ekterya.com

यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपके कुत्ते को किसी भी भोजन से एलर्जी है या नहीं

अपने मानव समकक्षों की तरह, पालतू पशुओं को विभिन्न प्रकार के पर्यावरणीय कारकों और खाद्य पदार्थों से एलर्जी हो सकती है। एलर्जी किसी भी उम्र से और किसी भी कुत्ते की नस्ल में शुरू कर सकते हैं। जानवरों में खाद्य एलर्जी के सबसे आम लक्षण हैं: त्वचा की खुजली (विशेष रूप से सिर और सामने के पैर, पेट और पूंछ के आसपास), बालों के झड़ने, जठरांत्र संबंधी प्रणाली के साथ समस्याओं या शायद ही कभी मुश्किलें साँस लेने के लिए अगर आपको संदेह है कि आपके कुत्ते को किसी भी भोजन से एलर्जी है, तो यह समस्या का निदान करना आवश्यक है और इसे एलर्जी के लिए उजागर करने से बचने के लिए उपाय करें।

चरणों

विधि 1
खाद्य एलर्जी के सामान्य लक्षण पहचानें

यदि आपके कुत्ते को खाद्य एलर्जी हो तो कदम 1 निर्धारित करें
1
त्वचा प्रतिक्रियाओं के लिए जांचें त्वचा परख और खुजली खाद्य एलर्जी के सबसे अधिक अक्सर लक्षण हैं। देखें कि क्या आपके कुत्ते को बार-बार खरोंच लगता है यदि आप देखते हैं कि आपके कुत्ते की सूखी और खुजलीदार त्वचा है, तो अपने दांत के नीचे दाने या पित्ती के लिए जांच करें।
  • यदि आपके कुत्ते को खाद्य एलर्जी है तो चरण 2 निर्धारित करें
    2
    कान के संक्रमण की तलाश करें त्वचा और कानों में संक्रमण ज्यादातर भोजन से एलर्जी प्रतिक्रियाओं से संबंधित हैं। संभावित कान संक्रमणों के लक्षण हैं: कानों को खरोंच करना, कानों में या चारों ओर या लाल या पीले या भूरे रंग के निर्वहन में सूजन या सूजन।
  • यदि आपके कुत्ते को खाद्य एलर्जी है तो चरण 3 का निर्धारण करें
    3
    उल्टी और दस्त के लिए देखो। अगर आपके कुत्ते को लगातार खाने के बाद अक्सर उल्टी होती है या आपको लगातार दस्त होता है, तो आप अपने आहार, मिठाई या गैर-खाद्य उत्पादों में पाए जाने वाली चीज़ों के लिए एलर्जी हो सकती है, जब आप इसकी निगरानी नहीं करते हैं।
  • विधि 2
    संभावित खाद्य एलर्जी को समाप्त करें

    यदि आपके कुत्ते को खाद्य एलर्जी हो तो चरण 4 का निर्धारण करें
    1
    सामग्री की सूची पढ़ें कुछ रंग, भराव सामग्री, संसाधित मीट, अनाज और प्रोटीन कुत्तों के साथ-साथ मनुष्यों में भी एलर्जी पैदा कर सकते हैं। कुत्ते के भोजन में सबसे आम एलर्जी है: बीफ़, डेयरी उत्पाद, चिकन या अंडा उत्पाद, गेहूं और सोया सामग्री पर ध्यान देकर आपको एक विकसित करने की अनुमति मिलेगी उन्मूलन आहार यदि आवश्यक हो
    • यहां तक ​​कि अगर आपके कुत्ते नहीं है एक निश्चित खाद्य संघटक के लिए एलर्जी, आपके पास हो सकता है संघटक को असहिष्णुता कहा वास्तविक एलर्जी आमतौर पर खुजली और त्वचा की जलन के साथ प्रकट होती है, जबकि भोजन असहिष्णुता आमतौर पर केवल जठरांत्र संबंधी समस्याएं होती हैं अपने पालतू जानवरों की प्रतिक्रिया के बावजूद, समस्याग्रस्त अवयवों की पहचान करना और इसे अपने आहार से समाप्त करना महत्वपूर्ण है।
  • यदि आपके कुत्ते को खाद्य एलर्जी हो तो चरण 5 का निर्धारण करें
    2
    यह देखने के लिए कि क्या आपको एलर्जी है, पोषण का परीक्षण करें अपने कुत्ते के भोजन को उस स्थान पर बदलें जो वर्तमान में चार दिनों के लिए संदिग्ध एलर्जीन नहीं रखता है। फिर, उस भोजन को बारह हफ्तों के लिए अकेले भोजन करें। यह आपको निश्चित रूप से यह निर्धारित करने की अनुमति देगा कि क्या तत्व या योजक आपके पालतू जानवरों की एलर्जी का कारण बनता है। हाइपोलेगर्जेनिक आहार की कोशिश करें भोजन एलर्जी के निदान का सबसे अच्छा तरीका है
  • यदि आपके कुत्ते को खाद्य एलर्जी है तो चरण 6 का निर्धारण करें
    3
    सुनिश्चित करें कि आपका कुत्ता अन्य वस्तुओं को नहीं खा रहा है गलत तरीके से बचने के लिए, hypoallergenic आहार का पालन करते हुए सभी अन्य खाद्य पदार्थों से बचने के लिए आवश्यक है। यदि एक कुत्ते पशु भेस, मिठाई या मानव भोजन खाती है, तो यह एलर्जी को सक्रिय कर सकता है, जिससे यह पता चलेगा कि खाद्य परीक्षण क्या काम करता है या नहीं। एक बार सक्रिय होने पर, आंतों की सूजन जिसके परिणामस्वरूप इसका परिणाम सप्ताह के लिए रह सकता है। इसलिए, लक्षण तब भी जारी रहेंगे, जब ट्रिगर लंबे समय से गायब हो गया हो। यही कारण है कि पालतू को कम से कम आठ से बारह हफ्तों तक विशेष आहार से गुजरना पड़ता है।
  • कुत्तों को गैर-खाद्य पदार्थों को खाने के बाद एलर्जी की प्रतिक्रियाओं के समान लक्षण दिखा सकते हैं, उदाहरण के लिए: कार्डबोर्ड, घास, कूड़े, पशु मल, मृत जानवर और सड़क पर या घर में अन्य चीजें मिलती हैं।
  • कुछ दिनों के लिए अपने कुत्ते पर एक करीबी नज़र रखना सुनिश्चित करें कि यह ऐसी मदों का उपभोग नहीं करता है और यदि आप इसे कचरा में स्नूपिंग कर रहे हैं या अन्य गैर-खाद्य पदार्थों को खाने में पकड़ते हैं,
  • Video: The Great Gildersleeve: Fish Fry / Gildy Stays Home Sick / The Green Thumb Club




    यदि आपके कुत्ते को खाद्य एलर्जी हो तो चरण 7 का निर्धारण करें
    4
    भराव सामग्री के बिना एक कार्बनिक कुत्ते के भोजन या भोजन पर स्विच करने का प्रयास करें। कभी-कभी खाद्य बदलते हैं या एक ब्रांड की कोशिश कर रहे हैं जो शुद्ध सामग्री का उपयोग करता है एलर्जी के लक्षणों को कम कर सकता है और पाचन को दूर कर सकता है।
  • "जैविक उत्पादों के साथ बनाया गया" यह जैविक के समान नहीं है केवल 95 से 100% कार्बनिक सामग्री वाले कुत्ते के खाद्य पदार्थों को इस तरह वर्गीकृत किया जा सकता है।
  • यदि आपके कुत्ते को खाद्य एलर्जी हो तो चरण 8 का निर्धारण करें

    Video: 1051-3 Be Forgiving and Merciful, Multi-subtitles

    5
    पूरे खाद्य पदार्थों के लिए एक अस्थायी परिवर्तन पर विचार करें। कभी-कभी, चिकन शोरबा या बीफ़ के साथ पके हुए चावल के बुनियादी भोजन में एक अस्थायी परिवर्तन एलर्जी की प्रतिक्रिया के समान लक्षणों को समाप्त करने के लिए पर्याप्त है।
  • नरम आहार कुत्ते की पाचन तंत्र के नियमन की अनुमति देगा (जब तक इन सामग्रियों में से कोई आपके कुत्ते में एलर्जी का कारण न हो, इस मामले में आप तुरंत पता चले कि भोजन के लक्षणों का कारण क्या है)।
  • विधि 3
    पशु चिकित्सक अपने कुत्ते की जांच करें

    यदि आपके कुत्ते को खाद्य एलर्जी है तो निर्धारित करें

    Video: Gary Yourofsky - The Most Important Speech You Will Ever Hear

    1
    उन्हें उन्मूलन आहार की सिफारिश करने के लिए कहें कुछ पशु चिकित्सक आपको अपने कुत्ते के लिए घर-निर्मित खाद्य पदार्थों के आधार पर एक अस्थायी उन्मूलन आहार के माध्यम से मार्गदर्शन कर सकते हैं।
  • यदि आपके कुत्ते को खाद्य एलर्जी हो तो चरण 10 का निर्धारण करें
    2
    हाइड्रोलाइज़्ड प्रोटीन के आहार के बारे में पूछें इस प्रकार के विशेष आहार को तीन महीने के लिए प्रदान किया जाना चाहिए, पूरी तरह से किसी भी अन्य भोजन को छोड़कर, जैसे मिठाई या भोजन स्क्रैप
  • एक बार जब लक्षणों से राहत मिलती है, तब तक आप धीरे-धीरे व्यक्तिगत खाद्य पदार्थों का परिचय देंगे जब तक कि एलर्जी न हो जाए। इस प्रकार के आहार को पहचानने में मदद मिलती है कि भोजन एलर्जी का असली कारण है
  • यदि आपके कुत्ते को खाद्य एलर्जी है तो निर्धारित करें
    3
    रक्त या त्वचा परीक्षण करने पर विचार करें कुछ परीक्षण विशिष्ट खाद्य एलर्जी को आसानी से पहचानते हैं, जबकि अन्य केवल उन खाद्य पदार्थों के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं जो आपके कुत्ते को एलर्जी नहीं है
  • रक्त परीक्षण आमतौर पर एंटीजन द्वारा प्रेरित एंटीबॉडी का विश्लेषण करने के लिए उपयोग किया जाता है, जो पशुचिकित्सक को यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि एलर्जी आपके कुत्ते की प्रतिक्रिया का कारण बनती है। अपने पशुचिकित्सा से अपने पालतू जानवरों के लिए सबसे उपयुक्त परीक्षण और प्रक्रियाओं के बारे में पूछें।
  • ऐसे परीक्षणों की उपयोगिता के बारे में बहुत बहस चल रही है। सामान्य निष्कर्ष यह है कि वे विशेष रूप से उपयोगी नहीं हैं और यह कि मानक उद्देश्य अभी भी एक पोषण परीक्षण के लिए कुत्ते का विषय है।
  • युक्तियाँ

    • यहां तक ​​कि अगर आपने अपने कुत्ते के भोजन को नहीं बदला है, तो निर्माता ने बैक्टीरिया, धूल के कण या अन्य संभावित एलर्जी के संक्रमण के कारण कुत्ते के भोजन के कुछ बैचों को याद किया हो सकता है। यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो एफडीए (खाद्य एवं औषधि प्रशासन) की वेबसाइट पर जाएं और यह जानने के लिए जानवरों के अनुभाग की जांच करें कि क्या आपके पालतू जानवर के भोजन को याद किया गया है।
    • अपने कुत्ते के भोजन को काफी तेज़ी से बदलने से पहले, कुकीज़, मिठाई और बचा हुआ अतिरिक्त आइटमों को हटाने पर विचार करें। आप अपने नाखूनों, फर या घरेलू वस्तुओं पर लागू कुत्तों को रोकने के लिए स्प्रे के उपयोग से भी बच सकते हैं, जो आपके कुत्ते को चाटना या चबा सकते हैं।

    चेतावनी

    • एक पशुचिकित्सा से पहले प्राप्त निर्देशों के बिना, अपने कुत्ते को घर के खाने के भोजन के साथ स्थायी रूप से फ़ीड न करें। कुत्तों को स्वस्थ रहने के लिए मनुष्यों से एक अलग पौष्टिक संतुलन की जरूरत है इसके अलावा, कुछ लोगों को औपचारिक निर्देश प्राप्त किए बिना उन्हें पर्याप्त भोजन प्रदान करने की क्षमता होती है।
    • अपने पशुचिकित्सा के लिए तुरंत जाएं या एक पशु चिकित्सा आपातकालीन क्लिनिक पर अगर आपका कुत्ता गंभीर लक्षण दिखाता है जो उसके जीवन को खतरे में डालता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com