो सकता है
  • अध्ययनों से पता चला है कि योग और ध्यान उपयोगी होते हैं जब यह चिंता के दोनों शारीरिक और मानसिक लक्षणों के इलाज के लिए आता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com