ekterya.com

Flonase (फ्लुटासोन) का उपयोग करने के प्रतिकूल प्रभावों से कैसे बचें

फ्लोनसे (फ्लुटिकासोन) एक नाक स्प्रे है जो पूरे साल एलर्जी का उपचार करता है और मौसमी एलर्जी है। हालांकि यह इन शर्तों का इलाज नहीं करता है, फ्लोनज़ नाक की सूजन, छींकने, भीड़, मुक्ति, या नाक की खुजली के लक्षणों को दूर कर सकती है। यह दवा एक कॉर्टिकोस्टिरॉइड और लगातार अनुचित उपयोग साइड इफेक्ट्स को तेज कर सकती है। हालांकि, थोड़ी सी शिक्षा और देखभाल के साथ, आप अपने एलर्जी के लक्षणों को साइड इफेक्ट्स के बिना सामना कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
Flonase का उपयोग करने के लिए तैयार

Flonase (Fluticasone) चरण 1 का प्रयोग करते समय साइड इफेक्ट्स से बचें छवि
1
जानें कैसे Flonase काम करता है फ्लोनसे एक कॉर्टिकोस्टिरॉइड है जो शरीर को जारी करने वाले रसायनों को रोकने के लिए कारण बनता है जिससे एलर्जी का कारण बनता है। यह एलर्जी की वजह से लक्षणों के लिए विशिष्ट है और अन्य कारणों से समान लक्षणों को राहत नहीं देता है। उदाहरण के लिए, यह एलर्जी से नाक के निर्वहन को रोकता है, लेकिन ठंड से नहीं। अतीत में, डॉक्टरों ने यह निर्धारित किया है कि अगर आपको एलर्जी के लगातार लक्षण होते हैं जो ओवर-द-काउंटर दवाओं का जवाब नहीं देते हालांकि, वर्तमान में, Flonase को बिना पर्ची के बिक्री के लिए मंजूरी दे दी गई है और स्थानीय फ़ार्मेसी में उपलब्ध हो सकता है।
  • इन्फ्रनासल स्टेरॉयड (ईआईएन) जैसे कि फ्लोनासे कई सूजन पदार्थों पर कार्य करते हैं और शरीर को उन्हें पैदा करने से रोकते हैं, जबकि एंटीहिस्टामाइंस केवल हिस्टामाइन की रिहाई को रोकते हैं।
  • Flonase (Fluticasone) चरण 2 का इस्तेमाल करते समय साइड इफेक्ट्स से बचें छवि
    2
    साइड इफेक्ट्स से सावधान रहें इस दवा के दो प्रकार के दुष्प्रभाव हैं। क्योंकि यह नाक स्प्रे के रूप में दिया जाता है, आप नाक, सिरदर्द, छींकने और नाक और गले के सूखापन या जलन का अनुभव कर सकते हैं। क्योंकि यह एक कॉर्टिकोस्टेरॉइड है, आप ऊपरी श्वसन संक्रमण, मोतियाबिंद, या मोतियाबिंद का अनुभव कर सकते हैं। इसके अलावा, जो लोग लंबे समय तक इसका उपयोग करते हैं, वे विकास की धीमी गति का अनुभव कर सकते हैं। कम आम साइड इफेक्ट्स में दस्त और पेट दर्द भी शामिल है।
  • Flonase के उपयोग से सबसे सामान्य दुष्प्रभाव Nosebleeds हैं
  • यदि आप दवा से दूसरे दुष्प्रभावों का अनुभव करते हैं, जैसे खाँसी, बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, गले में खराश या थकान, डॉक्टर को देखिए।
  • Flonase (Fluticasone) चरण 3 का प्रयोग करते समय साइड इफेक्ट्स से बचें छवि
    3
    अपने डॉक्टर से उन अन्य दवाओं के बारे में बात करें जो आप लेते हैं। उसे अन्य नुस्खे की एक पूरी सूची दें और आप जो भी दवा लेते हैं किसी भी विटामिन, पोषण संबंधी पूरक और हर्बल उत्पादों को शामिल करें जिन्हें आपने लिया है या हाल ही में लिया है। कुछ दवाएं (उदाहरण के लिए, एचआईवी दवाओं और एंटिफंगल के विरोधी) फ्लोनसे के साथ नकारात्मक बातचीत कर सकते हैं, इसलिए आप और आपके चिकित्सक को उपचारों को नियंत्रित करने या उपचार को बदलने की एक योजना विकसित करनी होगी। यह खुराक को बदलने और साइड इफेक्ट की निगरानी के रूप में सरल हो सकता है।
  • Flonase (Fluticasone) चरण 4 का उपयोग करते समय साइड इफेक्ट्स से बचें छवि
    4

    Video: नाक स्प्रे का उपयोग करने के लिए कैसे | कैसे नाक ठीक स्प्रे का उपयोग करने के | नाक स्प्रे तकनीक (2018)

    अपने चिकित्सक को अपने चिकित्सा इतिहास दें यदि आपके पास या कुछ वैद्यकीय स्थितियां हैं, तो Flonase भी अवांछित दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। डॉक्टर को एक विस्तृत चिकित्सा इतिहास दें Flonase के साथ नकारात्मक बातचीत करने के लिए निम्नलिखित स्थितियों को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें:
  • मोतियाबिंद (एक आँख लेंस के बादल)
  • मोतियाबिंद (आंखों में द्रव के दबाव का रोग)
  • नाक पर वर्तमान घावों
  • किसी भी प्रकार के संक्रमण का उपचार नहीं किया जाता है
  • नेत्र में दाद
  • सर्जरी या नाक के लिए हाल ही में चोट
  • फेफड़ों में तपेदिक के पहले निदान (संक्रमण का एक प्रकार)
  • गर्भावस्था, स्तनपान या गर्भावस्था की योजना बना रही है (यदि आप फ्लाटिकासाइन का उपयोग करते समय गर्भवती हो जाते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक को फोन करें)
  • भाग 2
    Flonase का उपयोग ठीक से

    Flonase (Fluticasone) चरण 5 का उपयोग करते हुए साइड इफेक्ट्स से बचें छवि शीर्षक
    1
    निर्देशों के अनुसार Flonase का उपयोग करें साइड इफेक्ट को कम करने के लिए उचित उपयोग महत्वपूर्ण है। आम तौर पर, Flonase प्रत्येक समय में 2 बार 2 बार छिड़का जाता है। एक आम विकल्प प्रत्येक गड्ढे में 1 बार 1 बार स्प्रे करना है। डॉक्टर दीर्घकालिक लक्षणों का इलाज करने के लिए या कुछ दिनों के लिए इसके उपयोग की सिफारिश कर सकते हैं। चिकित्सक या फार्मासिस्ट के निर्देशों का ठीक से पालन करें किसी भी चीज के बारे में प्रश्न पूछें जो आप यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं समझते हैं कि आप ठीक से दवा का उपयोग करते हैं
    • फ्लोनास का इस्तेमाल किसी आवृत्ति के साथ या उस डॉक्टर की तुलना में अधिक या उससे कम राशि में न करें।
  • Flonase (Fluticasone) चरण 6 का उपयोग करते हुए साइड इफेक्ट्स से बचें छवि शीर्षक
    2
    Flonase निगल मत करो क्योंकि नाक और गले बारीकी से संबंधित हैं, नाक स्प्रे कभी-कभी आपके मुँह या गले के पीछे में रिसाव कर सकते हैं। हालांकि, Flonase निगल नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह अवांछित दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। निगलने के बजाय, इसे सिंक में थूककर अपने मुंह को कुल्ला
  • इसके अलावा, आपको सावधान रहना चाहिए कि यह आपकी आंखों पर या आपके मुंह में नहीं आती है। यदि ऐसा होता है, तो अपने आप को ध्यान से कुल्ला
  • फ्लोनसेज़ (फ्लाटिकासोन) चरण 7 का उपयोग करते हुए साइड इफेक्ट्स से बचें छवि शीर्षक
    3
    धीरज रखो यह तुरंत सभी लक्षणों का इलाज करने की उम्मीद मत करो पहले 12 घंटों के बाद आपके लक्षण कम हो सकते हैं, लेकिन इससे पहले कि आप पूर्ण लाभ देख सकते हैं, यह कई दिन पहले होगा। फ्लोनसेज़ को कुछ दिनों के लिए कार्य करने दें और निर्धारित समय सारिणी के अनुसार इसे नियमित रूप से उपयोग करें। फ्लूटिकासाइन का उपयोग करना जारी रखना महत्वपूर्ण है, भले ही आपको अच्छा लगे, अन्यथा लक्षण वापस आ सकते हैं। पहले अपने डॉक्टर से बात करने के बिना दवाओं का प्रयोग बंद न करें। कुछ समय बाद, डॉक्टर खुराक कम कर सकते हैं।
  • Flonase (फ्लुटाकासोन) चरण 8 का उपयोग करते हुए साइड इफेक्ट्स से बचें छवि शीर्षक
    4
    दुष्प्रभाव तुरंत रिपोर्ट करें ऐसा करने से आपके चिकित्सक को अपने इलाज का अनुकूलन करने का विचार प्राप्त करने में मदद मिलेगी। आपको विशेष रूप से सतर्क होना चाहिए यदि आपने अधिक से अधिक दवा का इस्तेमाल किया है या यदि आपने संवेदनशीलता विकसित की है आम साइड इफेक्ट्स में सिरदर्द, नाक के सूखापन, नाक, चक्कर आना, ऊपरी श्वसन संक्रमण, मतली और उल्टी शामिल होते हैं। यदि इन दुष्प्रभावों में से कोई गंभीर है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें हालांकि, यदि आप निम्न गंभीर दुष्प्रभावों का अनुभव करते हैं, तो दवा का उपयोग करना बंद करें और अपने चिकित्सक से संपर्क करें:
  • चेहरे, गर्दन, पैर या टखनों की सूजन
  • साँस लेने या निगलने में कठिनाई
  • घरघराहट
  • थकान
  • पित्ती
  • बुखार
  • अप्रत्याशित घाव
  • भाग 3
    सही प्रशासन तकनीक का प्रयोग करें

    Flonase (Fluticasone) चरण 9 का उपयोग करते हुए साइड इफेक्ट्स से बचें छवि शीर्षक
    1



    वितरण बोतल को धीरे से हिलाएं दवा के आकस्मिक छिड़काव को रोकने के लिए स्प्रे लाइनर हटाने से पहले ऐसा करें। ऐसा करने के लिए आपको ऐसा जरूरी करना चाहिए कि आप इसे लेने से पहले रस को हिलाएं। एक तरल में मिश्रण कभी-कभी फैलते हैं और इसे मिलाते हुए यह सामग्री के एक और भी वितरण को सुनिश्चित करता है। दवाओं के साथ यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जार मिलाते हुए स्प्रे बैकिंग निकाल दें
  • Flonase (फ्लुटाकासोन) चरण 10 का प्रयोग करते समय साइड इफेक्ट्स से बचें छवि

    Video: डॉ ग्रेगरी अब्बास: की नाक स्प्रे HD उपयुक्त प्रयोग

    2
    यदि आवश्यक हो, तो पंप तैयार करें यदि आप पहली बार दवा का उपयोग करते हैं या यदि आप इसे 1 सप्ताह या इससे अधिक समय तक उपयोग नहीं करने के बाद इसका उपयोग करते हैं, तो आपको फ्लोनसे की बोतल तैयार करनी चाहिए। सूचक उंगली और बीच की उंगली के बीच लंबवत एवरेटर पंप को पकड़ो। आपको अपने अंगूठे के साथ बोतल के निचले हिस्से को पकड़ना चाहिए और स्प्रे नोजल को आपके चेहरे या आपके शरीर की तरफ नहीं करना चाहिए।
  • पहली बार जब आप बोतल का उपयोग करते हैं, तो दबाव छोड़ने के लिए पंप को 6 बार दबाएं।
  • एक बोतल को फिर से तैयार करने के लिए जो आपने पहले इस्तेमाल किया था, दबाएं और तब तक पंप छोड़ दें जब तक आप ठीक स्प्रे नहीं देखते।
  • Flonase (Fluticasone) का उपयोग करते समय साइड इफेक्ट्स से बचें छवि चरण 11
    3
    अपनी नाक उड़ाने नाक स्प्रे का उपयोग करने से पहले, आपको नाक मार्गों को साफ करना होगा। अन्यथा, दवा नाक के सामने पकड़ी जा सकती है, जहां यह कम प्रभावी होगा। जब तक आप पूरी तरह से आपके नाक को साफ नहीं कर लेते तब तक अपनी नाक उड़ा दें।
  • स्प्रे का उपयोग करने के बाद अपनी नाक उड़ा न डालें
  • Flonase (Fluticasone) चरण 12 का उपयोग करते हुए साइड इफेक्ट्स से बचें छवि
    4
    अपने नाक में से एक में आवेदक रखें। अपने सिर को थोड़ा आगे झुकाएं और सावधानी से अपनी गड्ढों में नाक आवेदक को रखें। सुनिश्चित करें कि आप सही बोतल रखें और दूसरी खम्भे को अपनी उंगली से कवर करें आपको अपनी अंगुली और अपनी मध्य उंगली और अपने अंगूठे के साथ बोतल के नीचे के बीच पंप और आवेदक को पकड़ना होगा।
  • Flonase (Fluticasone) चरण 13 का उपयोग करते हुए साइड इफेक्ट्स से बचें छवि शीर्षक
    5
    दवा प्रशासन अपने गड्ढे में दवा को स्प्रे लगाने के लिए पंप को दबाते समय नाक के माध्यम से श्वास लें। उस गड्ढे के माध्यम से सामान्य रूप से श्वास लें, लेकिन मुंह के माध्यम से श्वास छोड़ें। यह आपको नाक के माध्यम से दवा पॉप से ​​रोकता है। अन्य गड्ढे में चरणों को दोहराएं।
  • Flonase (Fluticasone) चरण 14 का उपयोग करते समय साइड इफेक्ट्स से बचें छवि
    6
    आवेदनकर्ता को साफ रखें अपर्याप्त स्वच्छता निरंतर उपयोग से संक्रमण की संभावना बढ़ा सकती है। जब भी आप applicator का उपयोग करना समाप्त करते हैं, तो उसे साफ ऊतक से साफ करें और लाइनर को बदलें। कम से कम एक हफ्ते में, आपको नाक स्प्रे applicator को गर्म पानी से साफ करना चाहिए। ढक्कन को निकालें और इसे निकालने के लिए आवेदक (टिप से) खींचें। गर्म पानी में ढक्कन और applicator धो लें। उन्हें कमरे के तापमान पर सूखा और फिर उन्हें जार में डाल दिया।
  • भाग 4
    Flonase का उपयोग करते समय सावधानी बरतें

    Flonase (Fluticasone) चरण 15 का प्रयोग करते समय साइड इफेक्ट्स से बचें छवि
    1
    एक रोग की तुरंत रिपोर्ट करें क्योंकि Flonase एक कॉर्टिकोस्टिरॉइड है और शरीर में संक्रमण से लड़ने की क्षमता को कम कर सकता है, इसलिए आपको इसका उपयोग करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। यदि आप बीमार हो जाते हैं, तो अपने डॉक्टर को तुरंत पता करें आपको हमेशा अपने डॉक्टर को लेने वाली दवाओं की पूरी सूची देना चाहिए। अपनी सूची में इन्हैलेशन या फ्लूटिकासोन स्प्रे को शामिल करना याद रखें।
  • Flonase (Fluticasone) चरण 16 का उपयोग करते हुए साइड इफेक्ट्स से बचें छवि शीर्षक
    2
    संक्रामक रोगों और रोगाणुओं से बचें उन बीमारियों से दूर रहें जो बीमार हैं और अपने हाथों को अक्सर धोएं खासकर उन लोगों से दूर रहें जिनके पास चिकन पॉक्स या खसरा था। अपने चिकित्सक को तुरंत सूचित करें यदि आपको पता चला कि आप इनमें से किसी एक वायरस के आसपास हैं
  • Flonase (फ्लुटाकासोन) चरण 17 का प्रयोग करते समय साइड इफेक्ट्स से बचें छवि
    3
    सर्जरी या आपातकालीन उपचार से पहले Flonase के उपयोग की रिपोर्ट करें दुर्लभ मामलों में, कॉर्टिकॉस्टिरॉइड का लंबे समय तक उपयोग शरीर की शारीरिक तनाव को जवाब देने की क्षमता कम करता है। इसलिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपका चिकित्सक जानता है कि इससे पहले कि आप सर्जरी (दंत चिकित्सा सर्जरी सहित) या आपातकालीन उपचार से गुजरें, आप फ्लोनसे का उपयोग करें।
  • युक्तियाँ

    Video: आपका नाक स्टेरॉयड स्प्रे का उपयोग करने के लिए कैसे | डॉ थॉमस Lamperti | सिएटल चेहरे की प्लास्टिक सर्जन

    • फ्लोनसेज एक प्रकार का स्टेरॉयड कहा जाता है "corticosteroid"। फ्लूटिकासोन विभिन्न प्रकार के कोशिकाओं और रासायनिक तत्वों को बाधित करके इसके फायदेमंद प्रभाव डालता है जो इन प्रक्रियाओं में अतिरिक्त गतिविधि के एलर्जी, प्रतिरक्षाविज्ञानी और भड़काऊ प्रतिक्रियाओं में भाग लेते हैं। जब इनहेलर या नाक के स्प्रे के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, तो दवा सीधे नाक के अंदरूनी परत तक जाती है और शेष शरीर थोड़ा सा शोषक होता है
    • यदि आप मौखिक स्टेरॉयड (कैप्सूल या गोलियां) ले रहे हैं, तो आपका डॉक्टर आपको फ्लाटिकासाइन (कॉर्टिकोस्टेरॉइड) का उपयोग करने के बाद धीरे-धीरे स्टेरॉइड की खुराक कम करने के लिए कह सकता है।
    • सतर्क रहें, क्योंकि शरीर इस समय के दौरान तनाव से निपटने में कम (शल्य चिकित्सा, बीमारी, गंभीर अस्थमा के हमले या चोट के मामले में) कम हो सकता है।
    • बोतल की सामग्री को छिड़कने की संख्या का रिकॉर्ड रखें और 120 बार छिड़कने के बाद बोतल डालें। इसे फेंको जबकि यह अभी भी तरल है
    • आपके शरीर को स्टेरॉयड दवा की कमी के कारण बढ़ने के दौरान आपको अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता हो सकती है। गठिया या एक्जिमा जैसे अन्य चिकित्सा शर्तों, मौखिक स्टेरॉयड खुराक कम करने के साथ खराब हो सकती हैं।
    • अगर आपके लक्षण खराब हो जाए या यदि आपको इस समय के दौरान निम्न लक्षणों में से किसी का अनुभव हो तो अपने चिकित्सक से कहें:
    • अत्यधिक थकान, मांसपेशियों की कमजोरी या दर्द
    • पेट, निचले शरीर या पैरों में अचानक दर्द
    • भूख की हानि, वजन घटाने, परेशान पेट, उल्टी और दस्त
    • चक्कर आना और बेहोशी
    • अवसाद और चिड़चिड़ापन
    • त्वचा के अंधेरे (पीलिया)

    चेतावनी

    • एक बच्चे को फ्लोनज़ देने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com