ekterya.com

खसरे की पहचान कैसे करें

खसरा, जिसे रूबेला कहा जाता है, मुख्यतः एक वायरस के कारण बचपन के संक्रमण होता है। यह एक बार संयुक्त राज्य में एक बहुत ही सामान्य बीमारी थी, लेकिन वर्तमान में यह टीकाकरण के लिए दुर्लभ है। दुनिया के अन्य हिस्सों में, खसरा अधिक आम है और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले युवा बच्चों के लिए गंभीर और घातक हो सकता है, विशेषकर पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए। आपके बच्चे में खसरे के सबसे आम लक्षणों और लक्षणों की पहचान करना और चिकित्सा की तलाश करना गंभीर परिणामों के जोखिम को कम कर सकता है।

चरणों

भाग 1
मुख्य लक्षण और लक्षण पहचानें

पहचानें खसरा चरण 1
1
बुखार को देखो आमतौर पर, खसरा ऐसे अस्वस्थता (थकान) के रूप में गैर विशिष्ट लक्षण और संकेत और मध्यम बुखार को हल्के से होती है। इसलिए, यदि आपका बच्चा सुस्त दिखता है, तो उसे कम भूख और कम बुखार लग रहा है, ऐसा होने की संभावना है कि उसके पास वायरल संक्रमण है। हालांकि, अधिकांश वायरल संक्रमण उसी लक्षण से शुरू होते हैं, इसलिए कम बुखार खसरा का एक निश्चित माप नहीं है।
  • सामान्य शरीर के तापमान के 37 डिग्री सेल्सियस (98.6 डिग्री फेरनहाइट) है, इसलिए बच्चे को बुखार है तापमान 38 डिग्री सेल्सियस (100.4 डिग्री फेरनहाइट) खत्म हो गया है, तो माना जा सकता है। ध्यान रखें कि बच्चों के 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान में चिकित्सा की आवश्यकता होती है
  • एक डिजिटल कान थर्मामीटर, जिसे टाइम्पेनिक थर्मामीटर भी कहा जाता है, एक बच्चे का तापमान मापने का एक त्वरित और आसान तरीका है।
  • खसरा संक्रमण के बाद 10 से 14 दिनों के ऊष्मायन अवधि, जो अवधि है है जो कोई संकेत या लक्षण में।
  • छवि का शीर्षक पहचानें चरण 2
    2
    खांसी, गले में खराश और नाक बहने के लिए सतर्क रहें फिलहाल आपको पता चलता है कि आपके बच्चे को हल्के से मध्यम बुखार है, खसरे के अन्य लक्षण दिखाई देने लगेंगे। लगातार खांसी, गले में खराश, नाक और सूजन आंखों (नेत्रश्लेष्मलाशोथ) खसरे के प्रारंभिक दौर में विशिष्ट हैं। अपेक्षाकृत हल्के लक्षणों के इस समूह में बुखार की शुरुआत के दो या तीन दिन बाद तक हो सकता है। हालांकि, ये लक्षण भी आपके बच्चे की बीमारी के रूप में खसरे को स्पष्ट रूप से नहीं पहचानते हैं, क्योंकि अन्य वायरल संक्रमण हैं, जैसे कि आम सर्दी और इन्फ्लूएंजा जो बहुत ही इसी तरह के लक्षण पैदा करते हैं।
  • खसरा होने वाला विषाणु है paramyxovirus, जो बहुत संक्रामक है। यह नाक, गले या मुंह से तरल पदार्थ की बूंदों के माध्यम से हवा में और सतहों पर बिखरी हुई है और फिर संक्रमित व्यक्ति के नाक और गले में पुन: पेश किया जाता है।
  • आप पारामाइक्सोवायरस मुंह या नाक में उंगलियों डाल, या एक संक्रमित सतह को छूने के बाद अपनी आँखें मलाई मिल सकती है। यदि किसी संक्रमित व्यक्ति को आप के पास खांसी होती है या छींकते हैं तो खराबी भी फैल जाती है।
  • खसरा से संक्रमित व्यक्ति, लगभग आठ दिनों की अवधि के लिए वायरस फैल सकता है, जब से दांत के चौथे दिन (पढ़ने के लिए) तक लक्षणों की शुरुआत हुई।
  • छवि का शीर्षक पहचानें चरण 3
    3
    एक विशिष्ट लाल धब्बे की प्रस्तुति के लिए देखते रहें खसरे का सबसे पहचाने जाने वाला सिग्नल, यह खरोंच होता है जो खाँसी, गले में खराश और नाक के कुछ दिनों बाद होता है। इस दाने में छोटे पैचे होते हैं और थोड़ा मजबूत होते हैं, जो तंग समूहों में दिखाई देते हैं, लेकिन आमतौर पर दूरी से देखा जाने पर बड़े फ्लैट स्पॉट दिखाई देते हैं। आमतौर पर, दाने सिर और चेहरे से शुरू होता है, कान के पीछे और सिर के किनारों पर दिखाई देता है। अगले दो दिनों के दौरान, दाने गर्दन, हथियार और ट्रंक तक फैलता है, फिर पैरों और पैरों तक। ज्यादातर मामलों में, यह खुजली नहीं करता है, लेकिन यह संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को जलन पैदा कर सकता है।
  • सामान्य रूप से, खरोंच के लोग जो खरोंच होने के बाद पहले या दूसरे दिन के दौरान बीमार महसूस करते हैं, जिसके लिए पूरी तरह से गायब होने के बारे में एक हफ्ते की आवश्यकता होती है।
  • खरोंच होने के तुरंत बाद बुखार बहुत बढ़ जाता है, और 40 डिग्री सेल्सियस (104 डिग्री फ़ारेनहाइट) या उससे अधिक तक पहुंच सकता है इस स्तर पर, चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता हो सकती है।
  • खसरा के साथ कई लोग मुंह (गाल के अंदर) में छोटे भूरे सफेद पैच विकसित करते हैं, जिन्हें कोप्पिक के स्पॉट के नाम से जाना जाता है।
  • चित्र पहचानें खसरा चरण 4
    4
    पहचानें कि खसरा होने का सबसे अधिक जोखिम कौन है ऐसे लोगों के कुछ समूह हैं जो दूसरों की तुलना में खसरा होने के जोखिम में हैं जो लोग इस संक्रमण से ग्रस्त हैं वे जो लोग खसरे से टीका नहीं लगाए जाते हैं, वे विटामिन ए की कमी या उन स्थानों की यात्रा करते हैं जहां यह एक सामान्य बीमारी है, जैसे अफ्रीका और एशिया के कुछ हिस्सों। खसरे के लिए अतिसंवेदनशील अन्य समूह कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली और 12 महीने से कम उम्र के बच्चों के साथ हैं।
  • खसरे का टीका आमतौर पर दूसरों कि गलसुआ और रूबेला के खिलाफ की रक्षा के साथ संयुक्त है। यह टीका एमएमआर (SRP) कहा जाता है।
  • जिन लोगों को इम्युनोग्लोबुलिन और एमएमआर वैक्सीन के साथ एक ही समय में इलाज किया जाता है उन्हें खसरा होने का अधिक खतरा होता है।
  • विटामिन ए में एंटीवायरल गुण होते हैं और श्लेष्म झिल्ली के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं जो नाक, मुँह और आँखें लगाते हैं। यदि आपका आहार विटामिन ए में कमी है, तो आपको खसरा होने की अधिक संभावना है और अधिक गंभीर लक्षणों का अनुभव होगा।



  • भाग 2
    चिकित्सा देखभाल खोजें

    चित्र पहचानें खसरा चरण 5
    1
    अपने परिवार के डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें आप लक्षण ऊपर उल्लेख के किसी भी या तो अपने बच्चे को या अपने आप को देखते हैं, तो, अपने परिवार के डॉक्टर या एक परामर्श और चिकित्सा परीक्षा के लिए बच्चों का चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करते हैं। ध्यान रखें कि एक दशक से भी ज्यादा समय तक एक अमेरिकी बच्चे के लिए खसरा पाने के लिए यह बहुत दुर्लभ है, इसलिए हाल के डॉक्टरों के इस संक्रमण के लक्षण के लक्षणों के साथ ज्यादा अनुभव नहीं हो सकता है। हालांकि, सभी अनुभवी चिकित्सक तुरंत विशेष रूप से गाल (यदि लागू हो) के अंदर त्वचा लाल चकत्ते और Koplik स्पॉट देखा स्वीकार करते हैं।
    • यदि आपके पास प्रश्न हैं, तो खून का परीक्षण पुष्टि कर सकता है कि दाने वास्तव में खसरा है। चिकित्सा प्रयोगशाला आपके रक्त में आईजीएम एंटीबॉडी की मौजूदगी की जांच करेगी, जो आपके शरीर खसरा वायरस से लड़ने के लिए पैदा होते हैं।
    • इसके अलावा, आप नाक स्राव, गले या गाल के अंदर की एक धब्बा के साथ एक वायरल संस्कृति ले सकते हैं, अगर आपके पास कोपलिक स्पॉट है
  • पहचानें खसरा चरण 6
    2
    उपयुक्त उपचार प्राप्त करें खसरे के एक स्थापित मामले से छुटकारा पाने के लिए कोई विशेष उपचार नहीं है, लेकिन आप लक्षणों की गंभीरता को कम करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं। बच्चों सहित, unimmunized लोगों, लक्षणों के विकास को रोकने के लिए, paramyxovirus के संपर्क में आने के बाद 72 घंटे के लिए ट्रिपल वायरल टीका प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, पहले ही उल्लेख के रूप में, अक्सर ऊष्मायन अवधि 10 दिनों खसरे के हल्के लक्षण शुरू होने से पहले तक रहता है, तो यह संभावना नहीं है कि, नहीं जोखिम के 72 घंटे के भीतर वैक्सीन प्राप्त कर सकते हैं हो कि आप किसी ऐसे क्षेत्र की यात्रा करते हैं जहां यह स्पष्ट है कि बीमारी के लोग हैं।
  • इम्यूनोलॉजिकल बूस्टर गर्भवती महिलाओं, युवा बच्चों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए उपलब्ध हैं जो खसरा और अन्य वायरस के संपर्क में हैं। इस उपचार में सीरम इम्युनोग्लोब्यलीन नामक एंटीबॉडी का इंजेक्शन होता है, जो लक्षणों को रोकने के लिए पहले 6 दिनों के भीतर विशेष रूप से प्रशासित किया जाना चाहिए, ताकि लक्षण गंभीर हो।
  • सीरम इम्युनोग्लोब्यलीन और ट्रिपल वायरल वैक्सीन नहीं वे एक ही समय में लागू किया जाना चाहिए
  • दवा में दर्द, दर्द और बुखार मध्यम कम करने के लिए उच्च खसरा के विस्फोट के साथ करने के लिए एसिटामिनोफेन में शामिल हैं (टाइलेनोल), इबुप्रोफेन (एडविल, Motrin) और नेपरोक्सन (Aleve)।
  • Video: कैसे किसी भी जमीन के मालिक का नाम , खसरा ,खतोनी ,नक्शा निकाले ???

    पहचानें खसरा चरण 7
    3

    Video: जमीन किसके नाम पर है 1 मिनट में पता करे । खसरा नक़ल भी

    Video: Bhu naksha (अपने जमीन का नक्शा,खसरा ,खतौनी निकालना सीखे)

    खसरा की जटिलताओं से बचें। जबकि संभावित घातक, विशेष रूप से तीसरी दुनिया के देशों में, खसरे के मामलों की शायद ही कभी गंभीर हैं और जब तक बुखार से ऊपर 40 डिग्री सेल्सियस (104 डिग्री फेरनहाइट) बढ़ जाता है चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, खसरा की संभावित जटिलताओं अक्सर प्रारंभिक वायरल संक्रमण से बहुत खराब होती हैं। खसरा से उत्पन्न होने वाले आम जटिलताओं में कान जीवाणु संक्रमण, ब्रोंकाइटिस, लैरींगाइटिस, निमोनिया (वायरल और बैक्टीरियल), इन्सेफेलाइटिस (मस्तिष्क की सूजन), गर्भावस्था के साथ समस्याओं और कम थक्के क्षमता शामिल है।
  • खसरा संक्रमण के अंत में अगर आप कान के संक्रमण या बैक्टीरिया निमोनिया विकसित करते हैं तो एंटीबायोटिक लेने पर विचार करें। इससे गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं को रोका जा सकता है
  • यदि आपके पास विटामिन ए का निम्न स्तर है, तो अपने डॉक्टर से यह पूछिए कि वह खसरा की गंभीरता और किसी भी संभावित जटिलताओं को कम करने के लिए इंजेक्षन करे। चिकित्सा खुराक आम तौर पर दो दिन के लिए 200,000 अंतर्राष्ट्रीय इकाइयां (आईयू) होते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कम आम खसरे के गंभीर लक्षण छींकने, सूजन पलकें, प्रकाश, मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द के लिए संवेदनशीलता शामिल हैं।
    • यदि आप या आपके बच्चे मजबूत प्रकाश के प्रति संवेदनशील हो जाते हैं, साथ ही साथ कुछ दिनों के लिए टेलीविजन देखने या कंप्यूटर मॉनिटर के पास रहने से बचने के लिए आपकी आंखों को आराम या धूप का चश्मा पहनने की सलाह दी जाती है।
    • खसरा की रोकथाम में टीकाकरण और अलगाव शामिल है, जो कि वायरस से संक्रमित लोगों से परहेज करते हैं।

    चेतावनी

    • खसरा के साथ बच्चों या किशोरावस्था में बुखार को नियंत्रित करने के लिए एस्पिरिन देने पर अत्यधिक सावधानी का उपयोग करें। एस्पिरिन साल 3 से अधिक की उम्र के बच्चों के उपभोग के लिए मंजूरी दे दी है, लेकिन यह चेचक या इन्फ्लूएंजा के लक्षण के साथ उन लोगों में रेइज़ सिंड्रोम (संभावित घातक स्वास्थ्य की समस्या) पैदा कर सकता है, जो आसानी से के साथ भ्रमित किया जा सकता है खसरे के उन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com