ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि आपके पास दाद है

दाद एक त्वचा संक्रमण होता है जो कवक के कारण होता है जिसे डर्माटोफाइट्स कहा जाता है। ये कवक सूक्ष्म जीव हैं जो त्वचा, बाल और नाखूनों के मृत ऊतकों पर फ़ीड करते हैं। दाद को फफोले और स्केल त्वचा द्वारा बनाई गई विशेषताओं के लिए जाना जाता है जो संक्रमण के एक बार फैलता है। आप दाद प्राप्त कर सकते हैं अगर आप एक व्यक्ति या जानवर जो यह है और साझा करने के इस तरह के टोपी, ब्रश, कंघी, तौलिया और कोई है जो संक्रमित है के साथ कपड़े वस्तुओं से संपर्क करें। यदि इस समय के लक्षणों का पता लगाया जाए तो इस स्थिति का इलाज करना संभव है।

यदि आप दाद का इलाज करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, इस लेख को पढ़ें.

चरणों

भाग 1

टिनिया कैपिटिस के लक्षणों को पहचानें
छवि का शीर्षक है अगर आपके पास रिंगवर्म चरण 1 है
1
जांच लें कि क्या खोपड़ी की त्वचा को ढंका हुआ है। दाद खोपड़ी पर स्केल त्वचा के छोटे पैच के गठन के कारण हो सकता है। ये स्थान दर्द और खुजली का कारण बन सकते हैं।
  • कभी-कभी, स्केल त्वचा रूसी का एक संकेत हो सकता है और दाद के नहीं। यदि आप इस लक्षण को नोटिस करना शुरू करते हैं, तो अपने त्वचा की जांच करने के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ पर जाएं और निर्धारित करें कि क्या आपके पास दाद संक्रमण है
  • छवि का शीर्षक है अगर आप रिंगवर्म चरण 2 के बारे में जानते हैं

    Video: पाँच कार्य जो साईं बाबा के ले जायेंगे आपको बहुत करीब

    2

    Video: भयंकर से भयंकर दाद खाज खुजली को जड़ से खत्म करें इस घरेलु उपाय से daad khaj khujali ko jad se mitye

    बालों के झड़ने की ओर ध्यान दें दाद के कारण बाल झड़ने छोटे पैच के रूप में होते हैं जो आमतौर पर एक सिक्के के आकार के होते हैं। जैसे-जैसे रोग बढ़ता है, हिरण पैच को बड़ा करना शुरू हो जाता है और बच्चे का रूप ले सकता है।
  • आपका बाल टूट सकता है और पतला हो सकता है जैसे कि छोटे काले डॉट्स गंजापन के क्षेत्र में एक स्केल और सूजी हुई सतह हो सकती है
  • छवि का शीर्षक है अगर आपके पास रिंगवर्म चरण 3 है
    3
    अपने सिर पर छोटे, लाल घावों की तलाश करें जैसे कि दाद की गड़गड़ाहट बढ़ती है, छोटे मवाद से भरे हुए घाव खोपड़ी पर प्रकट होने लग सकते हैं, जो कि querion के रूप में जाना जाता है। त्वचा "छाल" बनाने के लिए भी शुरू कर सकती है, यानी, यह बहुत शुष्क शुष्क आकृति प्राप्त करता है जिसे आप छील कर सकते हैं। ये सभी संकेत हैं कि संक्रमण खराब हो गया है और तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है।
  • यदि आप खोपड़ी पर झाग और नरम घावों को पेश करते हैं, तो आपको उन्हें तत्काल इलाज करना चाहिए, क्योंकि वे स्थायी रूप से घायल और बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं।
  • यदि आपके पास कोई प्रश्न है, तो आप लिम्फ नोड्स में बुखार और सूजन भी विकसित कर सकते हैं। आपका शरीर अपने तापमान को बढ़ाकर दाद से लड़ने का प्रयास करेगा, जिससे बुखार पैदा होगा। आपके लिम्फ नोड्स भी तेज हो जाएंगे क्योंकि वे आपके रक्त से संक्रमण को समाप्त करने की कोशिश करते हैं।
  • भाग 2

    शरीर और पैर में दाद के लक्षण पहचानें
    छवि का शीर्षक है अगर आपके पास रिंगवर्म चरण 4 है
    1
    अपने चेहरे, गर्दन या हाथों पर किसी भी लाल छाले पर ध्यान दें। अंगूठी के आकार वाले लाल छाले के रूप में आमतौर पर शरीर के शरीर के अंगों में अंगरखा दिखाई दे सकता है।
    • यदि आपके चेहरे और गर्दन पर दाद है, तो त्वचा पर सूंघने और सूजन होना संभव है, फिर सूखी और कुचल हो जाए। हालांकि, ये लक्षण एक अंगूठी के रूप में प्रकट नहीं हो सकते हैं। यदि आप दाढ़ी में दाद का विकास करते हैं, तो आप उस हिस्से को देख सकते हैं जहां यह नहीं बढ़ता।
    • अंगूठी हाथ में हथेलियों की त्वचा बना सकते हैं और उंगलियों को मोटा या ऊंचा दिखाई देता है। यह एक या दोनों हाथों को प्रभावित कर सकता है, और एक तरफ सामान्य रूप से दिख सकता है और मोटी या दूसरे पर उठाया जा सकता है
    • सबसे गंभीर मामलों में, आपके शरीर के लाल छाले फैल, बढ़ते और गठबंधन कर सकते हैं। ये फफोले संपर्क के साथ थोड़े बढ़ेंगे और बहुत डंक देंगे। वे रिंगों के चारों ओर पीस से भरे हुए घावों को भी शुरू कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है अगर आप रिंगवर्म चरण 5 जानते हैं



    2
    जांचें कि क्या आपके पास एन्जिनल गंगूमा है Inguinal दाद एक शरीर अंगरखा है कि आम तौर पर जांघों के अंदर और नितंबों पर होता है इन इलाकों में लाल या भूरे रंग के घावों की तलाश करें, हालांकि वे रिंगों की तरह नहीं लग सकते हैं। इन घावों में मवाद भी हो सकता है।
  • आंतरिक जांघ और नितम्बों के क्षेत्रों पर लाल या मसालेदार त्वचा के बड़े पैच भी हो सकते हैं। हालांकि, दाद जननांग क्षेत्र को आम तौर पर प्रभावित नहीं करता है
  • छवि के शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास रिंगवर्म चरण 6 है
    3
    पैर की उंगलियों के बीच लाल और स्केल बनावट की चकत्ते की तलाश करें पैरों पर दाद के मामले में (जिसे एथलीट के पैर भी कहा जाता है), उंगलियों के बीच में चकत्ते दिखाई देंगी अधिकतर आपके पास एक चुभने वाली सनसनी होती है जो आप उन्मूलन नहीं कर सकते। जैसे कि दाद की प्रगति होती है, आप अपने पैरों और पैर की उंगलियों में जलन या झुनझुने महसूस करना शुरू कर सकते हैं।
  • आपको स्केल की उपस्थिति के लिए अपने पैरों के पौधों और पक्षों को भी जांचना चाहिए। अगर दाद इस क्षेत्र में फैल गया है, तो आपको तत्काल चिकित्सा ध्यान देना चाहिए।
  • दाद नाखूनों में भी फैल सकता है (नाखूनों पर फंगल संक्रमण के रूप में भी जाना जाता है)। आपके नाखून काले, सफ़ेद, पीले या हरे रंग में बदल सकते हैं, और गिरने के बिंदु तक भी भंगुर हो सकते हैं। इसके अलावा, आसपास की त्वचा भी चिढ़ हो सकती है
  • भाग 3

    जोखिम कारकों को जानें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास रिंगवर्म चरण 7 है
    1
    जिम में और बदलते कमरे दोनों में अच्छी स्वच्छता रखें कई कवक संक्रमणों की तरह, दाद का वातावरण नम वातावरण में विकसित होता है। लॉकर रूम में विशेष जूते पहनकर और प्रत्येक व्यायाम से पहले और बाद में अपने हाथों को धोने से इस कवक के आपके जोखिम को सीमित करें आपको संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए सफाई उपकरण भी साफ करना चाहिए, जिसमें मैट, पहले और बाद में उनका उपयोग करना शामिल है।
    • जैसे ही आप कसरत खत्म करते हैं, आपको अपना प्रशिक्षण कपड़े बदलना चाहिए ताकि आपके पास पसीना न हो जो कवक के विकास को प्रोत्साहित कर सके। कसरत करते समय अपने तौलिया को कभी भी साझा न करें, और प्रत्येक उपयोग के बाद हमेशा सभी कपड़े और अन्य मदों को धो लें।
    • यदि आप किसी सार्वजनिक पूल में तैरते हैं, तो लॉकर रूम में और पूल में ही आपको अच्छी स्वच्छता होनी चाहिए। जब आप बारिश में होते हैं, और पानी में प्रवेश करने से पहले और बाद में स्नान करते हैं तो हमेशा जूते पहनते हैं।
  • यदि आप रिंगवर्म चरण 8 के बारे में जानते हैं तो छवि का शीर्षक
    2
    बाल ब्रश, कॉम्ब्स, तौलिए, कपड़े या अन्य निजी आइटम साझा न करें अपने किसी टॉयलेटरीज़ को नहीं देकर दाद का प्रसार करने से बचें, खासकर अगर आपकी कक्षा या ऑफिस में कवक के आसपास रहे हों। अपने बाल ब्रश, कंघी और तौलिये को साफ रखें ताकि आप इस प्रकार के कवक के विकास को प्रोत्साहित न करें।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास रिंगवर्म चरण 9 है
    3
    अपने पालतू जानवरों की जांच के लिए देखें कि क्या यह दाद है यदि आपके पालतू जानवर के बाल हैं, तो इसमें गंजापन के क्षेत्र, साथ ही लाल छाले या काली त्वचा हो सकती है। उस मामले में, इसे लेने के लिए पशुचिकित्सा में ले जाएं और निर्धारित करें कि क्या यह दाद है, क्योंकि आप संक्रमित हो सकते हैं।
  • यदि आपके पालतू जानवर के दास हैं, तो इसे छूने से बचें और जब आप आस पास हों तो दस्ताने पहनें। आप किसी भी जानवर को छूने से पहले और बाद में अपने हाथों को धोना चाहिए यदि आप फंगल संक्रमण लेते हैं।
  • और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com