ekterya.com

कैसे एक तितली के आकार का दाने से एक एक्जिमा अंतर करने के लिए

एक एक्जिमा और एक तितली के आकार का दाने दो बहुत ही भिन्न रोग हैं एक्जिमा, जिसे एटोपिक जिल्द की सूजन भी कहा जाता है, त्वचा पर सूखापन, खुजली, लालिमा और फटा हुआ क्षेत्रों का कारण बनता है। तितली के आकार का दाने, जिसे एक मल्लार रोग भी कहा जाता है, एक प्रकार का वृक्ष रोग का लक्षण होता है और आमतौर पर एक दाने के रूप में प्रकट होता है जो नाक के पुल पर गुजरता है और दोनों गालों पर फैली हुई है, जिसके परिणामस्वरूप एक तितली का आकार मिलता है। । यदि आपके बारे में संदेह है कि आपके पास क्या है, तो अपने दाने की जांच करने के लिए एक डॉक्टर से संपर्क करें

चरणों

भाग 1
द्रोही की जांच करें

छवि शीर्षक 4736830 1

Video: Maan Jawo Ji Chhodo Ye Jaal Saaz 1959

1
द्रोही की जांच करें एक्जिमा और तितली के आकार का खरोंच में अलग-अलग विशेषताएं हैं जो आपको अलग करने में मदद करेंगे:
  • एक्जिमा एक बीमारी है जिसमें त्वचा के क्षेत्रों में लाल, खुजली, सूखा, दरार और परेशान होते हैं। यह शरीर पर कहीं भी हो सकता है, लेकिन उन क्षेत्रों में अधिक आम है जहां त्वचा के आकार, जैसे हाथ और उंगलियां, कोहनी के अंदर, घुटनों के पीछे, साथ ही साथ चेहरे और खोपड़ी इसके अलावा, एक्जिमा के रूप में भर देता है, त्वचा अस्थायी रूप से दाग लग सकती है।
  • तितली के आकार का दाने इतना नाम है क्योंकि यह अक्सर एक तितली का रूप लेता है जो नाक के पुल से दोनों गालों तक फैली हुई है। यह लाल, उठाया जाता है और खरा, दर्दनाक या खुजली हो सकता है। यह चेहरे के अन्य क्षेत्रों या कलाई और हाथों पर भी दिखाई दे सकता है। हालांकि, यह आमतौर पर नाक परतों को शामिल नहीं करता है। ये परतें नाक के किनारों के नीचे के क्षेत्र हैं
  • बटरफली रैश चरण 2 से एक्जिमा बताएं छवि
    2
    विश्लेषण करें कि दाने के कारण क्या हो सकता है एक्जिमा और तितली-आकार के दाने के विभिन्न ट्रिगर्स हैं। हर प्रकार के दाने का कारण समझने के लिए उन्हें समझने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • एक्जिमा अक्सर उत्तेजनाओं जैसे साबुन, डिटर्जेंट या अन्य रसायनों जैसे- ठंड, शुष्क मौसम या नमी-एलर्जी जैसे धूल के कण, पालतू बाल, पराग या पर्यावरण के प्रभावों से उत्पन्न होती है मस्तिष्क की अवधि या गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में ऊन या सिंथेटिक फाइबर या महिलाओं में हार्मोनल परिवर्तन जैसे ऊतकों को दूध, अंडे, मूंगफली, सोयाबीन या गेहूं-एलर्जी जैसे खाद्य पदार्थों में जंग-एलर्जी।
  • तितली के आकार का दाने एक स्पष्ट ट्रिगर के बिना या सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने के बाद प्रकट हो सकता है। इस मामले में, आपको डॉक्टर देखना चाहिए, क्योंकि यह एक प्रकार का वृक्ष का लक्षण हो सकता है।
  • बटरफली रैश चरण 3 से एक्जिमा बताएं
    3
    ध्यान रखें अगर आपके पास अन्य लक्षण हैं तितली के आकार का दाने स्वयं एक प्रकार का वृक्ष का लक्षण है, जबकि एक्जिमा एक अंतर्निहित बीमारी का लक्षण नहीं है।
  • एक्जिमा वाले लोग अक्सर एलर्जी होते हैं, एलर्जी राइनाइटिस, अस्थमा या परिवार के किसी सदस्य के पास इन रोग हैं।
  • एक तितली की तरह दाने वाले लोग आमतौर पर एक प्रकार का वृक्ष के अन्य लक्षण होते हैं जो कभी-कभी उत्तेजित हो सकते हैं। इन लक्षणों में थकावट, बुखार, सूरज की संवेदनशीलता, सीने में दर्द, सिरदर्द, भ्रम, स्मृति हानि, सांस की तकलीफ, सूखी आँखें, जोड़ों में दर्द और सूजन या उंगलियां और पैर की उंगलियों प्रतिक्रिया में सफेद या नीली होती हैं तनाव या ठंड के चेहरे में



  • भाग 2
    चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें

    बटरफ्ला फूश चरण 4 से एक्जिमा बताएं
    1
    अगर आपके पास अस्पष्टीकृत खरोंच है तो डॉक्टर को चलो। अगर आपको यकीन नहीं है कि आपका दाना एक एक्जिमा या तितली-जैसी दाने है, तो डॉक्टर आपको जांचेंगे और इसका निदान करेंगे। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर:
    • आपके पास अन्य लक्षण हैं जो एक अंतर्निहित रोग जैसे कि ल्यूपस के लक्षण हो सकते हैं। हालांकि, इस बीमारी का निदान करने के लिए आपको एक प्रयोगशाला परीक्षण और अन्य परीक्षण करने के लिए चिकित्सक की आवश्यकता होगी।
    • आपके पास एक दाने है जो संक्रमण के लक्षण दिखाता है, जैसे ओजिंग पीस, लाल पैच, पीले रंग का पीड़ा, या सूजन और बढ़ती दर्द
    • आप बहुत दर्द या खुजली वाली त्वचा को महसूस करते हैं जो रात में सामान्य जीवन जीने या सोने की आपकी क्षमता में हस्तक्षेप करती है।
  • तितली उग्र चरण 5 से एक्जिमा बताओ चित्र
    2
    चिकित्सा परामर्श के लिए तैयार करें यदि आप अग्रिम में तैयार करते हैं तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप नियुक्ति से अधिक लाभ लेते हैं, दोनों के बारे में जानकारी से संबंधित है जो आप डॉक्टर से चाहते हैं और उस जानकारी के बारे में जिसे आप बताने के बारे में भूलना नहीं चाहते हैं ल्यूपस में ऐसे लक्षण हो सकते हैं जो अन्य बीमारियों के समान हैं, इसलिए यदि चिकित्सक इस स्थिति पर संदेह करते हैं, तो आपको निदान की पुष्टि करने के लिए एक विशेषज्ञ को भी देखने की आवश्यकता हो सकती है।
  • डॉक्टर के लिए आपके पास प्रश्नों की एक सूची बनाएं यह पूछने की सलाह दी जाती है कि यह दाने को ठीक करने में कितना समय लगा सकता है, अगर कोई अनुशंसित आत्म-देखभाल तकनीक है या यदि उपचार आवश्यक है तो
  • उन लक्षणों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप अनुभव करते हैं, जब वे शुरू करते हैं और कितनी बार वे होते हैं
  • सभी नुस्खे दवाओं, ओवर-द-काउंटर दवाओं, प्राकृतिक उपचार, पूरक, विटामिन और जड़ी-बूटियों की सूची रखें। आप जितनी राशि लेते हैं उसे लिखो और पल आप ऐसा करते हैं। यदि यह आसान है, तो आप भी गोली कंटेनर ले जा सकते हैं और उन्हें चिकित्सक के पास दिखा सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि पेशेवर की यह जानकारी निर्धारित करने के लिए है कि क्या दवाई आपके लिए कुछ का उत्तर हो सकती है। इसके अलावा, यदि चिकित्सक किसी भी अन्य दवा का सुझाव देते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह आपके द्वारा जो कुछ भी लेता है, उसके साथ बातचीत नहीं करेगा।
  • बटरफली रैश चरण 6 से एक्जिमा बताइए छवि
    3
    यदि आवश्यक हो तो डॉक्टर को परीक्षण करने की अनुमति देता है अगर आपके पास एक्जिमा है, तो चिकित्सक इस दाने को देखकर इसका निदान करेगा और आपके मेडिकल इतिहास के बारे में पूछेगा। यदि आपको संदेह है कि आपके पास तितली-जैसी दाने है, तो आपको यह निर्धारित करने के लिए कई अध्ययन करने की आवश्यकता हो सकती है कि क्या आपके पास ल्यूपस है या नहीं। इस रोग का निदान करने के लिए कोई विशेष परीक्षण नहीं है, लेकिन आपके लक्षणों के आधार पर, ये परीक्षण डॉक्टर को निदान करने के लिए आवश्यक जानकारी प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं:
  • एक रक्त और मूत्र परीक्षण यह निर्धारित करने के लिए कि आपके गुर्दे और यकृत कैसे काम करते हैं
  • एक छाती एक्सरे यह निर्धारित करने में मदद करता है कि आपके फेफड़ों के तरल पदार्थ या सूजन हैं, जैसा कि लूपस के साथ हो सकता है
  • एक एकोकार्डियोग्राम यह परीक्षा दिल की छवियों का निर्माण करने के लिए ध्वनि तरंगों का उपयोग करती है। यह डॉक्टर को एक प्रकार का वृक्ष के कारण होने वाली क्षति को देखने की अनुमति देता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com