ekterya.com

विषाक्त हो सकता है कि एक मोल्ड के संपर्क के साथ कैसे निपटने के लिए

मोल्ड एक्सपोजर के संभावित माध्यमिक प्रभावों के बारे में मीडिया में बहुत से समाचार हुए हैं। "घातक ढालना" और "विषाक्त ढालना" शब्द वास्तव में गलत हैं, क्योंकि ढालना में इन लक्षणों का नहीं है कुछ प्रकार के ढालना विषाक्त पदार्थों का उत्पादन कर सकते हैं, और कुछ स्थितियों में श्वसन समस्याओं का कारण हो सकता है। वैज्ञानिक समुदाय ढालना के लिए जोखिम के प्रभाव पर आम सहमति तक नहीं पहुंची है, लेकिन यदि आप अपने घर, स्कूल या कार्यस्थल में ढालना उजागर बारे में चिंतित हैं, तो आप पर नजर रखने अगर आप इसे के दुष्प्रभाव ग्रस्त हैं और यह से छुटकारा पाने के कुछ तरीके हैं ।

चरणों

भाग 1
मोल्ड से संबंधित संभावित समस्याओं को पहचानें

छवि के साथ डील के साथ एक्सपोजर संभावित विषाक्त ढालना चरण 1
1
निर्धारित करें कि क्या एक हानिकारक मोल्ड है मोल्ड हर जगह है (जिसमें हम साँस हवा भी शामिल है) और आमतौर पर हानिरहित है केवल विशिष्ट प्रकार के मोल्ड आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकते हैं। ये प्रकार "माइक्रोटॉक्सिन" का उत्पादन करते हैं जो घास के बुखार के समान श्वसन लक्षण से जुड़ा हुआ है।
  • आम मोल्ड प्रजातियों में घर में बढ़ने के लिए हमारे पास निम्नलिखित हैं: क्लैडोस्पोरियम, ऑल्लेररिया, एपिकोकम, फ़्यूज़ियम, पेनिसिलियम और एस्परगिलस।
  • मोल्ड हर जगह मौजूद है - इसलिए आपको अपने घर में इसे देखने के साधारण तथ्य के बारे में हमेशा चिंता नहीं करनी चाहिए। घर या अन्य संरचना में मोल्ड की काफी क्षति आम तौर पर एक विशिष्ट गंध का उत्पादन करती है, जो मिठाई और नम है।
  • निर्माण क्षेत्रों में खोजें ढालना, स्नान, गर्म धुंध humidifiers या छत पैनलों कि क्योंकि इस प्रणाली में लीक की गीला हो सकता है टाइल जैसे नमी के संपर्क में रहे हैं। ढालना आमतौर पर बेहतर सामग्री सेलूलोज़ (कागज) के एक उच्च सामग्री है कि इस तरह के कण सामग्री, कागज और फुलाना के रूप में, में विकसित किया है।
  • कुछ लोग इंगित करते हैं कि खतरनाक molds के पास एक काले या गहरे हरे रंग का रंग होता है, लेकिन यह निर्धारित करना असंभव है कि क्या कोई ढालना खतरनाक है, यह देखकर। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों की सिफारिश की गई है कि संरचनाओं के अंदर सभी मोल्ड क्षति संभावित खतरे को माना जा सकता है। नंगे हाथों से मोल्ड को छूने न दें, और अगर आपको लगता है कि आप इसके जोखिम के कारण बीमार हो रहे हैं, तो आपको इसे खत्म करने के लिए उपाय करना पड़ सकता है।
  • प्रतिचित्रित छवि को संभावित विषाक्त ढालना चरण 2 के साथ एक्सपोजर
    2
    मोल्ड टोक्सिन के जोखिम के संभावित लक्षणों को पहचानें केवल कुछ श्वसन लक्षण इनडोर मोल्ड से जोड़ा गया है। ध्यान दें कि हालांकि ढालना अपने लक्षणों के कारण हो सकता है, वे भी संरचना के अंदर हवा की गुणवत्ता के साथ अन्य समस्याओं के कारण, हो सकता है धूल, धुआं, और पशु रूसी एलर्जी या की उपस्थिति के रूप में स्टेशन, जैसे पराग और अमृत
  • वैज्ञानिक अध्ययनों में अस्थमा जैसे लक्षण (जैसे खाँसी, घरघराहट, और ऊपरी श्वसन संक्रमण) ने इनडोर मोल्ड के संपर्क के साथ लिंक किया है। बच्चों में मोल्ड करने के लिए प्रारंभिक जोखिम भी अस्थमा के विकास के लिए उन्हें अधिक प्रवण कर सकते हैं।
  • गंभीर प्रतिक्रियाओं बुखार और सांस लेने में कठिनाई शामिल हो सकते हैं, लेकिन प्रतिक्रियाओं के इन प्रकार के आम तौर पर तभी (खेत मजदूरों, जो मोल्ड के बहुत से घास को संभालने के रूप में) मोल्ड के एक बहुत है होते हैं।
  • स्मृति हानि या फुफ्फुसीय रक्तस्राव जैसे कुछ असामान्य प्रभावों के कुछ मामले हैं, लेकिन इन दुर्लभ परिस्थितियों और मोल्ड के बीच के संबंधों को साबित करने वाले कोई भी अध्ययन नहीं हुआ है।
  • संभावित रूप से विषाक्त ढालना चरण 3 के साथ एक्सपोजर के साथ शीर्षक वाली छवि
    3
    ढालना के संपर्क में आने वाले लोगों में किसी भी जोखिम कारक को पहचानें अधिकांश ढाले हानिरहित हैं, और यहां तक ​​कि जो लोग विषाक्त पदार्थों का उत्पादन करते हैं वे आमतौर पर स्वस्थ लोगों को परेशान नहीं करते हैं जिनके पास एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली है हालांकि, कुछ molds श्वसन लक्षण, विशेष रूप से श्वसन संक्रमण के लिए पहले से ही कमजोर हैं, उन लोगों में कारण है।
  • मोक्ष एक दबा प्रतिरक्षा प्रणाली, कैंसर या एचआईवी वाले लोगों के लिए अधिक खतरनाक हो सकता है
  • अन्य एलर्जी वाले लोग (जैसे कि धूल या पराग के प्रति संवेदनशीलता) भी एलर्जी को मोल्ड करने के लिए अधिक प्रवण हो सकते हैं।
  • यदि आपके पास एक पुरानी श्वसन रोग है, तो आपको श्वसन में परेशानी होने की अधिक संभावना है।
  • दबे हुए प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग (या तो एक विशेष दवा या विशिष्ट बीमारी के लिए) मोल्ड से संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है, क्योंकि फेफड़े के रोगों वाले कई लोग हो सकते हैं।
  • संभावित रूप से विषाक्त ढालना चरण 4 के लिए एक्सपोजर के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    यह लक्षणों का इलाज करता है और मोल्ड को समाप्त करता है। यदि आपके पास श्वसन या अन्य लक्षण हैं, और आपको लगता है कि मोल्ड इसका कारण है, तो आप उन्हें अपने लक्षणों से मुक्त करने के लिए इलाज कर सकते हैं, लेकिन आपको मोल्ड के स्रोत को भी खत्म करना होगा अन्यथा, यह सबसे अधिक संभावना है कि लक्षणों का उपचार अप्रभावी है, क्योंकि ढालना के लिए एक नया एक्सप्लोरर केवल उन्हें उभरने के लिए कारण देगा।
  • डॉक्टर के पास जाने के लिए मूल्यांकन करें और जांच लें कि क्या ढालना आपकी बीमारी का कारण है। चिकित्सक त्वचा की परीक्षाओं और रक्त परीक्षणों को निर्धारित कर सकता है कि क्या आप ढालना के संपर्क के कारण किसी भी प्रकार के संक्रमण से पीड़ित हैं।
  • यदि आपको लगता है कि आपके पास ढालना के कारण बीमारी है, तो आपको उन्हें अपने घर का मूल्यांकन करना होगा। मोल्ड से गहरी क्षति से निपटने के लिए एक पेशेवर से संपर्क करें। अपने स्थानीय विशेषज्ञों को खोजें जो पानी या पर्यावरणीय खतरों के कारण हुए नुकसान का ख्याल रखते हैं। वे आपके घर या अन्य संरचना से मोल्ड हटाने का सबसे प्रभावी उपाय सुझा सकते हैं
  • भाग 2
    श्वसन समस्याओं का इलाज करें

    संभावित रूप से विषाक्त ढालना चरण 5 के साथ डील के साथ छवि का शीर्षक
    1
    डॉक्टर को बुलाओ अगर आपको अजीब लक्षणों से पीड़ित है, तो आपको अपने दम पर इलाज करने से पहले हमेशा एक डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। चिकित्सक आपको अपने लक्षणों के कारणों की पहचान करने में मदद कर सकता है, और आपको चिकित्सकीय सहायता प्रदान करता है क्योंकि आप कारण को समाप्त करने और लक्षणों का इलाज करने का ध्यान रखते हैं।
    • चिकित्सक यह निर्धारित करने के लिए आपके लक्षणों की निगरानी भी कर पाएंगे कि क्या वे बिगड़ते हैं, और किसी भी संभावित अंतर्निहित कारण की पहचान कर सकते हैं जो मोल्ड से संबंधित नहीं है, जैसे कि फ्लू, घास का बुखार या अन्य समस्याएं।
  • संभावित रूप से विषाक्त ढालना चरण 6 के साथ एक्सपोजर के साथ शीर्षक छवि
    2



    एंटीहिस्टामाइन का उपभोग करें लोगों का संकेत मिलता है कि सबसे आम लक्षण ढालना से पीड़ित होते हैं, जैसे कि आपको मजबूत मौसमी एलर्जी होती है, क्योंकि लोगों को बीमारियों से एलर्जी हो सकती है। अगर आपको लगता है कि आपको मोल्ड करने के लिए एलर्जी हो सकती है, तो आपको संभवतः एलर्जी विशेषज्ञ देखना चाहिए। एंटीहिस्टामाइन खुजली, छींकने और नाक स्राव जैसे लक्षणों से राहत में सहायक हो सकते हैं-लेकिन वे अंतर्निहित कारणों का इलाज नहीं करेंगे।
  • आप काउंटर (ब्रांड के तहत Zyrtec) लोरैटैडाइन (Claritin या Alavert) या Cetirizine उपभोग कर सकते हैं, या आप एक उच्च एकाग्रता दवा लिख ​​करने के लिए, यदि आवश्यक हो तो डॉक्टर से पूछ सकते हैं। ये बच्चों, तरल पदार्थ और गोलियों के लिए उपयुक्त चयनात्मक गोलियों में उपलब्ध हैं।
  • इसके अलावा, आप नासकीय स्प्रे में एंटीहिस्टामाइन ले सकते हैं, जैसे कि अज़ेस्टैस्टिन (एस्तेप्रो) या ऑलोपेटाडीन (पटनास)। ये दवाएं केवल डॉक्टर के पर्चे के साथ प्राप्त की जा सकती हैं
  • Video: SCP-342 A Ticket to Ride | Euclid class | document / mind affecting / visual scp

    छवि के साथ डील के साथ एक्सपोजर संभावित विषाक्त ढालना चरण 7
    3

    Video: Words at War: The Ship / From the Land of the Silent People / Prisoner of the Japs

    आप भीड़ का इलाज करने के लिए नाक कॉर्टिकोसाइरोइड का उपयोग कर सकते हैं। ढालना के संपर्क में भीड़ के लक्षण पैदा हो सकते हैं, जैसे नाक स्राव या साइनस अवरुद्ध नाक और साइनस में भीड़ को कम करने के लिए आप नाक कॉर्टिकोस्टेरॉइड का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप दवा का प्रयोग बंद कर देते हैं तो "पलटाव के लक्षण" (लक्षण जो वापस आते हैं) विकसित करने की संभावना को ध्यान में रखें। कभी-कभी, यह नाक कॉर्टिकोस्टेरॉइड के एक प्रचुर या दोहराया उपयोग के बाद होता है।
  • ध्यान रखें कि नाक कॉर्टिकोस्टेरॉइड मोल्ड को खत्म नहीं करते - इसके बजाय, वे केवल विषाक्तता से संबंधित सामान्य लक्षणों को ही राहत देते हैं।
  • संभावित रूप से विषाक्त ढालना चरण 8 के साथ एक्सपोजर के साथ शीर्षक वाली छवि
    4
    एक एंटिफंगल दवा खाएं कभी-कभी, डॉक्टर मोल्ड एंटिफंगलों को मोल्ड टोक्सिन के संपर्क में रखने के लिए लिखते हैं। यह किसी भी कवक (मोल्ड) से निपटने के लिए "शरीर" के माध्यम से ("शरीर" के माध्यम से) "प्रणालीगत" तरीके से कार्य करता है जो मौजूद हो सकता है।
  • एंटिफंगल दवाओं का नुकसान यह है कि सभी कवक (या ढालना) को मारने के अलावा, वे लंबे समय तक खपत करते समय मानव कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ये जिगर और गुर्दा की क्षति के कारण हो सकता है - इसलिए, अधिकांश डॉक्टर आपके एंटिफंगल उपयोग की निगरानी करेंगे और एक छोटी अवधि के बाद उन्हें निर्धारित करना बंद कर देंगे।
  • भाग 3
    घर पर मोल्ड से छुटकारा पाएं

    संभावित रूप से विषाक्त ढालना चरण 9 के साथ एक्सपोज़र शीर्षक वाली छवि
    1
    एक पेशेवर कॉल करें यदि आपको लगता है कि आपके घर में एक विषाक्त मोल्ड है, तो इसे हटाने या खुद को साफ करने की कोशिश न करें पेशेवरों के पास उचित उपकरण और ज्ञान है ताकि किसी भी क्षतिग्रस्त छत, दीवार या टाइल क्षेत्र को सुरक्षित रूप से निकाल दिया जा सके, जिससे आप मोल्ड बीकरों के लिए अधिक खुला हो।
    • आप अपने शहर के नाम और शब्द "ढालना हटाने" या "पानी की क्षति की मरम्मत" दर्ज करके इंटरनेट खोज सकते हैं, ताकि आप अपने क्षेत्र में मरम्मत पेशेवरों को ढूंढ सकें। अपने दोस्तों और परिवार के लिए सिफारिशों के लिए पूछें, या एक सम्मानित कंपनी को खोजने के लिए इंटरनेट पर समीक्षा देखें।
  • संभावित रूप से विषाक्त ढालना चरण 10 के साथ एक्सपोजर के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    उन्हें एक प्रारंभिक निरीक्षण करना है आम तौर पर, किसी पेशेवर को फोन करने के बाद, वह आपके घर या ढांचे पर जाएंगे जहां आप ढालना देख रहे हैं।
  • पेशेवर क्षति का मूल्यांकन करेगा और बताएगा कि ढालना निकासी या मरम्मत की आवश्यकता है। फिर वह नुकसान की मरम्मत के लिए एक दिन शेड्यूल करेगा। यदि समस्या बहुत गंभीर है, तो आपको इसे पास के एक दिन के लिए मरम्मत का समय देना चाहिए। अगर आपके पास एक कार्यक्रम उपलब्ध नहीं है, तो आपको दूसरी कंपनी की तलाश करनी पड़ सकती है जो मरम्मत करती है
  • अगर आपको मरम्मत के लिए इंतजार करना पड़ता है, तो आप होटल या मित्र के घर में रह सकते हैं यदि आप अपने आप को उजागर करने के बारे में चिंतित हैं कम से कम, प्रभावित क्षेत्र में जाने वाले दरवाजे बंद करें और जब तक वे मोल्ड का ध्यान नहीं लेते तब तक इसे दर्ज न करें।
  • संभावित रूप से विषाक्त ढालना चरण 11 के साथ एक्सपोजर के साथ शीर्षक वाली छवि
    3
    ढालना की वजह से क्षति की मरम्मत। पेशेवर दीवारों, छत या टाइल के प्रभावित क्षेत्र में कटौती करने के लिए उपकरणों को ले जाएगा।
  • कभी-कभी, यह मरम्मत प्रक्रिया छत, दीवार या मंजिल में एक बड़ा छेद छोड़ सकती है - और आपको इसे स्वयं सुधारना पड़ सकता है या किसी अन्य विशेषज्ञ को यह करने के लिए कह सकता है।
  • संभावित रूप से विषाक्त ढालना चरण 12 के साथ एक्सपोजर के साथ शीर्षक वाली छवि
    4
    जल स्रोत का ख्याल रखना यदि आपके घर में ढालना के साथ एक वास्तविक समस्या है, तो अतिरिक्त नमी इसे विकसित करने के लिए कारण होगा। आपको अपने घर की हवा छानने की प्रणाली या लीक छत की मरम्मत करनी पड़ सकती है, या नमी या पानी के स्रोत को समाप्त कर सकते हैं जो मोल्ड समस्या पैदा कर रही है।
  • ये मरम्मत महंगा हो सकती है, और कुछ मामलों में आप बीमा से अपने घर की मरम्मत के लिए भुगतान करने के लिए कह सकते हैं इसके अलावा, आप घर में सुधार करने के लिए बैंक में एक ऋण प्राप्त कर सकते हैं, अगर आप सीधे मरम्मत के लिए भुगतान नहीं कर सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com