ekterya.com

स्पाइनल मेनिन्जाइटिस के लक्षणों को कैसे पहचाना जाए

मेनिनजाइटिस, जिसे कभी-कभी रीढ़ की हड्डी में सूजन के रूप में जाना जाता है, वह झिल्ली की सूजन होती है जो मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी की रेखा होती है। यह आमतौर पर वायरल संक्रमण के कारण होता है, हालांकि यह बैक्टीरिया या फंगल संक्रमणों के कारण भी हो सकता है। संक्रमण के प्रकार के आधार पर, मैनिंजाइटिस का इलाज या संभावित खतरनाक हो सकता है

चरणों

भाग 1

बच्चों और वयस्कों के लक्षणों को पहचानें
स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 1 को पहचानें
1
तीव्र सिरदर्द पर ध्यान दें मस्तिष्क की सूजन के कारण सिरदर्द (मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी की रेखा को झिल्ली) अन्य सिरदर्द से अलग होते हैं। वे निर्जलीकरण या यहां तक ​​कि माइग्रेन से भी सिरदर्द की तुलना में अधिक तीव्र हैं। मेनिन्जाइट के साथ लोग अक्सर एक तीव्र और लगातार सिरदर्द महसूस करते हैं।
  • दर्दनाशक दवाओं को लेने के बाद मेन्निजिटिस के कारण सिरदर्द को राहत नहीं दी जाएगी।
  • यदि आपको सिर दर्द लगता है, लेकिन मेनिनजाइटिस के अन्य सामान्य लक्षण नहीं हैं, तो एक और बीमारी होनी चाहिए। यदि सिरदर्द एक दिन से अधिक समय तक रहता है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • रीढ़ की हड्डी का मेनिनजाइटिस लक्षण चरण 2
    2
    सिरदर्द से जुड़े उल्टी और मतली पर ध्यान दें माइग्रेन अक्सर उल्टी और मतली के कारण होता है, इसलिए ये लक्षण स्वचालित रूप से इंगित नहीं करते कि कारण मेन्निजाइटिस है। हालांकि, अगर आप या आपके बारे में पता किसी को उल्टी करने के लिए पर्याप्त बुरा लगता है, तो अन्य लक्षणों की उपस्थिति पर करीब ध्यान देना महत्वपूर्ण है।
  • स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 3 को पहचानें
    3
    जांचें कि क्या बुखार विकसित हुआ है बुखार उच्च, अन्य लक्षणों के साथ, यह इंगित कर सकता है कि इसका कारण इन्फ्लूएंजा या स्ट्रेप गले के बजाय मेनिन्जाइटिस है। बीमार व्यक्ति के तापमान को यह निर्धारित करने के लिए ले लें कि उसे तेज बुखार है या नहीं।
  • दिमागी बुखार के साथ जुड़े बुखार आमतौर पर 38 डिग्री सेल्सियस (101 ° एफ) तक पहुँच जाता है, लेकिन अगर बुखार 39 डिग्री सेल्सियस (103 ° एफ) से अधिक है चिकित्सा ध्यान देने की वैसे भी लेनी चाहिए।
  • स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 4 को पहचानें
    4
    निर्धारित करें कि गर्दन कठोर और पीड़ादायक है यह मेनिन्जाइटिस का एक बहुत सामान्य लक्षण है गर्दन में कठोरता और दर्द सूजन वाले पुरुषों के दबाव के कारण होते हैं। यदि आप या आपके परिचित व्यक्ति को गले में दर्द होता है और किसी भी सामान्य कारण से संबंधित नहीं लगता (जैसे कि मांसपेशियों में फाड़ या व्हाइप्लैश), यह मैनिंजाइटिस के कारण हो सकता है।
  • यदि यह लक्षण उठता है, तो व्यक्ति को अपनी पीठ पर झूठ बोलने और अपने कूल्हों को फ्लेक्स से पूछें। ऐसा करने से गर्दन में दर्द हो सकता है, जो मेनिन्जाइटिस का लक्षण है।
  • स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 5 में पहचानें
    5
    एकाग्रता की कठिनाइयों पर ध्यान दें क्योंकि मस्तिष्कशोथ मस्तिष्क के अस्तर के झिल्ली को उत्तेजित करता है, मरीज़ों में अक्सर संज्ञानात्मक कठिनाइयां होती हैं। कुछ चेतावनी के संकेत एक लेख पढ़ना, वार्तालाप पर ध्यान केंद्रित करने या एक कार्य को समाप्त करने की अक्षमता है, जो एक तीव्र सिरदर्द के साथ मिलकर होता है।
  • हो सकता है कि वह व्यक्ति खुद को प्रकट न हो और सामान्य से अधिक नींद और सुस्त हो सकता है।
  • दुर्लभ मामलों में, यह लक्षण व्यक्ति को बमुश्किल जागने या बेईमान हो सकता है।
  • स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 6 को पहचानें
    6
    फोटोफोबिया पर ध्यान दें फोटॉफ़ोबिया प्रकाश के कारण एक तीव्र दर्द है वयस्कों में, आंखों में दर्द और संवेदनशीलता मेनिन्जाइटिस से जुड़ी होती है। अगर आप या आपके परिचित व्यक्ति को पता है कि दिन के दौरान या उज्ज्वल रोशनी वाले कमरे में परेशानी हो रही है, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए
  • यह लक्षण सामान्यतः चमकदार रोशनी की संवेदनशीलता या डर के रूप में शुरुआत में प्रकट हो सकता है। यदि अन्य लक्षण होते हैं, तो इस व्यवहार पर ध्यान दें।
  • रीढ़ की हड्डी का मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 7 के नाम से चित्र
    7
    दौरे पर ध्यान दें बरामदगी बेकाबू और अक्सर हिंसक मांसपेशियों की चाल होती है जो मूत्राशय के नियंत्रण और सामान्य भटकाव की वजह से होती है। एक जब्ती के तुरंत बाद, जिस व्यक्ति को यह पड़ा है वह नहीं जान सकता कि वह कौन सा वर्ष है, यह कहां है या कितनी पुरानी है।
  • मिर्गी से पीड़ित लोगों के मामले में या बरामदगी का कोई इतिहास है, यह जरूरी नहीं कि मेनिन्जाइटिस का एक लक्षण है।
  • यदि आप किसी व्यक्ति को आंका हुआ देखते हैं, तो आपातकालीन नंबर को कॉल करें। व्यक्ति को एक तरफ रखें और किसी भी वस्तु को अपनी पहुंच से हटा दें, जिसके साथ वे घायल हो सकते हैं। अधिकांश दौरे एक से दो मिनट की जगह में बंद हो जाते हैं।
  • स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 8 को पहचानें
    8
    विशेषता दाने पर ध्यान दें मेनिन्जोकॉकल मैनिंजाइटिस जैसे कुछ प्रकार के मेनिनजाइटिस, एक दाने के कारण होते हैं। यह लाल या बैंगनी और धब्बे के रूप में है और यह रक्त के विषाक्तता का संकेत कर सकता है। यदि आप एक दाने का पता लगाते हैं, तो आप यह निर्धारित करने के लिए पोत परीक्षण कर सकते हैं कि यह मेनिन्जाइटिस के कारण होता है:
  • दाने के खिलाफ एक गिलास दबाएं इसके माध्यम से त्वचा को देखने के लिए एक स्पष्ट गिलास का प्रयोग करें।
  • अगर कांच के नीचे की त्वचा सफेद नहीं होती है, तो यह रक्त के विषाक्तता को इंगित करता है अस्पताल में तुरंत जाएं
  • सभी प्रकार के मेनिन्जाइटिस में दांतों का उत्पादन नहीं होता है, इसलिए यदि कोई भी मौजूद नहीं है, तो उसे एक संकेत के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए कि उस व्यक्ति में मेनिन्जाइटिस नहीं है।
  • भाग 2

    शिशुओं में लक्षणों को पहचानें
    स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षणों को पहचानें शीर्षक चरण 9
    1
    चुनौतियों को ध्यान में रखें युवा बच्चों, विशेष रूप से शिशुओं में मैनिंजाइटिस का निदान, अनुभवी बाल रोग विशेषज्ञों के लिए भी एक चुनौती है। क्योंकि बड़ी संख्या में सौम्य और आत्म-सीमित वायरल सिंड्रोम समान रूप से प्रकट होते हैं (बुखार और रोने के साथ), युवा बच्चों और बच्चों में मेनिन्जाइटिस के लक्षणों को अलग करना मुश्किल है। इसका मतलब यह है कि कई अस्पताल के प्रोटोकॉल और व्यक्तिगत चिकित्सक मेनिन्जाइटिस के बारे में बहुत संदेहास्पद होते हैं, विशेष रूप से 3 महीने या उससे कम उम्र के बच्चों में जहां टीके का एक सेट मिला है।
    • बैक्टीरियल मेनिनजाइटिस के मामलों की संख्या में टीकाकरण कार्यक्रम के अनुपालन में कमी आई है। वायरल मेनिन्जाइटिस होने वाला है, लेकिन हल्के और आत्म-सीमित तरीके से, जिसके लिए न्यूनतम देखभाल की आवश्यकता है
  • रीढ़ की हड्डी का मेनिनजाइटिस लक्षण पहचानें शीर्षक
    2



    जांचें कि क्या बच्चा एक उच्च बुखार है। शिशुओं, वयस्कों और बच्चों की तरह, मैनिंजाइटिस के कारण एक उच्च बुखार विकसित। अपने बच्चे के तापमान को यह निर्धारित करने के लिए ले लें कि उसे बुखार है या नहीं। यदि हां, तो आपको डॉक्टर को ले जाना चाहिए, मस्तिष्कशोथ कारण है या नहीं।
  • स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षणों को पहचानते हुए शीर्षक चित्र 11
    3
    लगातार रोने पर ध्यान दें। ये कई बीमारियों और समस्याओं के कारण हो सकते हैं, लेकिन अगर आपका बच्चा विशेष रूप से प्रभावित होता है और शांत नहीं होता है, भले ही आप अपना डायपर बदल दें, उसे खाना दें और अन्य उपाय करें, आपको उसे डॉक्टर से ले जाना चाहिए लगातार रोना मैनिंजाइटिस का लक्षण हो सकता है यदि यह अन्य लक्षणों के साथ होता है
  • मेनिन्जाइटिस के कारण रोते हुए आमतौर पर शांत नहीं किया जा सकता। अपने बच्चे के सामान्य रोना पैटर्न में मतभेदों पर ध्यान दें
  • कुछ माता-पिता रिपोर्ट करते हैं कि यदि रोना मैनिंजाइटिस के कारण होती है, तो बच्चों को उठाया जाता है, तो इससे भी ज्यादा परेशान होते हैं।
  • मेनिनजाइटिस बच्चों की रो रही सामान्य से अधिक तीव्र होने के कारण पैदा कर सकता है।
  • Video: दिमागी बुखार के लक्षण क्या हैं? मेनिंगोकोक्सल सैप्टिसीमिया क्या है? और यह लक्षण कैसे पैदा कर रहा है?

    रीढ़ की हड्डी के मेनिंजिटाइटीस के लक्षण चरण 12
    4
    उनींदापन और निष्क्रियता पर ध्यान दें एक आलसी, नींद और चिड़चिड़ा बच्चा जो आमतौर पर अधिक सक्रिय होता है, वह मेनिन्जाइटिस हो सकता है। अपने व्यवहार में प्रत्यक्ष मतभेदों पर ध्यान दें जो संकेत करता है कि आप कम जागरूक हैं या आप जागृत करने में असमर्थ हैं
  • स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 13 को पहचानें
    5
    अपने बच्चे को खिलाते समय चूषण के कमजोर होने पर ध्यान दें मेन्निजिटिस के साथ शिशुओं को खिलाते समय चूसने की क्रिया करने की क्षमता नहीं होती है। यदि आपके बच्चे को चूसने में कठिनाई हो रही है, तो तुरंत डॉक्टर को फोन करें।
  • स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षणों को पहचानने वाले चित्र चरण 14
    6
    बच्चे के गर्दन और शरीर में बदलावों पर ध्यान दें अगर आपके बच्चे को अपने सिर को हिलाने में परेशानी होती है और उसके शरीर में असामान्य रूप से कठोर लगता है, यह मैनिंजाइटिस का लक्षण हो सकता है।
  • आपके बच्चे को पीठ और गर्दन के चारों ओर दर्द भी महसूस हो सकता है यह एक साधारण कठोरता हो सकती है, लेकिन अगर ऐसा लगता है कि दर्द बढ़ रहा है, तो यह अधिक गंभीर हो सकता है ध्यान दीजिए कि क्या आपका बच्चा अपने पैरों को अपनी छाती से अपने आप लाता है, जब आप अपनी गर्दन को मोड़ लेते हैं या जब आप अपने घुटनों को मोड़ते हैं तो आपको दर्द महसूस होता है
  • जब आपके कूल्हों 90 डिग्री के कोण पर हैं, तो आपके बच्चे को भी अपने पैरों को खींचने में कठिनाई हो सकती है यह आमतौर पर डायपर बदलते समय होता है और आप अपने पैरों को छेदों के माध्यम से पार नहीं कर सकते।
  • भाग 3

    विभिन्न प्रकार के मेनिन्जाइटिस को समझें
    स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 15 को पहचानें
    1
    वायरल मेनिन्जाइटिस के बारे में पता करें वायरल मेनिन्जाइटिस आमतौर पर स्वयं सीमित है और अपने आप से दूर चला जाता है। कुछ ऐसे वायरस हैं जिनके लिए एंटीवायरल ड्रग्स, जैसे हर्पीस सिम्प्लेक्स वायरस (एचएसवी) और एचआईवी के साथ विशिष्ट चिकित्सा की आवश्यकता होती है वायरल मेनिन्जाइटिस संपर्क के माध्यम से फैल गया है। मुख्य स्रोत एंटीवायरस नामक वायरस के एक समूह है, जो आमतौर पर देर से गर्मी और शुरुआती गिरने के बीच प्रकट होते हैं।
    • हालांकि वायरल मेनिनजाइटिस संपर्क के माध्यम से फैल गया है, प्रकोप दुर्लभ हैं।
  • स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षण पहचानें शीर्षक
    2
    बैक्टीरिया के बारे में जानें स्ट्रेप्टोकोकस न्यूमोनिया तीन प्रकार के जीवाणु होते हैं जो बैक्टीरिया मेनिन्जाइटिस का कारण होते हैं, जो सभी प्रकार के मेनिन्जाइटिस का सबसे घातक है। स्ट्रैपटोकोकस निमोनिया रूप है सबसे अधिक अकेले अमेरिका में शिशुओं, युवा बच्चों और वयस्कों को प्रभावित हालांकि, यह ठीक है, क्योंकि इस जीवाणु के लिए एक टीका है। यह सबसे अधिक साइनस संक्रमण या कान से फैलता है, इसलिए यदि एक व्यक्ति इन संक्रमणों में से एक से जूझने के बाद लक्षण विकसित शुरू होता है मस्तिष्क ज्वर संदिग्ध किया जाना चाहिए।
  • कुछ लोग मैनिंजाइटिस के अनुबंध के उच्च जोखिम पर हैं, जैसे कि जिनके पास तिल्ली और बुजुर्गों को हटा दिया गया था, इसलिए यह टीकाकरण करने वाला प्रोटोकॉल है।
  • स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 17 को पहचानें

    Video: प्रबंध मेनिनजाइटिस - मेयो क्लीनिक

    3
    इसमें शामिल हैं निसेरिया मेनिन्तििटिडिस एक और जीवाणु जो बैक्टीरिया मेनिन्जाइटिस का कारण बनता है निसेरिया मेनिन्तििटिडिस यह एक बहुत ही संक्रामक रूप है जो किशोरों और युवा वयस्कों को प्रभावित करते हैं जो अन्यथा अच्छे स्वास्थ्य में हैं। यह संपर्क के माध्यम से फैलता है और अक्सर स्कूलों और विश्वविद्यालय के घरों में प्रकोप होते हैं। यह विशेष रूप से घातक है, क्योंकि यह कई अंग विफलता, मस्तिष्क क्षति और मौत का कारण बन सकता है यदि इसे तुरंत पहचान नहीं किया जाता है और अंतःस्रावी एंटीबायोटिक दवाओं के साथ उपचार शुरू किया जाता है।
  • यह भी ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है कि निसेरिया मेनिंगिटिडिस "पेटीकियल" दाने के कारण जाना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह छोटे घावों के एक सेट की तरह लग रहा है।
  • सभी बच्चों को 11 से 12 वर्ष के लिए टीकाकरण करने और उन्हें 16 में सुधार करने की सिफारिश की गई है। यदि 16 साल के किसी रोगी को कोई वैक्सीन नहीं मिला है, तो आपको केवल एक खुराक प्राप्त करना चाहिए।
  • स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 18 को पहचानें
    4
    इस बारे में जानें हीमोफिलस इन्फ्लूएंजा (एचआईबी) बैक्टीरियल मेनिन्जाइटिस का कारण बनता है जो तीसरा जीवाणु है हीमोफिलस इन्फ्लूएंजा यह शिशुओं और बच्चों में बैक्टीरियल मैनिंजाइटिस का एक आम कारण हुआ करता था लेकिन, जब से एक प्रोटोकॉल हिब टीकाकरण शुरू की गई थी, संक्रमण दर में नाटकीय रूप से गिरावट आई है। हालांकि, अन्य देशों से आप्रवासियों, जो एक ही प्रतिरक्षण कार्यक्रम और माता पिता जो टीके में विश्वास नहीं करते पालन नहीं करते हैं की वजह से, नहीं सभी बच्चों दिमागी बुखार के लिए इस प्रपत्र के खिलाफ की रक्षा कर रहे हैं।
  • आप इस पर शक या दिमागी बुखार के किसी अन्य रूप टीकाकरण के सटीक इतिहास प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर एक ही रोगी इतिहास या प्राइमर टीकाकरण से हैं।
  • स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षणों को पहचानें शीर्षक चरण 1 9

    Video: मेनिनजाइटिस जानकारी: रीढ़ की हड्डी में मेनिनजाइटिस लक्षण

    5
    कवक मेनिन्जाइटिस के बारे में पता करें कवक मेनिन्जाइटिस दुर्लभ होता है और लगभग विशेष रूप से एड्स के रोगियों या कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले अन्य रोगियों को प्रभावित करता है। यह उन निदानों में से एक है जो एड्स की पुष्टि करता है और जब एक व्यक्ति की बहुत कम प्रतिरक्षा होती है, तो यह बहुत कमजोर है और किसी भी संक्रमण के जोखिम को चलाता है। आमतौर पर, इसका कारण होता है क्रिप्टोकोकस।
  • एक एचआईवी संक्रमित व्यक्ति के मामले में दिमागी बुखार के लिए इस प्रपत्र को रोकने के लिए सबसे अच्छा तरीका कम वायरल लोड को बनाए रखने और खुद को संक्रमण के इस प्रकार से बचाने के लिए टी लिम्फोसाइट्स के उच्च स्तर को बनाए रखने के लिए एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी के साथ पालन करने के लिए है।
  • 6
    मेनिन्जाइटिस टीके का लाभ उठाएं यह अनुशंसा की जाती है कि निम्नलिखित समूह जो मेनिन्जाइटिस के खतरे में हैं उन्हें नियमित टीकाकरण प्राप्त होते हैं:
  • 11 से 18 साल के सभी बच्चों और युवा लोग
  • अमेरिकी सैन्य भर्ती
  • किसी भी व्यक्ति को क्षतिग्रस्त तिल्ली मिला है या इसे हटा दिया गया है
  • विश्वविद्यालय के प्रथम वर्ष के छात्र निवासों में रहते हैं।
  • माईक्रोबायोलॉजिस्ट जो कि मेनिन्गोकोकल बैक्टीरिया के सामने आते हैं
  • किसी व्यक्ति को पूरक के टर्मिनल घटकों की कमी से पीड़ित (एक प्रतिरक्षाविज्ञानी रोग)
  • कोई भी जो एक ऐसे देश की यात्रा करने वाला है जहां मेनिन्जोकॉकल बीमारियों का प्रकोप हुआ है।
  • जो भी प्रकोप के दौरान मेनिन्जाइटिस के संपर्क में हो सकता है
  • और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com