ekterya.com

लड़की से महिला तक कैसे परिपक्व हो

हर महिला अलग है और उसके बारे में एक अलग कहानी है कि वह कैसे परिपक्व हो जाती है, लेकिन कई महिलाओं में यह आम है: लड़कियों से महिलाओं तक परिपक्व होने के लिए, उन्हें गंभीर शारीरिक, भावनात्मक और बौद्धिक परिवर्तनों के लिए तैयार करना पड़ता था। इन परिवर्तनों में से कुछ आपके नियंत्रण में हैं जबकि अन्य जैविक प्रक्रियाएं जो आपके समय में होती हैं। एक महिला बनना रातोंरात नहीं होता है (यह लड़की से दूसरी महिला तक परिपक्व होने में कई सालों तक लग सकता है), लेकिन उन वर्षों में आप मूल्यवान जीवन के अनुभव प्रदान कर सकते हैं जो आपके वयस्कता के लिए पाठ्यक्रम तैयार करते हैं।

चरणों

भाग 1
भावनात्मक रूप से लड़की से महिला तक परिपक्व

परिपक्व महिला से एक महिला चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने आपको बताएं कि एक महिला होने के नाते एक मानसिकता है एक औरत होने के नाते नहीं है सिर्फ शरीर है कि विकसित करने के लिए जा रहे हैं के बारे में है, यह भी आप कैसे सोचते हैं और अपने बारे में लग रहा है के साथ क्या करना है। एक वास्तविक महिला की तरह लग रहा है बहुत समय और कड़ी मेहनत कर सकता है, लेकिन आप कदम उठाने के लिए कदम उठा सकते हैं।
  • परिपक्व एक लड़की से एक महिला चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    बचपन से पारित होने वाली महिलाओं और महिलाओं द्वारा लिखी गई पुस्तकों के बारे में किताबें पढ़ें दुनिया लगातार बदल रही है और सीखने के लिए बहुत सी बातें हैं। लाइब्रेरी से पुस्तकों को खरीदने या निकालने पर विचार करें, जो आपको महिलाओं की दुनिया में मार्गदर्शन करने में मदद कर सकता है। महिलाओं के यादों और आत्मकथाओं पर ध्यान दें जिनके बारे में आप आदर करते हैं। आप उन चुनौतियों का पर्दाफाश करेंगे जिनका सामना किया गया था, जो आपको अपनी चुनौतियों का सामना करने में मदद करेगा।
  • परिपक्व महिला से एक महिला के लिए शीर्षक चरण 3
    3
    उचित सामाजिक कौशल और व्यवहार जानें यदि आप एक वयस्क की तरह काम करते हैं, न केवल वे आपको इस तरह से व्यवहार करेंगे, लेकिन आप एक उच्च आत्मसम्मान भी करेंगे। कुछ प्रमुख कदम आप अनुसरण कर सकते हैं:
  • विलंब से बचें अपनी प्रतिबद्धताओं की जिम्मेदारी लीजिए और अपने कार्यों को समय पर पूरा करें।
  • अच्छा शिष्टाचार है एक विनम्र और विनम्र तरीके से व्यवहार करने से जिम्मेदार वयस्कता के लिए रास्ता तैयार करने में मदद मिल सकती है।
  • आपको रौंद मत देना सौजन्य महत्वपूर्ण है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उन्हें रोना चाहिए। अपने विचारों को आत्मविश्वास से व्यक्त करने के बारे में जानें, भले ही आप के आसपास के लोग विनम्रता से आपके जैसा व्यवहार न करें।
  • परिपक्व एक लड़की से एक महिला कदम 4 शीर्षक छवि
    4
    विश्वास के साथ कार्य करें जबकि महिलाएं अपनी क्षमताओं को कमज़ोर करते हैं, पुरुष अपनी तुलना में अधिक अनुमानित करते हैं। इस रूप में जाना जाता है "विश्वास अंतर"। जब वयस्कता में प्रवेश ध्यान में रखें: भले ही आप एक काम के बारे में नर्वस महसूस, तुम भी कमरे में सबसे सक्षम व्यक्ति हो सकता है। कुछ तरीके जिसमें आप ट्रस्ट अंतर को दूर कर सकते हैं:
  • महिला भूमिका मॉडल के लिए देखो नेतृत्व वाले पदों जो मदद कर सकते हैं इस तरह के आत्मविश्वास से बोल रहा है, एक टीम की देखरेख के रूप में अपने नेतृत्व कौशल, जानने के लिए और रचनात्मक आलोचना में भाग लेने में महिलाओं की तलाश।
  • अपने को मत देना "दयालुता" तुम सीमा दयालुता और शिष्टाचार वयस्कता के लिए महत्वपूर्ण कौशल रहे हैं, लेकिन महिलाओं को अक्सर अच्छा या उनके ज्ञान और विशेषज्ञता की कीमत पर विनम्र होना करने के लिए कहा जाता है। दया और खड़े फर्म के साथ अभिनय के बीच एक अच्छा संतुलन खोजने का प्रयास करें
  • विश्वास के साथ बोलो शक्ति और आत्मविश्वास के साथ दूसरों से बात करना सीधे खड़े हो जाओ, अपनी आवाज़ कीजिए, अपने श्रोताओं के साथ आंखों का संपर्क बनाए रखें और निश्चित स्वर में बोलें। अपने अंतिम कथन को बनाने की इच्छा से विरोध करें जैसे कि आप प्रश्न पूछ रहे थे या अनुमति मांग रहे थे ("बोलो")।
  • संप्रेषित। युवा महिलाओं को अपने नेतृत्व कौशल के लिए अन्य महिलाओं पर निर्भर के रूप में, आप भी संभावित युवा पीढ़ी के लिए एक रोल मॉडल कुंजी रहना होगा। अपने ज्ञान और अद्वितीय कौशल सेट को एक युवा महिला को पास करें जो उनसे लाभान्वित हो सकते हैं और अपने नेतृत्व कौशल को परिष्कृत कर सकते हैं।
  • परिपक्व महिला से एक महिला के लिए शीर्षक चरण 5
    5
    दुनिया के बारे में जानें महत्वपूर्ण वर्तमान मामलों के विषय और समाचार लेखों पर अप-टू-डेट होने के नाते, सूचित और जिम्मेदार दिखाई देने का एक शानदार तरीका है। आपके पास वयस्क बातचीत के लिए बहुत सी सामग्रियां हैं और आप एक बड़ी दुनिया में अपने स्थान के बारे में भी सीखना शुरू कर देंगे। यह आपको यह तय करने में भी मदद कर सकता है कि वयस्क दुनिया में प्रवेश करने पर आपके मूल्य क्या हैं। निम्नलिखित पर विचार करें:
  • समाचारों को नियमित रूप से पढ़ें, देखें या सुनें
  • जिन पत्रकारों का आप आदर करते हैं और उनकी रिपोर्टों का पालन करते हैं उन्हें खोजें
  • उन विषयों पर अच्छी तरह से शोधित गैर-फिक्शन पुस्तकों को पढ़ें, जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं
  • अपना निष्कर्ष निकालना आप पहली बार में अन्य स्रोतों से अपनी जानकारी प्राप्त करना होगा, वहीं अंत में आप अपने दम पर की घटनाओं का विश्लेषण करेंगे। यदि आप वोट देने के लिए पर्याप्त हैं, तो आप उम्मीदवारों और नीतियों के लिए वोट कर सकते हैं जो आपके साथ सबसे निकटता से संरेखित हैं। यदि नहीं, तो आप इसमें शामिल होने के अन्य तरीकों की तलाश कर सकते हैं, जैसे कि लेखन, याचिकाओं पर हस्ताक्षर करना या संगठनों के साथ स्वयंसेवा करना जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • परिपक्व एक लड़की से एक महिला के लिए शीर्षक चरण 6
    6
    परिपक्वता के एक अनुष्ठान में भाग लें अधिकांश संस्कृतियों औपचारिक मार्कर जब एक बच्चे को एक आदमी या जब एक महिला एक औरत हो जाता हो जाता है नामित करने के लिए महत्वपूर्ण के कुछ प्रकार है। ये अनुष्ठान एक युवा व्यक्ति को वयस्क की तरह महसूस कर सकता है और एक समुदाय का पूर्ण सदस्य बन सकता है। चाहे यह 16 की पार्टी है, जैसे यू.एस. में, एक क्विननेरा या ए चीन की ली की तरह, ये अनुष्ठान एक युवा महिला के जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव का काम करते हैं। जिस संस्कृति के साथ आप पहचाने जाते हैं उसके आधार पर, आप परिपक्व होने का एक अनुष्ठान या पार्टी की योजना बना सकते हैं, जिससे आप अपनी जिंदगी की शुरुआत एक महिला के रूप में कर सकते हैं और अपने बचपन के लिए अलविदा कह सकते हैं।
  • परिपक्व महिला से एक महिला कदम 7 शीर्षक वाली छवि

    Video: गर्भ में कैसे होता है बच्चों का विकास I How do babies develop in the womb? I Pregnancy care

    7
    लक्ष्य स्थापित करें और उन्हें पूरा करें जिस तरह से आप अपने जीवन के रास्ते बनना चाहते हैं, उसके लिए स्वतंत्र लक्ष्य निर्धारित करना महत्वपूर्ण है यह लक्ष्य आपके माता-पिता से भिन्न हो सकते हैं और आपके मित्रों और आपके सहयोगियों द्वारा बदले में प्रभावित हो सकते हैं। आप उन लक्ष्यों को भी निर्धारित कर सकते हैं जो आपके परिवार या आपके सहकर्मी समूह से पूरी तरह अलग हैं। शायद एक परिपक्व महिला का सबसे महत्वपूर्ण मार्कर यह है कि वह उसके फैसले और मूल्यों के अनुसार रहती है। ध्यान से सोचें कि आप जीवन से क्या चाहते हैं और उन लक्ष्यों को पूरा करने की योजना बनाएं
  • भाग 2
    महिलाओं की दुनिया के लिए कौशल विकसित करना

    परिपक्व एक लड़की से एक महिला कदम शीर्षक छवि 8
    1
    अपने आप से कहें कि एक महिला होने से शारीरिक चीज़ों से ज्यादा है एक महिला होने के नाते भावनात्मक रूप से, मनोवैज्ञानिक रूप से और आपके व्यवहार के संबंध में परिपक्व होना चाहिए। क्या अधिक महत्वपूर्ण है: आपको स्वतंत्र होना सीखना होगा इसमें नए कौशल और आदतों को सीखना शामिल होगा जो एक वयस्क के रूप में सफलता के लिए मार्ग खोलेंगे।
  • परिपक्व महिला से एक महिला कदम 9 शीर्षक छवि
    2
    उन कौशलों की जांच करें, जिन्हें आप विकसित करना चाहते हैं। सीखने के लिए बहुत सी बातें हैं हो सकता है आप उन्हें एक बार में नहीं सीख सकते हैं, लेकिन इन जीवन कौशल तुम किसी पर भरोसा करने के बिना दुनिया में अपने खुद के रास्ते को खोलने के लिए अनुमति देगा। लाइब्रेरी से पुस्तकों को खरीदने या निकालने पर विचार करें, जो आपको महिलाओं की दुनिया में मार्गदर्शन करने में मदद कर सकता है। व्यावहारिक मार्गदर्शकों पर ध्यान दें ताकि आप मूल्यवान कौशल सीख सकें। इंटरनेट, आपके भरोसेमंद वयस्क मित्रों और सलाहकार भी एक स्वतंत्र महिला होने के लिए आवश्यक कौशल जानने के लिए महान संसाधन हैं।
  • परिपक्व महिला से एक महिला के लिए शीर्षक चरण 10
    3
    अपने वित्तीय प्रबंधन करें लड़की से महिला तक परिपक्व होने पर वित्तीय जिम्मेदारी महत्वपूर्ण है। हो सकता है कि आपका पहला काम हो, कॉलेज के लिए भुगतान करने की तैयारी कर रहे हैं या अपने माता-पिता के घर से बाहर जाने की सोच रहे हैं। इन सभी मामलों में, आपको महत्वपूर्ण जीवन कौशल सीखना होगा, जैसे:
  • अपनी चेकबुक की शेष राशि बनाएं
  • आपकी आय और व्यय को सावधानीपूर्वक मॉनिटर करें
  • समय पर अपने करों का भुगतान करें
  • बड़ी खरीद के लिए सहेजें और गारंटी बनाएं
  • जब कोई ऋण ग्रहण करने के लिए समझ में आता है और जब यह नहीं है, तो जानें
  • परिपक्व एक लड़की से एक महिला कदम शीर्षक छवि 11
    4



    परिवहन के अपने साधनों को हल करें एक और अधिक स्वतंत्र महिला बनने का एक तरीका यह पता लगाना है कि अपने माता-पिता के आधार पर बिना ए के बिंदु तक कैसे जाना जाए। आप कितने पुराने हैं और आप कहाँ रहते हैं इसके आधार पर, आप अपने ड्राइवर का लाइसेंस या सीखने वालों की परमिट कैसे प्राप्त कर सकते हैं अन्यथा, आप सार्वजनिक परिवहन विकल्पों का पता लगा सकते हैं ताकि आप अपने आप को स्कूल, काम और अन्य स्थानों पर आसानी से परिवहन कर सकें।
  • परिपक्व महिला से एक महिला के लिए शीर्षक चरण 12
    5
    कार्य कौशल जानें अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए, एक समय लागू करने के लिए, अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी लेने के लिए और आलोचना करने के लिए उचित प्रतिक्रिया एक औरत के रूप में अपने जीवन में आप अच्छी तरह से काम करेगा, खासकर यदि आप एक कैरियर में काम करते हैं। जाओ और एक नौकरी रखने आप स्वतंत्र होने के लिए सीखने के लिए अनुमति देगा और एक छोटे से वित्तीय स्वतंत्रता नारीत्व में परिपक्व करने के लिए दे देंगे।
  • परिपक्व एक लड़की से एक महिला कदम 13 शीर्षक छवि
    6
    अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता और अपनी उपस्थिति का ध्यान रखें जैसे आपके शरीर का विकास होता है, आपको अलग-अलग आवश्यकताओं की आवश्यकता होती है ताकि आप तैयार और स्वस्थ दिख सकें। उदाहरण के लिए, जब आप बच्चा थे तब आपको अधिक बार स्नान करना पड़ सकता था और आपको मुँहासे से अधिक प्रवण होने के लिए अब अपना चेहरा साफ करने के लिए विभिन्न उत्पादों का उपयोग करना चाहिए। अन्य बातों को ध्यान में रखना चाहिए जो हैं:
  • अपने बालों को साफ रखें क्या आपके बाल लंबे या छोटे, चिकनी या घुंघराले हैं, आपको इसे गंदे दिखने से रखने के तरीके खोजने चाहिए। आप एक रोटी बना सकते हैं, एक कट का पता लगा सकते हैं जिसे आप आसानी से रख सकते हैं या ट्रिम कर सकते हैं आपके विभाजन को अक्सर समाप्त होता है
  • अपने कपड़े का ख्याल रखना सुनिश्चित करें कि आपके कपड़े अच्छी तरह से फिट होते हैं और वे साफ, झुर्रियों से मुक्त और अच्छी स्थिति में हैं
  • सहायक उपकरण का उपयोग करें कुछ महिला गहने और श्रृंगार पहनना पसंद करते हैं, अन्य नहीं करते हैं यदि आप सामान का उपयोग करना चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे आपकी उम्र के लिए उपयुक्त हैं, कि वे काम या स्कूल के लिए ड्रेस कोड का पालन करते हैं और यह कि आप उनके लिए एलर्जी नहीं हैं। उदाहरण के लिए, जब आप स्कूल में एक बच्चा थे, तो एक उज्ज्वल गुलाबी यूनिकॉर्न का हार उपयुक्त हो सकता है, लेकिन यह संभावना है कि यह आपकी स्थानीय नौकरी में अच्छी तरह से नहीं दिख रहा है। बजाय एक सरल सोने के हार पर विचार करें
  • परिपक्व एक लड़की से एक महिला कदम 14 शीर्षक छवि
    7
    अपने स्थान की देखभाल करें चाहे आप अपने माता-पिता, भाई-बहन, कमरे में रहते या अकेले रहते हों, आपको अधिक जिम्मेदारी लेनी होगी उस स्थान के लिए जहां आप रहते हैं. जब आप एक लड़की थी, हो सकता है कि आप कुछ चीजें पास कर सकें, लेकिन वयस्कता अधिक जिम्मेदारी ले आता है। इसका मतलब यह है कि आप जो कुछ भी गड़बड़ कर रहे हैं, उसे नियमित रूप से वैक्यूम करने और सफाई करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि सामान्य क्षेत्रों (जैसे बाथरूम या रसोईघर) को नियमित रूप से साफ किया जाता है
  • परिपक्व महिला से एक महिला के लिए शीर्षक चरण 15
    8
    अपने आप को खिलाने के लिए जानें अपने स्वस्थ नाश्ता और भोजन तैयार करने के बारे में जानने से आपको एक स्वस्थ और सुखी स्त्री बनने में मदद मिलेगी शायद आप खरीद करने के लिए किसी और पर निर्भर नहीं कर सकते हैं, इसलिए आपको खाने की योजना बनाने, खरीदारी की सूची बनाने, स्वस्थ और पौष्टिक सामग्रियों को खरीदने और उन्हें ठीक से तैयार करने के बारे में सीखना होगा।
  • जब आप खाना बनाना सीखते हैं तो कई गलतियों को तैयार करें, लेकिन याद रखें कि ये सभी गलतियां शैक्षिक हैं।
  • भाग 3
    शारीरिक रूप से लड़की से महिला तक परिपक्व

    परिपक्व एक लड़की से एक महिला के लिए शीर्षक चरण 16
    1
    यौवन के प्रभावों के बारे में पढ़ें जवानी जैविक विकास का चरण है, जब एक बच्चे का शरीर एक वयस्क के शरीर में तब्दील हो जाता है। यौवन के रूप में वह विकसित हो रही एक लड़की में कई शारीरिक और भावनात्मक बदलाव का कारण होगा। लड़कियों में, यौवन आमतौर पर 8 से 13 की उम्र के बीच शुरू होता है और 6 साल तक रह सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि किस प्रकार के परिवर्तन की उम्मीद है ताकि आप अपने शरीर को बदलकर जिस तरह से भयभीत हो या भयभीत न हो। यौवन के दौरान कुछ विशिष्ट परिवर्तन हैं:
    • लूगें बढ़ें और छड़ी करें
    • कूल्हों और स्तनों का विकास इस अवधि के दौरान कूल्हों और स्तनों में दर्द और कोमलता सामान्य होती है।
    • कक्षा और जघन बाल का विकास
    • अधिक लाभदायक पसीना आ रहा है
    • त्वचा में मुँहासे और अन्य परिवर्तन विकसित करना
    • मासिक धर्म प्रारंभ करें
    • अनुभव मिजाज और भावनात्मक उतार चढ़ाव
    • ध्यान रखें कि यदि आपने 14 साल की उम्र से मासिक धर्म की शुरुआत नहीं की है, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए कि सब कुछ ठीक से विकसित हो रहा है।
  • परिपक्व से एक लड़की से एक महिला कदम शीर्षक छवि 17
    2
    यौवन के कारण शारीरिक परिवर्तन के बारे में एक गुरु से पूछें प्रत्येक महिला अलग-अलग यौवन के माध्यम से जाती है, और कई महिलाओं को अलग-अलग प्राथमिकताओं के बारे में बताया जाता है कि वे इन परिवर्तनों को कैसे संभालना चाहते हैं। किसी भी मामले में, ऐसे कदम होते हैं जो आप परिपक्वता प्रक्रिया को शांत और कम तनावपूर्ण बनाने के लिए ले सकते हैं। एक महत्वपूर्ण कदम एक विश्वसनीय वयस्क महिला से बात कर रहा है (जो आपके परिवार का सदस्य नहीं हो सकता है या हो सकता है) आपके शरीर और आपके बदलती भावनाओं के बारे में कैसे प्रतिक्रिया करें वह एक के रूप में सेवा कर सकते हैं महत्वपूर्ण संरक्षक अपने जीवन के इस पल के दौरान न केवल आप अपनी परिपक्वता प्रक्रिया के बारे में कहानियों को सुनने से लाभ ले सकते हैं, लेकिन आप अपने वयस्क शरीर के विकास के लिए तैयार होने में भी सहायता कर सकते हैं।
  • परिपक्व महिला से एक महिला कदम 18 शीर्षक छवि
    3
    अपने बदलते शरीर को स्वीकार करना सीखें जिन वर्षों में लड़की से महिलाएं परिपक्व होती हैं, वे रोमांचक हो सकती हैं लेकिन यह भी भारी है। वजन घटाने, त्वचा में परिवर्तन, नए घटता और अचानक वृद्धि की वजह से कई लड़कियों पर बल दिया जाता है 50 से 88% युवा महिलाओं के समय की इस कमजोर अवधि के दौरान अपने शरीर के बारे में नकारात्मक भावनाओं की रिपोर्ट करें। अपने शरीर पर सकारात्मक फोकस के साथ गतिविधियों में भाग लेने की कोशिश करें ताकि आप नकारात्मक विचारों में न पड़े। उदाहरण के लिए:
  • अपने आप से बताएं कि मीडिया में प्रतिनिधित्व सटीक नहीं हैं मीडिया में आपके द्वारा देखे जाने वाले मॉडल और अभिनेत्रियों के साथ अपने आप को नकारात्मक रूप से तुलना करना आसान हो सकता है। याद रखें कि मॉडल और मशहूर हस्तियों सामान्य नहीं हैं ध्यान रखें कि मशहूर हस्तियों की उपस्थिति को बदलने के लिए विशेष प्रभाव, मेकअप उपकरण, पेशेवर प्रकाश तकनीक और परिष्करण का उपयोग किया जाता है। यदि आवश्यक हो, तो मीडिया में लड़कियों और महिलाओं के अवास्तविक प्रतिनिधित्व से बचें: टीवी बंद करें, फैशन पत्रिका को बंद करें और अपने दोस्तों के साथ समय बिताने के बजाय
  • बाहर निकलो यहां तक ​​कि अगर यौवन अवांछित परिवर्तन (जैसे मुँहासे) लाता है, तो हो सकता है कि चीजें हैं जो आप अपने नए शरीर के बारे में पसंद करें। क्या आप लम्बे होना पसंद करते हैं? अधिक बड़ा लग रहा है? घटता है? दर्पण में देखो और अपने आप को खोजें आपको इस बात पर गर्व महसूस करना चाहिए कि आपने कैसे परिपक्व किया है।
  • अपने दोस्तों को चापलूसी याद रखें कि आपके मित्र संभवत: आपके जैसे, अपने शरीर के बारे में नकारात्मक या अनिश्चित विचारों का सामना कर रहे हैं। उन सबको बताएं जो आप उनके बारे में सराहना करते हैं और उनकी आत्मसम्मान बढ़ाने में मदद करते हैं।
  • स्वस्थ भोजन और व्यायाम की आदतों को बनाए रखें कई महिलाएं अत्यधिक तेज आहार शुरू करने या उनके बदलते शवों की प्रतिक्रिया में अक्सर प्रायः परीक्षा लेती हैं। हालांकि, शरीर के वजन में वृद्धि, शरीर में वसा बढ़ाना और अधिक गोल होना एक विकासशील शरीर में सामान्य और स्वस्थ परिवर्तन होता है। चरम सीमाओं पर जाने के लिए प्रलोभन का विरोध करें और इसके बजाय, आहार और व्यायाम के बारे में सामान्य ज्ञान के नियमों का पालन करें। जब भी आपको भूख लगी है, तब हमेशा पौष्टिक भोजन खाएं और अपने आप को भोजन से वंचित न करें।
  • अपने शरीर के बारे में चिंता के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें अगर आपको लगता है कि कुछ आपके शरीर के साथ सही नहीं है, तो अपने डॉक्टर से बात करें वह यह तय करने में आपकी मदद कर सकता है कि परिवर्तन सामान्य और स्वस्थ है।
  • यह दिखाया गया है कि संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) उन महिलाओं के लिए एक प्रभावी उपचार है जो नकारात्मक शरीर की छवि विकसित करते हैं यदि आप अपने शरीर की छवि के बारे में लगातार नकारात्मक विचारों का अनुभव करते हैं, तो डॉक्टर या चिकित्सक से बात करें आपको इन विचारों के साथ जीना नहीं पड़ता है और आप उचित उपचार के साथ खुश और अधिक आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं।
  • परिपक्व एक लड़की से एक महिला कदम शीर्षक छवि 19
    4
    किसी मित्र या अपने संरक्षक के साथ खरीदारी करें आपके शरीर में आरामदायक रहने के लिए यौवन के कारण होने वाले कुछ शारीरिक परिवर्तनों के लिए आपको नए कपड़े खरीदने या नई आपूर्ति की आवश्यकता हो सकती है। यौवन के विभिन्न चरणों के दौरान आपको कई बार शॉपिंग जाना पड़ सकता है यह भी संभव है कि आपको यह पता चलता है कि आप सबसे अधिक उत्पाद किस उत्पाद को पसंद करते हैं। आपको खरीदने के लिए एक मित्र या संरक्षक होने से प्रक्रिया को आसान बना दिया जाएगा। प्रत्येक व्यक्ति की विभिन्न प्राथमिकताओं परन्तु, सामान्य रूप से, आप निम्न आइटम खरीदने की अपेक्षा कर सकते हैं:
  • जब आप देखते हैं कि आप अधिक पसीना करते हैं, तो आप शुरू कर सकते हैं डिओडोरेंट खरीदें (जो शरीर की गंध को छिपाते हैं) और एंटीपर्सिफायर (जो अंडररम पसीने की मात्रा को कम करते हैं)
  • जब आप देखते हैं कि आपके स्तन बढ़ने लगते हैं और अधिक संवेदनशील हो जाते हैं, तो आप बाल ब्रा और ब्रा खरीद सकते हैं। ये लेख समर्थन और कवरेज प्रदान करेंगे।
  • जब आप देखते हैं कि आप बढ़ते हैं शरीर के बाल या यह अंधेरा हो जाता है, तो आप रेज़र या एपिलेशन किट खरीदना चाह सकते हैं हालांकि, सभी महिलाओं को अपने शरीर के बाल से छुटकारा नहीं देना चाहिए। तय करो कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है!
  • जब आप मासिक धर्म शुरू करते हैं, तो आप खरीदारी शुरू कर सकते हैं टैम्पोन या सैनिटरी नैपकिन दागों से अपने कपड़े की रक्षा के लिए
  • यदि आप अनुभव करते हैं अवांछित मुँहासे, आप एक डॉक्टर के पर्चे और लोशन के बिना दवाएं खरीदने के लिए चेहरे धो सकते हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं। आप अपने डॉक्टर से नुस्खे वाली दवाओं के बारे में भी बात कर सकते हैं जो मजबूत हो सकते हैं
  • जब आप पाते हैं कि आप अधिक बढ़ रहे हैं और अधिक घटता विकसित कर रहे हैं, तो आप नए कपड़े खरीद सकते हैं, या तो युवा अनुभाग में या कपड़ों की दुकानों के महिलाओं के अनुभाग में। क्योंकि आप जल्दी से बढ़ते हैं, आपके पुराने कपड़े आपके लिए उपयोग किए जाने की तुलना में तेज़ गति से रहना बंद कर सकते हैं। आप लागत को कम रखने के लिए एक बचत स्टोर से खरीदने पर विचार कर सकते हैं, जैसा कि आप खोजते हैं कि एक महिला के शरीर को पहनने का क्या मतलब है और अपनी खुद की अनूठी शैली का पता लगाएं।
  • परिपक्व महिला से एक महिला के लिए शीर्षक चरण 20

    Video: लड़की को कैसे चोदे चुदाई कैसे करे | How to | Health Tips

    5
    स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाकर अपने यौन स्वास्थ्य का ख्याल रखना यौवन के दौरान और बाद में, एक लड़की को गर्भवती होने की क्षमता होती है। यह एक विशाल और भारी जिम्मेदारी हो सकती है। आपको अपने यौन स्वास्थ्य की देखभाल भी करने की आवश्यकता होगी किशोर लड़कियों को स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाना शुरू करना चाहिए, जो गर्भ निरोधकों के बारे में सलाह दे सकते हैं, यौन संचारित रोगों की रोकथाम, कैंसर परीक्षणों और एक महिला के शरीर को स्वस्थ रखने के अन्य तरीकों के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं।
  • परिपक्व महिला से एक महिला कदम 21 शीर्षक छवि
    6
    पहचानो कि सब कुछ तुरंत ही नहीं हो रहा है। औसत महिला ने पुष्टि की कि वह 32 वर्ष की उम्र में पुरुषों के लिए भावुक परिपक्वता तक पहुंचती है (पुरुषों के लिए यह 43 वर्ष पुराना है)। आपके पास बढ़ने और बदलने के लिए बहुत समय है आप रातोंरात एक महिला नहीं बनते हैं, यह एक लंबी और क्रमिक प्रक्रिया है। मस्तिष्क 25 साल की उम्र तक भी विकसित नहीं होती। एक महिला बनने के लिए इस यात्रा का आनंद लेने की कोशिश करें, भले ही इसमें बहुत समय लगे हों
  • युक्तियाँ

    • अपने आप को लड़कियों और परिपक्व महिलाओं के साथ चारों तरफ देखें जिनके आप प्रशंसा करते हैं। जानें और एक साथ बढ़ो। उन्हें अपने लक्ष्यों, अपने सपने और यहां तक ​​कि अपनी गलतियों के बारे में बताएं वे आपको परिपक्व होने और बढ़ने के लिए इसका क्या मतलब करने की प्रक्रिया में सहायता कर सकते हैं।
    • समझे कि परिवर्तन रातोंरात नहीं होता, इसलिए अपने आप को महसूस करने, सीखने और बढ़ने के लिए समय दें।
    • याद रखें कि सभी लोग जैविक रूप से पैदा नहीं होते क्योंकि लड़कियां महिला बनना चाहती हैं और न कि सभी महिलाएं लड़कियों के रूप में पैदा हुईं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप वयस्क बनने के लिए तैयार हैं जो आप चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com