ekterya.com

मोल्ड कैसे उगने के लिए

मोल्ड एक कवक है जो कई उपयोग करता है, यह सामान्य है और इसकी प्रजनन बीमारियां लगभग हर जगह मौजूद हैं, दोनों हवा और सतह पर। दिलचस्प बात यह है कि यह एक जीव है जो लोगों को बीमार और भोजन को बर्बाद कर सकता है, लेकिन साथ ही, यह अन्य खाद्य पदार्थों को संरक्षित करने के लिए इस्तेमाल किया गया है और उन घटकों का उत्पादन भी किया जाता है जिनका उपयोग दवाओं के उत्पादन में किया जाता है। इस विशिष्ट जीव के बारे में जानने के लिए बढ़ते हुए ढालना एक शानदार तरीका है। इस अनुच्छेद में दिए गए निर्देशों के साथ, आप बहुत कम समय में मोल्ड का उत्पादन कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
मोल्ड के बारे में जानें

ग्रो मोल्ड चरण 1 को शीर्षक वाली छवि
1
समझे कि मोल्ड क्या है मोल्ड सिर्फ कई प्रकार के कवक में से एक है जिसके साथ इंसान हर दिन संपर्क में है। ढालना वैज्ञानिक रूप से कवक राज्य के बहुकोशिकीय जीवों (पौधों या जानवरों के समान स्तर पर एक वर्गीकृत आदेश) के रूप में परिभाषित किया गया है। सरल जीव, आनुवंशिक रूप से समान कोशिकाओं से बने mycelium के रूप में जाना जाता है
  • ग्रो मोल्ड स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    जांचें कैसे मिट्टी पृथ्वी पर जीवन को प्रभावित करती है। ज्यादातर लोग रोटी या फलों के एक टुकड़े पर बालों या विचलित धब्बे के रूप में ढालना पहचानते हैं, लेकिन सभी नए नए साँचे अवांछनीय हैं। कुछ चीजों के मामले में भोजन की रक्षा करने में कुछ मदद करते हैं। पेनिसिलिन जैसे अन्य लोग, मनुष्यों के लिए महत्वपूर्ण एंटीबायोटिक दवाएं प्रदान करते हैं। मूस और अन्य कवक भी अपघटन प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे पौधे और पशु कोशिकाओं की संरचनाओं को नीचा करते हैं और पोषक तत्वों को खाद्य श्रृंखला को फिर से जोड़ने के लिए अनुमति देते हैं।
  • ग्रो मोल्ड चरण 3 को शीर्षक वाली छवि
    3
    तीन चीजें जानते हैं जो सभी ढालना की जरूरत है मोल्ड जीव जीव हैं और वास्तव में, उनके सेलुलर संरचना पौधों के मुकाबले जानवरों के समान हैं। जीवित जिंदगी की तरह, molds को पानी की जरूरत है, भोजन का स्रोत और विकसित करने के लिए सही माहौल।
  • जानवरों की तरह, न तो न ही ढलाई और न ही कवक आंतरिक भोजन का उत्पादन कर सकता है। उन्हें एक बाहरी स्रोत से सभी कैलोरी और पोषक तत्व प्राप्त करना चाहिए जिन्हें वे कार्य करना चाहते हैं। सामान्य रूप से ढलाई की मांग बहुत ज्यादा नहीं होती है, कुछ स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों में बढ़ने लगती हैं, फलों और सब्जियों में कुछ और दूसरों को जैविक पदार्थों के छोटे स्ट्रिप्स (ज्यादातर पेपर में) से गीला प्लास्टर की दीवारों में पाए जाते हैं ।
  • ढलान गीले वातावरण में बेहतर रहते हैं। बेशक, ज्यादातर जीवित चीजें पानी के पास हैं, लेकिन मोल्ड विशेषकर उस पर निर्भर हैं। पौधों और जानवरों के विपरीत, मोल्ड एक बाहरी पाचन प्रक्रिया का उपयोग करते हैं। शुष्क वातावरण ने ठोस पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए बहुत मुश्किल बना दिया है, इसलिए उनका मानना ​​है कि अगर वे नमी तक पहुंच नहीं पाते हैं तो वे विकसित नहीं होंगे।
  • मोल्ड के अधिकांश रूपों को गर्म तापमान भी पसंद है। पूर्वगामी के दो प्राथमिक कारण हैं एंजाइमों जो मोल्ड दोनों बाहरी पाचन और आंतरिक सेलुलर प्रक्रियाओं में उपयोग करते हैं, ठंड के बिंदु से ऊपर के तापमान पर सबसे अच्छा काम करते हैं। इसके अलावा, जटिल परिसंचारी प्रणालियों के बिना बहुकोशिकीय जीव हैं, और ठंडे परिवेशों के मुकाबले गर्म वातावरण में सेल से कोशिकाओं के पोषक तत्वों को स्थानांतरित करना उनके लिए आसान है।
  • हालांकि कुछ ढालना प्रकाश के प्रति संवेदनशील होते हैं, लेकिन ज्यादातर सूर्य के प्रकाश से सीधे प्रभावित नहीं होते हैं। आम तौर पर, धूप में जगह नहीं बढ़ती है, क्योंकि ये क्षेत्र सूखने की संभावना है।
  • भाग 2
    अपना खुद का ढाँचा बढ़ाएं

    ग्रो मोल्ड स्टेप 4 नाम वाली छवि
    1
    भोजन का संभावित स्रोत पहचानें जैसा कि कहा गया था, लगभग कभी भी जीवित (और जो कुछ नहीं थे) मोटे तौर पर भोजन के संभावित स्रोत हैं। हालांकि, कुछ ढाला दूसरों की तुलना में अधिक आम हैं
    • सबसे आम ढालना में से एक है पेनिसिलिन का, जो अक्सर रोटी पर बढ़ता है ब्रेड एक ही कारण के लिए मोल्ड के लिए उपयुक्त है कि यह लोगों के लिए एक महान भोजन है अनाज की जैविक पदार्थ जिसके साथ इसे बनाया गया है, वह आंशिक रूप से आंशिक रूप से हटा दिया गया है। जैसे ही मनुष्यों के मामले में, अनाज की तुलना में ढालना आसान होता है।
    • विशेष रूप से डेयरी उत्पादों और पनीर भी प्रभावी ढंग से मोल्ड विकसित करने का एक अच्छा तरीका है। उदाहरण के लिए, सॉफ्ट मोज़ेरेला, उदाहरण के लिए, एक पनीर में मोल्ड के विकास का पालन करना आसान हो सकता है दूसरी ओर, कुछ चीज अंदर या बाहरी शेल में रहते हैं। ये चीज भोजन के रूप में और मोल्ड के स्रोत के रूप में काम कर सकती हैं।
  • ग्रो मोल्ड स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक उचित कंटेनर खोजें ध्यान रखें कि मुर्गियां बीमारियों को छोड़ देती हैं जो एलर्जी का कारण बन सकती हैं और कुछ संक्रमण भी कर सकती हैं। जबकि सबसे अधिक हानिकारक हैं, यह अपने आप को बचाने के लिए सलाह दी जाती है एक संभावित कंटेनर खोजें जिसमें ढालना बढ़ सकता है, सबसे अच्छा पारदर्शी होता है, इसलिए आप इसे स्वयं को उजागर किए बिना मोल्ड के विकास का पालन कर सकते हैं। उनके पास तंग आवरण भी होना चाहिए, जिन्हें पानी नहीं मिलता। यहां तक ​​कि अगर आप नमी नहीं जोड़ते हैं, तो अपघटन प्रक्रिया संभवतः अप्रिय हो जाएगी।
  • सबसे अच्छा कंटेनर विकल्पों में से एक एक शोधयोग्य पारदर्शी प्लास्टिक बैग है। आप मोल्ड के विकास को देख सकते हैं और इसे पूरी तरह से निहित रख सकते हैं। आप एक अच्छी गुणवत्ता वाले प्लास्टिक की थैली का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि अगर किसी बिंदु पर सील टूट जाती है, तो यह बहुत ही अप्रिय गंदगी का कारण हो सकता है।
  • उपर्युक्त सभी कारणों के कारण, यह सबसे अच्छा है कि आप डिस्पोजेबल कंटेनर पाते हैं एक बार जब आप कंटेनर को मोल्ड से भरा हुआ बना लेते हैं, तो आपको इसे नहीं खोलना चाहिए।



  • ग्रो मोल्ड चरण 6 में शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: Bolo de Abacaxi - Fofinho

    आदर्श माध्यम खोजें जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, यह एक अंधेरे जगह में मोल्ड रखने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन ध्यान रखें कि सूर्य के प्रकाश के उच्च जोखिम संभवतः इसे सूख सकते हैं। इसके अलावा, जबकि कुछ ठंडे वातावरणों में बढ़ सकते हैं, सबसे अधिक गर्म तापमान में सर्वश्रेष्ठ विकसित होते हैं। बढ़ते समय मोल्ड बनाए रखने के लिए एक गर्म और सुरक्षित स्थान खोजें।
  • ग्रो मोल्ड स्टेप 7 नामक छवि का शीर्षक
    4
    कंटेनर के अंदर ढालना के खाद्य स्रोत को सील करें मोल्ड spores हर जगह हैं, इसलिए आपको ज़रूरत नहीं होगी "उन्हें पौधे" खाद्य स्रोत में, वे निश्चित रूप से पहले से ही वहां होंगे
  • सुनिश्चित करें कि कंटेनर के अंदर पर्यावरण काफी नम है। ध्यान रखें कि आपका लक्ष्य कंटेनर को सील करना है और इसे कभी भी फिर से खोलना नहीं है, जबकि बढ़ते ढालना यदि ढालना बढ़ने के लिए इंतजार करते समय खाद्य स्रोत सूख जाता है, तो आपको कंटेनर खोलना पड़ता है और अधिक पानी जोड़ना पड़ सकता है इसी समय, ज्यादातर ढालना सीधे पानी में नहीं होते हैं, इसलिए इसे बिना सोख के भोजन के नम को रखें।
  • ग्रो मोल्ड चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    5
    हर दिन मोल्ड विकास में प्रगति की जांच करें हर दिन यदि संभव हो तो नियमित रूप से कंटेनर की जांच करें अगर जाहिरा तौर पर कोई मोल्ड नहीं होता है और खाद्य स्रोत सूखा दिखता है, कंटेनर खोलें और उस पर पानी की कुछ बूंदों को छिड़कें।
  • यदि आप कंटेनर खोलते हैं, तो आपके चेहरे और नाक को कवर करने के लिए डिस्पोजेबल रबर के दस्ताने और मुखौटा का उपयोग करना एक अच्छा विचार हो सकता है ध्यान रखें कि भले ही आप ढालना नहीं देख पाए, यह बढ़ रहा हो सकता है। सबसे नए नए साँचे खतरनाक नहीं हैं, लेकिन कुछ हो सकते हैं, इसलिए किसी भी संभावना को न लें।
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    ग्रो मोल्ड स्टेप 9, शीर्षक वाली छवि
    6
    आपके द्वारा लगाए गए मोल्ड की जांच करें इसे ध्यान से देखें और मोल्ड पैच के रंगों और आकारों को ध्यान में रखें। ये लक्षण आपको बता सकते हैं कि खाद्य स्रोत में क्या बढ़ रहा है। आप इंटरनेट पर शोध करके या अमेरिकी कृषि विभाग की वेबसाइट (लिंक नीचे है) से परामर्श करके आम मोल्ड के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • ग्रो मोल्ड स्टेप 10 नाम वाली छवि
    7
    जब आप समाप्त हो जाएं तो मोल्ड त्याग दें। कंटेनर को कचरे में छोड़ दें, इसे खोलें नहीं।
  • Video: Doraemon New Episodes आज हम एक प्लास्टिक मॉडल टापू बना रहे हैं

    चेतावनी

    • आगे बढ़ने से पहले, यह निर्धारित करें कि क्या आप ढालना एलर्जी है या यदि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है यदि आप पिछले दो श्रेणियों में से किसी में गिरते हैं, तो मोल्ड बनाने की कोशिश करना सबसे अच्छा नहीं है। ध्यान रखें कि मोल्ड एलर्जी के लक्षणों में खाँसी, छींकने, खुजली वाली आँखें, पानी की आंखें, सिरदर्द और थकान शामिल हो सकते हैं। मोल्ड की वजह से कुछ संक्रमण घातक हो सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com