ekterya.com

एलर्जी की वजह से नाक के प्रवाह से बचने के लिए

क्या पराग, धूल या कुत्ता डेंडा आपको प्रभावित करते हैं? यदि आप इनमें से किसी भी एलर्जी से एलर्जी हो, तो आपकी नाक शायद भरी हुई है यह एक उपद्रव या सिर्फ दर्दनाक हो सकता है देखभाल के साथ, आप अपने नाक के निर्वहन से लड़ सकते हैं, हिस्टामाइन के साथ सूजन करने वाले श्लेष्म झिल्ली को सूख सकते हैं और अपनी नाक सामान्य में लौट सकते हैं। एक बार जब आप अपने नाक का निर्वहन करते हैं, तो आप भविष्य में एलर्जी से स्वयं को बचाने के लिए कदम उठा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
नाक से मुक्ति बंद करो

एलर्जी के साथ चलने को रोकने के लिए आपका नाक प्राप्त करने वाला चित्र, चरण 1
1
एंटीहिस्टामाइन लें नाम का सुझाव देते, एंटीथिस्टेमाइंस शरीर histamines, जो अपनी नाक टपकता कारण उत्पादन करने के लिए रोकने के। एंटीहिस्टामाइन आपके नाक में श्लेष्म झिल्ली को सूखते हैं। आप ओवर-द-काउंटर एंटिहास्टामाइन की कोशिश कर सकते हैं जिसमें लोरेटाडीन या डिफेनहाइडरामाइन जैसे एजेंट होते हैं। आम एंटीहिस्टामाइन, एलेग्रा, क्लेरिटिन, ज़िरटेक, बेनाड्रिल, फेनर्गन और क्लैरिनेक्स हैं।
  • ऐसा होने की संभावना है कि बेनैड्रिल कुछ बेहोश होने का कारण बनता है, जबकि क्लेरिटीन कम से कम बेहोश होने का कारण बनता है। एक दवा का उपयोग करते समय सावधानी बरतें जो उनींदे का कारण बन सकती है
  • Video: My Friend Irma: Psycholo / Newspaper Column / Dictation System

    एलर्जी के साथ चलना बंद करो
    2

    Video: SCP-261 Pan-dimensional Vending Machine | Safe | Food / drink scp

    डॉक्टर पर जाएं आपका डॉक्टर एक एलर्जी दवा लिखने में सक्षम होगा आपको या तो एंटीहिस्टामाइन, एक कॉर्टिकोड (नाक स्प्रे), विभिन्न डिकॉन्स्टेस्टेंट, ल्यूकोट्रियन इनहिबिटर या एंटी-एलर्जी इंजेक्शन निर्धारित किया जाएगा। इन इंजेक्शन की सिफारिश की जाती है यदि आप पराग या अन्य एलर्जी से बच नहीं सकते हैं। लक्ष्य आपके शरीर को कुछ एलर्जी के अस्तित्व में लाने के लिए है।
  • याद रखें कि नुस्खे एंटीहास्टामाइन वास्तव में मजबूत होते हैं और इसमें चिंता, अतिसार, उच्च रक्तचाप और यहां तक ​​कि अनिद्रा जैसी मजबूत दुष्प्रभाव भी शामिल होते हैं।
  • अध्ययन बताते हैं कि corticosteroid नाक स्प्रे के दैनिक उपयोग एलर्जी की वजह से नाक लक्षणों को कम करने में बहुत प्रभावी हो सकता है। फ्लोरेंस और नासाकॉर्ट जैसे कुछ एरोसोल, एक नुस्खे के बिना भी उपलब्ध हैं।
  • डेंगेंस्टेन्ट नाक स्प्रे को अधिक उपयोग न करें। जब आप उनका प्रयोग बंद करने की कोशिश करते हैं, तो म्यूकोसल रिबाउंड भीड़ होता है और यह नाक स्प्रे पर निर्भरता का कारण हो सकता है।
  • अपने चिकित्सक पर जाएँ अगर आप गंभीर एलर्जी के लक्षण, बढ़ा खांसी या घरघराहट है, या अपने लक्षणों के उपचार का जवाब नहीं है, तो।
  • एलर्जी के साथ चलना बंद करो
    3
    अपनी नाक साफ करो नाक खारा स्प्रे का उपयोग करें नमक नाक स्प्रे श्लेष्म झिल्ली नम रखने में मदद कर सकते हैं। वे एक नुस्खे के बिना उपलब्ध हैं और श्लेष्म झिल्ली को नम रखने और अपने नाक से परेशानियों को खत्म करने के लिए दोनों काम करते हैं।
  • कुछ लोग अपने स्वयं का खारा इलाज करना पसंद करते हैं। 1 कप पानी, नमक का आधा चम्मच और बेकिंग सोडा की चुटकी के साथ कुछ नमक छिड़कें। तब आपके काढ़ा फोड़े एक बार उबालने के बाद, इसे एक कटोरे में डालें। अपने सिर पर एक तौलिया रखें और कटोरे पर अपना चेहरा डालें, लेकिन बहुत करीब नहीं है या आप अपने आप को भाप से जला सकते हैं। भाप श्वास। कुछ बाल्म या नीलगिरी तेल जोड़ने से आपके साइनस को राहत देने में मदद मिल सकती है।
  • एलर्जी के साथ चलने को रोकने के लिए आपका नाक प्राप्त करने वाला चित्र, चरण 4
    4
    नाक सिंचाई का उपयोग करें गर्म पानी के 240 मिलीलीटर (8 द्रव औंस) के साथ सिंचाई को भरें और फ़िल्टर्ड या पहले उबला हुआ भरें। नल का पानी का उपयोग करने से बचने की कोशिश करें, जब तक कि इसे उबला नहीं किया जाए और ठीक से ठंडा किया जाए। आसुत जल की सिफारिश की जाती है। आप अपने खारा मिश्रण जोड़ सकते हैं या ओवर-द-काउंटर उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक सिंक के पास खड़े होकर अपने सिर को एक तरफ झुकाएं अपने नाक में से एक में सिंचाई के मुंह की स्थिति और फिर समाधान के आधे भाग डालें, जिससे समाधान दूसरे नथुने के माध्यम से बाहर निकल सके। इसे अपने दूसरे नथुने के साथ दोहराएं। प्रत्येक उपयोग के बाद नाक सिंचाई के लिए शुद्ध और विहीन।
  • एलर्जी के साथ चलना बंद करो
    5
    बहुत पानी पी लो हालांकि अपनी नाक टपकता शायद जब आप खाली पानी के गिलास छोड़ बंद नहीं होगा, जब आप एलर्जी लक्षण अनुभव हाइड्रेटेड रहने के लिए महत्वपूर्ण है। अपनी नाक को बार-बार सोनार और अपने श्लेष्मा झिल्ली बाहर शुष्क निर्जलित प्रक्रिया दुष्प्रभावों के साथ दवा ले। हर दो घंटे में एक 473 मिलीलीटर (16 औंस) ग्लास पानी पीने से आपके सिस्टम के संतुलन को बहाल करने में मदद मिल सकती है।
  • एलर्जी के साथ चलने को रोकने के लिए आपका नाक प्राप्त करने वाला चित्र, चरण 6
    6
    हर्बल उपचार की कोशिश करें कई होममेड हर्बल उपचार हैं जो एंटीहिस्टामाइन के रूप में कार्य करते हैं।
  • सरसों का तेल इसमें एंटीहिस्टामाइन गुण हैं सरसों की एक चुटकी लें और इसे थोड़ा पानी से पैन में गरम करें। जब समाधान एक ड्रॉपर के साथ चूसने के लिए पर्याप्त रूप से पानी है, तो अपनी नाक में से एक को थोड़ी मात्रा में स्थानांतरित करें। गहराई से श्वास लेना। चूंकि सरसों की इतनी मजबूत सुगंध है, प्रारंभिक आवेदन से पुनर्प्राप्त करने में कुछ सेकंड लग सकते हैं।
  • Curcumin। इस औषधि के औषधीय और औषधीय गुणों के लिए जड़ी-बूटियों का हिंदू संस्कृति बहुत ही महत्वपूर्ण है। कुंवारी अलसी का तेल, जो सबसे स्वास्थ्य खाद्य दुकानों में खरीदा जा सकता है में हल्दी पाउडर की एक छोटी राशि भिगोएँ। हल्दी को एक हल्के स्रोत पर फ्लेक्सीड तेल में रखें, जब तक कि इसका धुआं शुरू न हो जाए। धीमे से धुएं का थोड़ा सा श्वास लेना



  • एलर्जी के साथ चलने को रोकने के लिए आपका नाक प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    7
    अपनी हवा को छान लें एक या दो हवा humidifiers खरीदें चुनने के लिए कई प्रकार हैं I यद्यपि यह तर्कसंगत लगता है, एलर्जी के लिए करते हैं शरीर की प्रक्रियाओं को रोकते हैं जो नाक को नम रखते हैं। जब आप पहली बार एलर्जी ट्रिगर के संपर्क में आते हैं, तो शरीर हिस्टामाइन्स नामक रसायनों का उत्पादन करता है, जो श्लेष्म झिल्ली को सूजन और सूखने का कारण बनता है। और फिर, जब अधिक हवाई कणों को इस शुष्क वातावरण में प्रवेश किया जाता है (अक्सर पराग के रूप में एक ही कण जो पहली जगह में एलर्जी प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है), तो शरीर को निष्कासित करने और प्रणाली के संतुलन को पुनर्स्थापित करने के लिए नाक स्राव शुरू होता है। Humidifiers हवा में नमी वितरित करता है, जो नासों को नम रखने में मदद करता है।
  • आपके घर में आदर्श आर्द्रता 30% और 50% के बीच होनी चाहिए। आपकी नाक के लिए कम प्रतिशत बहुत सूखा होगा एक उच्च प्रतिशत और आपका चौथा दांत लग रहा है यह मोल्ड और बैक्टीरिया भी पैदा कर सकता है
  • अधिकांश आर्मीफाइयर अपने पूरे घर के इलाज के लिए पर्याप्त शक्तिशाली नहीं हैं उन्हें उन कमरों में रखें जहां आप सबसे ज्यादा प्रभाव डालने के लिए अधिक समय व्यतीत करते हैं। हालांकि, जब आप आर्मीडेड वातावरण छोड़ते हैं, तो आपकी श्लेष्म झिल्ली फिर से सूखना शुरू हो जाएगी।
  • विधि 2
    भावी नाक स्राव को रोकें

    एलर्जी के साथ चलने को रोकने के लिए आपका नाक प्राप्त करने वाला चित्र, चरण 8
    1
    पता करें कि आप को एलर्जी क्या है एक डॉक्टर एक एलर्जी परीक्षण कर सकता है, जो आपको कम से कम करने में मदद करेगा और यह भी पता चलेगा कि एलर्जी किस प्रकार प्रभावित कर रही है। कभी-कभी, परिणाम अनिर्णीत होते हैं या कई एलर्जी को इंगित करते हैं अधिक जानकारी आप अपने एलर्जी के बारे में इकट्ठा कर सकते हैं, बेहतर है एक बार जब आपके पास सामान्य अवधारणा है जो आपके नाक के कारण होता है, तो आप इन एलर्जी के जोखिम से बच सकते हैं।
  • एलर्जी के साथ चलना बंद करो
    2

    Video: आयुर्वेद से Naak की एलर्जी का पक्का Ilaj आयुर्वेद से नाक की एलर्जी का पूर्ण इलाज

    ट्रिगर्स से बचें गड़बड़ी और पर्यावरण एलर्जी जैसे कि पराग, रूसी और पशु बाल, धूल और सिगरेट के धुएं नाक के मार्गों को सूख सकते हैं और नाक के निर्वहन का चक्र शुरू कर सकते हैं। इन हवाई परेशानियों को दूर करने के लिए अपने घर में एक वायु शोधक का प्रयोग करें, लेकिन पहचान लें कि जब तक आप वायुरोधी कंटेनर में स्वयं को लॉक नहीं करते, तब तक सभी ट्रिगर्स से बचने के लिए लगभग असंभव है।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे आम हवा के एलर्जी से एक पराग पराग है और 17 से अधिक किस्में हैं यद्यपि रैग्वेड के संपर्क में पूरी तरह से बचने के लिए लगभग असंभव है, तो आप यह सीख सकते हैं कि आपके स्थानीय वातावरण में अधिक मात्रा में सांद्रता कहाँ होने की संभावना है। इन स्थानों से बचें और साथ ही संभव हो जाएं
  • पीक घंटों के दौरान बाहर जाने से बचें, जैसे सुबह जल्दी और आपकी खिड़कियां बंद करें जब पराग की संख्या अधिक हो।
  • कालीन, कंबल और भरवां जानवरों की उपस्थिति को कम करके अपने घर में कीड़े कम करें। गद्दे और तकिए के लिए एंजिलेरिक कवर का उपयोग करें।
  • एलर्जी के साथ चलने को रोकने के लिए आपका नाक प्राप्त करने वाला इमेज
    3
    अपना चेहरा कवर करें संभवतः यह अपने आप को एलर्जी से बचाने की सबसे चरम तरीके है जो नाक का निर्वहन उत्पन्न करती है। यदि कण आपके शरीर में प्रवेश नहीं कर सकते, तो वे नाक स्राव पैदा नहीं कर सकते हैं। यदि आप एलर्जी के मौसम के दौरान बाहर जाते हैं, तो अपनी नाक और मुंह पर एक स्कार्फ पहनें एक सुरक्षात्मक मुखौटा एक बेहतर काम भी कर सकता है
  • एलर्जी के साथ चलने को रोकने के लिए आपका नाक प्राप्त करने वाला इमेज शीर्षक चरण 11
    4

    Video: नाक की एलर्जी : एलर्जी से बचाव व स्वदेशी उपचार

    अपने हाथों को अक्सर धो लें यह एलर्जी को फैलाने से रोकता है। साबुन और पानी का उपयोग करें कोई भी साबुन काम करेगा क्योंकि आप केवल एलर्जी को खत्म करने की कोशिश करेंगे, जीवाणुओं को न मारें कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को रगड़ें एक साफ तौलिया के साथ अपने हाथ कुल्ला और सूखें
  • एलर्जी के साथ चलने को रोकने के लिए आपका नाक प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    5
    एलर्जी के संपर्क में आने के बाद अपना चेहरा धो लें। अगर आप पालतू जानवरों के लिए एलर्जी है, तो कुत्ते को पेट भरने के बाद अपना चेहरा धो लें। यदि आप पराग से एलर्जी हो, तो थोड़ी देर के लिए बाहर रहने के बाद अपना चेहरा धो लें। इससे एलर्जी के आपके जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com